केशव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Keshav Name Meaning in Hindi

केशव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Keshav Name Meaning in Hindi

माता पिता अपने परिवार वालों की सुनकर या फिर अपने आस पास के नामों का अनुसरण कर अपने बच्चे का नाम रख देते हैं। कई बार वे नाम के अर्थ की जानकारी लेना जरूरी नहीं समझते हैं जब कि आज की पीढ़ी को आने वाले कल की अर्थ की जानकारी लिए बिना नाम कभी नहीं रखना चाहिए। केशव लड़कों का धार्मिक मगर ट्रेंडिंग नाम है। यदि आपको यह नाम पसंद है और इस नाम का मतलब जानना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को जरूर पढ़ें। हमने इस लेख में केशव नाम के लड़कों के व्यक्तित्व, स्वभाव, राशिफल इत्यादि की जानकारी दी है। इसके अलावा अगर आप केशव नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो भी आप एकदम सही जगह पर आए हैं। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना न भूलें।

केशव नाम का मतलब और राशि

जैसा कि हमने बताया कि केशव लड़कों का धार्मिक नाम है। ऐसा कहने की वजह इसके अर्थ में निहित है। आपको बता दें कि केशव नाम का अर्थ भगवान कृष्ण, भगवान वेंकटेश्वर, भगवान विष्णु होता है और इसकी राशि मिथुन होती है। अब इसका यह मतलब मत निकाल लीजिएगा कि भगवान का नाम है तो अब आगे इसके बारे में कुछ पता करने की जरूरत नहीं है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है अधूरी जानकारी आपके लिए समस्या खड़ी कर सकती है। इसीलिए नक्षत्र, अंकज्योतिष, राशिफल आदि के बारे में जरूर जाने जिसके बारे में आगे चर्चा की गई है।

नाम केशव
अर्थ भगवान कृष्ण, भगवान वेंकटेश्वर, भगवान विष्णु
लिंग लड़का
धर्म  हिंदू
अंकज्योतिष 3
राशि मिथुन
नक्षत्र पुनर्वसु (के, को, ह, हा, हि, ही)
शुभ दिन बुधवार
शुभ रंग हल्का पीला, हरा, गुलाबी और सफेद
शुभ रत्न पन्ना

केशव नाम का अर्थ क्या है?

यदि आप अपने बच्चे का नाम केशव रखना चाहते हैं तो आपको इसके अर्थ के बारे में जान लेना चाहिए। आपको बता दें कि केशव नाम का अर्थ भगवान कृष्ण, भगवान वेंकटेश्वर, भगवान विष्णु होता है। जिसका प्रभाव आपको केशव नाम के लड़कों में देखने को मिल सकता है। केशव नाम के लड़के काफी प्यारे और समझदार होते हैं। इनका दिमाग बहुत तेज होता है। ये इतने मेहनती और तेजस्वी होते हैं कि घंटों का काम मिनटों में कर लेते हैं। लेकिन कभी कभी इनमें धैर्य की कमी भी हो सकती है। बाकी उतर चढ़ाव तो प्रकृति का नियम है। इन लोगों को चैलेंजिंग भरे काम करना पसंद होता है जिन्हें ये पूरी शिद्दत से करते हैं।

केशव नाम का राशिफल

केशव नाम की राशि मिथुन होती है। मिथुन राशि के केशव नाम के लड़के देखने में सुंदर और अच्छे कद काठी वाले होते हैं। इनका स्वभाव चंचल होता है। इनमे चुस्ती और फुर्ती देखते ही बनती है। केशव नाम के लड़कों के मित्र भी काफी होते हैं क्योंकि ये खुले विचारों वाले होते है। एक काम पर टिके रहने से इन्हें बोरियत महसूस होती है। जिसके कारण समय के हिसाब से अपना काम बदलते रहते हैं। संगत का असर इन पर काफी जल्दी होता है। इसीलिए इन्हें अच्छी संगत वाले दोस्तों के साथ रहने की हिदायत दी जाती है ताकि इनका आचरण खराब न हो।

केशव नाम का नक्षत्र क्या है?

केशव नाम के लड़कों का जन्म नक्षत्र पुनर्वसु होता है जिसका प्रतीक चिन्ह धनुष होता है। ‘के’ के अलावा और भी अक्षर हैं जो इस नक्षत्र में आते हैं, वे हैं – को, ह, हा, हि, ही।

केशव जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम

केशव नाम आपको अच्छा लगा और आप मिथुन राशि से लड़कों के और भी नाम जानना चाहते हैं तो नीचे दी गई सारणी में हमने कुछ नामों की जानकारी दी है। ये नाम मिथुन राशि में आने वाले मुख्य अक्षर क, घ, छ, ह से शुरू होते हैं।

नाम नाम
हरि (Hari) हर्षित (Harshit)
हरीश (Harish) छविक (Chhavik)
घृष्णेश्वर (Grishneshwar) घनेश (Ghanesh)
कुश (Kush) किंशुक (Kinshuk)
कल्याण (Kalyan) कियान (Kiyan)
किशोर (Kishor) करण (Karan)

केशव नाम से मिलते जुलते और भी नाम

केशव लड़कों का क्यूट नाम है। यदि आपको ये नाम पसंद है और इसलिए इससे मिलते जुलते नामों के बारे में भी जानने के इच्छुक हैं तो नीचे की टेबल को जरूर पढ़ें।

नाम नाम
आरव (Aarav) भार्गव (Bhargav)
गौरव (Gaurav) अथर्व (Atharva)
प्रणव (Pranav) राघव (Raghav)
ऋषव (Rishav) माधव (Madhav)
वैभव (Vaibhav) अभिनव (Abhinav)
नीरव (Nirav) मानव (Manav)

केशव नाम के प्रसिद्ध लोग

केशव नाम के कुछ प्रसिद्ध व्यक्तियों के बारे में भी जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। जिन्होंने अलग अलग क्षेत्रों में अपना और देश का नाम रौशन किया है। चलिए उनमें से कुछ के बारे में आपको बताते हैं।

नाम पेशा
केशव बलिराम हेडगेवार डॉक्टर, आरएसएस के संस्थापक
केशव अत्रे लेखक, वक्ता
केशव धनराज ड्रमर
केशव चंद्र दत्त हॉकी खिलाड़ी
केशव कुमार गायक
केशव चंद्र सेन फिलॉसफर
केशव तानाजी मेश्रम कवि
केशव बंसल उद्यमी
केशव कुमार क्रिकेट खिलाड़ी
केशव नायडू फिल्म एडिटर

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

केशव नाम से प्रभावित हैं और आप अपने बेटे का नाम ‘क’ अक्षर से रखने का विचार कर रहें हैं तो या फिर इससे भी बेहतर नाम तलाश रहे हैं तो आगे की तालिका पर एक नजर अवश्य डालें।

नाम अर्थ
कोविद (Kovid) कुशल, सुसंस्कृत
कंवल (Kanval) कमल का फूल
कवि (Kavi) बुद्धिमान व्यक्ति, प्रतिभाशाली, ब्रह्मा के लिए एक और नाम
कुशल (Kushal) चालाक, निपुण, विशेषज्ञ, समझदार, शुभ, पवित्र
कृष्णा (Krishna) भगवान कृष्ण, नदी का नाम
कार्तिक (Karthik) हिंदी महीने का एक नाम, साहस, खुशी
कुंदन (Kundan) शुद्ध, स्वर्ण, शानदार
कनिष्क (Kanishk) राजा, शासक, प्रमुख
कौशिक (Kaushik) प्यार और स्नेह की भावना
कैरव (Kairav) सफेद कमल, पानी में जन्मे

इस आर्टिकल में हमने जाना कि केशव भगवान कृष्ण का एक नाम है जो पेरेंट्स को काफी पसंद आता है। साथ ही हमने जाना कि केशव लड़कों का ट्रेंडिंग नाम है और एक ऐसा नाम है जिससे सकारात्मक ऊर्जा का अनुभव होता है। तो यदि आपको हमारी द्वारा दी गई जानकारी से अपने बेटे का नाम ढूंढने में आसानी हुई हो या केशव नाम को लेकर संतुष्ट हो गए हों तो अपने बच्चे का नाम रखने में देर न करें और इस आर्टिकल को लाइक और शेयर करना न भूलें।

यह भी पढ़ें:

कृष्णा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Krishna Name Meaning in Hindi
कार्तिक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Karthik Name Meaning in Hindi
कमलेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kamlesh Name Meaning in Hindi