गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान इंस्टेंट नूडल्स का सेवन – क्या यह सुरक्षित है?

गर्भवती होने पर मिलने वाली सबसे बड़ी सुविधाओं में से एक होती है खाने का लाइसेंस मिलना। गर्भवती महिलाओं को वास्तव में वजन बढ़ाना होता है, इसलिए उन्हें ‘दो लोगों के खाने के लिए’ प्रोत्साहित किया जाता है। लेकिन दो के लिए खाना सही बात नहीं है। एक गर्भवती महिला को अपनी गर्भावस्था की दूसरी तिमाही के दौरान प्रति दिन अतिरिक्त 350 किलो कैलोरी की जरूरत होती है और उसकी तीसरी तिमाही में उसे प्रतिदिन अतिरिक्त 450 किलो कैलोरी की आवश्यकता होती है। आपके गर्भस्थ शिशु के लिए हर तरह का आहार सुरक्षित नहीं होता है। स्वादिष्ट लगने वाले रोजमर्रा के कई खाद्य पदार्थ गर्भावस्था के दौरान विकासशील बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं इसलिए इनके सेवन से बचना चाहिए। गर्भवती होने पर आपको न केवल शराब और कैफीन का त्याग करना पड़ेगा, बल्कि कुछ अन्य चीजें भी हैं, जिन्हें आपको खाना बंद करना होगा। नूडल्स, विशेष रूप से, इंस्टेंट नूडल्स उन खाद्य पदार्थों में से एक हैं, जिन्हें आपको छोड़ना होगा (या सीमित मात्रा में खाना होगा)। पता करें कि आपको गर्भावस्था के दौरान नूडल्स का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए।

नूडल्स के प्रकार

नूडल्स की बहुत सारी किस्में हैं, लेकिन इंस्टेंट नूडल्स शायद उन सभी में सबसे लोकप्रिय हैं। नूडल्स की कुछ अन्य लोकप्रिय किस्मों में रेमन, सोबा, मूंग बीन, राइस स्टिक, हक्का और अंडा नूडल्स है।

इंस्टेंट नूडल्स का प्रचार-प्रसार इस प्रकार किया जाता है कि इसे आसानी से पकाया जा सकता है। ये एक मसाले के पैकेट के साथ आते हैं, जो नूडल्स का स्वाद बढ़ाने के लिए होता है । हालांकि नूडल केक नरम और हानिरहित हो सकता है, लेकिन मसाले के पैकेट में कुछ सामग्री मौजूद होती है, जो गर्भावस्था के दौरान हानिकारक हो सकती है।

क्या इंस्टेंट नूडल्स गर्भावस्था के दौरान खाने के लिए एक स्वस्थ आहार है?

गर्भावस्था के दौरान इंस्टेंट नूडल्स खाने का एक बढ़िया विकल्प लगता है, क्योंकि वे स्वादिष्ट होते हैं, मसालों से भरे होते हैं, और उन्हें तुरंत पकाया जा सकता है। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान इन्हें खाना बिल्कुल सुरक्षित नहीं है। सबसे पहली बात, इंस्टेंट नूडल्स किसी भी प्रकार का पोषण नहीं देते हैं और वे केवल कुछ समय के लिए भूख शांत करते हैं। इंस्टेंट नूडल्स में मौजूद एक अन्य हानिकारक पदार्थ एमएसजी (मोनोसोडियम ग्लूटामेट) है जिसे हम अजीनोमोटो के नाम से जानते हैं और जिसे अधिक मात्रा में खाने पर बच्चे को नुकसान पहुँच सकता है। इसलिए यह सबसे अच्छा है कि आप गर्भावस्था के दौरान नूडल्स खाने से बचें।

नूडल्स में मौजूद तत्व जो गर्भावस्था के दौरान हानिकारक हो सकते हैं

इंस्टेंट नूडल्स में कुछ तत्व मौजूद होते हैं जो आपके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं, इसलिए आपको उन्हें अपने आहार में शामिल नहीं करना चाहिए। इनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं ।

  1. मैदा

    मैदा परिष्कृत आटा होता है जिसका कोई पोषण मूल्य नहीं है क्योंकि शोधन प्रक्रिया के दौरान इसमें से किसी भी पोषक तत्व को पूरी तरह से निकाल लिया जाता है। इसे पचाना भी कठिन है और यह पाचन तंत्र के भीतर लंबे समय तक रहता है। इसमें फाइबर भी कम है और यह गर्भावस्था में कब्ज की समस्या उत्पन्न कर सकता है।

  2. नमक

    नूडल्स में बहुत अधिक नमक होता है और यदि आप उन्हें अक्सर खाती हैं तो यह आपकी गर्भावस्था को प्रभावित कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक सोडियम का सेवन आपको आगे जाकर उच्च रक्तचाप के प्रति संवेदनशील बना सकता है।

  1. प्रेजर्वेटिव्स

    इंस्टेंट नूडल्स में कृत्रिम रंग और स्वाद बढ़ाने वाले यौगिक होते हैं, जिनका उद्देश्य नूडल्स की शेल्फ लाइफ को लंबा करना है, लेकिन ये आपके बच्चे के विकास में बाधा डाल सकते हैं।

  2. एमएसजी

    मोनोसोडियम ग्लूटामेट कई खाद्य पदार्थों में, विशेष रूप से नमकीन स्नैक्स में, एक सामान्य घटक के रूप में जाना जाता है। यह खाद्यपदार्थ के स्वाद को बढ़ाता है, इसलिए इसका उपयोग बड़ी मात्रा में नूडल्स में किया जाता है। गर्भवती महिलाएं एमएसजी की छोटी मात्रा को पचा सकती हैं, लेकिन शरीर में इसकी अधिक मात्रा गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खतरा पैदा कर सकती है। इसलिए नूडल्स और एमएसजी युक्त अन्य खाद्य पदार्थों से बचें।

  1. ट्रांस फैट

    प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों में बड़ी मात्रा में पाए जाने वाले, ट्रांस फैट गर्भावस्था के दौरान कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं। इसलिए इस दौरान जितना हो सके नूडल्स और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों से बचें।

टीबीएचक्यू क्या है? इंस्टेंट नूडल्स में इसकी भूमिका क्या है?

टर्शरी ब्यूटाइलहाइड्रोक्विनोन (टीबीएचक्यू) इंस्टेंट नूडल्स में मौजूद प्रिजर्वेटिव के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला एक जहरीला रसायन है। यह स्नैक क्रैकर्स और फ्रोजन फूड्स जैसे अन्य खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है। यह एक पेट्रोलियम डेरीवेटिव है और इसका उपयोग पेंट, सौंदर्य प्रसाधन और यहाँ तक कि कीटनाशकों में भी किया जाता है। खासकर लंबे समय में, टीबीएचक्यू बच्चे के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।

टीबीएचक्यू के दुष्प्रभाव

यदि गर्भावस्था के दौरान टीबीएचक्यू युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो इससे मतली, मूर्छा, श्वास फूलना और टिनिटस हो सकता है। इसे थोड़े समय के बाद शरीर द्वारा निकाल दिया जाता है, लेकिन यदि आप नियमित रूप से इंस्टेंट नूडल्स का सेवन करती हैं, तो यह लंबे समय तक आपके शरीर में बना रह सकता है। यह मेटाबॉलिक सिंड्रोम का कारण भी बन सकता है, जो आपके रक्तचाप में गड़बड़ कर सकता है, मोटापे का कारण बन सकता है, और यहाँ तक ​​कि खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ा सकता है। टीबीएचक्यू हृदय से संबंधित समस्याओं और मधुमेह का कारण बन सकता है।

नूडल्स को स्वास्थ्यप्रद कैसे बनाएं

यदि आप इंस्टेंट नूडल्स के लिए तरस रही हैं, तो आप इसे एक बार खा सकती हैं, लेकिन बार-बार नहीं। साथ ही जब भी आप ऐसा करें तो पर्याप्त मात्रा में उबली हुई सब्जियां डालकर इसे तबियत के लिए फायदेमंद बनाना न भूलें। इसके अलावा, यदि आप अतिरिक्त नमक मिला रही हैं, तो सुनिश्चित करें कि पैकेट में उल्लिखित आधी से कम मात्रा ही डालें।

गर्भावस्था के दौरान नूडल्स के स्वास्थ्यप्रद विकल्प

कुछ स्नैक्स जिन्हें नूडल्स का स्वस्थ विकल्प माना जाता है, वे दलिया, अंकुरित अनाज की भेल, और यहाँ तक कि स्मूदी हैं। आप बहुत सारी सब्जियां डालकर सैंडविच भी बना सकती हैं और कभी-कभी शकरकंद के चिप्स भी खा सकती हैं।

न्यूट्रिशनिस्ट का क्या कहना है

डॉक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट गर्भावस्था के दौरान नूडल्स को मुख्य भोजन के रूप में सेवन करने के खिलाफ होते हैं, क्योंकि ये आपको या आपके बच्चे को कोई पोषण प्रदान नहीं करते हैं। हालांकि, आप अपनी लालसा को कभी-कभी पूरा कर सकती हैं।

याद रखने योग्‍य बातें

गर्भावस्था के दौरान प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ खाने से पूरी तरह से बचना चाहिए, लेकिन अगर आप इसे पूरी तरह से त्याग नहीं सकती हैं, तो आप इसे कभी-कभी खा सकती हैं। फिर भी यह पक्का करें कि आप इसे स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए इसमें सब्जियां डालती हैं।

इंस्टेंट नूडल्स प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ होते हैं जो गर्भवती महिला या उसके बच्चे को कोई लाभ नहीं देते हैं। गर्भवती होने पर, अगर आप किसी ऐसी चीज के लिए तरसती हैं जो अस्वास्थकर है, तो बस खुद को याद दिलाने की कोशिश करें कि यह आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं होगा। अपने बच्चे को जन्म देने के कुछ वर्षों के बाद, आप अपनी इच्छानुसार कुछ भी खा सकती हैं और अपने को तृप्त कर सकती हैं। हालांकि, गर्भावस्था के वक्त, आपको अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। अपने और अपने छोटे बच्चे के स्वास्थ्य को ध्यान में रखें और लंबे समय में किसी भी जटिलता को रोकने के लिए गर्भावस्था में इंस्टेंट नूडल्स और अन्य अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से बचें। आपकी गर्भावस्था खुशहाल और स्वास्थकर हो!

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान झींगा मछली खाना चाहिए या नहीं?
गर्भावस्था के दौरान सौंफ का सेवन

श्रेयसी चाफेकर

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

4 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

4 days ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

4 days ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

2 weeks ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

2 weeks ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago