क्या बच्चों की दूध की बोतल में राइस सीरियल मिलाना सुरक्षित है?

क्या बच्चों की दूध की बोतल में राइस सीरियल मिलाना सुरक्षित है?

यदि माता-पिता बनने का आपका यह पहला अनुभव है, तो आप अपने बच्चे के जन्म के बाद कुछ महीनों तक या जब तक आप अपने बच्चे के सोने के तरीके से आदी नहीं हो जाते, तब तक नींद पूरी करने में परेशानी हो सकती है । हालांकि, आपके कुछ मित्र या परिवारजन बच्चे को रात में बेहतर नींद के लिए विभिन्न तरीके बता सकते हैं, और उसमें से एक सुझाव यह हो सकता है कि आपके बच्चे के फार्मूला दूध में राइस सीरियल (चावल का पॉर्रिज) मिलाया जाए। सच कहा न? लेकिन क्या बच्चे की बोतल में राइस सीरियल डालना एक सुरक्षित विकल्प है? हम निम्नलिखित लेख में आपके बच्चे की बोतल में राइस सीरियल को शामिल करने के बारे में जानने के लिए चर्चा करेंगे।

क्या बच्चे की बोतल में राइस सीरियल डाल सकते हैं?

हो सकता है कि बच्चे के फार्मूला दूध में आपको राइस सीरियल डालने का सुझाव मिला हो, और आप इस असमंजस में हों कि क्या मैं अपने बच्चे की बोतल में राइस सीरियल डाल सकती हूँ? इसका उत्तर इतना आसान नहीं है क्योंकि कभी-कभी डॉक्टर विभिन्न कारणों से बच्चे की बोतल में राइस सीरियल मिलाने की सलाह दे सकते हैं, पर कुछ डॉक्टर इसकी सलाह बिलकुल नहीं देतें। यह समझना महत्वपूर्ण है कि शिशुओं में भूख और नींद का बहुत कम संबंध है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर बच्चे को अच्छी तरह से खिलाया गया हो, तो भी वह रात में भोजन करने के लिए या सिर्फ माता-पिता की उपस्थिति को महसूस करने के लिए उठ सकता है, या कुछ भी कारण हो सकता है। वयस्कों की तुलना में, शिशुओं में अपरिपक्व तंत्रिका तंत्र होते हैं, जो एक बार में देर तक सोने या पाँच या अधिक घंटे तक सोने की अवधारणा को नहीं समझते हैं। इसलिए, दूसरे शब्दों में, जब तक बच्चे का तंत्रिका तंत्र पूरी तरह से विकसित नहीं हो जाता, तब तक उससे बहुत अधिक समय तक सोने की उम्मीद नहीं की जा सकती, भले ही उसका पेट अच्छी तरह से भरा हो।

बच्चों को कब और कैसे राइस सीरियल से दें?

अधिकांश डॉक्टर आपके बच्चे के आहार में राइस सीरियल को जोड़ने की सलाह नहीं देते हैं जब तक कि आपका बच्चा चार महीने या उससे अधिक का न हो जाए। हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही बच्चे के आहार में राइस सीरियल जोड़ें।

1. बच्चे राइस सीरियल कब खा सकते हैं

जब बच्चा आपको खाते देखकर भोजन की मांग करता है तो हो सकता है कि आपके मन आता हो कि बच्चे को भोजन का एक निवाला खिला दें और उससे आपके बच्चे को कुछ नुकसान नहीं होगा। हालांकि, वास्तविकता यह है कि यह आपके बच्चे को यह बहुत नुकसान पहुँचा सकता है यदि आप चार महीने की उम्र से पहले उसे कोई भी ठोस पदार्थ देती हैं। इसका कारण यह है कि शिशुओं का पाचन तंत्र अभी  बहुत कम विकसित होता है और ठोस भोजन देने से उन्हें विभिन्न प्रकार की एलर्जी और अन्य बीमारियाँ हो सकती हैं। इसलिए, आप इंतजार करें और कम से कम चार महीने पूरे होने दें।

2. बच्चों को राइस सीरियल कैसे दें

आप अपने बच्चे को फार्मूला दूध या स्तन दूध में मिलाकर राइस सीरियल दे सकती हैं ताकि उसे ठोस आहार से परिचित कराया जा सके। आप अपने बच्चे को ठोस खाद्य पदार्थ देने से पहले, धीरे-धीरे एक चम्मच राइस सीरियल देना शुरू कर सकती हैं। हालांकि, अपने बच्चे को राइस सीरियल खिलाने के लिए बोतल का उपयोग करने से बचें; आपको अपने बच्चे को चम्मच से इसे पिलाना चाहिए।

बच्चों को राइस सीरियल कैसे दें

3. बच्चों को राइस सीरियल देते समय बरती जाने वाली सावधानियां

यदि आप सोच रही हैं कि मैं अपने बच्चे की बोतल में सीरियल डालना कब शुरू कर सकती हूँ? इसका उत्तर यह है कि बोतल से राइस सीरियल खिलाने की सलाह तब तक नहीं दी जाती, जब तक कि आपका डॉक्टर इसकी सलाह न दें। इसके अलावा, जब भी आप अपने बच्चे को किसी भी तरह के ठोस आहार से परिचित कराएं, तो यह प्रक्रिया धीरे-धीरे करें, इसका मतलब एक बार केवल एक नया अनाज ही दें और दस्त, उल्टी या खाँसी जैसे किसी भी लक्षण के लिए सतर्क रहें क्योंकि ये किसी एलर्जी की प्रतिक्रिया के संभावित संकेत हो सकते हैं।

बच्चों की बोतल में राइस सीरियल डालने पर स्वास्थ्य समस्याएं

यहाँ स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं बताई गई है जो आपके बच्चे के आहार में राइस सीरियल शामिल करने से हो सकते हैं:

स्वास्थ्य समस्याएं  विवरण
1. एलर्जी अधिकांश शिशु के अनाज में पर्याप्त मात्रा में ग्लूटेन होता है और अगर यह बच्चे के आहार में छह महीने की उम्र से पहले शामिल किया जाता है, तो ग्लूटेन एलर्जी की प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकता है।
2. मोटापा राइस सीरियल में स्टार्च और कैलोरी उच्च मात्रा में होता है, और इसे आपके बच्चे के आहार में शामिल करने से आपके बच्चे को मोटापा की संभावना बढ़ सकती है।
3. घुटन राइस सीरियल दूध की तुलना में अधिक गाढ़ा होता है, और इस प्रकार, बोतल में राइस सीरियल बच्चों में घुटन का खतरा पैदा कर सकता है। इसके अलावा, जब आप उसे बोतल से दूध और अर्ध-ठोस भोजन खिलाती हैं, तो बच्चा भ्रमित हो सकता है, जो बाद के चरणों में ठोस खाद्य पदार्थों को देना मुश्किल कर सकता है।
4. पाचन संबंधी समस्या छह महीने की उम्र से पहले ठोस खाद्य पदार्थों का पाचन करने के लिए शिशुओं के पास एक मजबूत पाचन तंत्र नहीं होता है। इसलिए, यदि आप अपने बच्चे को राइस सीरियल देती हैं, तो इससे आपके बच्चे को बाद के जीवन में पाचन संबंधी समस्याएँ होने का खतरा बढ़ जाता है।

स्रोत: https://www.livestrong.com/article/556736-what-are-the-dangers-of-baby-cereal-to-newborns/https://www.mamanatural.com/baby-cereal/

क्या राइस सीरियल बच्चे को लंबे समय तक सोने में मदद करता है?

अध्ययनों से पता चला है कि राइस सीरियल खिलाने और शिशुओं के लंबे समय तक सोने के बीच कोई संबंध नहीं है। क्या हो सकता है, जब आप सोने में मदद करने के लिए बच्चे को बोतल से सीरियल खिलाती हैं, यह केवल बच्चे को तृप्त करता है जिससे बच्चा आधे घंटे अधिक तक सो सकता है, लेकिन निश्चित रूप से अधिक अवधि के लिए नहीं सो सकता है।

बच्चों के लिए राइस सीरियल के 3 विकल्प

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि एक बच्चे के लिए नींद बहुत महत्वपूर्ण है और यह एक नई माँ के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह नींद की समस्या से जूझती रहती है। हालांकि, यहाँ कुछ विकल्प बताए गए हैं जिससे आप अपने बच्चे को बेहतर नींद के लिए प्रेरित करने की कोशिश कर सकती हैं:

1. सोने की समय-सारणी

यह शुरू में थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन सारणी या रूटीन बनाने से यह मदद करता है। आप हर रात लगभग एक ही समय पर अपने बच्चे को सोने के लिए ले जा सकती हैं। इसके अलावा, अपने बच्चे को जल्दी सोने के लिए कहें, और कोशिश करें कि जब भी आपका प्यारा सो जाए तो आप भी उसी समय सो जाएं।

2. गुनगुने पानी से स्नान

सोने से पहले अपने बच्चे को गुनगुने पानी से नहलाने की कोशिश करें।हल्का गर्म पानी का स्नान बच्चे को आराम देने और शांत करने का एक शानदार तरीका है, जिसका अर्थ है कि बच्चा बेहतर और अधिक समय तक निर्बाध रूप से सोएगा।

3. नींद में स्तनपान

कई माताएं शिशुओं के बेहतर नींद के लिए इस तरीके को अपनाती हैं। इसमें बच्चे को सुलाते समय स्तनपान कराना शामिल है। इस तरह से दूध पिलाने से शिशु थोड़े लम्बे समय तक संतुष्ट रहता है और यह आपको बेहतर नींद लेने में मदद कर सकता है।

जब भी आपको कोई उपाय पता चलता है जिससे आप निर्बाध रूप से सो सकती हैं तो आप उसे जरूर आजमाना चाहती होंगी। हालांकि, जहाँ तक बच्चों को बोतल में राइस सीरियल डालके खिलाने का सवाल है, तो इस मामले में आप अपने बाल रोग विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लें।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए रागी
शिशुओं को ब्रेड कब और कैसे दें