कामिनी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kamini Name Meaning in Hindi

कामिनी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Kamini Name Meaning in Hindi

नाम हमारे जीवन का केंद्र बिंदु होता है क्योंकि नाम पर हमारा पूरा जीवन आश्रित होता है। नाम से हमारे व्यक्तित्व का निर्माण होता है। अच्छे नाम से अच्छे व्यक्तित्व का निर्माण होता है किंतु कुछ भी नाम रखने से एक अच्छे व्यक्तित्व का विकास नहीं होता है। पेरेंट्स होने के नाते आपका परम कर्तव्य है कि आप अपने बच्चे को एक ऐसा नाम दें जिससे उन्हें अच्छे  व्यक्तित्व को विकसित करने में सहायता मिले। ‘कामिनी’ नाम लड़कियों को दिया जाने वाला एक ऐसा ही नाम है। लेकिन इस नाम का अर्थ, राशिफल और व्यक्तित्व के बारे में विस्तार से जानने के लिए आपको हमारा यह लेख अंत तक पढ़ना होगा तो इसे जरूर पढ़ें।

कामिनी नाम का मतलब और राशि

बहुत बार ऐसा होता है कि नाम सुनकर हम उस व्यक्ति का चरित्र चित्रण करने लगते है। इसमें हम यह भी कह सकते हैं कि यदि नाम ही यह सोच कर रखें कि इसके चरित्र की भी झलक उसमे दिख जाए तो आपको कामिनी नाम काफी भा सकता है। कामिनी लड़कियों का एक आकर्षक नाम है। जिसका मतलब सुंदर महिला और जिसकी कामना की जाए, ऐसा होता है एवं इन लड़कियों को राशि मिथुन होती है। आगे एक सारणी दी गई है जिसमें कामिनी नाम के नक्षत्र, अंकज्योतिष, शुभ दिन इत्यादि के बारे में बताया गया है तो इसे एक बार जरूर देखें।

नाम कामिनी
अर्थ खूबसूरत महिला, जिसकी कामना हो
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 3
राशि मिथुन
नक्षत्र मृगशिरा (वे, वो, का, की, बे, बो)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग  हल्का पीला, हरा, गुलाबी और सफेद
शुभ रत्न  पन्ना

कामिनी नाम का अर्थ क्या है?

कामिनी लड़कियों के बहुत प्यारे नामों में से एक है। कामिनी नाम का अर्थ वांछनीय, सुंदर, स्नेही, एक सुंदर और खूबसूरत महिला होता है। कामिनी नाम के अर्थ में ही सुंदर है तो वास्तव में वो कितनी सुंदर होगी इसका अंदाजा आप लगा सकते हैं। कामिनी नाम की लड़कियां सुख सुविधा संपन्न जीवन जीने में विश्वास रखती हैं। इन्हें किसी चीज को जानने की बड़ी उत्सुकता होती है। इस वजह से वो काफी ज्ञानी पाई जाती हैं। ये लड़कियां अपने वचन की पक्की होती हैं। सुंदर होने के बावजूद उनमें इस बात का घमंड जरा भी नहीं होता है। कामिनी नाम की लड़कियों के काम के बारे में बारे में बात करें तो इन्हें चुनौती भरे काम करना पसंद होता है। इन लड़कियों को अलग अलग तरह के काम करना पसंद होता है।

कामिनी नाम का राशिफल

कामिनी नाम की लड़कियों की राशि मिथुन होती हैं। इस राशि का स्वामी बुध ग्रह है। बुध ग्रह बुद्धि का प्रतीक होता है इसलिए मिथुन राशि के जातक काफी बुद्धिमान और समझदार पाए जाते हैं और ऐसे भी राशि चक्र में मिथुन नाम की राशि के जातक सबसे ज्यादा दिमाग वाले माने जाते हैं। इस राशि के जातक काफी चतुर होते हैं। इन्हें औरों से अपनी बात कैसे मनवानी है, यह भलीभांति आता है। इन लड़कियों में सम्मोहन करने के भी गुण होते हैं। इनके शब्दों के जाल से लोगों का बच पाना मुश्किल होता है।

कामिनी नाम का नक्षत्र क्या है?

कामिनी नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र मृगशिरा होता है जिसका प्रतीक चिन्ह हिरण का सिर होता है। इस नक्षत्र के अंतर्गत आने वाले नाम वे, वो, का, की, बे, बो अक्षर से शुरु होते हैं।

कामिनी जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम

जैसा कि हमने बताया कि कामिनी लड़कियों का आकर्षक नाम है। लेकिन यदि आपको मिथुन राशि के हिसाब से लड़कियों के और भी नाम जानने की इच्छा है तो नीचे दी गई तालिका में इसका जिक्र किया गया है, इन नामों पर भी आप विचार कर सकते हैं।

नाम नाम
छवि (Chhavi) कविता (Kavita)
छाया (Chhaya) काजल (Kajal)
घृति (Ghriti) कनिका (Kanika)
घटा (Ghata) कृति (Kriti)
छनक (Chhanak) किंजल (Kinjal)

कामिनी नाम से मिलते जुलते नाम

आपको यह नाम बहुत पसंद आया और आप चाहते हैं कि ऐसा ही एक नाम और पसंद करके रख लिया जाए ताकि भविष्य में आपको दूसरी संतान के लिए या फिर किसी सगे संबंधी को सजेस्ट करना हो तो आप कर सकें तो इसके लिए नीचे की सारणी पर अपनी नजर डालें।

नाम  नाम
रागिनी (Ragini) तेजस्विनी (Tejaswini)
शालिनी (Shalini) सुहासिनी (Suhasini)
आरिणी (Aarini) हंसिनी (Hansini)
स्वामिनी (Swamini) नंदिनी (Nandini)
रोहिणी (Rohini) बंदिनी (Bandini)
मालिनी (Malini) वाहिनी (Vahini)

कामिनी नाम के प्रसिद्ध लोग

कामिनी एक खूबसूरत नाम है तो इस नाम की प्रसिद्धि भी बेशुमार होगी। आपने कामिनी नाम की कुछ एक हस्तियों के बारे में जरूर सुना होगा जो काफी मशहूर हैं जिनकी जानकरी हमने नीचे दी है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम पेशा
कामिनी रॉय कवियित्री
कामिनी देसाई योग शिक्षिका व लेखिका
कामिनी कौशल अभिनेत्री
कामिनी जिंदल राजनीतिज्ञ
कामिनी कदम अभिनेत्री
कामिनी खन्ना संगीत निर्माता

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

कभी कभी पेरेंट्स नाम को लेकर काफी चिंतित हो जाते हैं कि कौन सा नाम उनके बच्चे के लिए बेहतर होगा। अगर आप भी परेशान हो रहे हैं कि आप अपनी बेटी का नाम क्या रखें तो इसके लिए हमने ‘क’ अक्षर से कुछ खास नाम बताएं हैं इन पर आप विचार कर सकते हैं।

नाम अर्थ
कस्तूरी (Kasturi) सुगंधित सामग्री
कृतिका (Kritika) तारे का नाम, नक्षत्र
काम्या (Kamya) सुंदर, परिश्रमी, सफल
केसर (Keshar) एक खास फूल के बीच का रेशा
कियारा (Kiara) काले बालों वाली
कश्मीरा (Kashmira) लाल कुमकुम
कैरवी (Kairavi) चांदनी
केतकी (Ketki) एक फूल
कीर्ति (Kirti) प्रसिद्धि
कुसुम (Kusum) फूल, आग

इस लेख में हमने कामिनी नाम से संबंधित सभी बातों को बताने का प्रयास किया है। आखिर में निष्कर्ष के तौर पर हम यह कह सकते हैं कि नाम भी सुंदर और उसका अर्थ भी सुंदर ऐसा बहुत कम ही देखने को मिलता है और यदि ऐसा नाम मिल रहा है तो उसे रखने में आपको जरा भी देर नहीं करनी चाहिए ताकि इस नाम के कोई और बच्चे आपको अपने आस पास देखने को न मिले। यदि आपको नाम पसंद आया हो या इस लेख को पढ़कर नाम संबंधी आपकी चिंता दूर हो गई हो तो इसे लाइक करके शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें:

कृति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kriti Name Meaning in Hindi
कियारा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kiara Name Meaning in Hindi
कंचन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kanchan Name Meaning in Hindi