क्या बच्चों के बाल झड़ना नॉर्मल है?

क्या बच्चों के बाल झड़ना नॉर्मल है?

हर बच्चा अपने आप में अलग होता है और हर बच्चा अलग तरह से विकास करता है। हालांकि, माता-पिता को अक्सर यह चिंता लगी रहती है कि क्या उनका बच्चा ठीक से विकास कर रहा है या नहीं। सामान्य परिस्थितियों में भी एक बढ़ते हुए बच्चे को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे गंभीर रूप से इन्फेक्शन हो जाना या बालों का झड़ना, जो आपको काफी परेशान कर सकता है।

आमतौर पर बालों का झड़ना एक ‘साधारण’ सी समस्या समझ कर कोई उपाय नहीं किया जाता है। हालांकि, अगर बच्चे के बालों का झड़ना नेचुरल नहीं है, तो यह बच्चे को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। आपका यह समझना आवश्यक है कि क्या आपके बच्चे के बालों का झड़ना नॉर्मल है या फिर कोई गंभीर बात है जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए।

क्या बच्चों का बाल झड़ना नॉर्मल है?

जन्म के बाद, पहले छह महीनों में, बच्चे के जन्म के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। यह वो बाल होते हैं जिसके साथ बच्चा जन्म लेता है और धीरे-धीरे यह बाल झड़ने लगते हैं। जिसका मतलब है इस दौरान बच्चे के थोड़े बहुत बाल गिरना नॉर्मल है। बड़ों की तरह बच्चों के भी थोड़ा बहुत बाल झड़ते हैं।

यदि बच्चे के बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं और यह बर्थ हेयर से संबंधित भी नहीं है, तो यह चिंता का कारण हो सकता है। इसके लिए आपको अपने डॉक्टर की सलाह की जरूरत पड़ेगी, यही सही तरीका है ये जानने का कि आपके बच्चे के बालों के झड़ने का कारण क्या है।

बच्चे के बालों के झड़ने का प्रमुख कारण क्या हैं?

बच्चों में बालों के झड़ने के कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार हैं:

  • एलोपेसिया एरेटा: बालों के झड़ने का एक कारण एलोपेसिया एरेटा भी हो सकता है। इस कंडीशन की वजह से इम्यून सिस्टम पूरे शरीर के हेयर फॉलिकल को प्रभावित करती है। इससे बच्चे के पूरे सिर पर गंजापन हो सकता है और साथ ही यह बालों की ग्रोथ कोई भी प्रभावित करता है।
  • थायराइड हार्मोन का फंक्शन: हाइपोथायरायडिज्म जैसे थायराइड डिसऑर्डर बालों के बहुत ज्यादा झड़ने का कारण भी बनते हैं।
  • पिट्यूटरी ग्रंथि का एक्टिव न होना: यदि आपके बच्चे की पिट्यूटरी ग्लैंड कम एक्टिव है, तो उसे हाइपोपिटिटारिज्म नामक समस्या हो सकती है, जो बच्चों में बहुत ज्यादा बालों के झड़ने का कारण बनती है।
  • ट्रिकोटिलोमेनिया: यह एक कंडीशन है जिसमें बच्चे को अपने बाल खीचते हुए देखा जाता है, इसकी वजह से बच्चे के बाल झड़ने लगते हैं।
  • फिजिकल डैमेज: अपने बच्चे के बालों को बहुत कसकर बांधना या उनके बालों के फिजिकल डैमेज होने से बच्चे के बाल झड़ने लगते हैं।
  • इन्फेक्शन: टिनिया कैपिटिस नामक फंगल इन्फेक्शन के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं, सिर की त्वचा पर खुजली और लाली पड़ने लगती हैं।
  • हेयर प्रॉब्लम: बाल में जूँ होना और डैंड्रफ के कारण बाल गिर सकते हैं।                                                    

ज्यादातर माता-पिता सोचते हैं कि नवजात शिशु के बालों का झड़ना किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। बाल हर उम्र के लोगों के झड़ते हैं, अगर यह बहुत ज्यादा मात्रा में न झड़ रहे हों। आपके बच्चे के बाल क्यों झड रहे हैं यह जानने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

बच्चे का बाल झड़ना कब एक गंभीर समस्या माना जाता है?

बालों का बहुत ज्यादा झड़ना कई वजहों से हो सकता है। यह पोषण संबंधी समस्याओं, क्रैडल कैप जैसे इन्फेक्शन या अन्य मेडिकल प्रॉब्लम के कारण भी हो सकता है। आपको यह सलाह दी जाती है कि आप अपने बच्चे का बारीकी से निरीक्षण करें और अपने डॉक्टर से बात करें अगर बच्चे के बाल बहुत ज्यादा और लगातार झड रहे हों।

यदि आपके बच्चे के बाल झड़ रहे हैं तो आप क्या कर सकती हैं?

बच्चे के बालों को झड़ने से रोकने के लिए कई तरीके हैं, जिनमें से कुछ आपको नीचे बताए गए हैं:

  • इन्फेक्शन से लड़ने के लिए मेडिकेटेड बेबी शैंपू का उपयोग करना।
  • सही इलाज के लिए किसी डर्मटॉलॉजिस्ट या स्किन एक्सपर्ट से परामर्श करें। यदि आपके बच्चे के बाल झड़ रहे हैं तो आप क्या कर सकती हैं?

बच्चे के जन्म के बाद, बच्चे के बालों का मुंडन करवाना काफी प्रचलित रीति-रिवाज है, जिसका पालन दुनिया के कई जगहों और धर्मों में अपनी अपनी मान्यताओं के आधार पर किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि बच्चे के बर्थ हेयर को कटवाने से उनमें गंजेपन की समस्या नहीं होती है। हालांकि, इस बात का अभी तक कोई साइंटिफिक प्रूफ नहीं है।

क्या होगा अगर आपका बच्चा पूरी तरह से गंजा हो?

यह बेहद आम है। कई बच्चे गंजे पैदा होते हैं। यदि आपके बच्चे के एक साल तक भी बाल नहीं आते हैं, तब भी आपको बहुत ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। जैसा कि मस्य आपको पहले भी बताया गया है कि हर बच्चा अलग होता है, उसकी ग्रोथ साइकिल भी अलग होती है, कुछ बच्चों के बाल जल्दी आ जाते कुछ बच्चों में के बाल आने में समय लगता है, इसलिए घबराएं नहीं कि आपका बच्चा गंजा तो नहीं रह जाएगा! आप अपने डॉक्टर से बात करें वो आपको बेहतर रूप से बता सकते हैं कि ऐसा किस वजह से हो रहा है।

शिशु के बालों के झड़ने को रोकने के लिए टिप्स

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जिससे आप बाल झड़ने से बच सकते हैं:

  • बच्चे का बहुत टाइट बाल न बांधें।
  • यदि आपके बच्चे को ट्रिकोटिलोमेनिया है, तो चाइल्ड स्पेशलिस्ट से परामर्श करें।
  • माइल्ड शैम्पू का प्रयोग करें और रोजाना अपने बच्चे के बालों को शैम्पू न करें क्योंकि इससे बच्चे का सिर में रूखापन हो सकता है।
  • जब तक डैंड्रफ की समस्या न हो तब तक एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करने से बचें।
  • दिन में बहुत बार बालों को कंघी करने से बचें।
  • तेल का बहुत ज्यादा उपयोग न करें।
  • अपने बच्चे को खुद से कोई दवा न दें जब तक कि आपके डॉक्टर इसे देने के लिए न कहें।
  • हीट की मदद से बच्चे के बालों को न सुखाएं।
  • केवल डॉक्टर द्वारा बताए गए मेडिकेटेड शैंपू का उपयोग करें और उतने समय के लिए ही करें जितना आपको डॉक्टर ने बताया हो।
  • यदि बहुत गर्मी है तो बच्चे को हैट पहनाएं।
  • अपने बच्चे के बालों को कंघी करने के लिए एक नरम बाल वाली कंघी का उपयोग करें।

अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डर्मटॉलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए।                                                                        आपको डॉक्टर से कब परामर्श करना चाहिए? आपको डॉक्टर से कब परामर्श करना चाहिए?

ज्यादातर परिस्थितियों में, यदि पहले छह महीनों में बच्चे के बाल झड़ने के अलावा और कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं, तो फिर आपको डॉक्टर के पास जाने की कोई विशेष जरूरत नहीं है। हालांकि, यदि आपके बच्चे के बाल 6 महीने की उम्र के बाद भी बाल गिरते हैं, तो अपने बच्चे को किसी अच्छे डर्मटॉलॉजिस्ट को दिखाएं। यदि बालों का झड़ने के साथ लाली, खुजली, दाद आदि लक्षण भी दिखाई देते हैं तो आपको तुरंत मेडिकल हेल्प लेनी चाहिए।

यह समझना जरूरी है कि बाल गिरने की समस्या बच्चे में बड़े होकर उन्हें प्रभावित कर सकती है। इससे बच्चे पर साइकोलॉजिकल प्रभाव पड़ सकता है, अगर आपको जरूरत लगे तो एक चाइल्ड साइकोलॉजिस्ट से परामर्श करें। शिशुओं में, बालों का गिरना आम है और अपने आप को शांत करने का सबसे बेहतर तरीका यह है कि आप इस विषय पर अपने डॉक्टर से बात करें। याद रखें कि बालों का गिरना तभी रोका जा सकता है जब इसका ठीक तरह से इलाज किया जाए। बालों के झड़ने के बारे में पढ़ने से भी आपके मन को कुछ शांति मिलेगी।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के बाल बढ़ाने के 10 आसान उपाय