गर्भावस्था

जुड़वां गर्भावस्था के शुरुआती संकेत और लक्षण

कई गर्भवती महिलाओं को इस बात का संदेह होता है कि उनके गर्भ में एक से अधिक शिशु हैं। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जो जुड़वां गर्भावस्था की जानकारी मिलने पर आश्चर्यचकित हो जाती हैं। अगर आप प्रेग्नेंट हैं और आपको जुड़वां गर्भावस्था का संदेह हो रहा है, तो आपके डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट के दौरान एक अल्ट्रासाउंड स्कैन के द्वारा आपको इसका पता चल सकता है। हालांकि जुड़वां गर्भधारण के कई संकेत और लक्षण भी होते हैं, जिनकी मदद से आप यह पहचान सकती हैं, कि आपके गर्भ में एक शिशु है या एक से अधिक। अगर आप जानना चाहती हैं, कि आपकी गर्भावस्था जुड़वां है या नहीं, तो इस लेख को आगे पढ़ें। इसमें आपको जुड़वां गर्भावस्था के शुरुआती संकेतों की जानकारी मिल जाएगी। पर याद रखें, कि जुड़वां गर्भावस्था के ये संकेत अक्सर एकल गर्भावस्था के संकेतों जैसे ही हो सकते हैं, इसलिए डॉक्टर से जांच करवाना जरूरी है। 

गर्भ में जुड़वां बच्चे होना

जैसा कि आप जानते हैं, आईडेंटिकल ट्विंस बिल्कुल एक जैसे दिखते हैं और वे हमेशा एक ही लिंग के होते हैं। वहीं  फ्रेटरनल ट्विंस पूरी तरह एक जैसे नहीं दिखते हैं और उनमें से एक लड़का और एक लड़की भी हो सकते हैं। लेकिन जुड़वां बच्चों के साथ गर्भधारण करने की कितनी संभावना होती है और कौन से तत्व इसका निर्धारण करते हैं?

जुड़वां बच्चों को जन्म देने की संभावना महिला के देश, जाति और आयु पर निर्भर करने के साथ-साथ इस बात पर भी निर्भर करती है, कि महिला ने बांझपन का उपचार कराया है या नहीं। इनके अलावा ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव, आनुवंशिकता और न्यूट्रीशनल फैक्टर्स भी इस बात का निर्धारण करते हैं। 

फ्रेटरनल या डाइजायगोटिक ट्विन्स (सबसे अधिक दिखने वाला प्रकार) दो अलग-अलग अंडों के फर्टिलाइजेशन का नतीजा होता है। आईडेंटिकल या मोनोजायगोटिक ट्विन्स (कम दिखने वाला प्रकार) तब होता है, जब एक फर्टिलाइज्ड अंडा दो भागों में बढ़ जाता है। एक जायगोट आमतौर पर एक एमिनियन, और एक कोरियन के रूप में विकसित होता है, जिनमें से एमिनियन एमनियोटिक मेंब्रेन या पानी की थैली को तैयार करता है, कोरियन प्लेसेंटा को तैयार करता है और एंब्रियो फीटस के रूप में विकसित होता है। मोनोजायगोटिक के विभाजन के समय के आधार पर, अलग-अलग प्रकार के मोनोजायगोटिक ट्विन्स होते हैं:

  • अगर जायगोट फर्टिलाइजेशन के बाद शुरुआती 72 घंटों के अंदर विभाजित हो जाते हैं, तब दो एंब्रियो, दो एमिनियन और दो कोरियन विकसित होते हैं और एक डाइकोरियोनिक डाइएमनियोटिक ट्विन प्रेगनेंसी होती है। दो अलग प्लेसेंटा या एक सिंगल जुड़े हुए प्लेसेंटा विकसित हो सकते हैं।
  • अगर यह विभाजन चौथे और आठवें दिन के बीच होता है, तो इससे मोनोकोरियोनिक ट्विन प्रेगनेंसी होती है।
  • फर्टिलाइजेशन के 8 दिनों के बाद कोरियन और एमनियन पहले से ही अलग हो चुके होते हैं और इस विभाजन के कारण एक एमनियोटिक सैक में दो एंब्रियो बनते हैं। इसे मोनोएमनियोटिक मोनोकोरियोनिक ट्विन प्रेगनेंसी कहा जाता है।

जुड़वां प्रेगनेंसी के शुरुआती संकेत और लक्षण

जुड़वां प्रेगनेंसी के लक्षण हर महिला में अलग हो सकते हैं, लेकिन ज्यादातर गर्भवती महिलाएं बहुत शुरुआती स्तर से ही एक जैसे प्रेगनेंसी लक्षणों का अनुभव करती हैं। जुड़वां प्रेगनेंसी के कुछ लक्षण जो कि सिंगल प्रेगनेंसी के लक्षणों जैसे भी हो सकते हैं, नीचे दिए गए हैं: 

1. एचसीजी का ऊंचा स्तर

जुड़वां प्रेगनेंसी के मामले में बीटा-एचसीजी का खून और पेशाब का स्तर आमतौर पर ज्यादा होता है, जो कि गर्भ में एक से ज्यादा बच्चे होने के शुरुआती लक्षणों में से एक है। एचसीजी हॉर्मोन जायगॉट के इंप्लांटेशन और विकास के लिए जिम्मेदार होता है और जुड़वां बच्चों के मामलों में यह बहुत ऊंचा हो जाता है। अगर शुरुआती दो सप्ताहों में आपके एचसीजी का स्तर बहुत ज्यादा हो, तो संभावना है कि आपके गर्भ में जुड़वां बच्चे हैं। हालांकि गर्भावस्था के आठवें सप्ताह में एक ट्रांसवेजाइनल अल्ट्रासाउंड के द्वारा जुड़वां प्रेगनेंसी की पुष्टि की जाएगी। 

2. अत्यधिक मतली

कई महिलाएं जब जुड़वां बच्चों की मां बनने वाली होती हैं, तब वे प्रेगनेंसी के लक्षणों को तीव्र रूप में अनुभव करती हैं। मॉर्निंग सिकनेस का अत्यधिक अनुभव होना भी ऐसा ही एक लक्षण है। इसे हाइपरिमेसिस ग्रेविडरम भी कहा जाता है, जो कि गर्भावस्था की पहली तिमाही में शुरू होता है और यह ज्यादा बीटा-एचसीजी स्टार से जुड़ा होता है। एक से अधिक शिशुओं के साथ गर्भवती महिला को एक बच्चे के साथ गर्भवती महिला की तुलना में उल्टी और मतली का अनुभव अक्सर अधिक होता है। जुड़वां प्रेगनेंसी में मॉर्निंग सिकनेस लंबे समय तक भी रह सकती है। हालांकि दूसरी तिमाही की शुरुआत होने पर ये लक्षण कम होते जाते हैं। 

3. सहज बोध

हो सकता है, कि जुड़वां बच्चों के साथ गर्भवती महिला को शुरुआत में कोई भी लक्षण न दिखें या गर्भावस्था से संबंधित सामान्य संकेत और लक्षण ही दिखें, जैसे – ब्रेस्ट में सूजन और दर्द, थकावट, उल्टी, मतली और क्रैंपिंग। लेकिन संभव है, कि ये लक्षण बढ़ जाएं, पर इसके लिए पहले आपको सामान्य लक्षणों का अनुभव होना जरूरी है। इसलिए ऐसे इनट्यूशन आधारित एहसास उन महिलाओं में आम होते हैं, जो पहले सिंगल प्रेगनेंसी का अनुभव कर चुकी होती हैं। 

जुड़वां गर्भावस्था के कुछ अन्य लक्षण

जुड़वां गर्भावस्था के लक्षण एकल गर्भावस्था के लक्षणों से बहुत अलग नहीं होते हैं। फर्क केवल इतना सा है, कि ये अधिक तेज होते हैं और बड़े पैमाने पर होते हैं। गर्भ में एक से ज्यादा बच्चे होने की स्थिति के कुछ अन्य लक्षणों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़ें: 

1. अत्यधिक वजन बढ़ना

प्रेगनेंसी में वजन बढ़ना आम है, लेकिन एकाधिक गर्भावस्था के मामले में महिलाओं का वजन अधिक बढ़ता है। ऐसे में लगभग 9 किलो वजन बढ़ सकता है। हालांकि, महिला का बढ़ने वाला वजन उसकी लंबाई, उसकी बॉडी टाइप और एकल गर्भावस्था में बढ़े हुए वजन पर निर्भर करता है। 

2. पेट का अधिक बड़ा दिखना

अगर मेंस्ट्रूअल साइकिल के समय के दौरान पेट का आकार सामान्य से अधिक बड़ा दिखे, तो जुड़वां गर्भधारण का अंदाजा लगाया जा सकता है। गर्भाशय और उसके नॉन-फीटल कंटेंट 10 लीटर या उससे अधिक की मात्रा तक भी पहुंच सकते हैं और फंडल हाइट भी इसी गर्भकाल के एकल गर्भ की तुलना में  5 सेंटीमीटर अधिक हो सकती है। 

3. हाई ब्लड प्रेशर

जिन महिलाओं के गर्भ में जुड़वां बच्चे होते हैं, उनका ब्लड प्रेशर भी हाई हो सकता है। जुड़वां प्रेगनेंसी की शुरुआत में डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर आमतौर पर कम होता है, लेकिन समय के साथ यह काफी बढ़ जाता है (ढाई गुना)। साथ ही, प्रेगनेंसी इंड्यूस्ड हाइपरटेंशन (पीआईएच) और इससे संबंधित जटिलताओं की घटना भी बढ़ जाती है। 

4. हाई एएफपी (अल्फा-फेटोप्रोटीन) टेस्ट रिजल्ट

अल्फा फेटोप्रोटीन एक ब्लड टेस्ट है, जो कि प्रेगनेंसी की दूसरी तिमाही के दौरान किया जाता है। इसे मैटरनल सिरम अल्फा फेटोप्रोटीन (एमएसएएफपी) या मल्टीपल मार्कर स्क्रीनिंग टेस्ट भी कहा जाता है और इसे बच्चों में जन्म दोषों की पहचान के लिए किया जाता है। जुड़वां प्रेगनेंसी के मामले में इस टेस्ट के नतीजे पॉजिटिव या असामान्य ढंग से अधिक हो सकते हैं और डॉक्टर आगे की जांच के लिए अल्ट्रासाउंड स्कैन करने को कह सकते हैं। 

5. अत्यधिक थकान

एक बड़ा गर्भाशय, अत्यधिक बढ़ा हुआ वजन और जुड़वां प्रेगनेंसी को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए जरूरी अतिरिक्त एनर्जी और न्यूट्रिशन के कारण अधिक थकावट हो सकती है। 

6. जल्दी होने वाला फीटल मूवमेंट

कई महिलाएं अपनी गर्भावस्था में काफी जल्दी बच्चे की हलचल का अनुभव शुरु कर देती हैं और कभी कभी ये मूवमेंट जल्दी-जल्दी भी होते हैं। 

7. हांफना

जो महिलाएं मोनोजायगोटिक ट्विंस से गर्भवती होती है, उनके शरीर में एमनियोटिक फ्लूइड बहुत अधिक मात्रा में तेज गति से इकट्ठा होता रहता है और बड़ा गर्भाशय उनके पेट में अधिक जगह लेता है। मां के पेट के अंग और फेफड़े दब जाते हैं और गर्भ के बढ़े हुए आकार के कारण अपनी जगह से हट जाते हैं, जिसके कारण उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। जहां आमतौर पर यह प्रेगनेंसी का एक आम लक्षण है, वहीं जुड़वां बच्चों के साथ गर्भवती महिला को सांस लेने में अधिक कठिनाई हो सकती है। 

8. पाचन समस्याएं

यह समस्या एकल गर्भावस्था में भी आम होती है और यह आप की असुविधा को बढ़ा सकती है। जुड़वां बच्चों के मामले में गर्भाशय अधिक बड़ा होता है, ऐसे में पाचन तंत्र पर अत्यधिक दबाव पड़ने के कारण महिला को पाचन संबंधी समस्याएं अधिक हो सकती हैं। 

9. इनसोम्निया

अंदरूनी और बाहरी कई तत्वों के कारण आपकी रात की नींद खराब हो सकती है। असुविधा, गलत पोजीशन, दर्द, लेटने पर सांस की कमी बढ़ जाना और कई मानसिक-सामाजिक तत्व आपकी नींद को खराब कर सकते हैं। 

10. ब्रेस्ट में अत्यधिक तकलीफ

यह चौथे सप्ताह से सातवें सप्ताह के बीच देखा जाने वाला सबसे आम शुरुआती लक्षण है। यह लंबे समय तक भी रह सकता है। जुड़वां गर्भावस्था के मामले में महिला को निप्पल के आसपास के रंग के गहरे होने की समस्या भी हो सकती है। 

11. बार-बार पेशाब आना

गर्भावस्था के शुरुआती समय के दौरान किडनी की ओर जाने वाला ब्लड फ्लो बढ़ जाता है, जिसके कारण बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है। गर्भावस्था में आगे चलकर गर्भाशय के बड़े आकार से ब्लैडर पर दबाव बढ़ जाता है, जिससे ब्लैडर पूरी तरह से भर नहीं पाता है और इसलिए बार-बार पेशाब आता है। 

12. क्रैंपिंग

चूंकि एंब्रियो अंदरूनी सतह पर इम्प्लांट होता है, इसलिए ऐसे में पीरियड के दौरान होने वाली क्रैंपिंग  जैसी ही क्रैंपिंग होती है। हालांकि जुड़वां बच्चों के मामलों में दो एंब्रियो के इंप्लांटिंग के कारण यह असुविधा थोड़ी अधिक होती है। 

13. हार्टबीट का तेज होना

ब्लड प्रेशर और ब्लड वॉल्यूम में बदलाव के बाद हृदय की गति में बढ़ोतरी का लक्षण भी दिखता है। आखिरी तिमाही में यह सबसे अधिक होता है। 

जुड़वां गर्भावस्था की पुष्टि कैसे करें?

जुड़वां गर्भावस्था की पुष्टि करने के तरीके यहां पर दिए गए हैं:

1. क्लीनिकल जांच

एक स्टैथोस्कोप के साथ सावधानीपूर्वक जांच करने से प्रेगनेंसी के 18वें और 20वें सप्ताह के बीच जुड़वां बच्चों की हार्टबीट को पहचाना जा सकता है। पल्पेटिंग (पेट पर हल्के हाथों से दबाव डालकर) दो गर्भस्थ शिशुओं के सिर को पहचान कर भी जुड़वां गर्भावस्था को पहचाना जा सकता है। 

2. अल्ट्रासाउंड स्कैन

अल्ट्रासाउंड स्कैन जुड़वां गर्भावस्था की पहचान का सबसे विश्वसनीय तरीका है। पहली तिमाही या दूसरी तिमाही की शुरुआत का समय इसकी पहचान के लिए सबसे अच्छा होता है। अगर दो अलग प्लेसेंटा दिखते हैं, तो डिकोरियोनिक जेस्टेशन की पहचान होती है। प्रेगनेंसी के दौरान जितनी जल्दी संभव हो सके, कोरियोनिसिटी का पता चलना जरूरी होता है, क्योंकि यह भविष्य के मैनेजमेंट फैसलों को प्रभावित कर सकता है। 

3. डॉप्लर हार्टबीट काउंट

पहली तिमाही के अंतिम समय में डॉपलर अल्ट्रासोनोग्राफी के द्वारा गर्भस्थ शिशु के दिल की धड़कन को पहचाना जा सकता है। अगर दो गर्भस्थ शिशुओं का हार्ट रेट एक दूसरे से और मां के हार्ट रेट से साफ-साफ अलग हो, तो उन्हें पहचानना संभव होता है। 

4. मैग्नेटिक रिजोनेंस इमेजिंग

बहुत दुर्लभ मामलों में जब अल्ट्रासाउंड के द्वारा पहचान संभव नहीं होती है, तब एक एमआरआई से पहचान की जा सकती है। हालांकि एमआरआई में मैग्नेटिक फील्ड और रेडियो फ्रीक्वेंसी के पल्सेस का इस्तेमाल होता है और गर्भावस्था में इनकी सलाह नहीं दी जाती है। एमआरआई प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में किया जा सकता है, लेकिन इसका चुनाव करने से पहले इसके संभावित साइड इफेक्ट के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श लेने की सलाह दी जाती है। 

अगर आपको संदेह है, कि आपके गर्भ में जुड़वां बच्चे हैं, तो ऊपर दिए गए लक्षण आपको इसे पहचानने में मदद कर सकते हैं। पर हम आपको सलाह देंगे, कि आपके परिवार में जुड़वां बच्चे आ रहे हैं या नहीं इस बात की पुष्टि करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें। 

यह भी पढ़ें: जुड़वां बच्चों के साथ गर्भावस्था – डिलीवरी नॉर्मल या सिजेरियन?

पूजा ठाकुर

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

7 days ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

7 days ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago