लता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Lata Name Meaning in Hindi

लता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Lata Name Meaning in Hindi

जब माता पिता अपनी नन्ही सी जान को हाथ में लेते हैं तो उनके लिए वह पल एक बहुमूल्य पल बन जाता है, जिसको शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता है। बेटियां न सिर्फ घर में खुशियां लाती हैं बल्कि उस पूरे घर का भाग्य भी बदल सकती हैं, जिस घर में उसने जन्म लिया हो। बेटियों के आने से घर में रौनक आ जाती है। इस खुशियों से भरी पोटली को माता पिता भी बहुत ही नाजों से पालते हैं और अपनी लाडली के लिए ऐसा नाम चुनते हैं जो उसका भाग्य बदल दें। लता लड़कियों के पुराने नामों में से है, लेकिन यह बेहद खूबसूरत नामों में से एक भी है। यदि आप भी अपनी बेटी के लिए इस नाम को चुनना चाहते हैं तो इस नाम का मतलब, इसकी राशि और इस नाम की लड़कियों का कैसा स्वभाव होता है वो जानने के लिए पूरा लेख विस्तार में पढ़ें।

लता नाम का मतलब और राशि

यह बात जगजाहिर है कि बेटियां घर की शान और जान होती हैं और उनके लिए हर एक चीज बहुत ही सोच और समझकर चुननी पड़ती है, खासकर जब बात उनके नाम की आती है। माता-पिता हमेशा अपनी बेटी को यह अहसास दिलाते हैं कि वह कितनी खास है। उसके लिए वह बेहतरीन नाम ढूंढते हैं और उसका बहुत ख्याल भी रखते हैं ताकि उसे किसी भी तरह के प्यार की कमी महसूस न हो। इसलिए उसका नाम भी उतना ही स्पेशल होता है। लता उन्हीं कुछ बेहतरीन नामों में से एक नाम है जिसका अर्थ एक अप्सरा और बेल होता है। वहीं इसकी राशि की बात करें तो यह नाम मेष राशि में आता है। इस नाम के बारे में सही तरीके से जानकारी हासिल करने के लिए आपका इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना जरूरी है।

नाम  लता
अर्थ  एक अप्सरा, बेल
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  7
धर्म  हिंदू
राशि  मेष
नक्षत्र  अश्विनी (चू, चे, चो, ल, ला)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  पीला, लाल और सफेद
शुभ रत्न  मूंगा

लता नाम का अर्थ क्या है?

लता बहुत ही प्यारा नाम है और इसका अर्थ एक अप्सरा, बेल है। यह बात तो सभी जानते होंगे कि किसी भी व्यक्ति के नाम का मतलब उसके व्यक्तित्व में पूरी तरह से झलकता है। ऐसे में अगर आपका नाम लता है तो लोग आपके नाम की वजह से आपकी तरफ अधिक आकर्षित हो सकते हैं। इस नाम की लड़कियां दिखने में बेहद सुंदर होती हैं जिसकी तुलना अप्सरा से की जाती है। इसके अलावा इनके स्वभाव में भी इसका असर दिखाई देता है। इस नाम की लड़कियों के अंदर कुछ नया और बेहतर करने का जज्बा हमेशा से रहता है। ये दूसरों में हमेशा ही अच्छा प्रभाव डालती हैं। इन्हें दूसरों के मुकाबले अपने ऊपर अधिक विश्वास होता है और जिस भी काम को ये ठानती है उसे पूरा कर के ही रहती हैं। लता नाम की लड़कियां बेहद साहसी होती हैं और किसी भी फैसले को लेने के बाद दोबारा सोचती नहीं है।

लता नाम का राशिफल

लता नाम की राशि मेष होती है। जैसे कि हमने ऊपर भी बताया है कि यह लड़कियां बेहद साहसी होती हैं और इनके सामने आने वाली किसी चुनौती या परेशानी को बिना डरे सुलझाने की कोशिश करती हैं। इन लड़कियों का ध्यान हर समय अपने लक्ष्य की तरफ ही रहता है। इन लोगों को अपने ऊपर दूसरे के मुकाबले अधिक विश्वास होता है और यह हर उस काम को पूरा करती हैं, जो इन्होनें ठाना होता है। यही वजह है कि ये किसी भी तरह की समस्या और हालात में डरती नहीं है और उसका डटकर सामना करती हैं। इन्हें अपने काम और करियर के साथ समझौता करना बिलकुल पसंद नहीं है। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, आ, अं, ल, च को माना जाता है।

लता नाम का नक्षत्र क्या है?

लता नाम का नक्षत्र अश्विनी है और ज्योतिष के अनुसार अश्विनी नक्षत्र का प्रतीक पानी में तैरती हुई मछली को माना जाता है। अश्विनी नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – चू, चे, चो, ल, ला।

लता जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

लता नाम की मेष राशि के अनुसार यहाँ आपको और भी अन्य नाम बताए गए हैं। ये सभी नाम ज्यादातर मेष राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर अ, ल, च से लिए गए हैं, आइए नामों को जानते हैं।

नाम नाम
अनया (Anaya) आर्ना (Aarna)
अमृता (Amrita) अंबिका (Ambika)
अमूल्या (Amulya) अंजनी (Anjani)
आनंदी (Anandi) अनंदिता (Anandita)
चारु (Charu) चार्मी (Charmi)
चहक (Chahek) चमेली (Chameli)
लीना (Leena) लक्षिका (Lakshika)
लवली (Lovely) लीला (Leela)

लता नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

लता जैसे नाम को चुनना आपका अच्छा फैसला हो सकता है लेकिन फिर भी आपके दिमाग में इस नाम से मिलते-जुलते नाम रखने का विचार आ रहा है, तो टेंशन न लें हमने आपके लिए इससे मिलते-जुलते नामों की लिस्ट तैयार की है। एक नजर उस पर डालें।

नाम   नाम
चारुलता (Charulata) पुष्पलता (Pusplata)
नम्रता (Namrata) ललिता (Lalita)
सुता (Suta) रुता (Ruta)
पृथा (Prutha) कृता (Krita)

लता नाम के प्रसिद्ध लोग

लता नाम की कई प्रसिद्ध महिलाएं हैं जिनसे प्रभावित होकर माता-पिता अपनी बेटी को यह नाम देते हैं। नीचे उन्हीं में से कुछ प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में आपको बताते हैं जिन्होंने न सिर्फ लोगों के घरों में बल्कि उनके दिल में भी अपनी जगह बनाई है।

नाम  पेशा 
लता मंगेशकर गायिका
लता वैद्यनाथन शिक्षाविद
लता भट्ट गायिका
लता नार्वेकर फिल्म निर्माता एवं अभिनेत्री
लता ग्वलानी लेखिका
लता हया कवि
लता झा पत्रकार
लता टंडन शेफ
लता सभरवाल अभिनेत्री
लता मोंडल बांग्लादेशी क्रिकेटर

‘ल’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आपका मानना है कि आपके होने वाले बच्चे के लिए ‘ल’ अक्षर फायदेमंद साबित होगा और इसी वजह से आप अपनी बेटी का नाम ‘ल’ अक्षर से रखना चाह रहे हैं या फिर कोई नए नाम की तलाश कर रहे हैं तो हमारे द्वारा बताए गए नामों को ध्यान से जरूर देखें।

नाम अर्थ 
लकिशा (Lakisha) जीवन,अस्तित्व
लक्षिता (Lakshita) प्रतिष्ठित
लक्ष्मी (Lakshmi) धन की देवी
लावण्या (Lavanya) सुंदरता
लायरा (Lyra) वीणा
लतिका (Latika) छोटी सी बेल
लिपिका (Lipika) लिखावट, लिपि
लवलीन (Lavleen) भगवान की आराधना में लीन
लारा (Lara) उज्जवल, प्रसिद्ध
लीतिका (Litika) सुंदर और सही

लता लड़कियों को दिया जाने वाला खूबसूरत नाम है और इस नाम जुड़ी हर संभव जानकारी हमने लेख के माध्यम से आप तक पहुंचाने प्रयास किया है। हम उम्मीद करते हैं कि इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी बातें और जानकारी हमारे द्वारा हासिल हुई होगी। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी बेटी की खूबसूरती पर चार चांद लगे तो आप यह नाम चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

‘ल’ अक्षर से हिन्दू लड़कियों के नाम अर्थ सहित
लक्ष्मी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Laxmi Name Meaning in Hindi
लावण्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Lavanya Name Meaning in Hindi