मैगज़ीन

सर्दियों में स्किन टाइप के अनुसार त्वचा की देखभाल

महिलाएं सर्दियों का बेसब्री से इंतजार कई कारणों से करती हैं – ठंड में कुछ महिलाओं के गाल रोजी और शाइनी हो जाते हैं और अन्य महिलाओं को विंटर फैशन बहुत भाता है। कुछ को छुट्टियों का इंतजार रहता है और कुछ क्रिसमस के लिए तैयार रहती हैं। इस सब चीजों के बीच ज्यादातर महिलाएं रूखी व बेजान त्वचा होने की शिकायत करती हैं। रोजाना की भाग दौड़ में सर्दियों के लिए स्किन केयर रूटीन को फॉलो कर पाना कठिन होता है। खैर अपनी समस्याओं को खत्म करने के लिए आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। यहाँ पर हमने हर प्रकार के स्किन केयर रूटीन के बारे में बताया हुआ है – यह सभी तरीके ऑर्गेनिक और शुद्ध हैं। 

सर्दियों में विभिन्न प्रकार की त्वचा की देखभाल के तरीके

सर्दियों में ठंडी और कड़क हवा त्वचा को रुखा बना देती है और इसमें खुजली होती है। सेंसिटिव त्वचा वाली महिलाओं के लिए कॉस्मेटिक और स्किन क्रीम लगाना सही नहीं है। चूंकि महिलाओं की त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है इसलिए इसे सर्दियों के प्रभाव से बचाने के उपचार भी अलग-अलग ही होते हैं। आप अपनी त्वचा की देखभाल के लिए निम्नलिखित स्किन केयर रूटीन को फॉलो जरूर करें। 

1. नॉर्मल त्वचा

यदि आप उन सौभाग्यशाली महिलाओं में से एक हैं जिनकी त्वचा नॉर्मल है तो आपको सर्दियों में त्वचा को हेल्दी रखने के लिए विंटर स्किन केयर रूटीन का उपयोग बहुत ज्यादा नहीं करना पड़ेगा। ठंड के दिनों में त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए आप कुछ चीजें कर सकती हैं।

सुबह का रूटीन

आप त्वचा को दिन भर मॉइस्चराइज रखने के लिए सुबह-सुबह हाइड्रेट करें। सबसे पहले आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं ताकि आपके छिद्रों से गंदगी निकल जाए। स्नान के दौरान आप चेहरे को धोने के लिए जेंटल फेशियल क्लींजर का उपयोग करें क्योंकि यह हर प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा है। अब आप अपने चेहरे को तौलिए से पोंछने के बजाय त्वचा को थपथपाएं ताकि पानी अब्सॉर्ब हो सके। आप चेहरे को हल्का गीला रखें और इसमें लाइट मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाएं ताकि यह पूरी तरह से ब्लेंड हो सके। आप इसे रोज सुबह करें ताकि आपकी त्वचा में कोई भी समस्या न हो। 

शाम का रूटीन

नॉर्मल स्किन वाली महिलाओं के लिए विंटर नाइट स्किन केयर रूटीन बहुत आसान है। रात को स्किन हाइड्रेटेड रखने के लिए आपको सिर्फ गुलाब जल, कॉटन बॉल और ग्लिसरीन की जरूरत है। आप ग्लिसरीन और गुलाब जल को एक साथ मिलाएं व कॉटन बॉल से इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। रातभर के लिए इसे आप ऐसे ही लगा रहने दें और बचे हुए मिश्रण को आप फ्रिज में रख सकती हैं। त्वचा को हाइड्रेटेड व टोन रखने के लिए यह अद्भुत है। आप अपने चेहरे पर गुलाबी निखार लाने के लिए इस रूटीन को लगातार करें। 

2. सेंसिटिव त्वचा

यदि सर्दियों में आपकी त्वचा लाल पड़ जाती है या कुछ प्रोडक्ट का पहली बार उपयोग करने से त्वचा पर रिएक्शन होता है या लाल चकत्ते पड़ जाते हैं तो इसका अर्थ है कि आपकी स्किन सेंसिटिव है। यह सभी समस्याएं ठंड के मौसम में होती है। यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो यहाँ पर आपके लिए एक प्रभावी विंटर स्किन केयर रूटीन बताया गया है, आइए जानें;

सुबह का रूटीन

यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव या संवेदनशील है तो आपको कोई भी क्लींजर चुनते समय बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। आप अपने लिए जेंटल क्लींजर का उपयोग करें और इसे एक बार से ज्यादा बार न लगाएं ताकि आपके चेहरे की प्राकृतिक नमी बनी रहे। चेहरा धोने के बाद आप इसे थपथपाकर सुखा लें और इसमें ऐसा माइल्ड मॉइश्चराइजर लगाएं जो आपकी त्वचा के लिए सही हो और इससे आपको कोई भी एलर्जिक रिएक्शन न हो। 

रात का रूटीन

सर्दियों में केमिकल का उपयोग करने के बजाय कोकोनट ऑयल का उपयोग करना ही बेहतर है। आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं और फिर माइल्ड फेस वॉश से धो लें व चेहरा गीला रहने पर ही इसमें ऑर्गेनिक शहद लगा लें। आप अपनी शहद को पूरे चेहरे पर एक समान लगाएं और लगभग 10 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। फिर आप चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं और पानी को सुखा लें। शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और यह सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत अच्छा है। जिन महिलाओं को शहद से एलर्जी है वो एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकती हैं। 

3. ड्राई त्वचा

त्वचा कैसी भी हो पर सर्दियों में अक्सर कुछ महिलाओं की स्किन ड्राई हो जाती है क्योंकि ठंडी हवा इसका मॉइश्चर सोख लेती है और इसे बेजान व रूखा बना देती है। बाहर की हवा ड्राई है पर आपकी स्किन ड्राई नहीं होनी चाहिए। इसलिए आप यहाँ पर बताए हुए विंटर स्किन केयर रूटीन को जरूर फॉलो करें। 

सुबह का रूटीन

यदि आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से ड्राई होती है तो नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने से यह ज्यादा खराब हो सकती है। इसके लिए आप फोम वाले फेस वॉश का भी उपयोग न करें क्योंकि इससे त्वचा अधिक ड्राई हो सकती है। आप एक जेंटल फेशियल क्लींजर का उपयोग करें जिससे आपकी त्वचा सिर्फ हाइड्रेटिंग ही नहीं रहेगी बल्कि यह त्वचा में नेचुरल मॉइश्चर को भी बनाए रखेगा। स्नान करने से पहले आप अपने चेहरे व हाथों पर थोड़ा सा ग्लिसरीन लगाएं व इसे लगभग 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। स्नान के दौरान आप जेंटल शॉवर जेल का उपयोग करें और त्वचा को बहुत ज्यादा स्क्रब करने से बचें। आप अपने चेहरे व हाथों में ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर का उपयोग भी कर सकती हैं ताकि आपकी त्वचा प्रभावी रूप से हाइड्रेट रहे। 

रात का रूटीन

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप रात को सोने से पहले अपना मेकअप अच्छी तरह से साफ करें। त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए ग्लिसरीन व एलोवेरा जेल बहुत ज्यादा उपयोगी होते हैं और इससे नेचुरल मॉइस्चर सुरक्षित रहता है। आप इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाएं और सोने से पहले इसे अपने चेहरे पर लगा लें। आप रात भर के लिए इसे ऐसे ही लगा रहने दें और सुबह आपको अपनी स्किन सॉफ्ट व हाइड्रेटेड महसूस होगी। 

4. ऑयली त्वचा

यदि आपकी ऑयली स्किन है तो आप सोच सकती हैं कि ठंड की ड्राई हवा आपकी त्वचा के ऑयल को सुखा देगा पर यह सच नहीं है। मौसम ड्राई होने की वजह से आपकी किन का नेचुरल मॉइस्चर भी सूख जाता है। जिसके परिणामस्वरूप त्वचा के छिद्रों से ज्यादा ऑयल निकलना शुरू कर देता है जिससे स्किन हमेशा ऑयली रहती है। खैर हमारे पास ऑयली स्किन की देखभाल के लिए एक प्रभावी विंटर स्किन केयर रूटीन है, आइए जानें;

सुबह का रूटीन

सर्दियों में ऑयली स्किन की देखभाल बहुत ध्यान से करनी चाहिए। सुबह-बाह एक्सफोलिएशन करना सबसे बेस्ट चीज होती है। इसके लिए आप अपने चेहरे और शरीर में स्क्रब करें पर यह बहुत ज्यादा कठोर नहीं होना चाहिए। अब आप सप्ताह में लगभग 2 बार इसमें विटामिन ‘इ’ से भरपूर एक्सफोलीएटिंग क्रीम जेल लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि आप अंत में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं ताकि त्वचा के छिद्र बंद हो जाए और चेहरे पर गंदगी न जमे। अब आप त्वचा को मॉइस्चराइज करें। इसके लिए आप जेल या वॉटर-बेस्ड मॉइश्चराइजर का उपयोग करें ताकि इसे लगाने के बाद आपकी त्वचा में हवा का आदान-प्रदान हो सके और यह त्वचा के ऑयल में न मिले। यह सर्दियों में ऑयली स्किन के लिए सबसे प्रभावी स्किन केयर रूटीन है। 

रात का रूटीन

आप रात को सोने से पहले अपना मेकअप निकालना न भूलें और एक जेंटल क्लींजर से चेहरे को धोएं। यह गंदगी को खत्म करने के लिए बहुत जरूरी है और इससे मेकअप प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा की अधिक नमी में मिक्स नहीं होंगे। ऑयली स्किन को साफ करने के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत ज्यादा उपयोगी है। आप इसे दूध या पानी में मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बनाएं और सोने से पहले अपने चेहरे पास लगा लें। यह प्राकृतिक रूप से त्वचा में मौजूद ऑयल को अब्सॉर्ब कर लेगी और इसके पीएच लेवल को बनाए रखने में भी मदद करेगी। कुछ देर के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। आप सप्ताह में दो बार इस मास्क का उपयोग जरूर करें। इससे आपकी स्किन से ऑयल कम जरूर होगा। 

प्रो टिप्स: मुलायम त्वचा के लिए आप गुनगुने पानी में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालकर स्नान करें। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी। 

5. कॉम्बिनेशन स्किन

कॉम्बिनेशन स्किन यानि मिश्रित त्वचा की देखभाल करना थोड़ा कठिन है क्योंकि इस प्रकार की त्वचा में चेहरे पर कुछ पैचेज ऑयली होते हैं और कुछ ड्राई होते हैं। इस प्रकार की त्वचा वाली महिलाएं अपने चेहरे के टी जोन (माथा, नाक और ठोड़ी) के लिए अलग प्रोडक्ट का उपयोग करती हैं और सी जोन (गाल) के लिए अलग प्रोडक्ट के लिए अलग प्रोडक्ट का उपयोग करती हैं। ठंड का मौसम आपकी समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसलिए सर्दियों में मिश्रित त्वचा की देखभाल के लिए यहाँ पर विंटर स्किन केयर रूटीन दिया हुआ है जिसकी मदद से आप अपनी सभी समस्याओं को ठीक कर सकती हैं। 

सुबह का रूटीन

यदि आपकी मिश्रित त्वचा है तो आप ऐसे प्रोडक्ट्स का उपयोग न करें जो त्वचा को ग्रीसी या चिपचिपा बनाते हैं। आप अपनी त्वचा के लिए फेशियल क्लींजर का उपयोग करें। आप अपनी त्वचा में ड्राई और ऑयली के बीच एक बैलेंस बनाए रखें। इसकी देखभाल के लिए आप वॉटर सॉल्युबल फेशियल क्लींजर और टोनर का उपयोग करें जिससे आपकी त्वचा पूरे दिन के लिए मॉइश्चराइज रहेगी। 

शाम का रूटीन

इस मौसम में नींबू और एलोवेरा जेल बहुत फायदा करते हैं। आप इन दोनों की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाएं और रोज शाम को इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी स्किन को हाइड्रेटेड और मुलायम रखेगा। 

आपकी त्वचा किसी भी प्रकार की हो पर आप सर्दियों में अपनी स्किन की देखभाल करना चाहेंगी। पर इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपनी त्वचा की देखभाल के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का उपयोग करें। आप अपनी स्किन पर ऑर्गेनिक इंग्रेडिएंट्स का उपयोग करें और इससे आपकी सर्दियां आसान हो जाएंगी। 

सुरक्षा कटियार

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

2 days ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

2 days ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

2 days ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

2 days ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

2 days ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

2 days ago