पेरिमेनोपॉज और मेनोपॉज के लिए घरेलू उपचार

पेरिमेनोपॉज और मेनोपॉज के लिए घरेलू उपचार

मेनोपॉज के दौरान महिलाओं में फर्टिलिटी क्षमता समाप्त हो जाती है। लेकिन इससे पहले कि आपका शरीर इस स्टेज में प्रवेश करे, उससे पहले आप पेरिमेनोपॉज फेज से गुजरती हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए होता है कि आपका शरीर एस्ट्रोजन की अनुपस्थिति को संभाल सकता है जिसका वह पिछले कई सालों से उपयोग कर रहा है। पेरिमेनोपॉज के दौरान, आपका शरीर कम एस्ट्रोजन बनाना शुरू कर देता है। जिसके कारण पीरियड अनियमित होने लगते हैं और आखिर में मेनोपॉज की स्टेज तक पहुँचने पर पीरियड्स पूरी तरह से रुक जाते हैं। ज्यादातर महिलाएं 50 साल की उम्र के बाद इस स्टेज तक पहुँच जाती हैं। यह आर्टिकल आपको पेरिमेनोपॉज के साथ-साथ मेनोपॉज के लिए पूरी तरह से नेचुरल ट्रीटमेंट को समझने और लागू करने में मदद करेगा ताकि आप उनके लक्षणों से कुछ राहत प्राप्त कर सकें।

पेरिमेनोपॉज के लिए घरेलू उपचार

पेरिमेनोपॉज के लिए कई घरेलू उपाय उपलब्ध हैं। सेनेटरी प्रैक्टिस को मेंटेन रखने के अलावा अपनी साफ-सफाई को बनाए रखने के लिए और कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ में सुधार के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करने के अलावा, पेरिमेनोपॉज के लक्षणों को निम्नलिखित उपायों द्वारा ठीक किया जा सकता है।

1. संतुलित आहार लें

रोजाना कम से कम दो लीटर पानी पिएं। ताजे फल, मेवे, फलियां, मछली और हरी सब्जियां भी खाएं। ये सभी खाद्य पदार्थ आपको फिट और बेहतर फंक्शनिंग के लिए सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स प्रदान करते हैं। डाइट में फलों को शामिल करने से फाइबर प्राप्त होता है जो कब्ज की समस्या को कम करता है, जो कि एक सामान्य पेरिमेनोपॉज समस्या है। इसके साथ ही, नमक और ट्रांस फैट का सेवन कम करें क्योंकि ये लक्षणों को और बढ़ावा दे सकते हैं।

2. योग करें

जिम जाना बहुत अच्छा है, लेकिन योग मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करने के लिए जाना जाता है। नियमित योग सेशन से नींद न आना, मूड स्विंग्स और गर्मी लगना जैसे लक्षणों को कम किया जा सकता है। आप किसी नजदीकी योगा क्लास ज्वाइन कर सकती हैं या ऑनलाइन ट्यूटोरियल से कुछ तकनीकें भी सीख सकती हैं।

3. धूप में बैठें

जब एस्ट्रोजन का स्तर गिरता है, तो ऑस्टियोपोरोसिस यानी हड्डियों की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। दिन में लगभग तीस मिनट धूप लेना, या विटामिन डी सप्लीमेंट लेना भी उस समस्या को दूर कर सकता है। यह उत्साह की भावना पैदा करने और भावनात्मक असंतुलन को कम करने के लिए जाना जाता है।

4. अलसी खाएं

यह नेचुरल रूप से ऑयली प्लांट है जो हेल्दी फैट से भरपूर होता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने और हृदय रोग को रोकने में मदद मिलती है। इसके अलावा, अलसी का तेल कुछ हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे अनियमित पीरियड की ब्लीडिंग से होने वाले जोखिम को कम किया जा सकता है। आप अपने सुबह नाश्ते के शेक में बस एक बड़ा चम्मच अलसी मिला कर पी सकती हैं।

5. जिन्को बाइलोबा

चीनी दवा की स्टार हर्ब है, जिन्को का उपयोग हजारों सालों से ब्लड फ्लो, मानसिक स्वास्थ्य और दिल की सेहत में सुधार के लिए किया जाता रहा है। जिन्को बाइलोबा डिप्रेशन से भी राहत दिलाने में मदद करता है, जो पेरिमेनोपॉज के दौरान अनुभव करना नॉर्मल है। आप जिन्को को सप्लीमेंट और पाउडर के रूप में ऑनलाइन खरीद सकती हैं।

6. सोया का सेवन करें

सोया एस्ट्रोजन जैसे यौगिकों से भरपूर होता है जिसे आइसोफ्लेवोंस के रूप में जाना जाता है। यह बताया गया है कि सोया का सेवन एस्ट्रोजन की कमी को संतुलित करने में मदद कर सकता है, गर्मी लगना, योनि में सूखापन और रात को पसीना आने के प्रभाव को कम कर सकता है। सोया का सेवन टोफू, सोयाबीन और सोया दूध के रूप में किया जा सकता है। सोया में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व इसे मीट और जानवरों के दूध का काफी स्वस्थ विकल्प बनाती है।

सोया का सेवन करें

7. पाइन बार्क एक्सट्रैक्ट 

फ्रेंच मैरीटाइम पाइन के पेड़ की छाल से प्राप्त, प्लांट फ्लेवोनोइड्स के इस मिश्रण को पाइकोजेनॉल के रूप में जाना जाता है। ऑनलाइन या फार्मेसी में आसानी से उपलब्ध है, यह अर्क पेरिमेनोपॉज के दौरान गर्मी लगने और रात में पसीना आने की समस्या को काफी कम करने के लिए मदद करता है।

8. ब्लैक कोहोश

यह हर्ब भी पेरिमेनोपॉज के लक्षणों के लिए एक नेचुरल उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इस पौधे की जड़ का पिल्स या चाय के रूप में सेवन किया जाता है और माना जाता है कि यह नींद नहीं आने और गर्मी लगने जैसे लक्षणों से लड़ने में प्रभावी रूप से काम करता है। आप आसानी से कैप्सूल के रूप में इस हर्ब को ऑनलाइन खरीद सकती हैं। इस उपचार के इस्तेमाल के समय सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इससे हल्का सिरदर्द और मतली हो सकती है।

मेनोपॉज के लिए घरेलू उपचार

मेनोपॉज अपने साथ कई परेशान करने वाले लक्षणों को लेकर आता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको राहत के लिए दवाइयों या हार्मोन ट्रीटमेंट का सहारा लेना होगा। मेनोपॉज के लिए नेचुरल उपचार के साथ संतुलित आहार का सेवन करें, एक्सरसाइज पर ध्यान दें और नेचुरल हर्बल सप्लीमेंट्स लें, जिससे मेनोपॉज के दौरान होने वाली परेशानी कुछ हद तक कम की जा सकती है।

1. सप्लीमेंट का उपयोग करें

बाजार में कई तरह के सप्लीमेंट उपलब्ध हैं जो इस परेशानी से निपटने में मदद करते हैं। रेड क्लोवर जैसी हर्ब सेंट जॉन वॉर्ट, माका रूट और भारतीय हर्ब जैसे अश्वगंधा ऑस्टियोपोरोसिस, एंडोमेट्रियोसिस और पीरियड से पहले के तनाव को कम करती हैं। यह गर्मी और थकान को कम करने के साथ ही हृदय के स्वास्थ्य और भावनाओं में भी सुधार करने में मददगार होती है। फिर भी, आप किसी भी सप्लीमेंट का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

2. तनाव कम करें

मेनोपॉज अपने साथ मानसिक और भावनात्मक बदलाव लाता है, जिससे डिप्रेशन, एंग्जायटी और थकान होती है। इससे अनावश्यक तनाव हो सकता है, जो बाद में आपके आहार, नींद और कामेच्छा को प्रभावित करता है। तनाव से निपटने के लिए आप कई तकनीकों को आजमा सकती हैं। उदाहरण के लिए, योग और आयुर्वेदिक मसाज जो मेनोपॉज के दौरान होने वाले स्ट्रेस को कम करने के लिए प्रभावी घरेलू उपचारों में गिने जाते हैं।

3. गहरी सांस लेने का अभ्यास 

सांस लेने की तकनीक सीखना जैसे पेस्ड या डायाफ्राम ब्रीथिंग नर्वस सिस्टम को शांत करता है और सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है। लगातार पाँच सेकंड के लिए नाक से सांस ले, कुछ सेकंड के लिए सांस रोकें और फिर सांस छोड़ दें। इस तकनीक का लगातार अभ्यास करने वाली महिलाओं के मेनोपॉज के लक्षण काफी कम हो जाते हैं। आप दिन में बीस से चालीस मिनट तक ऐसा कर सकती हैं।

4. अरोमाथेरेपी आजमाएं

एसेंशियल ऑयल से एंग्जायटी, गर्मी लगना, हार्मोनल असंतुलन, स्ट्रेस आदि जैसे मेनोपॉज के लक्षणों से राहत मिलती है। आप इसके लिए क्लैरी सेज ऑयल, कैमोमाइल ऑयल और पेपरमिंट ऑयल का उपयोग कर सकती हैं। यह आसानी से ऑनलाइन या सुपरमार्केट में मिल सकते हैं। तेल की कुछ बूंदें अपनी गर्दन या माथे पर लगाएं और आपको जल्द ही आराम मिलेगा। यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो आप नारियल के तेल में एसेंशियल ऑयल मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं।

5. अपनी लाइफस्टाइल बदलें

अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान दें यह आपकी संपूर्ण सेहत को प्रभावित करेगी। अपनी बुरी आदतों को बदलें, रोजाना एक्सरसाइज करें, ठीक से नींद पूरी करें, हेल्दी डाइट लें। ये सभी बातें मेनोपॉज के लक्षणों से राहत प्रदान करती हैं और साथ ही साथ उम्र से जुड़े मसले भी हल करती हैं। इससे आपके नजदीकी रिश्ते बेहतर होते हैं फिर चाहे वो आपके दोस्त हों या फैमिली हो। बेहतर लाइफस्टाइल से आपका मूड भी अच्छा रहता है।

अपनी लाइफस्टाइल बदलें

6. व्यायाम

अपने शरीर को फिट रखना अब पहले से कहीं ज्यादा जरूरी हो जाता है। मेनोपॉज के दौरान अपने वजन को मैनेज करना काफी आवश्यक है, क्योंकि वजन बढ़ना हड्डियों के नुकसान, मांसपेशियों और स्ट्रेस से जुड़ी समस्या पैदा करता है। लगभग तीस से चालीस मिनट, लगातार कार्डियो एक्सरसाइज करने से आपका मूड अच्छा होगा और आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती मिलेगी।

7. मसल्स रिलैक्सेशन 

यह एक नॉन-मेडिकल तकनीक है जिसमें मसल्स टेंशन रिलैक्सेशन साइकिल शामिल हैं। स्टडीज से पता चला है कि इसे नियमित रूप से करने से मूड में सुधार होता है और नींद न आना, गर्मी लगना आदि जैसे लक्षणों से राहत मिलती है। आप इसके लिए ट्रेनर की मदद ले सकती हैं या आप ऑनलाइन ट्यूटोरियल भी ले सकती हैं। जब आप इसे ऊपर बताई गई डायाफ्रामिक ब्रीदिंग के साथ करती हैं तो यह ज्यादा अच्छा काम करता है।

8. अच्छी चीजें खाएं

पेरिमेनोपॉज के समान, मेनोपॉज में भी डाइट एक बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मेनोपॉज के लक्षणों मतली, गर्मी लगना और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या को दूर रखने के लिए यह बहुत जरूरी है। पत्तेदार सब्जियां और फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन और मिनरल से भरपूर अन्य साग जैसे खाद्य पदार्थ शरीर में एस्ट्रोजन लेवल को संतुलित करते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आप मिनरल सप्लीमेंट का भी उपयोग कर सकती हैं। सब्जियां और फल जैसे नट्स, बीन्स, बीज, और इसी तरह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के साथ-साथ कब्ज को कम करने वाली चीजों का सेवन करें। लेकिन इन सबके साथ आपको हेल्दी फैट का भी सेवन करना है, जैसे कि मछली, अलसी आदि।

9. खराब खाने से बचें 

प्रोसेस्ड फूड का सेवन आपके मेनोपॉज के लक्षणों को और खराब कर सकता है, इनमें खतरनाक प्रिजर्वेटिव और एडिक्टिव के साथ-साथ बड़ी मात्रा में सोडियम और चीनी होती हैं। ये पदार्थ आपके शरीर में हार्मोन असंतुलन को प्रभावित कर सकते हैं। सुपर मार्केट में मिलने वाले मीट से पूरी तरह से दूर रहना चाहिए, क्योंकि इनमें सिंथेटिक हार्मोन और एंटीबायोटिक्स पाए जाते हैं जो आपके शरीर के नाजुक सिस्टम के लिए परेशानी पैदा करते हैं। इसके अलावा रिफाइंड तेल, ट्रांस फैट, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और शराब को छोड़ दें, क्योंकि इन खाद्य पदार्थों को गर्मी लगने, हड्डियों की डेंसिटी में कमी और वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना गया है।

10. पर्याप्त नींद लें

इन सभी लक्षणों के साथ, रात को अच्छी नींद लेना मुश्किल हो सकता है। ये लक्षण वास्तव में आराम की कमी से और खराब हो जाते हैं, क्योंकि खराब नींद स्ट्रेस हार्मोन बढ़ाने, इम्युनिटी को कम करने और डिप्रेशन या एंग्जायटी को विकसित करती है। आप हर रात कम से कम सात से नौ घंटे की नींद लें। यदि आवश्यक हो तो सोने के लिए खुद को शांत करने के लिए मेडिटेशन या डायाफ्रामिक श्वसन का प्रयास करें।

पेरिमेनोपॉज और मेनोपॉज दोनों ही स्वाभाविक परिस्थितियां है और इन्हें रोका नहीं जा सकता है। उनके लक्षणों को कम करने के लिए कई प्राकृतिक उपचार उपलब्ध हैं, जो आपको बताए गए हैं, लेकिन ये आपके लिए एकमात्र विकल्प नहीं हैं। ऊपर बताए गए उपायों का प्रयास करने से पहले, आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि उनमें से कुछ आपके ऊपर नेगेटिव प्रभाव डाल सकते हैं या आप जो अन्य दवाएं ले रही हैं उनमें हस्तक्षेप हो सकता है। यदि आप खाने के सप्लीमेंट शुरू करना चाहती हैं, तो अपने शरीर पर जोर डालने से बचने के लिए एक समय में एक से ही शुरुआत करें। कृपया ध्यान दें कि यह केवल सप्लीमेंट आहार पर लागू होता है, क्योंकि एक मजबूत स्वस्थ शरीर के लिए बैलेंस डाइट, एक्सरसाइज और पर्याप्त नींद जरूरी हैं।