राशि के अनुसार वैलेंटाइन डे पर पार्टनर के लिए बेहतरीन गिफ्ट्स

राशि के अनुसार पार्टनर के लिए बेस्ट वैलेंटाइन गिफ्ट्स

आजकल के इस व्यस्त जिंदगी में, वैलेंटाइन डे किसी के प्रति प्यार को व्यक्त करने का एक बेहतरीन मौका है। इस दिन को बेहतर तरीके से मनाने के लिए अच्छे गिफ्ट्स की भी जरूरत पड़ती है पर वो स्पेशल गिफ्ट क्या होना चाहिए? यदि इस बार वैलेंटाइन डे पर आप अपने पार्टनर को राशि के अनुसार एक बेस्ट गिफ्ट देना चाहते हैं तो यहाँ पर वैलेंटाइन डे के लिए बेस्ट गिफ्ट आइडियाज की एक लिस्ट दी हुई है, जानने के लिए आगे पढ़ें। 

वैलेंटाइन डे पर राशि के अनुसार बेस्ट गिफ्ट्स की लिस्ट 

हाँ, आपने बिलकुल सही पढ़ा है – राशि के अनुसार भी आप इस बार अपने पार्टनर को वैलेंटाइन डे पर अमेजिंग गिफ्ट्स दे सकते हैं। इस बार टाई, बेल्ट और वॉलेट के बजाय अपने पार्टनर को एक यूनिक और थॉटफुल गिफ्ट दें। वैलेंटाइन डे पर बेस्ट गिफ्ट आइडियाज की लिस्ट यहाँ पर दी हुई है, आइए जानें;

मेष राशि (21 मार्च – 19 अप्रैल) वालों के लिए बेस्ट वैलेंटाइन डे गिफ्ट 

मेष राशि

मेष राशि का स्वामी मंगल और राशि तत्व ‘अग्नि’ है जिसके प्रभाव से ये लोग काफी प्रभावी, एनर्जिटिक और इंस्पिरेशनल होते हैं। इस राशि के कुछ लोग लीडर होते है हमेशा आगे रहते हैं। यदि आपके पार्टनर की राशि मेष है तो इस बार वैलेंटाइन डे पर आप उन्हें कोई एनर्जेटिक गिफ्ट दें, जैसे किसी ट्रेक्किंग का किसी गेम का प्लान या फिर किसी मैराथन में जाने का गिफ्ट वाउचर दें। आप उनकी पसंद का कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट भी दे सकते हैं जैसे आजकल फिटनेस बैंड या स्मार्ट वॉच बहुत ट्रेंड में है। यदि आपके पार्टनर को कुकिंग करना पसंद है तो टोस्टर बार्बिक्यू या ग्रिलर गिफ्ट में दें। यदि आपके पार्टनर को फोन या अन्य चीजें पसंद हैं तो उनके लिए एक नया बेहतरीन फोन खरीद कर दें। ऐसे गिफ्ट्स आपके पार्टनर को जरूर पसंद आएंगे। 

वृषभ राशि (20 अप्रैल – 20 मई) वालों के लिए बेस्ट वैलेंटाइन डे गिफ्ट

वृषभ राशि

वृषभ राशि के लोगों को अक्सर फैंसी चीजें ज्यादा अच्छी लगती हैं। वे खुद की कमाई हुई चीजों पर ज्यादा एन्जॉय करते हैं और इसके लिए उन्हें कोई भी अफसोस नहीं होता है – और शायद यही कारण है कि आप उनसे बहुत ज्यादा प्यार करते हैं। यदि आपके पार्टनर की राशि वृषभ है तो आप उनके लिए कोई ऐसा गिफ्ट खरीदें जो वे हमेशा से चाहते थे या फिर उन्हें कोई सबसे पसंदीदा अनुभव कराएं, जैसे आप अपने पार्टनर को किसी स्पा का वाउचर गिफ्ट में दें, किसी फैंसी रेस्टॉरेंट में ले जाएं जहाँ वे हमेशा से जाना चाहते थे या एक फैंसी रेड वाइन के साथ डार्क चॉकलेट गिफ्ट में दें – ये सभी छोटी-छोटी चीजें जीवन में बेहतरीन अवसर लाती हैं। 

मिथुन राशि (21 मई – 20 जून) वालों के लिए बेस्ट वैलेंटाइन डे गिफ्ट

मिथुन राशि

मिथुन राशि के चिन्ह में जुड़वा को दर्शाया गया है और इसका यही अर्थ है कि मिथुन राशि के लोग दो अलग व्यक्तित्व के होते हैं। यदि आपके पार्टनर की राशि मिथुन है तो शायद इसी वजह से वे अक्सर दुविधा में रहते होंगे। मिथुन राशि के जातक क्रिएटिव होते हैं, उन्हें महंगी चीजें पसंद आती हैं और उन्हें लोगों से बात करना काफी पसंद है। तो इस बार वैलेंटाइन डे में आप उन्हें कोई ऐसी चीज गिफ्ट में दें जिससे वे कुछ क्रिएटिव कर सकें, जैसे आप अपने पार्टनर को एक डायरी गिफ्ट कर सकते हैं जिसमें वे अपने विचार और नए आइडियाज लिख सकें, आप उन्हें महंगे पेन गिफ्ट में दें या एक कैमरा दें जिससे वे आपके साथ-साथ नेचर की बेहतरीन फोटोज क्लिक कर सकें।

कर्क राशि (21 जून – 22 जुलाई) वालों के लिए बेस्ट वैलेंटाइन डे गिफ्ट

कर्क राशि

कर्क राशि के लोग काफी इमोशनल होते हैं। ये लोग अपनी विशेष भावनाओं व दोस्तों के प्रति ईमानदारी के लिए जाने जाते हैं। यदि आपके पार्टनर की राशि कर्क है तो इस वैलेंटाइन को बेहतर बनाने के लिए दोबारा ही सही पर आपके उनके प्रति अपनी भावनाओं व प्यार को व्यक्त करें। आप इस दिन को मेमोरेबल बनाने के लिए उन्हें बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं और सिर्फ उनके साथ एक डेट प्लान करें। आप उन्हें अपनी व उनकी फोटोज का कोलाज भी गिफ्ट में दे सकते हैं और इसे फ्रेम करके अपने बेडरूम में लगा सकते हैं। यदि आप अपने पार्टनर की भावनाओं के अनुसार चीजें करेंगे तो इससे उनका दिन स्पेशल बनेगा। 

सिंह राशि (23 जुलाई – 22 अगस्त) वालों के लिए बेस्ट वैलेंटाइन डे गिफ्ट

सिंह राशि

सिंह राशि के जातक कुछ समय में अपनी एक विशेष जगह बना लेते हैं। ऐसे लोग आत्मविश्वासी और बोल्ड होते हैं इसलिए वैलेंटाइन डे पर आपके पार्टनर के लिए कोई ऐसा गिफ्ट होना चाहिए जो उनके इसे दर्शा सके। सिंह राशि के लोगों को ड्रामा पसंद आता है इसलिए आप उन्हें मूवी चैनल का सब्सक्रिप्शन गिफ्ट कर सकते हैं। सिंह राशि के लोग अच्छी-अच्छी चीजें पसंद करते हैं तो आप उन्हें गहने, फैंसी कपड़े और आदि चीजें भी गिफ्ट में दे सकते हैं। 

कन्या राशि (23 अगस्त – 22 सितंबर) वालों के लिए बेस्ट वैलेंटाइन डे गिफ्ट

कन्या राशि

कन्या राशि के लोगों को ऑर्गेनाइज़्ड चीजें बहुत पसंद आती है। इस राशि के जातकों का व्यक्तित्व शांत व सुलझा हुआ होता है जिससे वे पॉपुलर बनते हैं। यदि आपके पार्टनर की राशि कन्या है तो आप उन्हें सुंदर सा क्राफ्टेड प्लानर गिफ्ट में दें या उनकी कुर्सी के लिए कुशन खरीदें ताकि वे काम करते समय कम्फर्टेबल महसूस कर सकें। आप उनके डेस्क के लिए चीजें भी खरीद सकते हैं, जैसे कस्टमाइज्ड मग, पेन होल्डर जिससे वे काम के दौरान भी आपको याद करेंगे। आप उन्हें किसी प्रसिद्ध व्यक्ति की ऑटोबायोग्राफी या बायोग्राफी गिफ्ट कर सकते हैं जिससे उन्हें प्रेरणा मिलेगी।  

तुला राशि (23 सितंबर – 22 अक्टूबर) वालों के लिए बेस्ट वैलेंटाइन डे गिफ्ट

तुला राशि

इस राशि का चिन्ह ही बताता है कि इस राशि के जातक बैलेंस्ड होते हैं या उनका एक लक्ष्य होता है। तुला राशि के लोग बहुत जेंटल और सरल व्यक्तित्व के होते हैं व उन्हें हमेशा ऐसे लोगों के साथ रहना पसंद है जिनके साथ कम्फर्टेबल महसूस हो सके। यदि आपके पार्टनर की राशि तुला है तो वैलेंटाइन के दिन आप उन्हें गिफ्ट में चॉकलेट व फूल दे सकते हैं क्योंकि उनके लिए सिंपल ही सबसे बेटर है। आप उन्हें ऐसी चीजें गिफ्ट में दें जो उन्हें शांत व खुशी प्रदान करती हों, जैसे विंड चाइम, पॉकेट स्पीकर्स या कॉस्मेटिक सेट जिसमें साबुन, मॉइस्चराइजर, शैम्पू व पर्फ्यूम शामिल हों। 

वृश्चिक राशि (23 अक्टूबर – 21 नवंबर) वालों के लिए बेस्ट वैलेंटाइन डे गिफ्ट

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों का व्यक्तित्व मिस्टीरियस और साहसी होता है। ऐसे लोगों के विचारों का समझ पाना कठिन है पर जरूर आप उनके साथ काफी लंबे समय से हैं। वृश्चिक राशि के जातक काफी पैशनेट, एक्टिव व रोमांटिक होते हैं इसलिए इस बार वैलेंटाइन डे पर आप पार्टनर के साथ स्पेशल समय बिताएं। आप उन्हें पर्फ्यूम गिफ्ट करें या रोमांटिक डेट पर जाएं। 

धनु राशि (22 नवंबर – 21 दिसंबर) वालों के लिए बेस्ट वैलेंटाइन डे गिफ्ट

धनु राशि

धनु राशि के लोग कभी भी शांत नहीं बैठते हैं। वे अपने समय को बेहतर बनाने के लिए घूमने जाने की प्लानिंग बनाते ही रहते हैं। इस बार वैलेंटाइन डे में आप अपने पार्टनर को कहीं घुमाने ले जा सकते हैं और ऐसी जगह दिखा सकते हैं जहाँ वे कभी नहीं गए। आप उन्हें भारत दर्शन की किताब गिफ्ट कर सकते हैं जिससे वे पूरे परिवार के साथ वैकेशन पर कहीं घूमने जाने की योजना बना सकें। आप उन्हें छोटे-छोटे टॉयज या कोई ऐसी चीजें दें जिसमें एडवेंचर या ट्रैवल की झलक दिखाई दे – जैसे पासपोर्ट होल्डर, की चेन, ट्रैवल मैगजीन का सब्सक्रिप्शन, लगेज टैग्स। 

मकर राशि (22 दिसंबर – 19 जनवरी) वालों के लिए बेस्ट वैलेंटाइन डे गिफ्ट

मकर राशि

मकर राशि के लोग डिसिप्लिनड प्रिय और महत्वकांक्षी होते हैं। ऐसे लोग हर समय चीजों की हानि व लाभ के बारे में सोचते हैं – वे दिल से ज्यादा दिमाग का उपयोग करते हैं। पर इससे उनके लिए आपका प्यार कम नहीं होना चाहिए। इस बार वैलेंटाइन पर आप उन्हें कोट्स लिखे हुए कैलेंडर दे सकते हैं जिन्हें वे बार बार देखकर आपको याद करेंगे या आप एक ट्रेंडी वॉच गिफ्ट में दें जिसे वे ऑफिस जाते समय पहन सकते हैं। मकर राशि के लोगों के लिए ऑर्गेनाइजर सेट भी खरीदा जा सकता है जिसमें नोट्स, स्टेशनरी और प्लानर होना चाहिए।  

कुंभ राशि (20 जनवरी – 18 फरवरी) वालों के लिए बेस्ट वैलेंटाइन डे गिफ्ट

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लोग कुछ नया करने का प्रयास करते हैं और मॉडर्न भी होते हैं – ये लोग कोई भी काम बहुत सोच विचार के साथ करते हैं। ऐसे लोगों के लिए वैलेंटाइन का गिफ्ट बिलकुल वैसा ही क्रिएटिव होना चाहिए जैसे ये होते हैं। यदि आपके पार्टनर की राशि कुंभ है तो आप थोड़ा ज्यादा सोचें और उन्हें वही गिफ्ट दें जो वे चाहते है। आपको उनकी इच्छा का पता होना और पसंदीदा चीज उन्हें गिफ्ट में देना सबसे ज्यादा मेमोरेबल और खुशी देने वाला एहसास होगा। आप अपने पार्टनर को फिक्शन या नॉन फिक्शन की किताब गिफ्ट में दे सकते हैं या उनके नाम पर चैरिटी में दान भी कर सकते हैं। 

मीन राशि (19 फरवरी – 20 मार्च) वालों के लिए बेस्ट वैलेंटाइन डे गिफ्ट

मीन राशि

मीन राशि के लोग सबसे प्रिय होते हैं। चूंकि इस राशि के ग्रह का स्थान कुछ इस प्रकार से है कि इन लोगों को म्यूजिक या संगीत से सबसे ज्यादा लगाव होता है जिसकी वजह से अनेकों अवसर प्राप्त होते हैं। वैलेंटाइन डे को अधिक स्पेशल बनाने के लिए आप अपने पार्टनर को वो म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट गिफ्ट में दें जो वे हमेशा से चाहते थे – इससे उन्हें म्यूजिक क्लास जॉइन करने का भी मन करेगा। क्रिएटिविटी बढ़ाने के लिए आप अपने पार्टनर को एक एडल्ट कलरिंग बुक भी गिफ्ट कर सकते हैं जिससे सिर्फ एक आर्टिस्ट ही नहीं उभरेगा बल्कि काम के कारण स्ट्रेस और एंग्जायटी कम होने में भी मदद मिलेगी। आप अपने पार्टनर के लिए पौधे भी खरीद सकते हैं – उनके खयाल रखने का नेचर घर में पौधे की देखभाल में मदद करेगा। 

हम आशा करते हैं कि आपको व आपके पार्टनर को ऊपर बताए हुए सभी गिफ्ट आइडियाज बहुत पसंद आए होंगे। वैलेंटाइन डे पर आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम व्यतीत करें और ढेर सारी प्यारी मेमोरीज इकट्ठा करें।