क्या आप गर्भनिरोधक गोली बंद करने के बाद तुरंत गर्भवती हो सकती हैं

क्या आप गर्भनिरोधक गोली बंद करने के बाद तुरंत गर्भवती हो सकती हैं

ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स (जन्म नियंत्रण की गोलियों के रूप में भी जानी जाती हैं) अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। गर्भनिरोधक गोलियां किसी कपल को शारीरिक संबंध बनाते हुए बच्चा पैदा करने से संबंधित शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करती हैं। जब आप बच्चे के लिए तैयार हो जाएं, लेकिन गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन कर रही हों, तो जाहिर तौर पर आपको आश्चर्य होगा कि क्या आप इन गोलियों को बंद करने के तुरंत बाद गर्भवती हो सकती हैं। तो सच्चाई क्या है? क्या आप गोलियां बंद करने के तुरंत बाद गर्भवती हो सकती हैं?

जब आप गोलियां लेना बंद कर देंगी तो क्या होगा? 

यदि आप जल्द ही गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं और गोलियां लेना बंद कर दिया है, तो आपके पीरियड अगले कुछ हफ्तों में या अगले कुछ महीनों में भी शुरू हो जाएंगे, और आप अपनी अवधि से लगभग दो सप्ताह पहले ओवुलेट कर सकती हैं, हालांकि हो सकता है कि कुछ समय के लिए आपके पीरियड्स अनियमित रहें। यदि आप जल्द ही गर्भवती होना चाहती हैं, तो जैसे ही आप गोली लेना बंद कर दें, आपको गर्भधारण करने की कोशिश शुरू कर देनी चाहिए, हालांकि आपको गर्भवती होने में एक से छह महीने का समय लग सकता है।

गर्भनिरोधक गोली कैसे काम करती है? 

गोली लेना बंद करने के बाद आप कितनी जल्दी गर्भवती हो सकती हैं? 

दो प्रकार की गोलियां उपलब्ध हैं, कंबाइंड कॉन्ट्रासेप्टिव गोलियां और केवल प्रोजेस्टिन गोलियां। कंबाइंड कॉन्ट्रासेप्टिव गोलियां सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य गर्भनिरोधक गोलियां हैं। इन गोलियों में हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन की कम खुराक होती है जो ओवुलेशन को रोकने के लिए एक साथ काम करते हैं। ये ओवरी से अंडे को रिलीज करने से रोकती है। 

प्रोजेस्टिन-ओनली पिल, जिसे मिनी-पिल भी कहा जाता है,स्पर्म को अंडे तक पहुँचने से रोकने के लिए सर्वाइकल म्यूकस को गाढ़ा करके, यूटेराइन वॉल को पतला करके और कभी-कभी ओवुलेशन को दबाकर काम करती है।

गोली लेना बंद करने के बाद आप कितनी जल्दी गर्भवती हो सकती हैं? 

गोली खाने के तुरंत बाद या कुछ महीनों के बाद आप गर्भवती हो सकती हैं। इसकी भविष्यवाणी करने का कोई तरीका नहीं है। एक बार जब गर्भनिरोधक गोली बंद कर दी जाती है, तो कुछ महिलाएं संभोग करने के तुरंत बाद गर्भवती हो सकती हैं, जबकि अन्य को गर्भधारण करने में कुछ महीने लग सकते हैं।

नेचुरल हार्मोनल लेवल को सामान्य करने के लिए शरीर को कुछ समय की आवश्यकता होती है। ओवरी को तैयार होने की जरूरत है ताकि एक अंडा परिपक्व हो सके और उसे रिलीज किया जा सके। इम्प्लांटेशन के लिए खुद को तैयार करने के लिए यूटेराइन लाइनिंग को भी फिर से मोटा होना पड़ता है।

गोली बंद करने के बाद, ओवुलेशन और फर्टिलिटी क्षमता को सामान्य होने में एक से छह महीने का समय लग सकता है। गर्भधारण तभी हो सकता है जब ओवुलेशन होता है। स्टडी से पता चलता है कि संयुक्त गोली लेने वाली लगभग 50% महिलाएं गोली रोकने के 3 महीने के भीतर गर्भवती हो जाती हैं, जबकि अन्य 12 महीने के भीतर गर्भवती हो जाती हैं। मिनी-पिल लेने वाली महिलाएं आमतौर पर गोली बंद करने के 6 महीने के भीतर गर्भवती हो जाती हैं। यदि गोली लेने के 6 महीने बाद भी आप गर्भवती नहीं हो पाती हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी ध्यान रखें कि उम्र के साथ फर्टिलिटी की क्षमता भी बदलती है। एक महिला की गर्भवती होने की क्षमता उम्र के साथ धीरे-धीरे कम होती जाती है। एक स्वस्थ 35 वर्षीय महिला की तुलना में एक स्वस्थ 25 वर्षीय महिला जल्दी गर्भधारण कर सकती है। इसलिए, आपकी उम्र गोली रोकने के बाद गर्भधारण करने में लगने वाले समय को भी प्रभावित कर सकती है।

आप गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ा सकती हैं यदि आप जानती हैं कि आप ओवुलेट कर रही हैं और उस समय के आसपास अपने सेक्स किया है। यह पता लगाने के लिए कि क्या आप ओवुलेट कर रही हैं, आप बाजार में उपलब्ध ओवुलेशन प्रेडिक्टर किट का उपयोग कर सकती हैं। किट कुछ हद तक यूरीन में ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन के बढ़े हुए स्तर की उपस्थिति का पता लगाने में मदद करती है। लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि केवल एक किट आपके ओवुलेशन की पुष्टि नहीं कर सकती है क्योंकि इसमें अन्य कारक शामिल होते हैं जैसे कि शरीर के बेसल तापमान में वृद्धि, सर्वाइकल म्यूकस का गाढ़ा होना, आदि। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ओवुलेट कर रही हैं, आपको डॉक्टर से सलाह करनी चाहिए और सोनोग्राफी के लिए जाना चाहिए।

कभी-कभी, गोली का उपयोग गर्भाशय फाइब्रॉएड, पॉलीसिस्टिक अंडाशय या गंभीर मुँहासे जैसी स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। ऐसे मामलों में, आपको इसे बंद करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

गोली लेना बंद करने के बाद पीरियड्स कब आएंगे? 

गोली बंद करने के बाद, आपको 2 से 4 सप्ताह के अंदर पीरियड्स आने चाहिए। गोली बंद करने के कुछ महीनों के भीतर, आपका फर्टिलिटी लेवल सामान्य हो जाता है। यदि आपको नियमित पीरियड होते थे, तो ये फिर से शुरू होंगे, और यदि आपको अनियमित माहवारी होती रही है, तो आपकी पीरियड साइकिल नियमित या अनियमित हो सकती है।

कुछ महिलाओं के लिए, गोली रोकने के तुरंत बाद माहवारी वापस नहीं आ सकती है। इसे पोस्ट-पिल एमेनोरिया कहा जाता है। पोस्ट पिल एमेनोरिया तब होता है जब आपको गोली बंद करने के 6 महीने बाद भी पीरियड्स नहीं आते है, और यही वह समय है जब आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। चूंकि बीसीपी में हार्मोन ओवुलेशन को रोकते हैं, इसलिए आपके शरीर के नेचुरल साइकिल को फिर से शुरू होने में कम से कम तीन महीने लग सकते हैं। कुछ महिलाओं को इसमें नौ महीने तक का समय लग सकता है। फिटनेस लेवल, वजन, स्ट्रेस लेवल और पॉलीसिस्टिक ओवरी जैसी मेडिकल कंडीशन आपके मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकती हैं।

यह कहते हुए कि, यदि आप गोलियों को रोकने के तुरंत बाद ओवुलेट कर रही हैं, तो एक मौका है कि अगर आप गर्भनिरोधक के किसी अन्य साधन का उपयोग किए बिना संभोग करती हैं तो आप गर्भवती हो सकती हैं। उस स्थिति में, आप अपने अगले मासिक धर्म को भी याद कर सकती हैं। प्रेगनेंसी टेस्ट की सलाह दी जाती है यदि आपने गोली लेने के बाद संभोग किया है, और तब से आपके पीरियड्स नहीं हुए हैं। इस बारे में अधिक स्पष्टता के लिए आप अपने डॉक्टर से भी जांच करा सकती हैं।

क्या आपको गर्भधारण करने की कोशिश करने से पहले पीरियड्स होने तक इंतजार करना चाहिए? 

मेडिकल रूप से, जैसे ही आप गोली लेना बंद कर देती हैं, आप गर्भधारण कर सकती हैं। हालांकि, डॉक्टर अक्सर महिलाओं को गर्भधारण की कोशिश शुरू करने के लिए अपने पहले मासिक धर्म के बाद तक इंतजार करने की सलाह देते हैं। यह आपकी साइकिल को सामान्य बनाने और आपकी तारीख की सटीक गणना करना आसान बनाने के लिए है। गोली को रोकने के बाद आपको जो पहली ब्लीडिंग होती है, उसे विड्रॉल ब्लीडिंग कहा जाता है। दूसरा ब्लीड आपका पहला नेचुरल पीरियड है।

गर्भनिरोधक गोलियां बंद करने के बाद महिलाएं लगभग एक या दो महीने में सामान्य रूप से ओवुलेट करना शुरू कर देंगी। एक बार जब आपका शरीर रेगुलर पीरियड में वापस आ जाता है, तो ओवुलेशन की अधिक सटीक भविष्यवाणी करना आसान हो जाता है। ओवुलेशन के समय संभोग करने से आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, आप अपनी पहले पीरियड के लिए प्रतीक्षा करना चाह सकती हैं ताकि आप गर्भधारण करने की कोशिश करते समय अपने ओवुलेशन के समय का अनुमान लगा सकें।

क्या होगा अगर आप गर्भनिरोधक गोलियां बंद करने के बाद गर्भवती नहीं होती हैं?

ओरल गर्भनिरोधक बंद करते समय, महिलाएं उम्मीद कर सकती हैं कि उनका शरीर तुरंत गर्भधारण करने के लिए तैयार हो जाए। हालांकि, गोलियों को रोकने के बाद शरीर को हार्मोन के लेवल में अंतर को समायोजित करने की आवश्यकता होती है। यूट्रस लाइनिंग को मोटा होना पड़ता है, और ओवरी को एक अंडा रिलीज करना पड़ता है।

अगर आप गोली रोकने के तुरंत बाद गर्भधारण नहीं करती हैं तो निराश न हों। गर्भवती होने की कोशिश करती रहें। इस बीच, भरपूर फल और सब्जियों के साथ स्वस्थ आहार लें। साथ ही नियमित रूप से व्यायाम करें और प्रीनेटल विटामिन लेना शुरू करें। प्रसवपूर्व विटामिन में फोलिक एसिड की दैनिक खुराक शामिल होनी चाहिए। पहले से तैयारी करने से आपको एक सामान्य गर्भावस्था और एक स्वस्थ बच्चा प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

यदि आप गर्भनिरोधक गोलियों को बंद करने के बाद 6 महीने से अधिक समय से गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें। डॉक्टर यह निर्धारित करने के लिए टेस्ट कर सकते हैं कि क्या कोई ऐसी चीज है जो आपको गर्भवती होने से रोक रही है।

बहुत से लोग मानते हैं कि गोलियां लेने से महिला की फर्टिलिटी प्रभावित हो सकती है और गोली बंद करने के तुरंत बाद गर्भवती होने से बच्चे के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। लेकिन इसे साबित करने के लिए कोई साइंटिफिक स्टडी नहीं है। लेकिन बेहतर होगा कि आप इन धारणाओं को दूर करने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

गर्भनिरोधक गोलियां ओवुलेशन को दबाने का काम करती हैं। इसलिए, गोली को रोकने के बाद, आपको अपने शरीर को नेचुरल पीरियड्स को नियमित होने तक के लिए कुछ समय देना चाहिए। तनाव मुक्त जीवन जीने की कोशिश करें और स्वस्थ भोजन और एक्सरसाइज करें। ये सब आपको नियमित पीरियड प्राप्त करने की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद करेगा और बदले में आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें:

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट्स
गर्भनिरोधक के इस्तेमाल के बाद गर्भवती होने की संभावना
गर्भनिरोधक का इस्तेमाल बंद करना और उसके प्रभाव गर्भधारण पर