जुड़वां बच्चों के लिए टॉप 10 गिफ्ट आइडियाज

जुड़वां बच्चों के लिए टॉप 10 गिफ्ट आइडियाज

क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानती हैं जिसके जुड़वां बच्चे हैं या आप किसी ऐसे बेबी शॉवर में जाने वाली हैं जो ट्विन्स बच्चों के लिए ही हो रहा है और आपको उसके लिए एक बेहडिफरेंट गिफ्ट आइडिया चाहिए। वैसे तो जुड़वां बच्चे शुभकामनाओं को दोगुना कर देते हैं पर यदि आप नहीं जानती हैं कि आपको उनके लिए क्या लेना चाहिए तो यह आपकी समस्याओं को भी दोगुना कर सकता है। जुड़वां बच्चों के लिए गिफ्ट में क्या खरीदें इससे संबंधित कुछ आइडियाज यहाँ बताए गए हैं, जानने के लिए आगे पढ़ें। 

जुड़वां बच्चों के लिए 10 बेस्ट गिफ्ट आइडियाज

आप दो अलग-अलग चीजें खोजने के बजाय ऐसे गिफ्ट्स खरीदें जो विशेषकर जुड़वां बच्चों के लिए ही डिजाइन किए गए हैं या आप दो एक जैसी चीजें खरीदें जिससे बच्चे एन्जॉय कर सकते हैं। आप ऐसी चीजें भी ले सकते हैं जिससे दो बच्चों की एक साथ देखभाल करने में माँ को आसानी हो सके। यहाँ ट्विन्स बच्चों के लिए गिफ्ट के कुछ बेहतरीन आइडियाज बताए गए हैं, आइए जानें;

1. जुड़वां बच्चों की नर्सिंग पिलो 

यह तकिया जुड़वां बच्चों को ब्रेस्टफीडिंग कराने के लिए बहुत अच्छी है क्योंकि इसमें माँ को अपने हाथ व्यस्त रखने की जरूरत नहीं है और वो अपने बच्चों को आसानी से दूध पिला सकती है। इस पिलो का उपयोग करके बच्चों को बोतल से भी दूध पिलाया जा सकता है। 

जुड़वां बच्चों की नर्सिंग पिलो 

2. कुछ फ्रेंडली सर्विस  

यदि आपको मदद करना पसंद है तो आप अपनी सर्विस देने के लिए फन वाउचर बुक बना सकती हैं। हर एक पेज में एक सर्विस लिखी होगी जिसे पूरा करने के बाद फाड़ा जा सकता है। जैसे डेट नाईट बेबी सिटिंग: एक रात के लिए बच्चे को संभालने की जिम्मेदारी लेना ताकि आपकी फ्रेंड अपने पति के साथ डेट पर जा सकें। 

इसमें आप बच्चों की माँ की इच्छाओं के अनुसार विशेषकर जो उसे रोजाना दो बार करनी पड़ती हैं वो सर्विस शामिल करें। इसके अलावा आप घर की सफाई, खाना बनाने, ग्रोसरी खरीदने या यदि डैड नहीं हैं तो डॉक्टर से अपॉइंटमेंट लेने की जिम्मेदारी लें ताकि माँ को आराम करने का मौका मिल सके। 

कुछ फ्रेंडली सर्विस

3. आवश्यक चीजें 

आप जुड़वां बच्चों के लिए एक बास्केट, टॉय बॉक्स या बेबी बाथ भी गिफ्ट में दे सकती हैं और उसके साथ माँ व बच्चे की कई आवश्यक चीजें भी गिफ्ट करें। जैसे, बच्चों के लिए आप पैसिफायर, ब्लैंकेट, डायपर रैश ऑइंटमेंट, बिना सुगंध वाला बेबी लोशनबेबी वॉश, बूटीज, बिब्स और वॉशक्लोथ्स लें। इसमें आप बेबी नेल क्लिपरडायपर भी शामिल करें। 

माँ के लिए आप निप्पल क्रीम, मैटरनिटी पैड्स, हाउस क्लीनिंग वाउचर, फैंसी टीथिंग नेकलेस और कुछ चॉक्लेट ट्रीट्स खरीदें। 

आवश्यक चीजें 

4. ट्विन स्ट्रोलर 

जुड़वां बच्चों के लिए ट्विन स्ट्रोलर विभिन्न प्रकार के डिजाइन में आते हैं और इससे माँ का जीवन बहुत आसान हो सकता है। यदि आप उनके लाइफस्टाइल को बेहतर तरीके से नहीं जानती हैं तो उनसे पूछ लें कि उन्हें कैसा स्ट्रोलर चाहिए क्योंकि कुछ स्ट्रोलर आम होते हैं और कुछ विशेषकर जॉगिंग के लिए डिजाइन किए जाते हैं। 

ट्विन स्ट्रोलर 

5. ट्विन कपड़े 

आइडेंटिकल ट्विन्स के जैसे कपड़े पहने हुए कितने क्यूट लगते हैं पर सभी पेरेंट्स को आइडेंटिकल बच्चों के लिए आइडेंटिकल कपड़े अच्छे नहीं लगते हैं क्योंकि इससे चीजें और ज्यादा कन्फ्यूजिंग हो जाती हैं। आप उनसे उनकी पसंद पूछ सकती हैं या आप कुछ एक जैसे व कुछ अलग-अलग कपड़े खरीद लें। हाल ही में बने पेरेंट्स को अलग-अलग कपड़े ज्यादा अच्छे लगेंगे। मजाकिया तौर पर आप जुड़वां बच्चों के लिए ऐसे ट्विन ऑनीज ले सकती हैं जिनमें कुछ फनी टैगलाइन्स लिखी हों। आप बच्चों एक लिए वो ऑनीज लें जिसमें एक में कॉपी लिखा हो और दूसरे में पेस्ट लिखा हो। 

ट्विन कपड़े 

6. दो बच्चों के लिए डायपर बैग 

वैसे आगे चलकर आपको अपने बच्चों के लिए कई आवश्यक चीजों की जरूरत पड़ेगी। वैसे एक एवरेज डायपर बैग में बच्चों की आवश्यक चीजें रखने के लिए थोड़ी बहुत चीजें होती हैं पर दो बच्चों के लिए डायपर बैग बनाकर गिफ्ट में देना भी बहुत उपयोगी रहेगा। 

दो बच्चों के लिए डायपर बैग

7. दो बच्चों के लिए बेबी कैरियर 

जुड़वां बच्चों के लिए बने स्लिंग या कैरियर की मदद से दोनों बच्चों को एक साथ कहीं भी ले जाया जा सकता है। कौन कहता है कि दो बच्चों के मामले में पेरेंटिंग की आवश्यकताएं पूरी नहीं हो सकती हैं?

दो बच्चों के लिए बेबी कैरियर 

8. फुट रैटल्स 

जुड़वां बच्चों के लिए आप फुट रैटल्स खरीदें जिससे बच्चे बहुत देर तक एन्जॉय कर सकते हैं। यह रैटल्स बूटीज के साथ आते हैं जिन्हें हिलाने या रैटलिंग करने में बच्चों को बहुत मजा आता है। आप चाहें तो एक पैकेट खरीद सकती हैं या दो अलग-अलग रंग के पैकेट भी खरीद सकती हैं। आप बच्चों के लिए एनिमल रैटल सॉक्स जैसे विभिन्न थीम के रैटल्स भी खरीद सकती हैं। 

फुट रैटल्स 

9. पर्सनलाइज्ड बिब्स 

आइडेंटिकल ट्विन्स के पेरेंट्स के लिए दोनों बच्चों को पहचान पाना कठिन होता है इसलिए ऐसे में पर्सोनालिज्ड बिब्स काफी मदद करते हैं। यदि माता-पिता ने अब तक कोई नाम नहीं सोचे हैं तो आप उन दोनों बच्चों के लिए अलग-अलग रंग के बिब्स ले सकती हैं। पर यदि पेरेंट्स ने बच्चों के नाम सोच लिए हैं तो आप दोनों बिब्स में उनके नाम भी प्रिंट करा सकती हैं। 

पर्सनलाइज्ड बिब्स 

10. जुड़वां बच्चों की किताबें 

ट्विन्स की कई सारी किताबें रखने से आपको उनमें भिन्नता समझने में आसानी होगी क्योंकि जुड़वां बच्चों के साथ एक दूसरे की तुलना में अलग-अलग चैलेंजेस होते हैं। यदि जुड़वां बच्चों के बड़े भाई-बहन भी हैं और वे इतने बड़े नहीं हैं कि ट्विन्स के कांसेप्ट को समझ सकें तो ये किताबें लिए भी काफी मददगार हो सकती हैं। दो बच्चों को छोड़ कर एक को संभालना काफी कठिन हो सकता है। 

जुड़वां बच्चों की किताबें 

यद्यपि शुरूआत में यह बहुत ज्यादा लग सकता है पर दो बच्चों के लिए शॉपिंग करने में मजा आता है क्योंकि मार्केट में जुड़वां के लिए बहुत अच्छे व क्रिएटिव गिफ्ट्स उपलब्ध हैं। वैसे तो पेरेंट्स उपयोग में आने वाले गिफ्ट को देख कर खुश होंगे पर यह एक बेहतरीन और मजे के लिए पर्सनलाइज्ड भी होना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: 

ट्विन्स बच्चों की देखभाल कैसे करें
क्या जुड़वां बच्चे एक साथ सो सकते हैं?
जुड़वां बच्चों के बारे में 15 अनोखे और मजेदार तथ्य