मैगज़ीन

क्या नारियल पानी से डायबिटीज को मैनेज किया जा सकता है?

नारियल ताड़ के पेड़ या कोकोस न्यूसीफेरा का फल है। एक कच्चे फल के रूप में, यह हरे रंग का होता है, और इस फल के अंदर नारियल के गूदे के साथ मीठा पानी पाया जाता है। जब यह पक जाता है तो भूरे रंग में तब्दील हो जाता है और इसके अंदर का गूदा भी पक कर और मोटा हो जाता है। एक पके हुए नारियल के पानी में अधिक फाइबर मौजूद होता है लेकिन एक नरम नारियल की तुलना में यह कम मीठा होता है। यह बात हमें काफी समय से पता है कि नारियल का ताजा पानी हमारी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मुलायम नारियल का पानी इलेक्ट्रोलाइट का बेहतरीन सोर्स होताहै जो आपके शरीर को कसरत के बाद खोई हुई एनर्जी को बैलेंस करने में मदद करता है। यह मैंगनीज, जिंक, कॉपर और कैल्शियम जैसे आवश्यक माइक्रोन्यूट्रिएंट से भरा होता है। यह आयरन, पोटैशियम और सोडियम से भी भरपूर होता है। इसमें 94% पानी होता है और फैट की मात्रा बहुत कम होती है। 

नरम नारियल के पानी को डायरिया जैसी डाइजेशन संबंधी बीमारियों के लिए और शरीर की बहुत ज्यादा गर्मी के इलाज के लिए पीने को कहा जाता है। वर्षों से यह डायबिटीज रोगियों के लिए पीना मना था क्योंकि नारियल के पानी में मौजूद मिठास नेचुरल फ्रुक्टोज से आती है जो शरीर में तुरंत ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ाती है। लेकिन हाल ही में की गई रिसर्च से साबित हुआ है कि नारियल का पानी हाइपरग्लाइकेमिया को रोकने में मदद करता है। हालांकि, जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें इसका सेवन प्रतिदिन 200 मिलीलीटर से कम करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि नारियल के पानी में फ्रुक्टोज लगभग 15% होता है, जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से यह निश्चित रूप से यह ब्लड में शुगर के लेवल को बदल सकता है। आइए जानते हैं कि डायबिटीज के रोगियों के लिए नारियल का पानी एक बेहतरीन चीज क्यों हो सकती है।

नारियल पानी डायबिटीज के लिए कैसे उपयोगी है?

हम नारियल पानी और ब्लड शुगर के बीच रिलेशन को जितना संभव हो सकता है उतना विस्तार से बताएंगे और यह भी कि कैसे आप अपने इस ताजे अमृत पेय का उपयोग शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कर सकते हैं:

1. नारियल पानी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है

नारियल पानी माइक्रोन्यूट्रिएंट, मिनरल और अमीनो एसिड के मिश्रण के साथ बना होता है। यह विटामिन ‘सी’, राइबोफ्लेविन, कैल्शियम और सोडियम से भरपूर होता है। यह ब्लड शुगर में बार-बार उतार-चढ़ाव को बैलेंस करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इसके अलावा इस ड्रिंक में कई न्यूट्रिएंट्स, कम कैलोरी और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, इसलिए यह डायबिटीज या प्री-डायबिटीज वाले व्यक्ति के लिए फायदेमंद है। यह अन्य एनर्जी ड्रिंक में पोषण की कमी को भरने के लिए हाई कैलोरी फूड की आवश्यकता को पूरा करता है।

2. इसमें कार्ब्स कम और फाइबर ज्यादा होते हैं

हालांकि नारियल पानी नेचुरल शुगर से बना होता है, लेकिन नारियल के पानी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। डायबिटीज वाले व्यक्ति के लिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम से कम करना फायदेमंद होता है, हाई फाइबर वाली सामग्री डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करती है। डाइट एक्सपर्ट द्वारा बताए गए हाई फाइबर वाले आहार आपके लिए बेहतर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं। टाइप 2 डायबिटीज रोगियों को हाई फाइबर फूड का सेवन करने के लिए कहा जाता है जो फैट के जमा होने को रोकते हैं और पैंक्रियाज यानी अग्न्याशय के स्ट्रेस को कम करते हैं ।

3. यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है

डायबिटीज होने पर ब्लड वेसल्स में कसाव पैदा हो सकता है। जिसके कारण दूसरी परेशानियां पैदा हो सकती  हैं जैसे कि डायबिटीज न्यूरोपैथी, मायोपथी और ग्लूकोमा। यहाँ तक ​​कि ब्लड वेसल्स के कमजोर होने के कारण किडनी के खराब होने की संभावना रहती है। हालांकि, कुछ हद तक इससे राहत पाई जा सकती है क्योंकि नारियल पानी को मानव शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के रूप में जाना जाता जो वेसल्स के मार्ग को फैलाता है। एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों में जो पट्टिका में बनती हैं) उसको कम करने के लिए भी नारियल पानी को श्रेय दिया जाता है।

4. वजन को बैलेंस करने में मदद करता है

फैट का बढ़ना या शरीर के वजन का पेट के आसपास बढ़ने से पैंक्रियाज पर बहुत स्ट्रेस पड़ सकता है और उससे इंसुलिन की सेंसिटिविटी बढ़ सकती है। डायबिटीज से जुड़ी परेशानी से लड़ने के लिए एक्टिव रहना और शरीर के वजन को कंट्रोल में रखना जरूरी है। अनहेल्दी फूड का सेवन करने से वजन का बढ़ना उन व्यक्तियों के जीवन को और अधिक नुकसान पहुँचा सकता है जिन्हे डायबिटीज है। नारियल पानी भूख पर कंट्रोल रखता है, भले ही इसकी प्राकृतिक संरचना मुख्य रूप से पानी हो। ओमेगा-3 फैटी एसिड एलडीएल के हाई लेवल को रोकने में मदद करता है और शरीर के वजन को बनाए रखने में भी मदद करता है।

5. शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है

ड्रिंक में इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को फिर से हाइड्रेट कर सकता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकता है। यह डायबिटीज वाले लोगों में फैट को जलाने और शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यदि किसी व्यक्ति को ज्यादा फैट कम करना है तो, उसकी हर एक्टिविटी में उपयोग होने वाली एनर्जी का इस्तेमाल भी अधिक होना चाहिए।

6. इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है

नारियल पानी और टाइप 2 डायबिटीज का पॉजिटिव संबंध है क्योंकि इस पेय में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसमें जीआई माप 3 होता है, यह बिना रिफाइन किए आटे और एलोक्सन उपचारित भोजन के विपरीत तुरंत ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता है। एलोक्सन एक केमिकल है जिसका उपयोग आटे को ब्लीच करने के लिए किया जाता है और यह चूहों में डायबिटीज का कारण बनता है जिसे साइंटिफिक रूप से भी सिद्ध किया गया है। नारियल पानी का एल्कलाइन नेचर पेट में ज्यादा एसिड को बेअसर करता है जो कि डायबिटीज वाले व्यक्ति में लगातार बना रहता है। नारियल पानी पीकर एसिड रिफ्लक्स जैसे मुद्दों का खयाल रखा जा सकता है।

7. यह मीठा खाने की चाह कम कर सकता है

हम निश्चित रूप से यह नहीं कह रहे हैं कि नारियल पानी डायबिटीज को ठीक करता है, लेकिन यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। नारियल पानी पेट भर देने वाला नेचुरली स्वीट ड्रिंक है। कभी-कभार एक मीठा पेय पीने से अन्य मिठाइयों के खाने की इच्छा कम हो जाती है। कोला आधारित पेय या रिफाइंड आटे से बना केक ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाकर शरीर को बहुत नुकसान पहुँचा सकता है। दूसरी ओर, नारियल पानी शुगर लेवल में कोई वृद्धि नहीं करता है और शुगर की आवश्यकता को भी पूरा करता है।

8. इसमें पोटैशियम काफी होता है

पोटैशियम एक मिनरल है जो नर्व फंक्शन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जैसा कि पहले चर्चा की गई है, बिगड़ता नर्व फंक्शन डायबिटीज की एक प्रमुख निशानी है और पोटैशियम युक्त खाद्य पदार्थ होने से इस जोखिम को कम किया जा सकता है। इसे लागू करने में सावधानी बरतनी चाहिए खासकर जब आपकी किडनी कमजोर हो, क्योंकि बहुत अधिक पोटैशियम किडनी की परेशानी वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है।

9. मैग्नीशियम का बेहतरीन सोर्स है

मैग्नीशियम को इंसुलिन की सेंसिटिविटी बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह एक प्रकार से संकेतक का कार्य करता है कि शरीर द्वारा रिलीज होने वाली इंसुलिन के संबंध में मानव शरीर कितना सेंसेटिव है। कम सेंसिटिविटी का मतलब यह होगा कि एक बिना डायबिटीज वाले व्यक्ति को ब्लड शुगर की समान मात्रा को प्रोसेस करने के लिए अधिक मात्रा में इंसुलिन की आवश्यकता पड़ती  है।

10. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है

नारियल पानी एक ऐसा ड्रिंक है जो एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है। एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि यह ऑर्गन और टिश्यू की उम्र बढ़ने की प्रोसेस को रोकते हैं और उन फ्री रेडिकल की सफाई करते है जो सेल्स को नुकसान पहुँचाते हैं। ऑक्सीडाइजेशन इन फ्री रेडिकल को छुड़ाता है जो उम्र वृद्धि के लिए उत्प्रेरक हैं। एक डायबिटिक व्यक्ति का शरीर एक सामान्य व्यक्ति की तुलना में अधिक तेजी से उम्रदराज होता है क्योंकि हाई ब्लड शुगर के कारण अधिक ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है। इसलिए नारियल का पानी डायबिटीज में फ्री रेडिकल को नष्ट करने और तेजी से उम्र वृद्धि को कम करने के लिए फायदेमंद होता है।

नारियल पानी को नारियल के दूध के साथ नहीं मिलाना चाहिए। यह एक फैट फ्री लिक्विड है जिसे कसा नारियल निचोड़कर निकाला जाता है। इसमें 50% पानी होता है और यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का बहुत अच्छा सोर्स होता है। ऊपर बताए गए सभी फायदों के अलावा, नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट करने, किडनी में पथरी के निर्माण को रोकने और हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए भी जाना जाता है।

कंट्रोल स्टडीज को मनुष्यों में पॉजिटिव प्रभावों की पुष्टि करने की आवश्यकता है क्योंकि यह पुष्टि चूहों में की गई है जिन्होंने निश्चित रूप से A1C का स्तर कम दिखाया है। लंबे समय तक ब्लड शुगर कंट्रोल की जांच के लिए A1C लेवल का ऑब्जर्वेशन किया जाता है। फिर भी, यह ध्यान देने योग्य है कि लैब में की गई स्टडी द्वारा चूहों पर नारियल के पानी के प्रभाव ने पॉजिटिव रिजल्ट दिए हैं और इसलिए उन्हें मनुष्यों को लेकर मानव परीक्षण भी करना चाहिए और फायदेमंद इफेक्ट दिखाने के लिए आगे बढ़ाना चाहिए।

समर नक़वी

Recent Posts

कुतुब मीनार पर निबंध (Essay On Qutub Minar In Hindi)

कुतुब मीनार निबंध लेखन के लिए एक ऐसा विषय है जिसे लिखने के बारे में…

1 week ago

प्लास्टिक प्रदूषण पर निबंध (Essay On Plastic Pollution In Hindi)

इस समय प्रदूषण विश्व स्तर पर एक बड़ी समस्या बनकर सामने आ रहा है, जिसके…

1 week ago

चांदीपुरा वायरस – अपने बच्चे की सुरक्षा कैसे करें!

इन दिनों चांदीपुरा वायरस भारत में काफी चर्चा में बना हुआ है। ये संक्रमण छोटे…

1 week ago

मेरा परिचय पर निबंध (Essay On Myself In Hindi)

हर व्यक्ति की अपनी नजर में एक अलग पहचान होती है। खुद के बारे में…

1 week ago

मोबाइल फोन पर निबंध (Essay On Mobile Phone In Hindi)

दुनिया समय के साथ आधुनिक हो रही है और हर चीज में कई तरह के…

1 week ago

प्रकृति पर निबंध (Essay On Nature In Hindi)

प्रकृति हम मनुष्यों को दिया हुआ वो कीमती उपहार है जिसके अनेक फायदे हैं। जिस…

1 week ago