वीकेंड पर बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के 10 तरीके

वीकेंड पर बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के 10 तरीके

यदि आप अक्सर अपने बच्चे को कहते हैं कि “बस मुझे 15 मिनट दो, मैं इन बर्तनो को धो लूँ फिर हम फिल्म देखेंगे” या फिर “अभी नहीं, मम्मी के पास बहुत सारा काम है करने को, हम पार्क कल जाएंगे “, अगर हाँ!, तब यह सही समय है कि आपको इसके बारे में कुछ करना चाहिए। जब आपके परिवार में एक नया मेंबर आ जाता है, तो आपका पूरा दिन काम और थकान से भरा होता है और रातें जागते हुए कटती हैं। लेकिन पलक झपकते ही यह समय जल्द ही निकल जाएगा। आपका छोटा सा बच्चा जल्दी ही बड़ा हो जाएगा, और जब आप उसके साथ समय बिताना चाहेंगी, तब वो अपने दोस्तों के साथ वीकेंड बिताने में व्यस्त होगा। इसलिए, अभी अपना ज्यादातर समय अपने बच्चे के साथ बिताएं क्योंकि यह समय कीमती है और यह वापस लौटकर नहीं आएगा। ये वो यादें हैं जिन्हे आप अपने हैंडीकैम या पेन ड्राइव पर सालों बाद देखेंगी और चाहेंगी कि वह समय फिर से लौट आए।

अपने बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के मजेदार तरीके

अपने बच्चों के साथ अच्छा समय बिताना आवश्यक है क्योंकि यह आपके और बच्चे के बीच मजबूत बंधन बनाने में मदद करता है, उन्हें प्यार दीजिए, अच्छा महसूस कराइए और उनके साथ यादें बनाइए। यहाँ 10 तरीके बताए गए हैं, जिनसे आप वीकेंड में अपने बच्चों के साथ एन्जॉय करते हुए यादगार समय बिता सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि, ये सभी एक्टिविटीज आपके रोजमर्रा के जीवन के लिए सस्ती और आसान हैं।

1. मस्ती भरी शाम की योजना बनाएं 

मस्ती भरी शाम की योजना बनाएं 

जब आपका बच्चा स्कूल से थका हुए चेहरा और भारी बैग लेकर घर आता है, तो उसे किसी अच्छी चीज से सरप्राइज कर दें और शाम को मस्ती से भर दें। आप अपने और बच्चे के लिए पुराने कपड़े व पाजामे निकाल लें और फेस-पेंटिंग एक्टिविटी करें। अपने बच्चे को क्रिएटिव बनने की आजादी दें और उसे आपका चेहरा रंगने दें। आप उसकी पीठ को रंग सकती है या रंगीन टैटू बना सकती हैं। आप कागज पर फिंगर पेंटिंग या पुरानी टी-शर्ट पर फैब्रिक पेंटिंग भी आजमा सकती हैं। बस आपको इसके बाद नहाना पड़ेगा, और यह रंगीन एक्टिविटी आपके बच्चे को खुश कर देगी। लेकिन पहले किसी पुराने अखबार को फर्श पर बिछा दें ताकि बाद में आपको ज्यादा सफाई न करनी पड़े।

2. बच्चों के साथ कुकीज बनाएं 

बच्चों के साथ कुकीज बनाएं 

ढ़ेर सारी चॉकलेट चिप से कुकीज बनाना और अपने बच्चे को शेफ जैसे काम करते देखने से बेहतर और क्या होगा ! यह एक्टिविटी न केवल आपके बच्चे के साथ आपकी बॉन्डिंग मजबूत करेगी बल्कि यह आपके बच्चे के मोटर स्किल को बढ़ाने में भी फायदेमंद साबित होगी। कल्पना करें कि आपका छोटा शेफ आपकी आटा गूंधने और कुकीज को अलग-अलग शेप्स में काटने में आपकी मदद कर रहा है। कितना प्यारा नजारा है! इसके अलावा, इसमें चॉकलेट भी शामिल है जो आपके बच्चे के खाने के लिए ही तो है।

3. सबके साथ मिलकर रात में बच्चों की फिल्म देखें

सबके साथ मिलकर रात में बच्चों की फिल्म देखें

आप शनिवार की रात को अपने दोस्तों और उनके बच्चों के साथ या आपके बच्चे के दोस्तों और उनके पेरेंट्स के साथ यह प्लान कर सकते है। बच्चे पॉपकॉर्न के साथ कार्टून फिल्म देख सकते हैं जबकि मम्मियां रात को अपनी गपशप कर सकती है। सभी माएं अपने बच्चे की फेवरेट डिश बनाकर ला सकती है और सबमें बांट सकती है। इसे एक मजेदार डैडी चैंप नाइट के रूप में भी किया जा सकता है, जहाँ सभी डैड एक मजेदार प्लेस्टेशन सेशन या कुछ ड्रिंक्स के साथ एक जगह जमा हो सकते हैं, वहीं बच्चे अपनी पसंद की एनिमेटेड फिल्म देख सकते हैं। यदि आप मुख्य रूप से अपने बच्चे के साथ समय बिताना चाहते हैं, तो उसकी फेवरेट फिल्म लगाकर पिज्जा मंगवाकर परिवार के साथ फिल्म देखकर भी रात बिता सकते है।

4. ब्लैंकेट फोर्ट बनाएं

ब्लैंकेट फोर्ट बनाएं

कंबल से किले बनाना आपके बच्चे के लिए बड़ा काम हो सकता है। आखिरकार, यह उसके लिए एक गुप्त ठिकाना है क्योंकि यह उसे बूगीमैन (कार्टून  के क्रोध से बचाता है या यह उसे अपने महल का राजकुमार बनाता है! इसके अलावा, अपने बच्चे के साथ दिन भर के बाद रात बिताने के लिए यह एक शानदार जगह होगी। फोर्ट में आप आराम से सो सकते हैं और उसमें सोते समय कहानियां पढ़ सकते हैं। आपको इसे बनाने के लिए बस बहुत सारे तकिए, चादर और कुछ कपड़ों के खूंटों की जरूरत पड़ेगी और बाकी चीजें अपने बच्चे की कल्पना पर छोड़ दें।

5. कैरिओके नाईट 

कैरिओके नाईट

यदि आप अक्सर आईने के सामने अपने बच्चे को नाचते या पॉप स्टार की तरह एक्टिंग करते देखते हैं, तो वीकेंड की रात में निश्चित रूप से म्यूजिक शो की योजना बनानी चाहिए। अपने कैरिओके सिस्टम को चालू करें और उन सारे गानों को बजाएं जिन्हें आपका बच्चा गा सकता है। अपने फोन को अपने साथ रखें क्योंकि आप निश्चित रूप से इन पलों को अपने फोन में कैद करना चाहेंगे। यदि आपके पास कैरिओके नहीं है, तो आप कई वेबसाइटों (जैसे यू टूयब) पर मिलने वाले कैरिओके ट्रैक्स का भी उपयोग कर सकते हैं।

6. बच्चों के साथ चाय-पार्टी 

बच्चों के साथ चाय-पार्टी 

आप तैयार होकर ऐसे नाटक करें जैसे कि आप कहीं बाहर गए है – एक जादुई महल में, एक जादुई बगीचे में या फिर ‘एलिस इन वंडरलैंड’ की दुनिया में। आप अपने और अपने बच्चे को एक ऐलिस और मैडहैटर के रूप में तैयार कर सकते है। बेहतरीन मेल! है ना? कुछ टी केक काटें और इसे छोटे कप में गर्म चॉकलेट के साथ डालें और एक बेहतरीन चाय पार्टी करें।

7. म्यूजियम जाएं

म्यूजियम जाएं

अपने बच्चे को म्यूजियम ले जाना उनके साथ टाइम बिताने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह उसके लिए एक बड़ा अनुभव होगा। म्यूजियम जाना बच्चों को उबाऊ लग सकता है, लेकिन आप उसे उन म्यूजियम में ले जा सकते हैं जो उसकी पसंद का हो। जैसे यदि आपका बच्चा पेंटिंग पसंद करता है, तो उसे एक आर्ट म्यूजियम में ले जाएं या यदि वह म्यूजिक पसंद करता है, तो उसे एक कल्चरल म्यूजियम में ले जाएं। इस तरह से वह मजे करते हुए नई बातें जान सकता है।

8. चिड़ियाघर जाएं 

चिड़ियाघर जाएं 

हममें से ज्यादातर लोग बचपन में कम से कम एक बार चिड़ियाघर गए होंगे, और उस दौरान हमने खूब मजे किए हैं। खिलौने के नहीं बल्कि असल के जानवरों को देखना, उन्हें खिलाना, कॉटन कैंडी खाना, ये सब किसी जादू जैसा लगता था। अब यही उपहार अपने बच्चों को देने का समय आ गया है कि आप अपने बच्चों को भी यही आनंद लेने दें और उनकी उत्साह से भरी फोटो लेना न भूलें।

9. नजदीकी पार्क में पिकनिक के लिए जाएं

नजदीकी पार्क में पिकनिक के लिए जाएं

यह पिकनिक पर जाने का सही समय है, जब सर्दियों का सूरज चमक रहा है और वसंत दस्तक दे रहा है। आप नींबू पानी के साथ कुछ पीनट बटर और चॉकलेट सैंडविच पैक करके अपने बच्चे के साथ बेहतरीन पिकनिक मना सकती हैं। यह रविवार के दिन परिवार के साथ समय बिताने का अच्छा तरीका है। फ्रिस्बी और बैडमिंटन रैकेट ले जाना न भूलें और अपने परिवार के साथ इसे खेलें।

10. ट्रेजर हंट खेलें

ट्रेजर हंट खेलें

खराब मौसम आपके वीकेंड की योजना को रद्द कर सकता है, इसलिए स्कैवेंजर हंट को घर पर खेलने का प्लान बनाया जा सकता है। एक पेरेंट घर के चारों ओर बहुत सी चीजे छुपा दें और दूसरे से कहे कि अपने और अपने बच्चे के हल करने के लिए सुरागों की एक सूची तैयार कर दें। अपने बच्चे को टिनटिन बनते हुए देखें। यह घर के अंदर खेली जाने वाली एक शानदार एक्टिविटी है।

बचपन एक विशेष, लेकिन थोड़े समय का मेहमान है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि ऑफिस या घर पर क्या चल रहा है, अपने बच्चों के साथ अच्छा समय बिताना आपको स्वभाविक रूप से खुश रहने का और तनाव मुक्त महसूस करने का आवश्यक कदम है। साथ ही यह आपको अपने बच्चे के करीब भी लाएगा। किसी ने सही कहा है – “कल अपने बच्चे की यादों में रहने के लिए, आपको आज उनके जीवन में होना चाहिए।”

यह भी पढ़ें:

बच्चों को कितना सोना चाहिए – पेरेंट्स के लिए गाइडलाइन्स
डिप्थीरिया टिटनेस परट्यूसिस (डीटीएपी) वैक्सीन
बच्चों के लिए टाइफाइड का टीका