शिशु

नवजात शिशु में पैदाइशी निशान: कारण, प्रकार और उपचार

बेदाग त्वचा के साथ कोई भी पैदा नहीं होता, बल्कि हमारी त्वचा पर मस्सों से लेकर तिल के निशान और मुहांसों से लेकर बर्थ मार्क्स तक, कई तरह के अनोखे निशान होते हैं और ये सब हमें सुंदर और अनोखा बनाते हैं। बर्थ मार्क्स कैसे बनते हैं, इनके खतरे क्या हैं और इनके इलाज के तरीकों के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़ें। 

बर्थ मार्क्स क्या होते हैं?

बच्चे की त्वचा पर जन्म के समय या जन्म के बाद बनने वाले बदरंग हिस्से बर्थ मार्क्स के नाम से जाने जाते हैं। बच्चों के बर्थ मार्क्स मामूली दागों से लेकर बड़े आकार की विरूपता तक हो सकते हैं और ये शरीर पर कहीं भी मौजूद हो सकते हैं। सभी नवजात शिशुओं में से लगभग 90% बर्थ मार्क्स के साथ जन्म लेते हैं। इनमें से अधिकतर समय के साथ गायब हो जाते हैं, वहीं कुछ स्थाई होते हैं। बर्थ मार्क्स स्वास्थ्य संबंधी किसी छुपी हुई समस्या का संकेत भी हो सकते हैं, इसलिए, अगर आपको इसे लेकर चिंता हो रही है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें। 

बर्थ मार्क्स कैसे दिखते हैं?

बर्थ मार्क्स कई आकारों, स्वरूप, टेक्सचर और रंगों के हो सकते हैं। ये मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं, वैस्कुलर बर्थ मार्क्स और पिगमेंटेड बर्थ मार्क्स। वैस्कुलर बर्थ मार्क्स त्वचा के अंदर के ब्लड वेसल्स में विकास संबंधी खराबी के कारण बन जाते हैं। ये लाल और नीले के बीच के रंगों के स्पेक्ट्रम जैसे दिखते हैं, जो कि त्वचा के अंदर ब्लड वेसल की गहराई पर निर्भर करता है। पिगमेंटेड बर्थ मार्क्स, पिग्मेंट युक्त सेल्स में होने वाली खराबी के कारण बनते हैं और इनका रंग भूरा, काला या गहरे सलेटी जैसा गहरा हो जाता है। जहाँ तक टेक्सचर और आकृति की बात है, तो ये चिकने या खुरदरे और समतल या टेढ़ेमेढ़े कुछ भी हो सकते हैं। 

शिशुओं में बर्थ मार्क्स के प्रकार

विशेषताओं पर आधारित बर्थ मार्क्स कई तरह के होते हैं: 

1. जन्मजात मेलानोसाइटिक नेवस (मस्से)

जन्मजात मेलानोसाइटिक नेवस या मस्से, आमतौर पर चेहरे, पीठ और गर्दन पर बनते हैं, लेकिन ये शरीर पर कहीं भी हो सकते हैं। हल्के रंग की त्वचा वाले बच्चों में यह हल्के भूरे, आकृति रहित निशान जैसा दिखता है, जो कि चिकना या खुरदरा कुछ भी हो सकता है। गहरी त्वचा वाले शिशुओं में इनका रंग काला या गहरा भूरा होता है। इनका आकार कुछ भी हो सकता है, लेकिन आमतौर पर बच्चे के बढ़ने के साथ-साथ यह छोटा होता जाता है। 

2. पोर्ट वाइन स्टेन

पोर्ट वाइन स्टेन जिसे नेवस फ्लेमस के नाम से भी जानते हैं, चपटे बर्थ मार्क्स होते हैं, जिनका रंग मरून होता है। ये अधिकतर बच्चे के चेहरे और सिर पर देखे जाते हैं और ये उम्र के साथ बड़े और गहरे होते जाते हैं। सभी नवजात शिशुओं में से लगभग 0.3% बच्चों के शरीर पर पोर्ट-वाइन स्टेन होता है। समय के साथ ये रूखे और मोटे हो सकते हैं। 

3. हेमांजियोमा

असामान्य ब्लड वेसल्स से बने बर्थ मार्क्स के विभिन्न प्रकारों को हेमांजियोमा कहा जाता है। सभी नवजात शिशुओं में से लगभग 3% बच्चों को प्रभावित करने वाले ये बर्थ मार्क्स, आमतौर पर छोटे होते हैं और चेहरे और गर्दन पर देखे जाते हैं। हेमांजियोमा मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं। 

  • स्ट्रॉबेरी हेमांजियोमा

हेमांजियोमा का यह प्रकार, बच्चे के शरीर पर लाल रंग का उभरा हुआ बर्थ मार्क होता है, जिसका रंग और उभरा हुआ रुखा टेक्सचर, स्ट्रॉबेरी जैसा होता है। ये सतही और अस्थाई होते हैं और बच्चे के 10 साल की उम्र तक पहुँचने तक इनमें से अधिकतर गायब हो जाते हैं। 

  • कैवरनस हेमांजियोमा

स्ट्रौबरी हेमांजियोमा के विपरीत यह बर्थ मार्क, त्वचा की गहराई से निकलता है, जिसके कारण यह रूखा और गहरे बैंगनी रंग का होता है। इसका विकास बहुत तेजी से होता है, लेकिन बच्चे के 5 साल के होने से पहले ही ये गायब हो जाते हैं। 

4. मंगोलियन स्पॉट्स

मंगोलियन स्पॉट्स नीले या हरे बर्थ मार्क्स को कहते हैं, जो कुछ सेंटीमीटर तक फैले होते हैं और ये चोट के निशान जैसे दिखते हैं। आमतौर पर ये पीठ या कूल्हे पर दिखते हैं। ये चिकने होते हैं और अधिकतर पूर्वी-एशियन, अफ्रीकन, नेटिव अमेरिकन, भारतीय और लेटिनों लोगों में देखे जाते हैं। ये नुकसान रहित निशान समय के साथ हल्के पड़ जाते हैं, पर ये पूरी तरह से कभी नहीं जाते। 

5. कैफे-औ-लैट स्पॉट्स

ये अंडाकार धब्बे, हल्के कॉफी के रंग के होते हैं। ये शिशुओं में बहुत आम होते हैं और सभी नवजात बच्चों में से लगभग आधे में एक न एक निशान देखा जाता है। ये कभी-कभी हल्के पड़ जाते हैं, लेकिन अगर बच्चा अधिक देर तक धूप में रहे, तो इनका रंग गहरा हो सकता है। 

6. सालमन पैचेज

सालमन पैचेज, चिकने, हल्के पीच कलर के निशान होते हैं, जो कि बच्चे की आँखों, माथे और गर्दन के पिछले हिस्से पर देखे जाते हैं। आमतौर पर ये एक साल के अंदर ही चले जाते हैं। 

बर्थ मार्क्स किन कारणों से बनते हैं?

बर्थ मार्क्स का विज्ञान पूरी तरह से समझा नहीं गया है। खासकर ये कुछ शिशुओं में बनते हैं और कुछ में नहीं बनते हैं, ऐसा क्यों है, इसके बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन, ऐसे कई संभावित कारण हैं, जिनसे बर्थ मार्क्स बन सकते हैं: 

  • कुछ स्टडीज यह दर्शाती हैं, कि बर्थ मार्क्स गर्भावस्था के शुरुआती दिनों के दौरान प्लेसेंटा के टुकड़े के फीटस में जड़ जाने के कारण बन सकते हैं।
  • ऐसा माना जाता है, कि स्ट्रौबरी हेमांजियोमा, ब्लड वेसल्स के एक ही जगह पर इकट्ठा होने के कारण बनने वाले एंडोथेलियल सेल्स के कारण हो सकते हैं।
  • पोर्ट वाइन स्टेन बहुत ज्यादा फैल चुके कैपिलरी के कारण बन सकते हैं, जो कि नर्व डैमेज के कारण होता है।
  • रिसर्च दर्शाती हैं, कि सालमन धब्बे त्वचा के अंदर ब्लड वेसल्स के केंद्रित होने के कारण बनते हैं।

क्या बर्थ मार्क्स में मेडिकल अटेंशन की जरूरत होती है?

जहाँ अधिकतर बर्थ मार्क्स के मामलों में, किसी तरह के मेडिकल अटेंशन की जरूरत नहीं होती है, वहीं बर्थ मार्क्स के कुछ कॉम्प्लीकेशंस होते हैं, जिनके लिए डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह की जरूरत पड़ सकती है: 

  • स्ट्रॉबरी हेमांजियोमा अगर एक खुले घाव का रूप ले ले, तो उसमें इंफेक्शन हो सकता है। अगर यह आँख के आसपास हो, तो आँखों की रोशनी में भी समस्या हो सकती है।
  • इसी तरह हेमांजियोमा अगर नाक या कंठ के पास हो, तो उसमें इलाज की जरूरत पड़ सकती है, क्योंकि इससे सांस लेने में और खाने-पीने में दिक्कत आ सकती है।
  • हेमांजियोमा शरीर के अंदर भी बन सकता है, जिससे विभिन्न अंगों में दिक्कतें आ सकती हैं।
  • कुछ जन्मजात मस्से समय के साथ कैंसर का रूप ले सकते हैं।
  • अगर बच्चों की आईलीड पर पोर्ट वाइन स्टेन मौजूद हो, तो उसे ग्लूकोमा जैसी आँखों की बीमारी हो सकती है।
  • अगर आपके बच्चे की रीढ़ की हड्डी में बर्थ मार्क्स हैं, जो कि सतही नहीं हैं, तो वह स्पाइनल कॉर्ड के फंक्शन पर असर डाल सकते हैं।

क्या बर्थ मार्क्स निकाले जा सकते हैं?

बर्थ मार्क्स को निकालने की जरूरत पड़ भी सकती है या नहीं भी पड़ सकती है, जो कि उसकी जगह पर निर्भर करता है। अधिकतर मामलों में डॉक्टर आपको सब्र रखने को कहते हैं और वे कहते हैं, कि उनके अपने आप गायब होने तक इंतजार किया जाए। वहीं, कभी-कभी शुरुआती इलाज फायदेमंद हो सकता है, खासकर वैसे बर्थ मार्क्स जिनका आकार बिगड़ता जाता है। शिशुओं में बर्थ मार्क्स को निकालने के विकल्प नीचे दिए गए हैं: 

बर्थ मार्क्स के लिए विभिन्न इलाज

जैसा कि ऊपर बताया गया है, बर्थ मार्क्स से छुटकारा पाने के कई इलाज उपलब्ध हैं, उनमें से कुछ यहाँ दिए गए हैं: 

1. स्टेरॉयड हॉर्मोन

कॉर्टिकोस्टेरॉइड के नाम से भी जानी जाने वाली, ये दवाएं त्वचा की सूजन और इन्फ्लेमेशन को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। बर्थ मार्क्स को सिकुड़ने और उनको बड़ा होने से रोकने के लिए ये दवाएं गोली या इंजेक्शन के माध्यम से दी जाती हैं। 

2. बर्थ मार्क्स के लिए लेजर ट्रीटमेंट

बर्थ मार्क्स के लिए लेजर ट्रीटमेंट में हाई इंटेंसिटी लेजर लाइट के छोटे पल्सेस का इस्तेमाल करके, सतही बर्थ मार्क्स को निकाला जाता है। इस तकनीक का फायदा यह है, कि इस प्रक्रिया के बाद दाग में कमी देखी जाती है। 

3. सर्जिकल रिमूवल

यह कदम केवल तभी उठाया जाता है, जब दूसरे तरीकों से फायदा ना पहुँचे और बर्थ मार्क्स से सेहत को गंभीर समस्याएं हो रही हों। यह एक छोटी सी प्रक्रिया होती है और लोकल एनेस्थीसिया देकर इसे पूरा किया जाता है। 

क्या बर्थ मार्क्स किसी बीमारी का लक्षण होते हैं?

कई बर्थ मार्क्स किसी छुपी हुई बीमारी का संकेत होते हैं और उन्हें मेडिकल सलाह की जरूरत हो सकती है। इनमें से कुछ स्थितियां नीचे दी गई है: 

1. न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस टाइप 1

अगर आपके बच्चे को 4-6 कैफे-औ-लाइट मार्क्स हैं, तो आपको इस वंशानुगत बीमारी की जांच करानी चाहिए। न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस टाइप 1 से ग्रसित लोगों में से लगभग आधे में विकास संबंधी दिक्कतें आती हैं। 

2. कैंसर

नवजात शिशु में मौजूद बड़े आकार के मेलानोसायटिक नेवी, इसके कैंसर में बदलने के खतरे का संकेत देते हैं। 

3. स्टर्ज वेबर सिंड्रोम

चेहरे के ऊपरी भाग और आँखों के आसपास मौजूद पोर्ट वाइन स्टेन बर्थ मार्क्स के कारण होने वाली यह स्थिति, आँखों से संबंधित और गंभीर न्यूरोलॉजिकल समस्या पैदा कर सकती हैं। 

4. क्लिपेल-ट्रेनौने वेबर सिंड्रोम

पोर्ट वाइन स्टेन की मौजूदगी के कारण, इस बीमारी से ग्रस्त बच्चों में हाथ-पैरों का असामान्य विकास देखा जाता है। बर्थ मार्क्स के आसपास की मांसपेशियों के टिश्यू के दूसरे अंगों की तुलना में तेजी से बढ़ने के कारण ऐसा होता है। 

बर्थ मार्क्स से निपटने में बच्चों की मदद कैसे करें?

बच्चे न तो मेडिकल समस्याओं को समझते हैं और न ही उनकी परवाह करते हैं। उनके लिए बस एक बात सबसे अधिक मायने रखती है, और वो है, उनके रूप-रंग पर बर्थ मार्क्स का प्रभाव। चाहे दोस्त हो या अजनबी, लोगों को बताएं, कि आपके बच्चे की तरफ घूर कर न देखें या उनके बर्थ मार्क्स के बारे में बातें न बनाएं। अपने बच्चे को यह समझने में मदद करें, कि बर्थ मार्क्स होना बिल्कुल सामान्य बात है और वह दूसरे बच्चों से अलग नहीं है। साथ ही बच्चे के स्कूल में इस बात की जानकारी देना न भूलें, ताकि हर कोई उनके बर्थ मार्क्स के प्रति उदार और दोस्ताना व्यवहार रखे। 

अपने बच्चे को भद्दे निशानों से ढंका हुआ देखकर कुंठा पैदा होना स्वाभाविक है, लेकिन बर्थ मार्क्स जीवन का एक हिस्सा है और अगर स्वास्थ्य को इससे कोई परेशानी न हो, तो इसके बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती है। फिर भी अगर आप इसे लेकर परेशान हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चे के शरीर का तापमान कैसे मापें
छोटे बच्चों के लिए आसान और इफेक्टिव एक्सरसाइज
छोटे बच्चों की त्वचा निकलना – यह क्यों होता है?

पूजा ठाकुर

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago