सनस्क्रीन खरीदते समय 10 जरूरी बातों को ध्यान में रखें

सनस्क्रीन खरीदते समय 10 जरूरी बातों को ध्यान में रखें

त्वचा की देखभाल करने के लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग तीन बहुत जरूरी स्टेप्स हैं। हालांकि, यदि आप इस तेज धूप में शॉपिंग करने, अपनी किसी दोस्त के साथ बाहर जाने, अपने बच्चे के साथ ब्रंच करने या घूमने की प्लानिंग बना रहीं हैं, तो बाहर निकलने से पहले, एक अच्छे सनस्क्रीन लोशन से अपनी त्वचा को प्रोटेक्ट करना बहुत जरूरी है। आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से प्रोटेक्शन की जरूरत होती है और इसलिए आपको एक अच्छा सनस्क्रीन लगाना चाहिए। अगर आप सोच रहीं हैं कि सनस्क्रीन खरीदते समय आपको कौन से फैक्टर को ध्यान में रखना चाहिए, तो आपको इस आर्टिकल में विस्तार से इस बारे में बताया गया है। आइए जानते हैं सनस्क्रीन खरीदते समय किन बातों को ध्यान में रखें। 

अपने लिए सही सनस्क्रीन कैसे चुनें

सनस्क्रीन एक लोशन, क्रीम और जेल के रूप में उपलब्ध है और अगर आप अपनी जरूरतों के हिसाब से सनस्क्रीन खरीदने के लिए किसी बेहतर टिप्स की तलाश में हैं, तो समझिए यहाँ आपकी इस परेशानी का भी हल मिल गया। आप अपने लिए सनस्क्रीन लेने से पहले या सनब्लॉक लेने से पहले नीचे बताई गई बातों को ध्यान में रखें:

1. एक अच्छा ब्रांड चुनें

आपकी स्किन आपकी पर्सनालिटी का रिफ्लेक्शन होती है इसलिए आपको खासतौर पर अपनी त्वचा का खयाल रखना चाहिए। जब आपकी त्वचा के लिए सनस्क्रीन लेने की बात आती है तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए। कई सारे ब्रांड में विभिन्न प्रकार के लोशन उपलब्ध हैं। आपको अपने लिए एक फेमस ब्रांड चुनना चाहिए या इंटरनेशनल ब्रांड का चयन करना चाहिए, जो यूरोपीय या एफडीए से अप्रूवल प्राप्त हो।

2. क्रीम बेस्ड सनस्क्रीन चुनें 

कई प्रकार के सनस्क्रीन उपलब्ध हैं, लेकिन हमारी सलाह यह है कि बजाय स्प्रे या पाउडर का उपयोग करने के आप क्रीम का उपयोग करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि पाउडर या स्प्रे सनस्क्रीन में नैनो-पार्टिकल होते हैं जो ब्लडफ्लो में प्रवेश कर सकते हैं और विभिन्न हेल्थ इशू और परेशानी को जन्म दे सकते हैं। इसलिए, हमेशा क्रीम का प्रयोग करें और अन्य चीजों दूर रहें।

 3. एक्सपायरी डेट चेक करें  

हमेशा सनस्क्रीन लोशन पर मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट चेक करें। एक्सपायर हो चुके प्रोडक्ट न केवल कम इफेक्टिव होते हैं, बल्कि वे आपकी त्वचा में जलन पैदा सकते हैं या आपको इससे एलर्जी भी हो सकती है, जो आपकी स्किन को नुकसान पहुँचा सकती है। हमेशा एक ऐसा प्रोडक्ट चुनें जो फ्रेश स्टॉक से हो क्योंकि सनब्लॉक में मौजूद इंग्रीडिएंट आसानी से ब्रेक डाउन हो जाते है और लंबे समय तक इनका इफ्फेक्ट नहीं रह जाता है। सनस्क्रीन को स्टॉक में खरीद कर न रखें। नई क्रीम तब ही खरीदें जब पहले वाली पूरी तरह से खत्म हो जाए। 

4. इंग्रीडिएंट चेक करें 

सबसे जरूरी बात, जब आप सनस्क्रीन लोशन ले रही हों तो उसमें मौजूद इंग्रीडिएंट पर ध्यान दें। यदि आपको कुछ इंग्रीडिएंट से एलर्जी है, तो आपको इसके लेबल की जांच करनी चाहिए। ऑक्सीबेंजोन सबसे खतरनाक इंग्रीडिएंट में से एक है, जो हार्मोन बैलेंस को डिस्टर्ब करता है और एलर्जी पैदा करता है। इसके अलावा, ऐसा सनस्क्रीन चुनें जिसमें नेचुरल या हर्बल इंग्रीडिएंट का उपयोग हुआ हो न कि केमिकल का। 

5. एसपीएफ फैक्टर देखें

आपने सनस्क्रीन में मौजूद एसपीएफ के बारे में सुना होगा और शायद सोच रहीं होंगी कि कौन से एसपीएफ सनस्क्रीन को चुनें। जब भी सनस्क्रीन खरीदें, तो आपको एक अच्छे एसपीएफ या जिसमें सन प्रोटेक्शन वाली क्वालिटी हो, उसे चुनना चाहिए। एसपीएफ 15 आपको सूरज की किरणों से अच्छा प्रोटेक्शन देता है लेकिन अगर आप लंबे समय तक बाहर रहने की प्लानिंग बना रहीं हैं, तो एसपीएफ 30 या हाई एसपीएफ वाले प्रोडक्ट को चुनना एक अच्छा ऑप्शन है। इसके अलावा, अगर आप अधिक समय तक धूप में रहती हैं तो अपने सनस्क्रीन को दोबारा लगाना न भूलें।

6. पसीना और वाटर रेसिस्टेंस 

एक ऐसा सनस्क्रीन लें जो पसीना आने और पानी लगने के बावजूद भी बरकरार रहे, खासकर यदि आप सी साइड पर जाने या स्विमिंग का प्लान बना रहीं हों। वाटर रेसिस्टेंट सनस्क्रीन का मतलब वाटर प्रूफ नहीं है, लेकिन यह आपके पानी में रहते हुए भी धूप से बचाव करेगा। आमतौर पर, लेबल पर लिखा होता है कि यह प्रोटेक्शन पानी में कितने समय तक चलेगा। हालांकि, बेस्ट रिजल्ट के लिए, हर दो घंटे में सनस्क्रीन फिर से लगाना अच्छा होता है।

7. ब्रॉड स्पेक्ट्रम प्रोटेक्शन वाली क्रीम चुनें

आपको एक ऐसे लोशन की तलाश करनी चाहिए जो ब्रॉड स्पेक्ट्रम प्रोटेक्शन प्रदान करता है, जिसका अर्थ है यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाव। यूवीए किरणें समय से पहले एजिंग और स्किन कैंसर के लिए जिम्मेदार होती हैं, यूवीबी किरणों के संपर्क में आने से सनबर्न और स्किन कैंसर हो सकता है। इसलिए, सनस्क्रीन खरीदना बहुत जरूरी है, जो इन दोनों फैक्टर के खिलाफ आपकी त्वचा को प्रोटेक्ट कर सके।

8. प्राइस

हममें से अधिकांश लोग मानते हैं या सोचते हैं कि किसी प्रोडक्ट की कीमत जितनी अधिक होगी, वह उतना ही बेहतर काम करेगा लेकिन ऐसा नहीं है। कभी-कभी महंगे ब्रांड आपको सस्ते प्रोडक्ट की तुलना में अच्छे रिजल्ट नहीं देते हैं। अच्छे सनस्क्रीन लोशन को खरीदने से पहले दोस्तों या परिवार के सदस्यों से उसके बारे में जानें, साथ ही उस प्रोडक्ट के लिए लोगों के दिए गए रिव्यू को पढ़ें। इस तरह आपको प्रोडक्ट की तुलना करने में आसानी होगी और इससे आपको एक अच्छा लोशन चुनने में मदद मिल सकती है।

9. अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार चुनें

अगर आपकी त्वचा नॉर्मल है, तो आप लोशन, क्रीम या जेल बेस्ड सनस्क्रीन भी अपना सकती हैं। हालांकि, अगर आपकी त्वचा बहुत ड्राई है, तो सनब्लॉक बेस्ड अच्छी क्रीम का उपयोग करना बेहतर रहेगा। इसके विपरीत, यदि आपकी स्किन ऑयली है या आपको मुँहासे होते हैं, तो पानी या जेल बेस्ड क्रीम चुनें, यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा होगा। यदि आपको कोई संदेह है कि किस सनस्क्रीन को चूज करें, तो आप हमेशा अपने स्किन एक्सपर्ट की सहायता ले सकती हैं।

10. चाइल्ड फ्रेंडली सनस्क्रीन

बड़ों की तरह ही बच्चों को भी धूप से सुरक्षा की जरूरत होती है। हालांकि, अपने बच्चे के लिए उसी सनस्क्रीन लोशन का उपयोग करना अच्छा नहीं है जिसका आप उपयोग कर रही हैं। क्योंकि बड़ों के लोशन में तेज इंग्रीडिएंट होते हैं जो बड़ों की त्वचा के लिए उपयुक्त हो सकते हैं, लेकिन इससे आपके बच्चे की नाजुक त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है। अपने बच्चे के लिए एक किड्स-सेफ या किड-फ्रेंडली सनस्क्रीन खरीदें, क्योंकि इस लोशन में सैंज बेंजोफेनोन्स और पैरा-एमिनो बेंजोइक एसिड (पीएबीए) मौजूद होते हैं जो बच्चे की त्वचा के लिए कोमल होते हैं।

सनस्क्रीन लगाते समय याद रखने के टिप्स और सुरक्षा सावधानियां

यहाँ कुछ सुरक्षा सावधानियां या सुझाव दिए गए हैं जिनका आपको सनस्क्रीन लोशन लगाने से पहले पालन करना चाहिए:

  • धूप में बाहर निकलने से कम से कम 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं।
  • यदि आप लंबे समय के लिए धूप में बाहर हैं, तो सुनिश्चित करें कि हर दो घंटे के बाद सनस्क्रीन फिर से लगाएं।
  • ध्यान रहे कि आप चेहरे, गर्दन, कानों के पीछे, हाथ, बाहें, पैर आदि जैसे सभी हाईलाइट एरिया में सनस्क्रीन लगाएं।
  • मेकअप लगाने से पहले भी सनस्क्रीन लगाया जा सकता है।
  • सनस्क्रीन को अच्छी तरह से लगाना बहुत जरूरी है, क्योंकि अच्छे लोशन को बेतरतीब ढ़ंग से लगाने से यह उतना प्रभावी रिजल्ट नहीं देगा जितने अच्छे तरीके से आपको सनस्क्रीन लगाने पर मिलेगा। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपनी सनस्क्रीन को अच्छी तरह से धूप में बाहर निकलने से पहले लगाएं।

सनस्क्रीन आपकी स्किन का ख्याल रखने के लिए बेहद जरूरी हैं, अपनी जरूरत के हिसाब से सबसे अच्छी सनस्क्रीन चुनें।