कैसे जानें डे केयर के दौरान बच्चे को सही न्यूट्रिशन मिल रहा है

कैसे जानें डे केयर के दौरान बच्चे को सही न्यूट्रिशन मिल रहा है

बच्चे की अच्छी हेल्थ और शारीरिक व मानसिक विकास के लिए न्यूट्रिशन बहुत जरूरी होता है। इसलिए आपको इस बात का खास खयाल रखना होगा कि बच्चे के पोषण से किसी प्रकार का कोई समझौता न किया जाए!

आज के समय में ज्यादा से ज्यादा महिलाएं कामकाजी होती जा रही हैं, ऐसे में माओं को घर और ऑफिस दोनों जगह फोकस करना पड़ता है, इन सब के बीच आपके बच्चे को ठीक से देखभाल की जरूरत होती है और इसके लिए बच्चे के फूड और न्यूट्रिशन, साफ-सफाई और अनुशासन का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। जबकि हाइजीन और डिसिप्लिन को डे केयर सुविधा की मदद से मैनेज किया जा सकता है, जिसमें बच्चे की प्रोग्रेस को ट्रैक करना आसान होता है, वहीं खानपान और पोषण की जानकारी रखना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में एक माँ कैसे यह जाने कि उसके बच्चे को डे केयर में पर्याप्त न्यूट्रिशन मिल रहा है?

ये जानने के लिए कि आपके बच्चे को पर्याप्त न्यूट्रिशन ठीक से मिल रहा है या नहीं, हमने यहां कुछ तरीके बताए हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं:

1. रिव्यूज और सर्टिफिकेशन 

सबसे पहली चीज, आपको इस डे केयर सेंटर, जिसमें आप बच्चे को भेजने वाली हैं, की साख और मान्यता को किसी अथॉरिटी की मदद से चेक करना चाहिए। इन दोनों बातों से आपको डे केयर सेंटर के बारे में बेहतर रूप से जानकारी मिल सकेगी। एक अच्छे डे केयर को 5-स्टार रेटिंग तभी मिलनी चाहिए जब वो बच्चे के न्यूट्रिशन और हाइजीन का भी अच्छी तरह से ध्यान रखे। बच्चे के लिए डे केयर की क्वालिटी से कोई समझौता न करें। जब आपके बच्चे की बात आती है, तो आपको हर छोटी सी छोटी चीज का खयाल रखना चाहिए।

2. बच्चे के न्यूट्रिशन को सबसे पहले प्राथमिकता दें 

जब आप बच्चे के लिए डे केयर का चुनाव करें, तो सबसे पहले न्यूट्रिशन को प्राथमिकता दें। मैनेजमेंट से डाइट रूटीन मांगे। ये रूटीन बच्चे के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि आप इसकी मदद से अपने बच्चे के लिए एक कम्पलीट न्यूट्रिशन साइकिल बना सकती हैं। आहार में सीरियल और पोषक फलों को शामिल करने का प्रयास करें। इसके अलावा, चेक करें कि क्या बच्चे को पर्याप्त मात्रा में फैट और कार्ब्स मिल रहे हैं। ये सब जानना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आप खुद वहां बच्चे के साथ मौजूद नहीं होंगी, इसलिए इन बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

3. डे केयर की कार्य प्रणाली को चेक करें

आपको पता करना चाहिए कि डे केयर किस प्रकार से काम करता है। विशेष रूप से स्वच्छता को लेकर। कुकिंग के लिए क्या प्रकिया अपनाई जाती है, ये सभी बातें बच्चे को उचित न्यूट्रिशन मिल रहा है ये जानने में मदद करती हैं। अगर बच्चे को परोसे जाने वाले खाने को सही से सर्व नहीं किया जाता है, तो उसे ठीक से पोषण प्राप्त नहीं होगा।

4. आपको क्या चाहिए बताएं 

अगर आपको किसी चीज की जरूरत है, तो उसके लिए कहें! यही चीज बच्चे के खाने के लिए भी लागू होती है, ताकि उसे सही भोजन मिले। आप उनसे कहें कि वे बच्चे को स्पेशल डाइट दें और चेक करें कि क्या ये उसे सूट कर रहा है। ऐसा जरूरी नहीं है कि आपके बच्चे की जरूरत बाकी बच्चों से मिलती हुई हो, इसलिए उसकी जरूरत के अनुसार ही उसका डाइट रूटीन फॉलो कराएं।

5. हिस्सा लें 

ये जानने के लिए कि बच्चे को डे केयर में बेहतरीन फैसिलिटी दी जा रही है, आप खुद वहां जाकर अपने बच्चे को देखें। बार-बार मिलने जाने से दोनों तरफ का कॉन्फिडेंस बढ़ता है और साथ ही यह बच्चे के लिए भी अच्छा रहता है।

डे केयर सेंटर ऐसी एक्सटर्नल एजेंसियां ​​हैं जो आपके बच्चे के हेल्दी डेवलपमेंट में मदद करती हैं। हालांकि, आपका छोटा बच्चा कभी-कभी दूसरे बच्चों के बीच थोड़ा गुम हो सकता है। इसलिए, इस बात का खयाल रखना आपका दायित्व है कि बच्चे को उसके डे केयर में पर्याप्त पोषण मिले।

यह भी पढ़ें: किस उम्र में बच्चे को डे केयर / चाइल्ड केयर सेंटर भेजें