क्या बच्चों को कॉड लिवर आयल दे सकते हैं | Kya Bacchon Ko Cod Liver Oil Dena Surakshit Ha

माता-पिता के रूप में आप हमेशा कोशिश करते हैं कि आपके बच्चे को सही पोषण और स्वास्थ्यवर्धक आहार मिले ताकि उसका सही विकास हो सके। लेकिन कभी-कभी, अलग-अलग कारणों से, आपके बच्चे को डाइट से जरूरी पोषक तत्व पूरे नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में आप सोच सकते हैं कि कैसे उसे जरूरी पोषण दिया जाए और कॉड लिवर ऑयल एक ऐसा विकल्प है जिसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं पर क्या बच्चों को कॉड लिवर ऑयल देना सुरक्षित है? यदि हाँ तो इसे बच्चों को कैसे दिया जाना चाहिए, इसके फायदे और नुकसान के बारे में आइए जानते हैं।

कॉड लिवर ऑयल क्या है?

कॉड लिवर ऑयल एक गुणकारी तेल है जो मछली के लिवर से निकाला जाता है, खासकर कॉड मछली के लिवर से। इस तेल में कुछ बहुत जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जैसे विटामिन ए, डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड (ईपीए और डीएचए)। ये चीजें हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। अगर आसान भाषा में कहें, तो ये तेल हमारी हड्डियों को मजबूत करता है, दिल को स्वस्थ रखता है और शरीर को कई तरीकों से लाभ पहुंचाता है। यह तेल दो तरह की तकनीक का उपयोग कर के बनाया जाता है।

कॉड लिवर ऑयल के दो मुख्य प्रकार होते हैं:

  1. रेगुलर कॉड लिवर ऑयल – ये तेल मछली के लिवर से निकालने के बाद तेज तापमान पर प्रोसेस किया जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान कई बार इसमें कृत्रिम विटामिन भी डाले जाते हैं ताकि इसके पोषक तत्वों को बढ़ाया जा सके। ये अक्सर कैप्सूल या सप्लीमेंट के रूप में मिलता है और इसका प्रोडक्शन हाई-टेम्परेचर प्रोसेस के जरिए होता है।

2. फर्मेन्टेड कॉड लिवर ऑयल – ये तेल बिना किसी हीटिंग के निकाला जाता है और इसे बनाने के लिए 6 से 12 महीने तक प्राकृतिक तरीके से फर्मेंटेशन किया जाता है। इस तरीके से निकाला गया तेल पूरी तरह से शुद्ध और प्राकृतिक होता है। इसे आमतौर पर खाने के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और इसमें कोई अतिरिक्त कृत्रिम विटामिन नहीं मिलाया जाता या प्रोसेसिंग नहीं की जाती।

कॉड लिवर ऑयल दो तरह से, यानि कि लिक्विड और कैप्सूल के रूप में मिलता है। दोनों ही रूपों में इसके अंदर लगभग 10% ईपीए (इकोसापेंटेनोइक एसिड) और 10% डीएचए (डोकोसैक्सिनोइक एसिड) होते हैं, जो इसे एक बेहतरीन पोषण से भरपूर सप्लीमेंट बनाते हैं। ये दोनों ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, खासकर दिल और दिमाग के लिए। इसमें फर्मेंटेड कॉड लिवर ऑयल खास होता है क्योंकि इसमें मछली के लिवर को सीधे किण्वित (फरमेंट) किया जाता है, न कि पहले तेल निकालकर उसे उच्च तापमान में प्रोसेस करते हैं। इससे ये तेल और भी ज्यादा प्राकृतिक बन जाता है। इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व भी होते हैं, जो हमारी सेहत को और भी बेहतर बनाते हैं। नीचे दिए गए चार्ट के अनुसार एक चम्मच (लगभग 4.5 ग्राम) कॉड लिवर ऑयल में ये सभी पोषक तत्व होते हैं, जो हमारी रोज की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकते हैं।

कॉड लिवर ऑयल की न्यूट्रिशनल वैल्यू

नीचे दी गई तालिका में बताया गया है कि आपके बच्चे को कॉड लिवर ऑयल से क्या-क्या पोषण मिल सकते हैं। ये आंकड़े लगभग 4.5 ग्राम या एक चम्मच कॉड लिवर ऑयल में मौजूद पोषक तत्वों के अनुमानित मूल्य हैं।

न्यूट्रिएंट्स वैल्यू
मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड 2.100 ग्राम
पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड 1.100 ग्राम
सैचुरेटेड फैटी एसिड 1.010 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल 25 मिलीग्राम
विटामिन ए,आईयू 4,450 आईयू
रेटिनॉल 1350 माइक्रोग्राम
विटामिन ए, आरएई 1350 माइक्रोग्राम
विटामिन डी 440 आईयू
विटामिन डी (डी2 + डी3) 11.2 माइक्रोग्राम
ऊर्जा 40 कैलोरी

Source: https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/173577/nutrients

कभी-कभी, जो सप्लीमेंट्स हम बड़ों के लिए स्वस्थ और सुरक्षित मान जाते हैं, वह बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं। तो, क्या बच्चों के लिए कॉड लिवर ऑयल का सेवन सुरक्षित है? आइए जानते हैं। 

क्या बच्चों को कॉड लिवर ऑयल देना सुरक्षित है?

कॉड लिवर ऑयल बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन इसे देने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। अगर आपका बच्चा अभी भी माँ का दूध पी रहा है, तो माँ को कॉड लिवर ऑयल लेने से बच्चे को भी इसके फायदे मिल सकते हैं। हम जानते हैं कि आप बच्चे को कॉड लिवर ऑयल देने के क्या फायदे हैं इसके बारे में में जानना चाहती है। इसलिए यहां आपको इसके फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताया गया है।

बच्चों के लिए कॉड लिवर ऑयल के फायदे

यहां कुछ फायदे दिए गए हैं जो आपके बच्चे को डॉक्टर द्वारा बताए गए कॉड लिवर ऑयल का सेवन करने से मिलते हैं:

1. विटामिन डी का अच्छा स्रोत

कॉड लिवर ऑयल विटामिन डी से भरपूर होता है, जो बच्चों के हड्डियों के सही विकास में मदद करता है।

2. टाइप 1 डायबिटीज के जोखिम को कम करता है

टाइप 1 डायबिटीज के मामले बढ़ रहे हैं। कुछ अध्ययन बताते हैं कि बच्चों को शुरू में कॉड लिवर ऑयल देने से टाइप 1 डायबिटीज का जोखिम कम हो सकता है। इसके ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

3. दिमाग के विकास में मददगार

इस तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो दिमाग के विकास के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर यह तेल गर्भावस्था के आखिरी तिमाही या बच्चे के पहले साल में दिया जाए, तो यह उसके दिमाग के सही विकास में अहम भूमिका निभाता है।

4. इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

बच्चे बदलते मौसम में अक्सर बीमार हो जाते हैं। कॉड लिवर ऑयल में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण होते हैं, जो बच्चों के शरीर को वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

5. रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट के इन्फेक्शन के इलाज में मदद करता है

यह तेल वायुमार्ग के ऊपरी हिस्से में होने वाले संक्रमण के जोखिम को कम करने में सहायक होता है। जो बच्चे नियमित रूप से कॉड लिवर ऑयल का सेवन करते हैं, उन्हें अक्सर डॉक्टर के पास जाने की जरूरत कम होती है।

6. आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

कॉड लिवर ऑयल आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें विटामिन ए और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो दृष्टि को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं और आंखों की समस्याओं के जोखिम को कम करते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों में रक्त संचार को सुधारते हैं।

7. डिप्रेशन को दूर रखता है

कॉड लिवर ऑयल शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से डिप्रेशन का खतरा 30 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

8. पेट के अल्सर के इलाज में मददगार

सही मात्रा में सेवन करने पर, कॉड लिवर ऑयल पेट और आंतों के अल्सर को ठीक करने में मदद कर सकता है।

9. त्वचा के लिए फायदेमंद

कॉड लिवर ऑयल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ए बच्चों की त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद  होते हैं। ये पोषक तत्व त्वचा को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे बच्चों की त्वचा साफ और बेहतर रहती है। अगर आपके बच्चे को त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है, तो इस तेल की मदद से आप उस समस्या में सुधार ला सकती हैं।

यदि डॉक्टर ने आपके बच्चे के लिए कॉड लिवर ऑयल लेने की सलाह दी है, तो आपको वही मात्रा देनी चाहिए जो डॉक्टर ने बताई है। बिना डॉक्टर की सलाह के इसे देना सही नहीं है, क्योंकि बच्चों के लिए सही मात्रा जानना जरूरी है।

आपके बच्चों को कॉड लिवर ऑयल की कितनी मात्रा देनी चाहिए? कॉड लिवर ऑयल को बच्चों को डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं देना चाहिए। अगर डॉक्टर ने इसे देने की सलाह दी है, तो आपको डॉक्टर द्वारा बताई गई मात्रा में ही इसे बच्चे को दें। 

बच्चों को कोड लिवर ऑयल कितनी मात्रा में देना चाहिए?

यहां आपको बच्चे की उम्र के अनुसार उन्हें कॉड लिवर ऑयल देने की मात्रा बताई गई है, लेकिन आप अपने बच्चे को डॉक्टर की सलाह पर ही इसे दें, क्योंकि हर बच्चा अलग होता है और उसकी जरूरतें भी दूसरे बच्चों से अलग हो सकती हैं:

  • नवजात बच्चों के लिए: ¼ से ½ चम्मच कॉड लिवर ऑयल नियमित रूप से दें।
  • बड़े बच्चों के लिए: बच्चों की उम्र और विटामिन डी की जरूरत के आधार पर 1 से 2 चम्मच कॉड लिवर ऑयल देते हैं।

इसके फायदों के अलावा, कॉड लिवर ऑयल के कुछ साइड-इफेक्ट्स भी हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। 

कॉड लिवर ऑयल के साइड इफेक्ट्स

बच्चों के लिए कॉड लिवर ऑयल के साइड इफेक्ट्स और सुरक्षा से जुड़ी चिंताएं यहाँ बताया गया है:

1. विटामिन ए की अधिक मात्रा

कॉड लिवर ऑयल में विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है। अगर इसकी अधिकता हो जाए, तो इससे आंखों में दोहरी दृष्टि, हड्डियों में दर्द, वजन न बढ़ना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

2. विटामिन डी की अधिक मात्रा

इस तेल में विटामिन डी की अधिकता से दिल की धड़कन तेज हो सकती है, सूखी त्वचा, सूखा मुंह और कम पेशाब आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

3. गैस्ट्रिक समस्याएं

कॉड लिवर ऑयल लेने से कभी-कभी सीने में जलन, मतली, पेट दर्द, या पेट फूलने की समस्या हो सकती है।

4. मुंह का अजीब स्वाद

इस तेल का स्वाद अजीब होता है और कई बच्चे इसे पसंद नहीं करते। यह तेल का स्वाद मुंह में अजीब सा आता है, जिससे बच्चे का मतली आ सकती है।

5. खून को पतला करना

कॉड लिवर ऑयल में खून को पतला करने वाले गुण होते हैं, जिससे चोट लगने पर अधिक खून बहने का खतरा हो सकता है।

6. पारा (मरकरी) और पीसीबी (पॉलीक्लोराइनेटेड बाइफिनाइल) का खतरा

कॉड लिवर ऑयल में पारा और पीसीबी जैसी खतरनाक सामग्री का खतरा हो सकता है। इसलिए, इसे सावधानीपूर्वक और सही मात्रा में लेना जरूरी है, क्योंकि यह आपके बच्चे की वृद्धि को प्रभावित कर सकता है।

इसलिए, इससे पहले कि आप अपने बच्चे के लिए इस सप्लीमेंट को चुनें, आपको अपने बाल रोग विशेषज्ञ के साथ कॉड लिवर ऑयल से जुड़े सभी फायदें और नुकसान के बारे में जान लें और उसके बाद ही यह तय करें कि आप इसे अपने बच्चे को देना चाहती हैं या नहीं। 

7. एलर्जी का खतरा

कुछ बच्चों को कॉड लिवर ऑयल से एलर्जी हो सकती है। इस तेल के इस्तेमाल के कारण खुजली, सूजन, रैशेस या सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपके बच्चे को ऐसा कुछ लगे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

8. ब्लड शुगर प्रभावित होना

कॉड लिवर ऑयल उन बच्चों के लिए थोड़ा ध्यान से इस्तेमाल करें, जिन्हें डायबिटीज है या जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाली दवाएं ले रहे हैं। ये तेल ब्लड शुगर लेवल पर असर डालता है, इसलिए डॉक्टर की सलाह के बिना इसे बच्चे को न दें।

किसी भी माता-पिता को अपने बच्चे को कॉड ऑयल के सप्लीमेंट देने से पहले हमेशा बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। डॉक्टर से इसके सभी फायदे और नुकसान के बारे में बात कर के ही फैसला करें कि आपको अपने बच्चे को ये सप्लीमेंट देना चाहिए या नहीं। जब आपको पूरी तरह से यकीन हो जाए कि ये तेल आपके बच्चे की सेहत के लिए फायदेमंद होगा, तभी आप इसे देना शुरू करें।

बच्चे को कॉड लिवर ऑयल कैसे देना चाहिए

जैसा कि ऊपर बताया गया है, कॉड लिवर ऑयल में एक बहुत ही मजबूत और अजीबोगरीब स्वाद होता है जो आपके बच्चे को पसंद नहीं आता है; इसलिए, आप इस तेल को निम्नलिखित तरीकों से बच्चे को दे सकती हैं:

1. बच्चों को कॉड लिवर ऑयल कैसे दें?

यहां बच्चों को कॉड लिवर तेल देने के कुछ तरीके दिए गए हैं:

  • आप कॉड लिवर ऑयल की आवश्यक खुराक बच्चों के लिए दवा पिलाने वाली सिरिंज (बिना सुई के) से कॉड लिवर ऑयल को एक साफ सिरिंज में लेकर अपने बच्चे को मुंह में डाल कर पिला सकती हैं। इस तरह, हो सकता है कि आपके बच्चे को इसका स्वाद कम खराब लगे क्योंकि मुंह के पिछले हिस्से में टेस्ट बड कम होती हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपने ब्रेस्ट मिल्क में भी तेल मिलाकर अपने बच्चे को दे सकती हैं।

2. बड़े बच्चों को कॉड लिवर ऑयल कैसे दें?

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप बड़े बच्चों को कॉड लिवर ऑयल दे सकती हैं:

  • यदि आपका बच्चा कैप्सूल खा सकता है, तो आप उसे कैप्सूल दे सकती हैं।
  • आप बच्चों के लिए चबाने वाली कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • आप फ्लेवर्ड कैप्सूल भी दे सकती हैं।
  • आप कुछ फलों के रस या स्मूदी में तेल मिलाकर भी इसे दे सकती हैं।
  • आप इसे किसी मेपल सिरप या शहद में मिला के भी दे सकती हैं।

कॉड लिवर ऑयल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या कॉड लिवर ऑयल बच्चों की अन्य दवाओं से मिलकर कोई समस्या पैदा कर सकता है?

हाँ, कॉड लिवर ऑयल कुछ दवाओं के साथ प्रतिक्रिया कर के समस्या पैदा कर सकता है, खासकर वे दवाएं जो खून के जमने या ब्लड शुगर को कंट्रोल करने से जुड़ी होती हैं। इसलिए, अगर आपका बच्चा कोई दवा ले रहा है, तो इस तेल को देने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें ताकि कोई नुकसान न हो।

2. क्या कॉड लिवर ऑयल के फायदे छोटे और बड़े बच्चों के लिए अलग-अलग होते हैं?

हाँ, कॉड लिवर ऑयल के फायदे छोटे और बड़े बच्चों के लिए अलग हो सकते हैं। छोटे बच्चों में, अगर माँ गर्भावस्था के आखिरी महीनों में या बच्चे के जन्म के बाद उसे कॉड लिवर आयल का सेवन कराती हैं, तो ये उनके दिमागी विकास में मदद कर सकता है। वहीं बड़े बच्चों के लिए, इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन्स और पोषक तत्व इम्यून सिस्टम, दिमागी विकास और त्वचा को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं। बच्चे की उम्र और विकास के हिसाब से इसके फायदे अलग-अलग होते हैं।

बच्चों के लिए कॉड लिवर ऑयल देने के कई फायदे हैं, लेकिन इसे बिना डॉक्टर की सलाह के बच्चों को नहीं देना चाहिए। इस तेल में विटामिन ए और डी की अधिक मात्रा होती है, जो बच्चों के स्वास्थ्य के लिए समस्याएं पैदा कर सकती है। चाहे आप फर्मेंटेड कॉड लिवर ऑयल दें या कोई और तरह का कॉड लिवर ऑयल, हमेशा पहले डॉक्टर से सलाह लें। इससे सही मात्रा का पता चलेगा और आपके बच्चे की सेहत और विकास में सही रूप से मदद मिलेगी।

References/Resources:

  1. Griffing. G; Mother Was Right About Cod Liver Oil (The Medscape Journal of Medicine; National Library of Medicine; https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2258476/; January 2008
  2. Cleland. L, James. M, Proudman. S; Fish oil: what the prescriber needs to know (Arthritis Research & Therapy); National Library of Medicine; https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1526555/; December 2005
  3. Fermentation: Enhancing favourable health properties of cod liver oils; Research Outreach; https://researchoutreach.org/articles/fermentation-enhancing-favourable-health-properties-cod-liver-oils/
  4. Wagner. C, Greer. F; Prevention of Rickets and Vitamin D Deficiency in Infants, Children, and Adolescents (Pediatrics); American Academy of Pediatrics; https://publications.aap.org/pediatrics/article/122/5/1142/71470/Prevention-of-Rickets-and-Vitamin-D-Deficiency-in; November 2008
  5. Lars. S, Geir. J;  Use of cod liver oil during the first year of life is associated with lower risk of childhood-onset type 1 diabetes: a large, population-based, case-control study; The American Journal of Clinical Nutrition; https://ajcn.nutrition.org/article/S0002-9165(22)03449-9/fulltext; December 2003
  6. Linday. L; Cod liver oil, young children, and upper respiratory tract infections (Journal of the American College of Nutrition); National Library of Medicine; https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21677119/; December 2010
  7. Vitamins; Nemours Kids Health; https://kidshealth.org/en/kids/vitamin.html
  8. Fish oil, cod liver; Food Data Central; USDA; https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/173577/nutrients

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए जिंक
क्या बच्चों को प्रोटीन पाउडर देना सही है
बच्चों के लिए दही – फायदे,नुकसान और रेसिपीज

समर नक़वी

Recent Posts

करवा चौथ के लिए सरगी की थाली में इन चीजों को शामिल करें

हिंदू संस्कृति में व्रत और उपवास का बहुत महत्व है और करवा चौथ एक ऐसा…

3 days ago

प्रेगनेंसी में करवा चौथ का व्रत कैसे रखें

भारतीय संस्कृति में उपवास की एक अहम मान्यता है। पूरे भारत में किसी न किसी…

3 days ago

2024 करवा चौथ से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां

करवा चौथ को लेकर महिलाएं हमेशा से ही उत्साहित रहती हैं। आखिर क्यों न हो?…

3 days ago

बच्चों के लिए बादाम – फायदे और नुकसान | Bacchon Ke Liye Badam – Fayde aur Nuksan

माँ के लिए अपने बच्चे की सेहत को लेकर चिंता करना आम बात है। आप…

4 days ago

बच्चों में एन्सेफलाइटिस – कारण, लक्षण, निदान और उपचार | Baccho Mein Encephalitis – Kaaran, Lakshan Aur Upchar

बच्चे अक्सर बीमार पड़ जाते हैं क्योंकि उनकी बीमारी से लड़ने की क्षमता अभी पूरी…

4 days ago

विक्रम बेताल की कहानी: सर्वश्रेष्ठ वर कौन | Story of Vikram Betal: Who Is The Best Groom In Hindi

सर्वश्रेष्ठ वर कौन कहानी में उज्जैन शहर के राजा वीरदेव की बेटी रूपमती के बारे…

4 days ago