क्या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ब्रा पहनना सही है?

क्या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ब्रा पहनना सही है?

महिलाएं परफेक्ट ब्रा खोजने में बहुत समय और एनर्जी लगा देती हैं, लेकिन गर्भावस्था और डिलीवरी बाद उनकी पसंद बदल जाती है। डिलीवरी के बाद, आप कई सारे फिजिकल चेंजेस से गुजरती हैं। आपके शरीर के सबसे ज्यादा सेंसेटिव पार्ट में आपका ब्रेस्ट भी शामिल है और आपको इसकी बहुत ज्यादा केयर करने की जरूरत होती है। इसलिए सबसे पहली चीज यही है कि आप अपने लिए एक कम्फर्टेबल ब्रा खरीदें। जाहिर है कि प्रेगनेंसी दौरान आपका ब्रेस्ट साइज बढ़ जाएगा, तो आपको अपनी रेगुलर ब्रा फिट नहीं होगी, खासतौर पर ब्रेस्टफीडिंग दौरान। इसलिए आपको अच्छी क्वालिटी के मैटरनिटी कपड़े पहनने चाहिए, जिसमें नर्सिंग ब्रा भी शामिल है। 

नर्सिंग ब्रा से ब्रेस्टफीडिंग कराने में आसानी होती है। लेकिन एक ही ब्रा रोजाना पहनने को लेकर सवाल उठ सकता है। अगर आप ये जानना चाह रही हैं कि ब्रा से ब्रेस्टफीडिंग पर कैसे इफेक्ट पड़ता है। तो यहाँ आपको नर्सिंग ब्रा के बारे सभी जानकारी दी गई है, जो आपको पता होनी चाहिए। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ब्रा पहनने से जुड़े कई सवाल आपके मन में उठ सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

क्या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एक अंडरवायर ब्रा पहनना सुरक्षित है? 

इस बात से कोई इंकार नहीं है कि अंडरवायर ब्रा आपके ब्रेस्ट को अच्छी तरह से सपोर्ट करती है, लेकिन क्या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ये एक अच्छी चॉइस होगी? यहाँ आपको कुछ ऐसे कारण बताए गए हैं जिनसे आपको फैसला लेने में मदद मिलेगी जो ब्रेस्टफीडिंग के दौरान अंडरवायर ब्रा पहनने के संबंध में है:

  • ब्रेस्टफीडिंग कराते समय हो सकता है आपको अपने ब्रेस्ट में दर्द और भारीपन महसूस हो, जिससे आपको बहुत ज्यादा असुविधा महसूस हो सकती है। 
  • अंडरवायर ब्रा पहनने से आपकी त्वचा पर घाव हो सकता है और इससे बेवजह का दबाव आपके ब्रेस्ट पर पड़ सकता है।
  • जब आपके ब्रेस्ट से दूध निकलता है तो आपको काफी दर्द और असुविधा भी महसूस हो सकती है।
  • एक अंडरवायर ब्रा पहनने से मिल्क डक्ट ब्लॉक हो जाते हैं। इससे ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मैस्टाइटिस और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

अंडरवायर ब्रा एक अच्छा ऑप्शन है, लेकिन ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसका इस्तेमाल अच्छा ऑप्शन नहीं है। आपको एक अच्छी मैटरनिटी या नर्सिंग ब्रा का ऑप्शन चुनना चाहिए जो न केवल आरामदायक हो बल्कि आपके ब्रेस्ट को अच्छी तरह से सपोर्ट भी करती हो।

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आप रेगुलर ब्रा क्यों नहीं पहन सकती हैं? 

गर्भावस्था और डिलीवरी के दौरान आपके ब्रेस्ट सहित शरीर में बहुत सारे फिजिकल चेंजेस होते हैं। आपको रेगुलर ब्रा वो कम्फर्ट और सपोर्ट नहीं दे सकती है जिसकी आपको जरूरत होती है। इसलिए, आपको एक अच्छी नर्सिंग ब्रा का ऑप्शन चुनना चाहिए जो आपके बदलते ब्रेस्ट साइज को सही कम्फर्ट प्रदान कर सके।

आपको नर्सिंग ब्रा का उपयोग कब शुरू करना चाहिए? 

जैसे ही आप गर्भवती होती हैं, आपका शरीर लेबर के लिए तैयारी करना शुरू कर देता है। आपके शरीर में बदलाव आने लगते हैं ब्रेस्ट बड़े होने लगते हैं। ब्रेस्ट साइज में होने वाले ये बदलाव दूसरी तिमाही के दौरान और भी ज्यादा स्पष्ट हो जाते हैं या कुछ मामलों में इससे पहले भी जाहिर होने लगते हैं। यहाँ आपको नर्सिंग ब्रा का उपयोग करने के कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • आप अपनी प्रेगनेंसी की दूसरी तिमाही में प्रवेश करते ही मैटरनिटी ब्रा पहनना शुरू कर सकती हैं ये आपके लिए एक अच्छा आइडिया होगा।
  • मैटरनिटी या नर्सिंग ब्रा आपके बदलते स्तनों के लिए बेहतरीन ऑप्शन है।
  • ब्रेस्टफीडिंग कराते समय अपने ब्रेस्ट को सपोर्ट देने के बारे में चिंता न करें, क्योंकि नर्सिंग ब्रा न केवल आरामदायक होती है बल्कि आपके ब्रेस्ट को अच्छी तरह से सपोर्ट भी देती है।
  • आप अपने सभी आउटफिट के हिसाब से गहरे और हल्के रंगों में 3 से 4 ब्रा खरीद सकती हैं।

नर्सिंग ब्रा रेगुलर ब्रा से अलग कैसे होती है? 

यदि आप सोच रही हैं कि नर्सिंग ब्रा और रेगुलर ब्रा में क्या अंतर होता है, तो आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स से इसके बारे में जानने में मदद मिलेगी।

  • एक नर्सिंग ब्रा के कप का आकार पूरे ब्रेस्ट को कवर करने के हिसाब से बड़ा होता है जिससे अच्छा सपोर्ट भी मिलता है।
  • ब्रा के अंदर की लेयर बहुत सॉफ्ट होती है और एक्स्ट्रा कम्फर्ट प्रदान करती है।
  • ब्रा दो कप के साथ आती है, बाहरी कप को निकाला जा सकता है।
  • बाहरी कप हुक और आई क्लिप के साथ अटैच होता है।
  • इन ब्रा में अंडरवायर नहीं होता है।

तो, अब आप जान गई होंगी कि एक नर्सिंग ब्रा रेगुलर ब्रा से कैसे अलग होती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह मैटरनिटी ब्रा से भी अलग होती है? आइए जानते हैं कि कैसे।

एक नर्सिंग ब्रा कैसे मैटरनिटी ब्रा से अलग है? 

प्रेगनेंसी के दौरान ब्रेस्ट साइज में हो रहे चेंजेस को मैनेज करने के लिए मैटरनिटी ब्रा पहनी जाती है, जबकि नर्सिंग ब्रा को बच्चे के जन्म के बाद पहना जाता है, ताकि ब्रेस्टफीडिंग को सुविधाजनक बनाया जा सके। मैटरनिटी ब्रा पूरी तरह से कवरेज और सपोर्ट प्रदान करती है। इसके स्ट्रैप चौड़े होते हैं, हुक्स लगे होते हैं और कॉटन फैब्रिक यूज किया जाता है। नर्सिंग ब्रा भी पूरी तरह से ब्रेस्ट को सपोर्ट करती है, जो इसी हिसाब से ही डिजाइन की गई हैं, इसमें एक फ्लैप होता है जो निपल्स तक आसानी से पहुँचने में मदद करती है, जिससे ब्रेस्टफीडिंग कराना बहुत आसान हो जाता है।

क्या ब्रेस्टफीडिंग कराते समय नर्सिंग ब्रा पहनकर सोना ठीक है? 

आप गर्भावस्था से पहले ब्रा पहनकर या ब्रा के बिना भी सो सकती हैं। लेकिन, जैसे ही आपका बच्चा इस दुनिया में आ जाता है, अपने बच्चे को ध्यान में रखते हुए कोई भी फैसला लें। अगर आपको ब्रेस्टफीडिंग के दौरान रात में ब्रा पहन कर सोना चाहिए या नहीं ये समझ नहीं आ रहा है, तो अपने कम्फर्ट के बारे में सोचें। सोते समय आरामदायक नर्सिंग ब्रा पहनने से ब्रेस्टफीडिंग पर कोई असर नहीं पड़ता है।

ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माँ को कैसी नर्सिंग ब्रा पहननी चाहिए?

यदि आपको नर्सिंग करते समय किस तरह की ब्रा पहननी चाहिए, यह तय करना मुश्किल हो रहा है, तो यहाँ आपको एक अच्छा ऑप्शन चुनने के कुछ तरीके बताए गए हैं:

1. एक अच्छी क्वालिटी की ब्रा खरीदें

अच्छी क्वालिटी वाली नर्सिंग ब्रा खरीदें, न कि बाजार में मिलने वाली सस्ती ब्रा। आपको एक ऐसी ब्रा चुननी चाहिए जो टिकाऊ हो और आप पर लंबे समय तक चले, भले ही आपको इसके लिए कुछ एक्स्ट्रा पैसे क्यों न खर्च करने पड़ जाएं।

2. नर्सिंग ब्रा की विभिन्न वैरायटी खरीदें

हम अक्सर किसी पर्टिकुलर ब्रा को ही बार-बार खरीदते हैं। लेकिन, नर्सिंग ब्रा के लिए, यह चीज लागू नहीं होती है, क्योंकि ब्रेस्टफीडिंग बंद करने के बाद तक आपके शरीर चेंजेस होते रहते हैं। मार्केट में बहुत तरह की नर्सिंग ब्रा उपलब्ध हैं। कुछ दिन के लिए अच्छी होती हैं तो कुछ रात के उपयोग के लिए सुविधाजनक होने का दावा करती हैं। आपको अपनी जरूरत के हिसाब से ही इसे खरीदना चाहिए।

3. अच्छी फिटिंग वाली ब्रा खरीदें

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान, आपका ब्रेस्ट साइज बदलता रहता है, लेकिन आपको एक गलत फिटिंग वाली ब्रा खरीदने से बचना चाहिए। नर्सिंग कराने वाली माएं आमतौर पर बड़े साइज की ब्रा खरीदने की गलती करती हैं, यह सोचकर कि वे अधिक कम्फर्टेबल होंगी। लेकिन, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप ऐसी ब्रा खरीदें जो ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आपके ब्रेस्ट को अच्छा सपोर्ट दे।

4. अंडरवायर और स्पोर्ट्स ब्रा न लें

किसी भी कीमत पर एक अंडरवायर ब्रा न खरीदें क्योंकि वे न केवल पहनने में असहज होती हैं, बल्कि आपके ब्रेस्ट पर भी प्रेशर डाल सकती हैं। ब्रेस्टफीडिंग कराते समय आपको स्पोर्ट्स ब्रा पहनने से भी बचना चाहिए। स्पोर्ट्स ब्रा को एक्स्ट्रा सपोर्ट देने के ही मकसद से डिजाइन किया गया है, जिससे ब्रेस्ट बिलकुल मूवमेंट नहीं कर पाते हैं। इसके अलावा नर्सिंग के दौरान इसे पहनकर आप बेहद असहज महसूस कर सकती हैं।

5. कई नर्सिंग ब्रा खरीदें

सभी नर्सिंग कराने वाली माँओं को ब्रेस्टमिल्क लीकेज का अनुभव जरूर हुआ होगा जिससे ब्रा गीली हो जाती है, और अक्सर बदलना पड़ता है। गीली ब्रा से बदबू आ सकती है और आपके स्तन में भी इन्फेक्शन हो सकता है। इसलिए, हमेशा 4 से 5 नर्सिंग ब्रा खरीदकर रखें, इस प्रकार जब आपको जरूरत होगी आप चेंज कर सकती हैं।

एक साधारण ब्रा कुछ हद तक ब्रेस्टफीडिंग को प्रभावित कर सकती है। नर्सिंग ब्रा का चयन करने के लिए ऊपर दिए गए टिप्स का पालन करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप बताई गई हैं, इससे आपके ब्रेस्ट को अच्छा सपोर्ट मिलेगा और आपके लिए कम्फर्टेबल भी रहेगा।

यह भी पढ़ें:

रात के समय बच्चे को ब्रेस्टफीड कराना
ब्रेस्टफीडिंग के बारे में 15 भ्रांतियां और सच्चाई
बेबी लैचिंग और सही तरीके से ब्रेस्टफीडिंग कराना