मैगज़ीन

पैसों की बचत के लिए 11 आसान तरीके

क्या आप अपना बैंक बैलेंस देखे बिना ही छोटी-छोटी शॉपिंग करते हैं? महीने के अंत में क्या आपको अपना बैंक बैलेंस चेक करने में डर लगता है? क्या आप हर बार सैलरी के पहले दिन पैसे बचाने की कसमें खाते हैं लेकिन अंत में ज्यादा खर्च कर बैठते हैं? अगर आप इनमें से कोई भी चीज करते हैं तो यह लेख सिर्फ आपके लिए  है। 

पैसे की बचत हर किसी के बस की बात नहीं है, महीने के अंत तक अगर आपकी पॉकेट खाली हो जाती है और आप इसे रोकने के लिए कुछ करना चाहते हैं तो पैसे बचाने के बहुत से ऐसे तरीके हैं जो आप अपना सकते हैं। चिंता न करें, हम आपका डेबिट/क्रेडिट कार्ड बंद करने के लिए नहीं कहेंगे। बजाय इसके, हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप घर-खर्च करने के बाद भी पैसों की बचत कर सकते हैं। 

पैसे बचाने के 11 आसान तरीके

आप हमेशा ही पैसे बचाने के बेहतरीन तरीके खोजते होंगे इसलिए आपकी जरूरत को ध्यान में रखते हुए यहाँ पर पैसे बचाने के कुछ टिप्स बताए गए हैं, पहले पढ़ें फिर शुक्रिया अदा करें। 

1. वेबसाइट की ब्राउजिंग हिस्ट्री हटा दें

कल्पना करें आप हवाई टिकट बुकिंग करवाने के लिए किसी x वेबसाइट पर गए, वहाँ उसका किराया रु 2000 देखकर आपने दूसरी Y वेबसाइट लॉगिन की और हवाई टिकट के किराए की तुलना करने पर आपने पाया, वहाँ उसका किराया रु 2400 है। आपको x वेबसाइट का किराया बजट में लगने की वजह से आप वापस उस वेबसाइट में आए और सिर्फ एक क्लिक पर x साइट का किराया बढ़कर 2500 हो गया। ऐसे में जाहिर है आप सोचेंगे कि आपकी किस्मत खराब है…है न? पर ऐसा नहीं है यह आपकी किस्मत की बेरुखी नहीं वेब टेक्नोलॉजी का कमाल है। आपको यह जानने की जरूरत है कि बहुत सी वेबसाइट इस ट्रिक पर काम करती हैं – उनके क्रॉलर आपकी माउस की क्लिक के साथ-साथ रहते हैं। आपकी पसंद-नापसंद, आपकी इच्छाएं या आप क्या खरीदना चाहते हैं इन सबकी जानकारी आपके ब्राउजर में हो रहे क्लिक्स से पता चलती हैं और चीजों के मूल्य भी आपकी जरूरत के अनुसार बढ़ते या घटते हैं…है न जीनियस? इस लूट से बचने के लिए, साइट x से निकलते ही आप ब्राउजिंग हिस्ट्री साफ करें। इस तरह किसी भी साइट पर लॉगिन करने पर उसके लिए आप एक नए विजिटर होंगे और आपको न्यूनतम दर ही दिखेगा। है न कमाल की बात!

2. अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जानकारी सारी वेबसाइट से हटा दें

यह तरीका सीधा खरीददार की सोच पर असर डालता है। हम ज्यादातर ऑनलाइन खाना, कपड़े, आर्डर करते हैं और उस पर पैसे के लेन-देन को सरल बनाने के लिए अपने कार्ड की जानकारी उसमें ही सेव कर देते हैं। पर ऐसा करने से हमें यह एहसास नहीं होता है कि पैसे अदा करने का यह एक सरल तरीका तो है पर ऐसे में हम जितना खर्च करना चाहते हैं उससे ज्यादा कर देते हैं। आप जितनी बार ऑनलाइन शॉपिंग करें और पैसे अदा करें, खयाल रखें उतनी बार उस वेबसाइट से आप अपने कार्ड की जानकारी हटा दें। अगली बार आप जब भी शॉपिंग करेंगे और पैसे अदा करने के लिए जब आपको अपने कार्ड की जानकारियां डालने की आवश्यकता होगी तो हर बार इतनी सारी जानकारी डालने के आलस में आप शॉपिंग नहीं करेंगे या फिर इसके बारे में दोबारा सोचेंगे।  

3. शॉपिंग के लिए कैश रखें

यह सिर्फ एक तरीका नहीं है – एक आदत है जो आपको डालनी होगी, चाहे आप ऑनलाइन शॉपिंग करें या फिर ऑफलाइन। जब भी आप अपनी शॉपिंग के लिए कार्ड का उपयोग करते हैं तो वह कीमत सिर्फ एक संख्या लगती है। पर जब आप नोट द्वारा भुगतान करते हैं तब वह कीमत समझ आती है कि आप अपने हाथ से कितने पैसे खर्च कर रहे हैं। अगली बार आप जब भी शॉपिंग सेंटर या दुकान में खरीददारी के लिए जाएं तो अपनी जरूरत के सामान की एक सूची बना लें और उस सूची के हिसाब से ही बजट बनाएं व उतने ही पैसे साथ में रखें। आप अपना कार्ड घर पर ही रखें ताकि आप संयम से शॉपिंग कर सकें और आपका बजट से ऊपर खर्चा नहीं होगा। यदि आप कार्ड की जगह पर कैश साथ रखेंगे तो आपका खर्चा कम होगा और आपको पता होगा कि आपने कितना खर्च किया है। 

4. बाहर जाने के बजाय पॉटलक पार्टी रखें

रेस्टोरेंट या होटल में खाना-पीना एक या दो बार ठीक है परंतु अगर आप एक सामाजिक व्यक्ति हैं तो हर बार बाहर जाना और हर बार खर्च करना ही एक कारण है कि आप पैसे की बचत नहीं कर पा रहे हैं।अगर आप अपनी सामजिक जिंदगी और पैसों की बचत, दोनों ही साथ-साथ करना चाहते हैं तो आप घर पर ही पॉटलक पार्टी कर सकते हैं। ज्यादा लोगों के साथ इस प्रकार की पार्टी बहुत मजेदार रहती हैं, आप अपने घर में ही यह पार्टी रखें और कोई विशेष व्यंजन तैयार करें व मेहमानों को भी आप एक एक व्यंजन लाने के लिए कहें। इस पार्टी में वाइन ला सकते हैं और मिठाई लाएं। यह सिर्फ आपकी बचत में ही मदद नहीं करेगा बल्कि आप अपने ही घर पर एक बार में अनेकों प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन चख सकते हैं। इस पार्टी में मजे को बनाए रखने के लिए आप सभी के साथ फिल्म देखें, संगीत या फिर कोई खेल का भी आयोजन करें। 

5. प्रीपेड सिम कार्ड का उपयोग करें

पोस्टपेड सिम कार्ड के इस्तेमाल से आप खुद को यह छूट दे रहे हैं कि पूरे महीने में आप कितना भी पैसा खर्च कर सकते हैं और जब बिल आता है तो भुगतान के अलावा कोई और मार्ग नहीं होता है। इसका समाधान आसान है, आप प्रीपेड सिम का उपयोग करें। इसके लिए आपको अपने अनुकूल पहले से ही मासिक भुगतान करना होगा। पहले ही पैसों का भुगतान करें, यह भुगतान पोस्टपेड के मूल्य से कम होता है और आप इसका उपयोग पूरे महीने के लिए कर सकते हैं। ऐसे बहुत से सिम आते हैं जिनकी सुविधा बहुत अच्छी और कीमत बहुत कम है, आप उनका उपयोग करें। 

6. बचत कूपन का इस्तेमाल करें

रोजाना अखबारों व मैगजीन के साथ हमें ऐसे वाउचर अक्सर मिलते रहते हैं। हम में से बहुत सारे  लोग ऐसे वाउचर को देखते हैं और फेक देते हैं। पैसों की बचत आप इन वाउचर को इकट्ठे करके इसका उपयोग करके भी कर सकते हैं, इनकी वैधता लगभग 3 महीने तक होती है। यह वाउचर विज्ञापन के लिए ज्यादातर सलून, रेस्टोरेंट, और स्थानीय स्टोर से भेजे जाते हैं। इन्हें बचाकर रखें, पॉइंट बनाएं और समय से उपयोग करें। यह वाउचर पाने का दूसरा तरीका यह है कि आप इसे स्टोर के रिवॉर्ड प्रोग्राम में जाकर ले सकते हैं। अगर आपने किसी भी स्टोर से एक बार शॉपिंग की है और भुगतान करते समय आपने अपना मोबाइल नंबर या इ – मेल एड्रेस उन्हें दिया है तो आप खुद ही उनके रिवॉर्ड प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं। आप विशेषकर त्योहारों में इन स्टोर पर आने वाले ऑफर की जानकारी रखें। 

7. सही समय पर ही इलेक्ट्रॉनिक खरीदें

कोई भी इलेक्ट्रॉनिक या टिकाऊ वस्तुओं को खरीदने से पहले खयाल रखें कि हर स्टोर का एक मासिक लक्ष्य होता है। इन स्टोर में विक्रेताओं के पास कुछ संख्या में प्रोडक्ट्स होते हैं जो उन्हें महीने के अंत तक बेचने होते हैं। अगर आप इन स्टोर में महीने के अंत में जाएंगे तो हो सकता है आपको सामान की खरीद में बड़ी छूट मिल जाए क्योंकि इस समय पर विक्रेता अपना लक्ष्य पूरा करने के लिए चीजों को भारी छूट पर बेचते हैं। हर विक्रेता का एक कोड होता है जिसे एम्प्लॉयमेंट डिस्काउंट कहा जाता है। इसका अर्थ है कि हर विक्रेता के पास इतना अधिकार है कि वह आपकी खरीद में कम से कम 10% – 35% तक छूट दिलवा सकता है, बस आपको उससे यह पूछना होगा कि क्या वह विक्रेता आपकी खरीद के लिए अपने एम्प्लॉयमेंट कोड का इस्तेमाल कर सकता है। 

8. स्क्रीन की चमक कम करें

बिजली के उपयोग को कम करने के लिए यह तरीका अनिवार्य है, जब आप टीवी या कंप्यूटर खरीदते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इसका उपयोग करने से पहले ब्राइटनेस थोड़ी कम करवा लें। यही चीज आप घर में रखी बाकी स्क्रीन के साथ भी कर सकते हैं। ये चीजें जब स्टोर में रहती हैं तो लोगों को आकर्षित करने के लिए इनकी चमक या ब्राइटनेस ज्यादा ही रहती है। स्क्रीन की चमक या ब्राइटनेस कम करने पर आप घर के बिजली का बिल 40% तक कम कर सकते हैं, आप घर के बिल में भी थोड़ी सी बचत हो सकती हैं। 

9. घर के बगीचे में शाक लगाएं

शाक जैसे तुलसी, धनिया, पुदीना व करी पत्ता ये सारी चीजें खाना पकाने में रोजाना इस्तेमाल होती हैं। हालांकि ये चीजें स्थानीय सब्जी विक्रेताओं के पास तैयार रखी होती हैं पर फिर भी आप हर हफ्ते इन छोटी-छोटी चीजों में पैसे खर्च करना बंद करें। इस खर्चे से बचने का सबसे सरल तरीका है कि आप इन शाक के बीज व छोटे पौधे खरीद कर घर के बगीचे या किचन गार्डन में उगाएं। यह पौधे हर मौसम में बहुत जल्दी बढ़ते हैं और अगर आप इन पौधों का अच्छा खयाल रखते हैं तो आपको लंबे समय तक इन शाकों के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जरा सोचें, सिर्फ शाक ही क्यों? आप चाहें तो अपने बगीचे में आलू, प्याज, मिर्च और इत्यादि सब्जियां भी उगा सकते हैं। घर में किचन गार्डन बनाना बहुत आसान है और आप इस बात से भी निश्चिंत रहेंगे कि आप शुद्ध व ऑर्गेनिक सब्जियों का ही सेवन कर रहे हैं। 

10. घर में दीवारों और छतों को हल्के रंग से पेंट करें

किसने सोचा है कि मूल विज्ञान भी आपकी कुछ बचत करने में मदद कर सकता है! जानिए कैसे? गर्मी अक्सर घर की दीवारों से ही आती है, विशेषकर तब जब आपकी छत या दीवारें गाढ़े रंग से पुती हुई हों। ऐसे में घर का तापमान बढ़ जाता है और तभी आप एसी या पंखा चालु करते हैं। इसका समाधान सरल है, अपने घर को गर्मी से बचाने के लिए घर की दीवारों व छत पर हल्के रंग से पेंट करें, हल्के रंग प्राकृतिक रूप से गर्मी सोख लेते हैं और आपके घर को ठंडा रखते हैं। घर की पुताई करना शायद निवेश के लायक अभी न लगे परंतु इससे लंबे समय के लिए बिजली की बचत करने में मदद मिलती है।

11. घर की बेकार चीजों को बेच दें

कभी आपने अपनी अलमारी साफ करते समय कुछ बेकार के कपड़ों का ढेर लगाया है? ज्यादातर लोग उन पुराने कपड़ों का उपयोग पोंछे के रूप में करते हैं। पर तब क्या अगर वह पुराना कपड़ा अब भी काफी अच्छा है और उसे दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है तो क्यों न आप उस कपड़े को बेच दें? बहुत सी ऑनलाइन वेबसाइट पुराने कपड़े ही नहीं बल्कि पुरानी अलमारी, फर्नीचर, प्लास्टिक का सामान, स्कूल की यूनिफार्म, जूते व इत्यादि खरीदती हैं। आप बेकार समझकर जिन चीजों को फेक देते हैं, यदि उन में से कुछ चीजों का उपयोग दोबारा किया जा सकता है तो आप उन्हें बेच भी सकते हैं। कुछ स्थानीय विक्रेता भी प्लास्टिक व लकड़ी का सामान आपसे खरीद सकते हैं, जैसे आप पुराने अखबार बेच सकते हैं, कोई भी पुराना सामान बेच सकते हैं। 

यह सच है कि कमाया हुआ पैसा पलक झपकते ही खर्च हो जाता है, इसलिए हमने आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताए हैं जिनकी मदद से आप पैसों की बचत कर सकते हैं। इन तरीकों को अपनाएं और इनसे बचाई हुई छोटी-छोटी धन-राशि को एक डिब्बे में इकट्ठा करें – यह वो पैसे होंगे जो आप छोटी-छोटी चीजों में इधर-उधर खर्च करते थे। आप खुद ही देखेंगे कि आपने इन छोटी-छोटी बचत से भी कितने पैसे बचा लिए हैं और हाँ, पैसों का खर्च ध्यान से करें !

सुरक्षा कटियार

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

2 days ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

2 days ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

2 days ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

2 days ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

2 days ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

2 days ago