गर्भावस्था

क्या महिला की कम लंबाई उसकी गर्भावस्था को प्रभावित करती है?

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि जो महिलाएं शॉर्ट हाइट की होती हैं यानी जिन महिलाओं की लंबाई कम होती है 

उन्हें गर्भावस्था के दौरान कॉम्प्लीकेशन्स होने की सम्भावना होती है। हालांकि इसका यह मतलब नहीं होता कि प्रत्येक छोटे कद की महिला की नॉर्मल डिलीवरी नहीं हो सकती। जेनेटिक्स के अलावा कई अन्य कारक जैसे कि न्यूट्रिशन, आदतें और लाइफस्टाइल गर्भावस्था को प्रभावित करते हैं।

शॉर्ट हाइट किसे माना जाता है?

वैसे, नॉर्मल डिलीवरी के लिए ऐसी कोई विशेष लंबाई तय नहीं होती। आमतौर पर, महिलाओं के लिए 5 फीट से कम हाइट को छोटा माना जाता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि 5 फीट से कम लंबाई की स्त्रियां फुल टर्म बच्चे को जन्म देने में सक्षम नहीं होतीं।

शॉर्ट हाइट गर्भावस्था को कैसे प्रभावित करती है?

कुछ मामलों में, महिला की शॉर्ट हाइट गर्भवती होने पर कुछ कॉम्प्लीकेशन्स पैदा करती है। गर्भावस्था में छोटे कद से जुड़ी समस्याओं के बारे में नीचे बताया गया है:

1. प्रीमैच्योर जन्म

गर्भावस्था के अन्य कॉम्प्लीकेशन्स के बीच लिस्ट में सबसे बड़ी समस्या है बच्चे का समय से पहले जन्म। आमतौर पर, 37 सप्ताह से पहले पैदा हुए बच्चे को प्रीमैच्योर माना जाता है। और ऐसे बच्चों को रेस्पिरेटरी (श्वसन) या डाइजेस्टिव(पाचन) संबंधी समस्याएं होने का खतरा होता है। एक स्टडी के अनुसार, एक महिला का छोटा कद उसके गर्भ में पल रहे बच्चे की अवधि को प्रभावित कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप बच्चे का जल्दी जन्म हो सकता है।

2. फीटस को आवश्यक ऑक्सीजन की कमी

कभी-कभी, लंबे समय तक लेबर होने से गर्भ के अंदर फीटस के लिए एक असुविधाजनक वातावरण बन सकता है। कुछ दुर्लभ मामलों में, इसे ऑक्सीजन की आवश्यक मात्रा की आपूर्ति में बाधा उत्पन्न हो सकती है।

3. ज्यादा ब्लीडिंग

अत्यधिक ब्लीडिंग एक और कम्प्लीकेशन है जिसका डिलीवरी के समय सामना करना पड़ सकता है। वजाइनल बर्थ के दौरान, छोटे कद की महिलाओं को बच्चे को बाहर निकालने के लिए अधिक जोर लगाना पड़ता है, क्योंकि बच्चे के बाहर आने के लिए कम जगह होती है, इससे योनि के टिश्यूज को नुकसान हो सकता है, और इससे भारी ब्लीडिंग हो सकती है।

4. एपीसीओटॉमी

एपीसीओटॉमी एक महिला की योनि और गुदा के बीच एक छोटा सा कट बनाने की प्रक्रिया है, जिससे बच्चे के सिर को डिलीवरी में बाहर निकलने में मदद मिलती है। आमतौर पर, बनाया गया कट समय के साथ ठीक हो जाता है, हालांकि, शॉर्ट हाइट वाली महिलाओं में कट ज्यादा गहरा होता है, इसलिए ठीक होने में ज्यादा समय लगता है।

5. लो बर्थ वेट और बच्चे की लंबाई

चूंकि छोटे गर्भाशय और पेल्विस के कारण बच्चे के पूरी तरह से विकसित होने के लिए पर्याप्त जगह नहीं होती, इसके परिणामस्वरूप बच्चे के जन्म के समय कम वजन और लंबाई हो सकती है।

6. ऑब्स्टेट्रिक फिस्टुला

ऑब्स्टेट्रिक फिस्टुला एक छेद होता है जो योनि और यूरिनरी ट्रैक्ट या मलाशय के बीच बनता है। योनि और मलाशय के बीच की परत बच्चे को बाहर आने के लिए रास्ता देती है। हालांकि, अगर बर्थ कैनाल बच्चे के बाहर आने के लिए छोटी है, अगर लंबे समय तक लेबर पुश किया जाता है, तो यह बर्थ कैनाल के टिश्यूज को नुकसान पहुँचा सकता है। इसलिए, छोटी महिलाओं में ऑब्स्टेट्रिक फिस्टुला विकसित होने के चांसेज ज्यादा होते हैं।

7. सिफेलोपेल्विक डिसप्रपोर्शन

सिफेलोपेल्विक डिसप्रपोर्शन एक ऐसी स्थिति है जिसमें सामान्य वजाइनल डिलीवरी के लिए माँ के पेल्विस में फिट होने के लिए बच्चे का सिर बहुत बड़ा होता है। छोटी महिलाओं में ऐसे मामले अधिक होते हैं क्योंकि उनकी पेल्विस अन्य महिलाओं की तुलना में छोटी होती है। यदि लेबर लंबे समय तक चले तो यह पेल्विस टिश्यू को नुकसान पहुँचा सकता है। एक स्टडी के अनुसार, कुछ महिलाओं में उनकी हाइट और गर्भावस्था की कॉम्प्लीकेशन्स के बीच नजदीक संबंध होता है।

कॉम्प्लीकेशन्स की संभावना को कम करने के लिए क्या किया जा सकता है?

चूंकि लंबाई का संबंध जीन्स से होता है, इसलिए इसके बारे में कोई कुछ नहीं कर सकता। इसके अलावा,  छोटे कद वाली हर महिला गर्भावस्था के कॉम्प्लीकेशन्स से नहीं गुजरती है। हालांकि, बचपन के दौरान पोषण की कमी जैसे कारक होते हैं, जो माँ की लंबाई को कम कर सकते हैं। इसलिए, मांओं के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने बच्चों को उचित न्यूट्रिशन प्रदान करें।

गर्भावस्था के दौरान, नॉर्मल डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए न्यूट्रिशन, संतुलित वजन, पर्याप्त एक्सरसाइज जैसे अन्य कारकों पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है। 2 गर्भधारणों के बीच 18-23 महीनों का अंतराल रखने को भी स्मूद डिलीवरी सुनिश्चित करने का तरीका मना जाता है। यह टाइम फ्रेम इस बात की गारंटी देता है कि एक महिला का शरीर पिछली डिलीवरी के दौरान खोए हुए जरूरी न्यूट्रिशन की भरपाई करके अगले बच्चे का सही पोषण करने के लिए तैयार है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या डिलीवरी के समय छोटे कद की महिलाओं को अधिक कॉम्प्लीकेशन्स का सामना करना पड़ता है?

भले ही यह बात सभी छोटे कद की महिलाओं के पर लागू नहीं होती, लेकिन कुछ मामलों में, छोटी महिलाओं को अन्य की तुलना में अधिक प्रेगनेंसी कॉम्प्लीकेशन्स का सामना करना पड़ सकता है।

2. क्या यह संभव है कि शॉर्ट हाइट वाली महिला से जन्मे बच्चे की हाइट भी शॉर्ट हो?

छोटे यूटरस में फीटस को ठीक से विकसित होने के लिए जगह की कमी के कारण, ऐसे बच्चों का बाद के वर्षों में कद छोटा रहने की संभावना होती है। हालांकि, यह बात सभी के लिए सही नहीं है। ऐसे मामले भी देखे गए हैं जहाँ छोटे कद की महिला से पैदा हुआ बच्चा अपने माता-पिता की तुलना में लंबा है।

3. क्या शॉर्ट हाइट की महिला बच्चे को नेचुरली जन्म दे सकती है?

जरूरी नहीं है कि सभी छोटी महिलाओं को नॉन-कन्वेंशनल या अननेचुरल तरीके से डिलीवरी करानी पड़े। इसलिए, यह संभव है कि शार्ट हाइट वाली महिलाओं की नॉर्मल डिलीवरी हो। हालांकि, दूसरों की तुलना में बच्चे को जन्म देते समय वे प्रेगनेंसी कॉम्प्लीकेशन्स का सामना करने के लिए ज्यादा सेंसिटिव हो सकती हैं।

कम लंबाई एकमात्र कारण नहीं है जो गर्भावस्था को प्रभावित करती है। इसलिए, यह रेकमेंड किया जाता है कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें और अन्य कॉम्प्लीकेशन्स पर ध्यान दें ताकि अच्छी नॉर्मल डिलीवरी के लिए उनसे बचा जा सके।

यह भी पढ़ें: 

क्या आप एंटेवर्टेड यूटरस के साथ गर्भवती हो सकती हैं?

श्रेयसी चाफेकर

Recent Posts

रबीन्द्रनाथ टैगोर पर निबंध (Rabindranath Tagore Essay In Hindi)

भारत के इतिहास में कई प्रसिद्ध और महान कवि और लेखक रहे हैं, जिनमें रबीन्द्रनाथ…

7 hours ago

मदर्स डे पर 30 फनी व मजेदार लाइन्स जो ला दे आपकी माँ के चेहरे पर मुस्कान

माँ एक परिवार के दिल की धड़कन होती है। यह वो प्राकृतिक ताकत है जो…

10 hours ago

अक्षय तृतीया पर क्या करने से मिलेगा ज्यादा से ज्यादा लाभ

अक्षय तृतीया एक लोकप्रिय हिंदू त्योहार है, जो आमतौर पर वैशाख के महीने में शुक्ल…

13 hours ago

मातृ दिवस पर निबंध (Essay on Mother’s Day in Hindi)

माँ अपने में ही एक संपूर्ण शब्द है। इस संसार में माँ से ज्यादा बच्चे…

23 hours ago

इस साल मदर्स डे सेलिब्रेट कैसे करें?

मदर्स डे पर हर बार वही ग्रीटिंग कार्ड और फूल गिफ्ट करना बहुत कॉमन हो…

24 hours ago

30 सबसे अलग माँ के लिए गिफ्ट आइडियाज

माएं हमेशा अपने बच्चों की इच्छाओं और जरूरतों को समझ जाती हैं, और इसलिए यह…

24 hours ago