शिशु

मानवी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Maanvi Name Meaning in Hindi

इन दिनों माता-पिता का सबसे मुश्किल काम अपने बच्चे के लिए नाम ढूंढना होता है। क्योंकि वे अपने बच्चे को ऐसा नाम देना चाहते हैं जिससे उसका भविष्य निखरे और वो जीवन में बेहतर करे। कुछ ऐसे नाम होते हैं जो माता-पिता की इस परेशानी को थोड़ा कम कर सकते हैं। ऐसे नामों के बारे में जानने के लिए हम आपकी मदद जरूर करेंगे। इस लेख में हम लड़कियों के लोकप्रिय नाम मानवी के बारे में बताने वाले हैं। अगर आपके परिवार में बेटी ने जन्म लिया है, तो पूरा परिवार खुशियों से झूम उठता है। ऐसे हम आपकी लाड़ली के लिए बहुत ही बेहतरीन नाम लेकर आए हैं… मानवी!! उम्मीद करते हैं कि आपको यह नाम पसंद आएगा। इस नाम का मतलब, राशि और स्वभाव जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

मानवी नाम का मतलब और राशि

मानवी लड़कियों को दिया जाने वाला बहुत ही आम लेकिन प्यारा नाम है। माता पिता को भी अपनी बेटियों के लिए यह नाम पसंद आता है। लड़कियों का यह नाम उनके व्यक्तित्व को और भी बेहतर तरीके से निखारता है। जब भी किसी के घर में लड़की का जन्म होता है, तो आपने भी यह ध्यान दिया होगा कि कोई न कोई मानवी नाम का सुझाव लेकर सामने आता है। अब अगर आपको यह नाम पसंद है, तो इस नाम को करीब से जानना आपके लिए अच्छा रहेगा। इस नाम का मतलब बेहतरीन गुणों वाली लड़की, मानवता से भरी होता है। ये नाम म अक्षर से शुरू होता है जिसकी वजह से यह सिंह राशि के अंतर्गत आता है। इस नाम से जुड़े व्यक्तियों के व्यवहार और उनके व्यक्तित्व को समझने के लिए आर्टिकल को आगे पढ़ें।

नाम मानवी
अर्थ बेहतरीन गुणों वाली लड़की, मानवता से भरी
जेंडर लड़की
अंक ज्योतिष 6
धर्म हिन्दू
राशि सिंह
नक्षत्र मघा (मा, मी, मू, मे)
शुभ दिन रविवार
शुभ रंग नारंगी, सफेद और पीला
शुभ रत्न मूंगा और पुखराज

मानवी नाम का अर्थ क्या है?

मानवी जैसा खूबसूरत नाम अपनी बेटी के लिए चुनकर आप उसकी खूबसूरती को बढ़ाएंगे। मानवी एक सरल, प्यारा और सुनने में अच्छा लगने वाला नाम है। इसका मतलब बेहतरीन गुणों वाली, मानवता से भरी लड़की होता है। इस नाम की लड़कियां अपने नाम के मतलब की तरह ही व्यवहार करती हैं और कई तरह की प्रतिभाओं से भरी हुई होती हैं। इन लड़कियों के अंदर कई बेहतरीन गुण पाए जाते हैं और आप इन पर आंख बंद कर के विश्वास कर सकते हैं क्योंकि ये बेहद भरोसेमंद मानी जाती हैं। इस नाम की महिलओं की ईमानदारी के चर्चे हर जगह होते हैं और ये बिना किसी अपेक्षा के अपने करीबी लोगों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं। इन लड़कियों को घूमने का बहुत शौक होता है।

मानवी नाम का राशिफल

मानवी नाम की राशि सिंह है। इस राशि की लड़कियां हर काम को बड़े आत्मविश्वास के साथ करती हैं। ये लड़कियां बातों की बहुत शौकीन होती हैं और हर किसी से दिल खोलकर अपनी बात करती हैं। ये दूसरों की सेवा करने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं। इनकी बुद्धि की चर्चा सारे समाज में होती क्योंकि बाकियों के मुकाबले इनका इनका दिमाग अधिक तेज होता है और ये किसी भी काम को करने से यह पीछे नहीं हटती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर म, ट को माना जाता है।

मानवी नाम का नक्षत्र क्या है?

मानवी नाम का नक्षत्र मघा है और ज्योतिष के अनुसार मघा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह राज सिंहासन को माना जाता है। मघा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – मा, मी, मू, मे।

मानवी जैसे सिंह राशि के हिसाब से अन्य नाम

मानवी नाम अपने मतलब की वजह से हर किसी को पसंद आता है और यह नाम म अक्षर से शुरू होने के कारण सिंह राशि में आता है। सिंह राशि के हिसाब से लड़कियों के अन्य नामों की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
मंदना (Mandana) महक (Mahek)
मेशा (Mesha) मंजुला (Manjula)
मंजरी (Manjari) मिश्का (Mishka)
मिताली (Mitali) मायरा (Mayra)
टीना (Tina) ट्विंकल (Twinkle)
ट्विशा (Twisha) ट्यूलिप (Tulip)

मानवी नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

मानवी बहुत ही प्यारा और आसानी से पुकारा जा सकने वाला नाम है। लेकिन फिर भी आपको इस नाम से मिलते-जुलते अन्य किसी नाम की तलाश है तो नीचे की टेबल में ऐसे कुछ चुनिंदा नाम हम आपके लिए लाए हैं।

नाम नाम
मानसी (Mansi) मानविका (Manvika)
मणिका (Manika) माणिक (Manik)
सान्वी (Saanvi) काशवी (Kashvi)
धन्वी (Dhanvi) अन्वी (Anvi)
ध्रुवी (Dhruvi) आरवी (Aarvi)
तन्वी मान्या (Manya)

मानवी नाम के प्रसिद्ध लोग

मानवी नाम की कुछ चुनिंदा प्रसिद्ध महिलाओं के बारे में उनके पेशे के साथ नीचे जानकारी दी गई है। इसे पढ़कर और शायद प्रभावित होकर आप अपनी बेटी के लिए यह नाम चुन सकें।

नाम पेशा
मानवी गागरू अभिनेत्री
मानवी आहूजा लेखिका
मानवी बेदी फिल्म निर्देशक
मानवी सिंह पत्रकार

‘म’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

‘म’ अक्षर से लड़कियों के ऐसे कई यूनीक और ट्रेंडिंग नाम हैं जिन्हें आप अपनी बेटी को दे सकते हैं। हमने उन नामों की लिस्ट उनके अर्थ के साथ तैयार की है, एक नजर उसपर जरूर डालें।

नाम अर्थ
मोनिशा (Monisha) बुद्धिमान, सुंदर
मिशा (Misha) हमेशा खुश रहने वाली
मलाइका (Malaika) स्नेही
मिश्री (Mishri) प्यारी
मोहना (Mohna) आकर्षक
मुनिश्वरी (Muneeswari) गौरी, माँ पार्वती
मधुल (Madhul) मीठी, प्यारी
मंदिरा (Mandira) घर, पवित्र स्थान
माही (Mahi) दोस्त, नदी, स्वर्ग, पृथ्वी
मैत्रेयी (Maitreyee) दोस्त

मानवी लड़कियों का बहुत ही प्यारा और नया नाम है। इस आर्टिकल के जरिए हमने मानवी नाम के अर्थ, राशि और उससे जुड़ी अहम जानकारियों के बारे में बताया है। ऐसे में अगर आप भी अपनी राजदुलारी का यह नाम रखना चाहते हैं, तो ऊपर दी गई सभी जानकरियों से आपको यह नाम चुनने में मदद मिलेगी। हम उम्मीद करते हैं इस नाम से प्रख्यात हुई महिलाओं की तरह आपकी बेटी भी आपका नाम रोशन करेगी। लेख को लाइक व शेयर करना न भूलें।

यह भी पढ़ें:

माया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Maya Name Meaning in Hindi
मानसी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Mansi Name Meaning in Hindi
मोनिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Monika Name Meaning in Hindi

समर नक़वी

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

2 weeks ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

2 weeks ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

2 weeks ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

2 weeks ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

2 weeks ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

2 weeks ago