क्या शिशु के कमरे में कूलर या एसी का इस्तेमाल करना चाहिए?

क्या शिशु के कमरे में कूलर या एसी का इस्तेमाल करना चाहिए?

आपके बच्चे को आराम महसूस हो, इसके लिए आप हर प्रयास करती हैं। विशेषकर, अगर आप देश के गर्म हिस्सों में रहती हैं और गर्मी और उमस भरे वातावरण में आपका बच्चा सो नहीं पा रहा है, तो बच्चे के लिए एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते समय, उसकी सुरक्षा को लेकर आपको दुविधा हो सकती है। अच्छी खबर यह है, कि आप अपने बच्चे के कमरे में एयर कंडीशनर या कूलर का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि, अगर बच्चे का कमरा सही तरह से ठंडा और वेंटिलेटेड होगा, तो वह पूरी रात आराम से सो पाएगा और एसआईडीएस के खतरे से भी बचाव होगा। लेकिन, बच्चे के कमरे में एयर कंडीशनर या कूलर के इस्तेमाल के समय, आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी। इस लेख में, बच्चे के कमरे में एयर कंडीशनर या एयर कूलर के इस्तेमाल के समय बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं। 

कूलर या एसी के इस्तेमाल के दौरान बच्चे को कंफर्टेबल और सुरक्षित रखने के लिए कुछ टिप्स

एक आरामदायक और कंफर्टेबल नींद बच्चे के लिए बहुत जरूरी है। कई डॉक्टर बच्चे के कमरे में एयर कंडीशनर या एयर कूलर के इस्तेमाल की सलाह देते हैं। लेकिन, अगर कमरा अधिक ठंडा हो, तो उसमें सोने से बच्चे के शरीर का तापमान कम हो सकता है। इसलिए बच्चे के लिए एयर कंडीशनर या कूलर के इस्तेमाल के समय, कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। बच्चे के लिए इनका इस्तेमाल कैसे करना है, इसके बारे में आपको सही जानकारी होनी चाहिए। इसलिए, अपने बच्चे को कूलर या एयर कंडीशनर के इस्तेमाल के समय आरामदायक और सुरक्षित रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें: 

1. तापमान पर नजर रखें 

एयर कूलर के तापमान और बाहर के तापमान को मॉनिटर करते रहें, ताकि बेबी को परेशानी न हो। तापमान को एक कंफर्टेबल सेटिंग पर रखें, ताकि आपके बच्चे को अधिक ठंड या अधिक गर्मी न लगे। ज्यादा ठंडा या ज्यादा गर्म होने पर आपके बच्चे की सेहत को नुकसान हो सकता है। 

2. डायरेक्ट ठंडी हवा न लगने दें

जहाँ आप एयर कंडीशनर या एयर कूलर का इस्तेमाल कर सकती हैं, वहीं आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए, कि बच्चा एयर कंडीशनर या कूलर की सीधी हवा के संपर्क में न हो, क्योंकि इससे उसकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। 

3. पतले ब्लैंकेट या चादर का इस्तेमाल करें

एसी या कूलर के इस्तेमाल के समय, बच्चे को एक पतला ब्लैंकेट या चादर उढ़ा देनी चाहिए। इस बात का ध्यान रखें, कि आपके बच्चे को आपकी तुलना में केवल एक लेयर ज्यादा की जरूरत होती है और इसलिए मोटे कंबल या चादर का इस्तेमाल न करें। 

4. सूखेपन से बचें

एयर कंडीशनर के इस्तेमाल से कमरे में ड्रायनेस बढ़ सकती है। इसलिए कमरे में पानी से भरा एक बर्तन रखना चाहिए। आप बच्चे की नाक के आसपास थोड़ा तेल भी लगा सकती हैं, इससे नाक का सूखापन या नाक से खून आने से बचाव होगा। 

5. कूलर के इस्तेमाल के समय एक खिड़की खुली रखें 

अगर आप बच्चे के कमरे में कूलर का इस्तेमाल कर रही हैं, तो कम से कम एक खिड़की को खुला रखें। ताकि कमरे में ताजी हवा का सर्कुलेशन बना रहे और वहाँ ह्युमिडिटी से बचाव हो सके। 

कूलर के इस्तेमाल के समय एक खिड़की खुली रखें 

6. बेबी को आरामदायक कपड़े पहनाएं 

आमतौर पर, रात के समय टेम्प्रेचर कम हो जाता है। इसलिए, बच्चे को पूरी लंबाई के कपड़े पहनाकर सुलाएं। 

7. तापमान में बदलाव का ध्यान रखें

अगर बच्चा लंबे समय से एयर कंडीशंड वातावरण में है, तो बिल्कुल विपरीत तापमान में यानी बाहर गर्म वातावरण में लेकर जाना उसे नुकसान पहुँचा सकता है। बच्चे का संपर्क बिल्कुल विपरीत तापमान से हो, इसके पहले एयर कंडीशनर को बंद कर दें और टेम्प्रेचर को सामान्य होने दें। 

8. बच्चे की जांच करती रहें 

बच्चे के सिर, छाती, हाथ और पैरों को बार-बार चेक करती रहें, ताकि यह पता चल सके, कि वह आरामदायक स्थिति में है। 

9. एसी या कूलर की सर्विसिंग करवाती रहें 

बच्चे के लिए एसी या कूलर का इस्तेमाल करते समय, आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए, कि नियमित रूप से उसकी सफाई और सर्विसिंग होती रहे। इससे न केवल बच्चा साफ हवा में सांस ले पाता है, बल्कि उपकरण भी अच्छी तरह से काम करता है। 

एसी या कूलर की सर्विसिंग करवाती रहें 

क्या एसी या कूलर का अत्यधिक इस्तेमाल बच्चे पर प्रभाव डाल सकता है?

बच्चे के कमरे में एयर कंडीशनर या कूलर का इस्तेमाल करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन, एक बार में लंबे समय तक इनका इस्तेमाल करने से आपको बचना चाहिए, क्योंकि बच्चे को बहुत ठंडे टेम्प्रेचर में रखने से उसके शरीर का टेम्प्रेचर भी कम हो सकता है, जो कि उसकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

शिशु के लिए बेहतर क्या है – एयर कंडीशनर या कूलर? 

एसी और कूलर दोनों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं। एसी के इस्तेमाल से आप बच्चे के कमरे के तापमान को रेगुलेट और मेंटेन कर सकती हैं। आप मानसून के समय एयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं जबकि इस दौरान आप कूलर का इस्तेमाल नहीं कर सकती। इसके अलावा, आधुनिक युग के एयर कंडीशनर आपके बच्चे के लिए साफ हवा उपलब्ध कराते हैं, वहीं एयर कूलर के साथ ऐसा नहीं है। एयर कंडीशनर ह्युमिडिटी को खत्म करने में भी मदद करता है। 

जहाँ तक कूलर की बात है, तो यह बच्चे के कमरे को ठंडा कर सकता है, पर यह एसी की तरह उसे बहुत ठंडा नहीं कर सकता और कूलर एसी से सस्ते होते हैं, ये बिजली बचाते हैं और किफायती भी होते हैं।

अगर आप इन दोनों के बीच चुनाव नहीं कर पा रही हैं, तो ऊपर बताए गए पॉइंट्स और अपने बजट पर विचार कर सकती हैं और एक सही निर्णय ले सकती हैं।

बच्चे को ठंडा रखने के अन्य तरीके

अगर आप अपने बच्चे को ठंडक देने के लिए आर्टिफिशियल तरीकों का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं या अगर आप एयर कंडीशनर या कूलर खरीदने में सक्षम नहीं हैं, तो इनमें से कुछ तरीके आपकी मदद कर सकते हैं: 

  • आप डीहयूमीडीफायर और पंखों का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • आप गर्मी को रोकने वाले पर्दों का इस्तेमाल कर सकती हैं और कमरे को ठंडा कर सकती हैं। 
  • आप अपने बच्चे को कॉटन के हल्के कपड़े पहना सकती हैं। 

एयर कंडीशनर या एयर कूलर का इस्तेमाल एक व्यक्तिगत निर्णय है, लेकिन अगर आप इन दोनों में से किसी का इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो यह जरूरी है, कि पूरी सावधानी बरतें और अपने बच्चे को सुरक्षित और आरामदायक रखें। 

यह भी पढ़ें:

सर्दियों में बच्चों को गर्माहट कैसे दें
गर्मियों में नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें
नवजात शिशु के लिए रूम टेम्परेचर – सुरक्षित तापमान क्या है?