महक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Mehak Name Meaning in Hindi

महक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Mehak Name Meaning in Hindi

क्या आपके घर में लक्ष्मी आई है जिसके स्वागत के लिए आप काफी उत्सुक हैं और इसके लिए आप ऐसी तैयारी करना चाहते हैं जिसमें कोई कमी न हो। इस सिलसिले में बेटी का नाम रखना सबसे अहम काम है। तो यदि आप अपनी बेटी के लिए एक अच्छे नाम की तलाश में हैं तो हमारे आर्टिकल को जरूर पढ़ें। ‘महक’ लड़कियों का खूबसूरत नाम है जो आपके साथ साथ आपके परिवार वालों को भी काफी पसंद आ सकता है। तो यदि आप अपनी बेटी का नाम महक रखने की सोच रहें हैं तो इसके पहले इस नाम का अर्थ जरूर जान लें ताकि आगे चलकर आपको कोई परेशानी न हो। इससे जुड़ी तमाम जानकारी के लिए हमारे लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

महक नाम का मतलब और राशि

अगर आप महक नाम वाले लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो उससे भी जरूरी है इसका अर्थ जानना। कोई भी नाम रखने से पूर्व उसके अर्थ के बारे में जान लेना बेहद जरूरी है क्योंकि नाम की हमारे जीवन में बहुत बड़ी भूमिका होती है। महक लड़कियों का एक लोकप्रिय नाम है जिसका अर्थ मीठी गंध, आभा और खुशबू होता है। ऐसे ही इसकी राशि के बारे में बात करें तो महक नाम की लड़कियां सिंह राशि की होती हैं। इस तरह की और भी जानकारी पाने के लिए यहां से लेकर अंत तक इस लेख को अवश्य पढ़ें जिससे कि आपको नाम रखने में कोई भी दुविधा न हो।

नाम महक
अर्थ मीठी गंध, आभा, खुशबू
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 2
राशि सिंह
नक्षत्र मघा (मा, मी, मे, मू)
शुभ दिन रविवार
शुभ रंग सुनहरा, चमकदार नारंगी और सफेद
शुभ रत्न माणिक्य, रेड ओपल या गार्नेट

महक नाम का अर्थ क्या है?

महक नाम का अर्थ मीठी गंध, आभा और खुशबू होता है। इसीलिए यदि आप भी अपनी बेटी का नाम महक रखते हैं तो उसका स्वभाव और व्यवहार भी मीठी गंध, आभा और खुशबू जैसा हो सकता है। महक नाम की लड़कियों को किसी के आगे झुकना जरा भी पसंद नहीं होता है। जब महक नाम की लड़कियां कुछ ठान लेती हैं तो दूसरों के बारे में कुछ सोचे बगैर उसे पूरा करने की पूरी कोशिश करती हैं। महक नाम की लड़कियां संस्कारी और सुशील होती हैं। इनके निर्णय को बदल पाना काफी मुश्किल होता है।

महक नाम का राशिफल

महक लड़कियों का काफी खूबसूरत नाम है जिसकी राशि सिंह होती है एवं जिसका प्रतीक चिन्ह शेर होता है। सिंह राशि के राशिफल के बारे में बात करें तो इन जातकों को इनके गुस्से और कला के लिए जाना जाता है। सिंह राशि की महक नाम की लड़कियां कला में निपुण होती हैं। बात करें उनके स्वभाव की तो वो हठी और थोड़ी गुस्सैल होती हैं। ये लड़कियां स्वाभिमानी और साथ ही महत्वाकांक्षी भी होती हैं। लेकिन इसके बावजूद इनका दूसरों के प्रति सकारात्मक व्यवहार देखने को मिलता है।

महक नाम का नक्षत्र क्या है?

ज्योतिष के हिसाब से जिन लड़कियों का नाम महक होता है उनका जन्म नक्षत्र मघा माना जाता है। जिसका प्रतीक चिन्ह हल होता है। इस नक्षत्र से संबंधित अन्य अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – मा, मे, मू, मी।

महक जैसे सिंह राशि के हिसाब से अन्य नाम

बहुत लोगों की पहली पसंद राशि होती है और वे अपने बच्चों का नाम राशि के हिसाब से रखना चाहते हैं। यदि आप भी उनमें से एक हैं तो हमने नीचे की टेबल में सिंह राशि के हिसाब से कुछ नामों की लिस्ट तैयार की है। इन पर आप विचार कर सकते हैं। सिंह राशि के मुख्य अक्षर म और ट होते हैं।

नाम नाम
टिया (Tiya) मीठी (Mithi)
टीना (Tina) मिक्की (Mickey)
टियाना (Tiana) मीरा (Meera)
टियारा (Tiyara) मोनी (Moni)
ट्विंकल (Twinkle) मिहिका (Mihika)
टिप्सी (Tipsy) मिशा (Misha)

महक नाम से मिलते जुलते और भी नाम

महक बहुत सुंदर नाम है जिससे मिलते जुलते नाम भी कई हैं। यदि आप अपनी बेटी का नाम महक से मिलता जुलता रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आगे की टेबल को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

नाम नाम
चहक (Chahak) मेघना (Meghna)
मेहर (Mehar) मान्या (Manya)
माही (Mahi) मालती (Malti)
मन्नी (Manni) माहिरा (Mahira)
मेघा (Megha) मंत्रा (Mantra)
मिश्का (Mishka) मोनिशा (Monisha)

महक नाम के प्रसिद्ध लोग

महक लड़कियों का ट्रेंडिंग नाम है, जिसका चलन काफी है। महक नाम के कई प्रसिद्ध हस्तियां भी हैं जो हमारे बीच अपने कामों से जानी जाती हैं। जिसकी जानकारी आगे के टेबल में दी है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम पेशा
महक जैन टेनिस खिलाड़ी
महक मनवानी अभिनेत्री
महक चहल अभिनेत्री
महक मल्होत्रा गायिका
महक जमाल फिल्म निर्माता
महक केसर क्रिकेट खिलाड़ी

‘म’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आपको ‘म’ अक्षर काफी प्रभावित करता है और आप चाहते हैं कि आपकी बेटी का नाम भी ‘म’ अक्षर से शुरु हो तो इसके लिए हमने आपके लिए ‘म’ से शुरू होने वाले कुछ लड़कियों के नाम बताए हैं, इसे जरूर पढ़ें।

नाम अर्थ
माया (Maya) भ्रम, मायावी
मीनल (Mina) बहुमूल्य रत्न, नगीना
मायरा (Mayra) प्रेमिका, प्रियतमा
मिष्टी (Mishti) मिठास से भरी
मौली (Mauli) भगवान शिव का एक नाम
मैथली (Maithli) भगवान श्री राम की पत्नी
माधवी (Madhvi) फूलों वाली एक लता
मालिनी (Malini) खुशबू, महक
मानवी (Manvi) इंसानियत, परोपकार
मौसमी (Mausmi) मौसमी हवा, मौसम से संबंधित

आज के लेख में हमने आपको लड़कियों के बेहद ही प्यारे नाम महक के बारे में बताया जिनका व्यक्तित्व बहुत प्रभावशाल होता है। उम्मीद है कि आपको महक नाम से जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होगी तो आप अपनी बेटी का नाम बेझिझक रखिए क्योंकि यह एक सकारात्मक नाम है। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा इसे लाइक और शेयर करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:

मंजू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Manju Name Meaning in Hindi
मीना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Meena Name Meaning in Hindi
मानसी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Mansi Name Meaning in Hindi