गर्भावस्था

ओवेरियन सिस्ट और गर्भावस्था

सिस्ट, सामान्य तौर पर, एक तरल पदार्थ से भरी थैली होती है जो शरीर के कुछ अंगों में बनती है। ओवेरियन सिस्ट इसी तरह तरल पदार्थ से भरी एक ऐसी पॉकेट होती है जो एक या दोनों ओवरी में विकसित होती है। ओवेरियन सिस्ट महिलाओं की एक बड़ी संख्या में उनके स्वास्थ्य या गर्भधारण करने की क्षमता को प्रभावित किए बिना हो सकती हैं। वे अपने आप विकसित होती हैं और ठीक भी हो जाती हैं। हालांकि, कुछ प्रकार के सिस्ट के फटने या साइज अधिक बढ़ने पर बांझपन की समस्या देखने को मिल सकती है।

ओवेरियन सिस्ट क्या है?

फिमेल रिप्रोडक्टिव सिस्टम में ओवरी दो बादाम के आकार के आकार में पाई जाती है, जो अंडे के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होती हैं। पीरियड्स के दौरान, ओवरी ओवुलेशन नामक प्रक्रिया में हर महीने एक अंडा छोड़ती है। प्रत्येक पीरियड साइकिल के दौरान, अंडाशय के अंदर कई अंडे युक्त फॉलिकल पक जाते हैं, क्योंकि वे प्रत्येक अंडे को ढकने वाले पौष्टिक तरल पदार्थ से भर जाते हैं। तब सबसे बड़ा फॉलिकल अंडे को रिलीज करने के लिए फट जाता है। कभी-कभी, अंडे का विकास जारी रहता है, लेकिन प्रक्रिया पूरी नहीं होती है, और फॉलिकल गायब होने से पहले कुछ समय के लिए यह अंडाशय में एक सिस्ट के रूप में रहता है। ज्यादातर समय, ओवेरियन के सिस्ट हानिरहित होते हैं और बहुत कम या कोई समस्या पैदा नहीं करते हैं, हालांकि, कुछ इंटरनल ब्लीडिंग के कारण ये फट सकते हैं। दुर्लभ मामलों में, सिस्ट कैंसर का रूप भी ले सकता है।

ओवेरियन सिस्ट के प्रकार

विभिन्न प्रकार के ओवेरियन सिस्ट होते हैं जिन्हें या तो फंक्शनल सिस्ट या पैथोलॉजिकल सिस्ट के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

1. फंक्शनल सिस्ट:

फंक्शनल सिस्ट पीरियड्स साइकिल के दौरान नेचुरल प्रक्रिया के कारण होते हैं और ये बहुत आम है। ये उन महिलाओं को प्रभावित करते हैं जिनका पीरियड साइकिल एक्टिव है और जिन्हें मेनोपोज नहीं हुआ हो। यह ज्यादातर नॉन कैंसेरियस और हानिरहित होते हैं और उपचार के बिना भी कुछ महीनों में अपने आप ही ठीक हो जाते हैं। दुर्लभ मामलों में, यह पेल्विस में दर्द जैसे लक्षण पैदा कर सकते हैं।

फंक्शनल सिस्ट मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं:

  1. फॉलिक्युलर सिस्ट: ये महिलाओं में सबसे अधिक पाए जाने वाले सिस्ट में से एक है और निम्नलिखित में से किसी एक तरीके से विकसित होते हैं:
  • अंडाशय में फॉलिकल विकसित होता है, लेकिन अंडा नहीं निकलता है और यह बढ़ता ही रहता है।
  • अंडे को रिलीज करने के लिए इसके परिपक्व होने के बाद फॉलिकल फट जाता है, लेकिन तरल पदार्थ से भरा रहता है
  • फॉलिक्युलर सिस्ट आमतौर पर छोटे होते हैं, लेकिन कुछ आकार में 5 या 6 सेंटीमीटर तक बढ़ सकते हैं। ये आमतौर पर बिना इलाज के कुछ महीनों में अपने आप ही ठीक हो जाते हैं।
  1. ल्यूटियल सिस्ट: वे तब बनते हैं जब एक अंडे को रिलीज करने के लिए फटा हुआ फॉलिकल एक खोल (कॉर्पस ल्यूटियम) के रूप में बाकी रहता है। कभी-कभी, खोल बंद हो जाता है और द्रव या रक्त से भर जाता है। ल्यूटल सिस्ट आकार में 6 सेमी तक बढ़ सकते हैं और इसे ठीक होने में कुछ महीने लग सकते हैं। कुछ मामलों में, वे फट भी जाते हैं और एब्डोमेन में ब्लड रिलीज हो सकता, जो दर्दनाक और बहुत खतरनाक साबित हो सकता है।

2. पैथोलॉजिकल सिस्ट:

पैथोलॉजिकल सिस्ट सेल्स की असामान्य रूप वृद्धि के कारण होता है और पीरियड्स साइकिल से संबंधित नहीं होता है। यह मेनोपॉज से पहले या बाद वाली सभी महिलाओं में विकसित हो सकता है। ये सिस्ट उन कोशिकाओं (सेल्स) से विकसित हो सकते हैं जो अंडाशय के बाहरी हिस्से को बनाती है या अंडे बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कोशिकाओं से। पैथोलॉजिकल सिस्ट बड़े हो सकते हैं और ओवरी में रक्त की आपूर्ति को ब्लॉक कर सकते हैं या फट भी सकते हैं। वे शायद ही कभी कैंसेरियस होते हैं और जब वे होते हैं तो सर्जरी द्वारा हटा दिए जाते हैं।

पैथोलॉजिकल सिस्ट को इस प्रकार वर्गीकृत किया गया है:

  1. डर्मोइड सिस्ट: ये सिस्ट, जिन्हें टेराटोमा भी कहा जाता है, भ्रूण की कोशिकाओं से बनते हैं और उनमें त्वचा, बाल या दांत जैसे टिश्यू भी हो सकते हैं। वे ज्यादातर घातक नहीं होते हैं।
  2. सिस्टेडेनोमास: वे ओवरी की सतह पर बनते हैं और पानी या श्लेष्म जैसे तरल पदार्थ से भरे होते हैं।
  3. एंडोमेट्रियोमास: ये सिस्ट एंडोमेट्रियोसिस नामक एक स्थिति के कारण बढ़ते हैं जहाँ यूट्राइन एंडोमेट्रियल सेल्स गर्भाशय के बाहर बढ़ती हैं। इस टिश्यू में से कुछ ओवरी से जुड़ सकते हैं और विकास कर सकते हैं।

लक्षण

ज्यादातर महिलाओं में, ओवेरियन के सिस्ट कोई ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं पैदा करते हैं। हालांकि कुछ में, जब सिस्ट बड़े साइज में बढ़ जाते हैं और ब्लड सप्लाई को ब्लॉक करते हैं या आसपास के अंगों पर दबाव डाल रहे होते हैं या रक्त का रिसाव हो रहा हो, तो इसके स्पष्ट लक्षण हो सकते हैं जैसे:

  • मासिक धर्म साइकिल में बदलाव जहाँ पीरियड्स अनियमित, बहुत ज्यादा या कम होते हैं
  • बार-बार पेशाब के लिए जाना
  • अत्यधिक थकान महसूस होना
  • मल त्याग करते समय मुश्किल होना या दर्द का अनुभव होना
  • पेट फूला हुआ महसूस होना, भरा-भरा सा लगना या अपचन
  • गर्भधारण करने में असमर्थ होना

ओवेरियन सिस्ट का निदान

पेल्विक टेस्ट के दौरान ओवेरियन सिस्ट पाया जा सकता है। सिस्ट नेचर और उनके प्रकार के आधार पर, डॉक्टर इलाज करते हैं और विभिन्न टेस्ट कराने की सलाह देते हैं। कुछ टेस्ट में शामिल हैं:

  • गर्भावस्था टेस्ट: इस टेस्ट का रिजल्ट अगर पॉजिटिव आया, तो मतलब है कि आपको कॉर्पस ल्यूटियम सिस्ट है।
  • पेल्विक अल्ट्रासाउंड: एक अल्ट्रासाउंड ट्रांसड्यूसर है जो हाई फ्रीक्वेंसी साउंड सिग्नल भेजता है, इसका उपयोग यूट्रस इमेज के लिए किया जाता है। स्कैन सिस्ट के स्थान, प्रकार और कंटेंट के बारे में जानकारी देते हैं।
  • सीए 125 ब्लड टेस्ट: जो सिस्ट आंशिक रूप से ठोस होते हैं उनमें कैंसर होने का खतरा अधिक होता है। इस टेस्ट के जरिए कैंसर एंटीजन 125 नामक एक प्रोटीन की तलाश की जाती है, जो ओवेरियन कैंसर वाली महिलाओं में हाई लेवल पर दिखाई देता है।

क्या ओवेरियन सिस्ट आपके गर्भवती होने की संभावना को प्रभावित करता है?

अधिकांश ओवेरियन सिस्ट बांझपन का कारण नहीं होता है। हालांकि, ऐसे दो प्रकार हैं जो गर्भवती होने में मुश्किल पैदा करते हैं।

  • पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओएस): इस स्थिति में ओवरी में कई छोटे-छोटे सिस्ट बन जाते हैं और इसे दुर्लभ या अनियमित बनाकर ओवुलेशन में बाधा डालते हैं। पीसीओएस अनियमित पीरियड्स और हार्मोनल असंतुलन की ओर जाता है। यह सिस्ट का सबसे आम प्रकार भी है जो बांझपन की ओर ले जाता है।
  • एंडोमेट्रियोसिस: इस प्रकार के सिस्ट फैलोपियन ट्यूब को ब्लॉक कर सकते हैं या ओवरी को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे बांझपन हो सकता है।

गर्भवती होने पर ओवेरियन सिस्ट के जोखिम,

क्या ओवेरियन सिस्ट गर्भावस्था को प्रभावित कर सकता है? हाँ और ना। इससे जुड़े जोखिम गर्भावस्था के दौरान सिस्ट के प्रकार और आकार पर निर्भर करते हैं। ओवेरियन सिस्ट जो बड़े आकार में बढ़ते हैं, जगह ले लेते हैं और यूरिनरी ब्लैडर पर दबाव डालते हैं या सिस्ट एब्डॉमिनल कैविटी पर फूट जाते हैं। कुछ मामलों में, सिस्ट का पेडिकल मुड़ जाता है, और रक्त की आपूर्ति बंद हो जाती है। इस तरह की सिस्ट खत्म हो सकती है और गंभीर पेरिटोनिटिस के खतरे को बढ़ा सकती है, जो एब्डोमिनल लाइनिंग की सूजन के कारण होता है जो माँ और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक है।

गर्भावस्था में रैप्चर या ट्विस्टेड सिस्ट

  • ओवेरियन टॉरशन: जब सिस्ट बड़े साइज में बढ़ जाते हैं, तो वे ओवरी को अपनी जगह से हटाने का कारण बनते हैं। कभी-कभी डिस्प्लेसमेंट के कारण पड़ने वाला दबाव ओवरी के ट्विस्ट होने का कारण बनता है, जिसे ओवेरियन टॉरशन कहा जाता है। यह ओवरी में रक्त के प्रवाह को कम या रोक सकता है और गंभीर पेल्विक दर्द, मतली और उल्टी जैसे लक्षण पैदा कर सकता है।
  • रैप्चर: ऐसे सिस्ट जिनमें रक्त और तरल पदार्थ होते हैं, वे बड़े होने पर फट सकते हैं और अंदरूनी ब्लीडिंग और गंभीर दर्द का कारण बन सकते हैं। सिस्ट जितना बड़ा होगा, उसके फटने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। श्रोणि को प्रभावित करने वाली एक्टिविटी और एक्सरसाइज एक बड़े सिस्ट के फटने का कारण बन सकते हैं।

इलाज

ओवेरियन सिस्ट का उपचार इसके जोखिम और गर्भावस्था के दौरान महिला द्वारा महसूस की जाने वाली परेशानी पर निर्भर करता है। अल्ट्रासाउंड स्कैन में सिस्ट का पता चलने पर इसकी निगरानी करना पहला तरीका है। फॉलोअप स्कैन के साथ, यह बताना संभव होगा कि क्या सिस्ट अपने आप ठीक हो गया है या इसका आकार बढ़ रहा है, जिसकी वजह से जोखिम पैदा हो सकता है।

यदि सिस्ट इतनी बड़ी हो जाती है कि दर्द या अन्य जोखिम जैसे रैप्चर होने का कारण बनती है, तो इसे सर्जरी द्वारा बाहर निकाला जा सकता है। कीहोल सर्जरी या लैप्रोस्कोपी आमतौर पर शुरुआती गर्भावस्था में की जाती है। यदि सिस्ट बड़ा है या गर्भावस्था के आखिर में विकसित होता है, तो इसे पेट में कट (लैपरोटोमी) के माध्यम से हटा दिया जाता है।

गर्भावस्था के दौरान ओवेरियन सिस्ट को हटाने के दो तरीके हैं:

  • 20 सप्ताह के बाद ऑपरेशन: एक परेशानी वाली सिस्ट को सर्जरी द्वारा हटाने की आवश्यकता होगी लेकिन गर्भावस्था के 20 सप्ताह के बाद ही। 20 सप्ताह से पहले इसे हटाने के लिए सर्जरी किए जाने से गर्भपात की संभावना बढ़ जाती है, और इसलिए इसे टाला जाता है।
  • किसी भी स्टेज पर ऑपरेशन: कभी-कभी ओवरी के स्टेम से बड़ा सिस्ट विकसित हो सकता है जिससे यह ट्विस्ट हो जाता है (ओवेरियन टॉरशन)। यह ओवरी को नुकसान पहुंचा सकता है और महिला को बहुत बीमार कर सकता है। ऐसे मामलों में, डॉक्टर तुरंत ऑपरेशन करते हैं, चाहे आप गर्भावस्था किसी भी स्टेज में क्यों न हो।

बचाव

ओवेरियन सिस्ट को बनने से रोकने का कोई तरीका नहीं है। हालांकि, नियमित पेल्विक एग्जाम से इसका जल्द से जल्द पता लगाया जा सकता है। पीरियड्स में परिवर्तन और असामान्य लक्षण जो कई साइकिल तक बने रहते हैं, आमतौर पर खतरे का संकेत होते हैं और इसे डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए।

आपको डॉक्टर को कब बुलाना चाहिए?

ओवेरियन सिस्ट और गर्भावस्था तब तक साथ में रह सकती है जब तक कि सिस्ट प्रेगनेंसी के लिए घातक न हो और आपको किसी से प्रकार से परेशान न कर रही हो, यह जांच करने के लिए नियमित रूप से इसे मॉनिटर किया जाना चाहिए। अगर आपको उल्टी और बुखार के साथ अचानक पेट में दर्द महसूस होता है, तो डॉक्टर से तुरंत परामर्श करें। कुछ अन्य लक्षणों में ठंड और चिपचिपी त्वचा के साथ-साथ कमजोरी और चक्कर आना शामिल हो सकता है। ये एक आपात स्थिति का संकेत हो सकते हैं और इन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

ओवेरियन सिस्ट होना हमेशा चिंता का कारण नहीं होता है, इस बात की काफी संभावना हो सकती है कि आपको, जो सिस्ट है वह घातक न हो और कुछ महीनों में अपने आप ठीक हो जाए। हालांकि, सुरक्षित रहने के लिए बेहतर यही है कि आप अपनी नियमित जांच कराती रहें।

यह भी पढ़ें:

क्या गर्भवती होने के लिए ओवरी का आकार महत्वपूर्ण है?
पीसीओएस के साथ गर्भवती होने के लिए 12 प्रभावी सुझाव
पीसीओएस का आयुर्वेदिक उपचार – जड़ी-बूटी, थेरेपी और टिप्स

समर नक़वी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago