शिशु

नवजात बच्चों के लिए 20 स्पेशल गिफ्ट आइडियाज

न्यूबॉर्न बेबी का आगमन न केवल परिवार के लिए बल्कि दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए भी खुशी का अवसर होता है। न्यूबॉर्न बेबी जिसे दुनिया का कोई भी अनुभव नहीं है उसके लिए किसी गिफ्ट का चुनाव करना थोड़ा सा कन्फ्यूजिंग हो सकता है। लोग अक्सर बच्चों को वही गिफ्ट देना चाहते हैं जो बहुत प्यारा हो और उसके माता-पिता को पसंद भी आए।

नवजात शिशु के लिए 20 अनोखे गिफ्ट आइडिया

यहाँ नवजात शिशु के लिए कुछ 20 बेस्ट गिफ्ट आइडिया बताए गए हैं, आइए जानते हैं;

1. बच्चे के लिए कपड़े

आप न्यूबॉर्न बेबी के लिए कपड़े जैसे कि मिट्टन्स, बिब्स, वेस्ट, कैप, बूटीज आदि चुन सकती हैं। इस बात का पूरा ध्यान रखें कि बच्चे के लिए सूती कपड़े ही खरीदें, सिंथेटिक कपड़ों से बचें।

2. डायपर

न्यूबॉर्न बेबी को गिफ्ट के रूप में डायपर देना भी बहुत अच्छा ऑप्शन है क्योंकि इसकी उन्हें हर दिन ही जरूरत पड़ती है और जितना भी खरीदों कम पड़ जाती है। डिस्पोजिबल डायपर के कई बड़े ब्रांड बाजार में उपलब्ध हैं। यदि आप इको-फ्रेंडली चीजें खरीदना पसंद करती हैं तो बच्चे के लिए क्लॉथ डायपर भी खरीद सकती हैं। ध्यान रखें बच्चे की आयु के अनुसार ही उसके लिए डायपर खरीदें।

3. बेबी बाथ

एक माँ को अपने न्यूबॉर्न बेबी को नहलाने के लिए अक्सर चिंतित रहती है क्योंकि शिशु बेहद नाजुक होते हैं। आप बच्चे को बेबी बाथ के आइटम्स गिफ्ट में देकर इस कार्य में एक माँ की मदद कर सकती हैं। आप चाहें तो एक पोर्टेबल बेबी बाथ खरीदें जिसमें बच्चे को नहलाना आसान और प्रैक्टिकल होता है।

4. फोटो एल्बम

यह तो कन्फर्म है कि न्यूबॉर्न बेबी के माता-पिता को यह गिफ्ट बेशक पसंद आएगा। बच्चे के लिए फोटो एल्बम गिफ्ट में देने से माता-पिता को उसके पहले साल के सभी महत्वपूर्ण माइलस्टोन्स की फोटो को सहेजकर रखने में मदद मिल सकती है। आप इसमें कुछ पर्सनल डिटेल्स के साथ बच्चे को फोटो और उसके पैरों के निशान भी चिपका सकती हैं, जैसे जन्म के समय में बच्चे का वजन, उसके पैदा होने का समय और इत्यादि।

5. स्वैडलिंग क्लोथ

न्यूबॉर्न बेबी को गिफ्ट में स्वैडलिंग क्लॉथ या शीट देना भी अच्छा ऑप्शन है क्योंकि बच्चे कपड़े बहुत ज्यादा गंदे करते हैं। और ड्रेपिंग शीट की जरूरत बहुत ज्यादा होती है इसलिए यह खरीदना अच्छा होगा पर याद रखें कि सूती शीट ही खरीदें।

6. चांदी की ज्वेलरी

परंपरागत रूप से नवजात शिशु को चांदी की चीजें भेंट करना शुभ माना जाता है क्योंकि चांदी की धातु के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। आप चांदी के कंगन/बेरा या पायल से लेकर चांदी के गिलास, कटोरी या चम्मच, लॉकेट तक कुछ भी बच्चे को गिफ्ट में दे सकती हैं।

7. रैटलेर्स और म्यूजिकल टॉयज

जब न्यूबॉर्न बेबी के लिए झुनझुना या म्यूजिकल टॉयज की बात आती है, तो बाजार में इसके कई सारे अच्छे ऑप्शंस मौजूद हैं। यह खिलौने सिर्फ बेहतरीन डिजाइन में ही उपलब्ध नहीं हैं बल्कि यह खिलौने सूदिंग भी होते हैं और साथ ही बच्चे के मनोरंजन का एक अच्छा स्‍त्रोत भी है।

8. बच्चे के लिए लिनन का बेड

न्यूबॉर्न बेबी के लिए लिनन का बेड भी एक बढ़िया गिफ्ट ऑप्शन है। बच्चों के लिए बाजार में कई आकर्षक डिजाइन के बेड के सेट उपलब्ध हैं। बच्चों के लिए एक ऐसा बिस्तर चुनना ठीक रहता है जो जल्दी सूखे। आप शिशु के लिए एक खूबसूरत मोटिफ के साथ लेटेस्ट स्लीपिंग बैग भी खरीद सकती हैं, जो शिशु के लिए निश्चित ही आरामदेह होता है।

9. बेबी रूम डेकोरेशन

नवजात शिशु को उसके कमरे की सजावट की चीजें गिफ्ट करना एक मजेदार आइडिया है। आप उसके कमरे के लिए पिक्चर फ्रेम, वॉल स्टीकर, लाइटिंग, हाइट चार्ट, रग्स व कारपेट, ड्रेप और इत्यादि चीजें खरीद सकती हैं। बच्चे के लिए इतनी सारी चीजों में से आपको कुछ भी चुनने में कोई भी दिक्क्त नहीं होगी।

10. बच्चे के लिए कॉट मोबाइल / प्ले जिम

नए माता-पिता को अपने बच्चे के लिए गिफ्ट में मिले कॉट मोबाइल्स या प्ले जिम बहुत ज्यादा पसंद आ सकता है। यह गिफ्ट माता-पिता के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि यह बच्चे को व्यस्त कर सकता है ताकि वे कुछ और कार्य कर सकें। आप बेबी के लिए ब्राइट रंग और म्यूजिक वाले भी चुन सकती हैं।

11. बेबी कैरियर

आप नवजात शिशु के लिए एक बेबी कैरियर स्लिंग या बेबी कैरियर भी चुन सकती हैं। यह दोनों ही चीजें एक बच्चे को गिफ्ट में दी जा सकती हैं। स्लिंग खरीदते समय बच्चे की उम्र को ध्यान में रखें क्योंकि आमतौर पर छोटे शिशुओं को गर्दन के लिए अतिरिक्त सहारे की आवश्यकता होती है।

12. पैसिफायर / टीथर्स

माता-पिता को अपने न्यूबॉर्न बेबी को आराम देने के लिए काफी कुछ करना पड़ता है। इस मामले में शिशु के लिए एक पैसिफायर बहुत उपयोगी गिफ्ट है। बच्चों के लिए पैसिफायर और टीथर विभिन्न डिजाइन में भी आते हैं। आप बस यह सुनिश्चित करें कि यह टीथर नॉन-टॉक्सिक हो।

13. बेबी स्किनकेयर प्रोडक्ट

आप बेबी को स्किनकेयर प्रोडक्ट का एक सेट भी उपहार में दे सकती हैं, जिसमें शैंपू, बॉडी लोशन, मसाज ऑयल, सोप, डायपर रैश क्रीम, बेबी वाइप्स आदि शामिल होते हैं। न्यूबॉर्न बेबी की त्वचा सॉफ्ट और सेंसिटिव होती है, इसलिए आप उनके लिए ऐसे प्रोडक्ट्स खरीदें जो खास उनके लिए बनाया गया हो।

14. बेबी फर्नीचर

आप बेबी फर्नीचर भी खरीद कर दे सकती हैं, जैसे ड्रेसर या चेंजिंग यूनिट, नर्सरी रॉकिंग चेयर, स्टोरेज कैबिनेट, ट्रैवल कॉट और इत्यादि। बेबी के लिए विभिन्न स्टाइल और डिजाइन के फर्नीचर उपलब्ध हैं।

15. बेबी प्ले किट

बच्चे के लिए बेबी प्ले किट एक ऐसा गिफ्ट है जो कई कारणों से उपयोगी। यह बच्चों को सिखा सकता है पहला शब्द, बॉडी पार्ट्स, नंबर्स, कलर्स इत्यादि। इस तरह की किट में फिंगर पपेट, सॉफ्ट प्लेइंग ब्लॉक, बाल कविताओं की सीडी/डीवीडी सेट इत्यादि भी हो सकते हैं।

16. फीडिंग एसेंशियल

एक न्यूबॉर्न के लिए गिफ्ट में अलग-अलग तरह की फीडिंग प्रोडक्ट्स के साथ विभिन्न निप्पल और अन्य प्रोडक्ट देना भी एक बेहतरीन विकल्प है। इस किट में फीडिंग बॉटल, बॉटल ब्रश, बॉटल कवर, बिब्स, सिपर, ब्रैस्ट पंप और ब्रैस्ट पैड सहित कई चीजें शामिल करके आप इसे एक गिफ्ट हैंपर के रूप में बच्चे को दे सकती हैं।

17. डायपर बैग

एक बड़ी डायपर बैग में डिस्पोजेबल डायपर, टिश्यू या बेबी वाइप्स, एक चेंजिंग मैट, डायपर रैश क्रीम और एक सैनिटाइजर – इन सब चीजों को रखा जा सकता है। यह एक नई माँ के लिए यह उपहार बहुत उपयोगी और सुविधाजनक हो सकता है।

18. DIY गिफ्ट्स

आप अपनी क्रिएटिविटी और आइडियाज का इस्तेमाल करके अपने हाथ से बनाई हुई कुछ चीजें बच्चे को गिफ्ट में दे सकती हैं, जैसे कि बुना हुआ स्वेटर, मोजे और टोपी, बुना हुआ कंबल या फिर खिलौने आदि। आप इन चीजों में बुनाई से बच्चे का नाम भी लिख सकती हैं। यदि आपको एक बेबी गर्ल को गिफ्ट देना है तो आप उसे गिफ्ट के रूप में ट्रेडिशनल ड्रेस, जैसे क्यूट का लहंगा भी बनाकर भी दे सकती हैं। और यदि आपको एक बेबी बॉय को गिफ्ट करना है तो आप उसे एक जैकेट के साथ एक कुर्ता बनाकर गिफ्ट में दे सकती हैं।

19. बेबी प्रूफिंग किट

बढ़ते बच्चों के लिए माता-पिता को उनके अनुसार थोड़ा सेफ बनाना पड़ता है। ऐसे में आप बच्चे के लिए एक बेबी प्रूफिंग किट खरीद सकती हैं जिसे समय आने पर माता-पिता को बच्चे के लिए घर को सुरक्षित बनाने में मदद मिल सके।

20. गिफ्ट चेक / कूपन

यदि आपके पास गिफ्ट खरीदने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, तो आप बच्चे को एक गिफ्ट चेक या कूपन भी दे सकती हैं। बच्चे के माता-पिता इसका उपयोग अपने अनुसार कैसे भी कर सकते हैं।

न्यूबॉर्न बेबी के लिए गिफ्ट खरीदने से पहले इन बातों पर ध्यान दें

न्यूबॉर्न बेबी के लिए ऊपर दिए हुए विकल्पों में से कोई भी गिफ्ट चुनते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है। बच्चे के लिए गिफ्ट में कुछ निम्नलिखित विशेषताएं भी होनी चाहिए, आइए जानते हैं;

1. सही उपयोग

एक न्यूबॉर्न बेबी को कई चीजों की आवश्यकता होती है और अगर बेबी को उसके जरुरत की सामान मिल जाए तो यह बच्चे के माता-पिता को बहुत सुविधा हो जाती है। इससे उनको बचत करने में मदद मिलती है और उन्हें बार-बार दुकान पर नहीं जाना पड़ता है। माता-पिता के पास एक नवजात शिशु के लिए सीमित मात्रा में डायपर, दूध की बोतल या खिलौने होते हैं इसलिए गिफ्ट के रूप में बच्चे को यह चीजें देना एक बढ़िया विकल्प है।

2. भावनात्वक वैल्यू

आप नवजात शिशु को एक ऐसा उपहार भी दे सकती हैं जिसमें कुछ इमोशनल थॉट छिपा हो। जैसे आप उसे एक स्क्रैप बुक या परसनलाइज्ड कपड़े भी दे सकती हैं। आप उसे गिफ्ट में कुछ ऐसी चीजें दे सकती हैं जिन्हें यादों में सजाकर सखा जा सकता है या वह चीजें दें जो भविष्य में बच्चे को अपने बचपन की खुशियों की याद दिलाएंगी।

3. यूनिक

ज्यादातर बच्चों को कुछ खास चीजों की आवश्यकता होती है इसलिए माता-पिता पहले से ही स्ट्रोलर और कॉट इत्यादि खरीद चुके होते हैं। हालांकि इन बुनियादी वस्तुओं में से कुछ भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जैसे ट्रैवल कॉट आदि। सुनिश्चित करें कि आपका गिफ्ट यूनिक हो और उपयोगी भी।

न्यूबॉर्न बेबीज  के लिए कोई भी गिफ्ट चुनना इजी नहीं है। ध्यान रखें कि आप जो भी गिफ्ट चुनें वह आपके थॉट और इमोशन, प्यार और केयर को दर्शाता हो।

यह भी पढ़ें:

न्यूबॉर्न बेबी शॉपिंग – आपके लिए जरूरी सामान की लिस्ट
नवजात शिशु के लिए खरीदे जाने वाले जरूरी बेबी प्रोडक्ट्स

सुरक्षा कटियार

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

2 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

2 days ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

2 days ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago