झुर्रियों को खत्म करने के लिए खाए ये 9 खाद्य पदार्थ

झुर्रियों को खत्म करने के लिए खाए ये 9 खाद्य पदार्थ

हम में से अनेक लोग अपनी त्वचा की खूबसूरती को केवल कॉस्मेटिक्स के उपयोग से जोड़ते हैं पर यह बिलकुल भी सही नहीं है। एक उम्र गुजर जाने के बाद त्वचा बढ़ती उम्र के संकेत देने लगते  है, जैसे डार्क सर्कल्स, चेहरे में दाग, झुर्रियां, बेजान त्वचा इत्यादि। हम अनेक प्रकार की समस्याओं के लिए अलग-अलग प्रोडक्ट्स का उपयोग करती हैं, यहाँ तक कि हम बहुत सारी उम्मीदों से त्वचा विशेषज्ञ के पास भी जाते है और महंगे उपचार कराते है पर इसके परिणाम भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होते हैं। हालांकि त्वचा संबंधी समस्याओं के बारे में चिंता करते समय हम जिस चीज को नजरअंदाज करते हैं, वह हमारा आहार है।

यदि आप सुंदर व चमकदार त्वचा चाहती हैं तो सबसे पहले पहले रोज सुबह आपको पानी पीना चाहिए। यदि आप अपनी त्वचा में झुर्रियों को खत्म करना चाहती हैं, तो यह समय है कि आप आहार में बदलाव करें क्योंकि न्युट्रिश्यस फूड के सेवन से आपकी त्वचा पर अद्भुत बदलाव आएंगे। 

झुर्रियां खत्म करने के लिए 9 खाद्य पदार्थ 

एंटी-एजिंग न्यूट्रिएंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा को हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों और अन्य पर्यावरण की हानि से बचाते हैं और शरीर में न्यूट्रिएंट्स से खराब होती त्वचा पर भीतर से अनेकों बदलाव होते हैं। आइए देखते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ हैं जो झुर्रियों को खत्म करके आपके चेहरे पर चमक वापस लाने में मदद करते हैं। 

1. पपीता 

पपीता

यह सुपर-फूड एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है साथ ही यह विटामिन ‘ए’, ‘सी’, ‘इ’, ‘के’ और अन्य मिनरल में समृद्ध है जो त्वचा की फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाता है और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। यहाँ तक कि पपीते में पैपेन नामक एक एंजाइम होता है जो एक इंफ्लेमटरी कंपाउंड के रूप में काम करता है और एंटी-एजिंग के रूप में लाभ प्रदान करता है। अपने नाश्ते में इस न्युट्रिश्यस फल को शामिल करें और खुद में ताजगी महसूस करें।

2. ब्रोकोली

ब्रोकोली

ब्रोकोली में उपस्थित अनेक नुट्रिएंट्स के कारण यह हेल्दी रहने वाले लोगों में बहुत लोकप्रिय है। इसमें मौजूद एंटी-एजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की वजह से यह बहुत लाभदायक है। विटामिन ‘सी’ से भरपूर यह सब्जी, कोलेजन की उत्पत्ति में भी मदद करते हैं। कोलेजन शरीर में उपस्थित एक आवश्यक प्रोटीन है, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और स्थिर बनाए रखने में मदद करता है। यदि आपको कच्ची ब्रोकोली का स्वाद पसंद नहीं है तो आप इसे स्टीम करके अपने पसंदीदा टॉपिंग के साथ एक अच्छे स्वाद का आनंद लें।

3. अवोकाडो

अवोकाडो

अवोकाडो न्यूट्रिएंट्स से भरपूर फल और अच्छे फैट का स्रोत है साथ ही यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरा है जो आपको फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। अवोकेडो में विटामिन ‘ए’, ‘सी’, ‘इ’ और अन्य आवश्यक न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं। इस फल में मौजूद विटामिन ‘ए’ त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा में चमक आती है। आप इसे सलाद में शामिल कर सकती हैं, इसकी स्मूदी बना सकती हैं, या इसे कच्चा भी खा सकती हैं।

4. लहसुन

लहसुन

यह छोटी सी सब्जी आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकती हैं। यद्यपि आपको लहसुन का तीखा स्वाद पसंद नहीं होगा पर आप शायद लहसुन-लौंग के फायदों को अनुभव करने के बाद इसका सेवन करना पसंद करेंगी। लहसुन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स तत्व त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं जिसके कारण कोलेजन कम होने लगता है। लहसुन अक्सर सभी डिश में स्वाद बढ़ाता है और अब तो आप जानती हैं कि यह आपकी त्वचा के लिए कितना बेहतरीन है तो अपने नियमित भोजन में जरूर डालें। लहसुन को किसी भी रेसिपी में काटकर या पूरा डालकर पकाएं और इसके लाभकारी तत्वों को एक्टिव करने के लिए डिश को 10-15 मिनट तक ऐसे रखी रहने दें। लहसुन का उपयोग आप सलाद, पास्ता, ग्रेवी और अन्य रेसिपीज में भी करें।

5. गाजर

गाजर

क्या आप गाजर का हलवा बनाने के बारे में सोच रहें? खैर, हम आपको रोक नहीं रहे हैं, गाजर का हलवा होता ही लाजवाब है। यह विटामिन ‘सी’ का एक स्रोत है जो आपके शरीर में कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है जिस कारण आपकी त्वचा की फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार आता है और यह झुर्रियों को भी कम करता है। इसके अलावा, गाजर में फाइबर और पानी के तत्व भी उत्तम मात्रा में होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं। आप गाजर का हलवा बहुत ज्यादा न खाएं क्योंकि इसमें मौजूद फैट शरीर को हानि पहुंचा सकता है इसलिए आप ज्यादातर कच्ची गाजर खाएं।

6. पालक

पालक

पालक बीटा-कैरोटीन और विटामिन ‘सी’ का एक अच्छा स्रोत है जो कोलेजन की उपस्थिति को बढ़ाता है और जो  आपकी त्वचा को चिकनी, नर्म और सुंदर बनाती है।  यह विभिन्न एंटी-ऑक्सीडेंट्स, जैसे को-एंजाइम (सीओक्यू10) से भरपूर है, जो आपके शरीर की कोशिकाओं को फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। हमारा शरीर इन एंटी-ऑक्सीडेंट्स को प्राकृतिक रूप से बनाता है, लेकिन जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, शरीर की को-एंजाइम (सीओक्यू10) बनाने की क्षमता कम होती जाती है, जिससे हमारी त्वचा को नुकसान होता है। हालांकि, पालक और अन्य हरी सब्जियां खाने से आपके शरीर के एंटी-ऑक्सीडेंट्स की आवश्यकता पूरी हो सकती है और आपकी त्वचा खूबसूरत होती है।

7. ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स

हम में से ज्यादातर लोग ड्राई फ्रूट्स खाना पसंद करती हैं।अच्छी बात यह है कि यदि आपको ड्राईफ्रूट्स पसंद हैं तो आप अपनी अच्छी सेहत के लिए इसे रोजाना खाएं, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं। ड्राईफ्रूट्स, विशेष रूप से बादाम – विटामिन ‘इ’ का एक अच्छा स्रोत है, जो त्वचा को ठीक करने और इसे हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाने में मदद करता है। इसी तरह अखरोट में एंटी-इंफ्लेमटरी, ओमेगा -3 फैटी एसिड के तत्व होते हैं जो त्वचा को सूरज द्वारा उत्पन्न होने वाली हानियों से बचाता है, और त्वचा को चमक प्रदान करता है। तो, इसलिए प्रतिदिन मुट्ठी भर ड्राईफ्रूट्स जरूर खाएं।

8. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट

जिन लोगों को चॉकलेट खाना पसंद है उन्हें इस लिस्ट में डार्क चॉकलेट देख कर बेहद खुशी होगी। अब आपके पास डार्क चॉकलेट खाने का बिलकुल सही बहाना है या हम कहेंगे, एक उचित कारण! इसमें मौजूद फ्लेवोनोल्स को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। यह विटामिन ‘सी’ और ‘इ’ का एक स्रोत भी है, जो उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ने में मदद करता है। डार्क चॉकलेट में कोको की मात्रा जितनी अधिक होती है, इसमें उतने ही अधिक एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसलिए जब आप अगली बार डार्क चॉकलेट खरीदने जाएं तो उसमें कोको की मात्रा जरूर देखें।

9. ग्रीन टी

ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेकिन होता है जो झुर्रियों, धब्बों और अन्य त्वचा की समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। चमकती त्वचा और स्वस्थ शरीर के लिए, अपने नियमित रूप से चाय या कॉफी के बजाय ग्रीन टी पिएं, आप रोजाना 3-4 कप ग्रीन टी पिएं।

यह कुछ स्वस्थ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल करें। यद्यपि झुर्रियां अनुभव को दर्शाती हैं इसलिए इसके बारे में ज्यादा न सोचें। आप सिर्फ अच्छा खाएं, खूब सारा पानी पिएं – सिर्फ इसी से झुर्रियां जल्दी ही कम हो जाएंगी। आप आज जो भी खाएंगी उसका प्रभाव आने वाले समय में आपकी त्वचा और स्वास्थ्य पर दिखेगा इसलिए आप अपना पूरा खयाल रखें और हेल्दी खाएं।