गर्भधारण

पीरियड्स के बगैर क्रैम्प का अनुभव होना- कारण व दर्द से राहत के टिप्स

क्रैम्प यानि ऐंठन या मरोड़ और पेल्विक दर्द को आमतौर पर पीरियड्स के शुरू होने का संकेत माना जाता है। प्रोस्टाग्लैंडीन, जैसे लिपिड हार्मोन कंपाउंड, गर्भाशय की मांसपेशियों के सिकुड़ने का कारण बनते हैं, ताकि अनफर्टिलाइज अंडे और गर्भाशय के अस्तर को बाहर निकाल सकें, जिसके परिणामस्वरूप आपको पीरियड्स के दौरान क्रैम्प का अनुभव होता है। हालांकि, कभी-कभी, महिलाओं को क्रैम्प का अनुभव बगैर पीरियड्स के भी हो सकता है, जो कई लोगों के लिए चिंता का विषय हो सकता है, क्योंकि इसके होने के पीछे का क्या कारण है यह ठीक तरह से नहीं पता चल पाता है। इसके पीछे कई मेडिकल कारण हो सकते हैं जो आपको नीचे बताए गए हैं। 

पीरियड्स के बिना क्रैम्प होने के 15 कारण

हालांकि अधिकांश महिलाएं पीरियड्स और दूसरे प्रकार के होने वाले क्रैम्प के बीच अंतर करने में सक्षम होती हैं, लेकिन कई बार यह लक्षण भ्रामक हो सकते हैं और ऐसे में आपको क्रैम्प का तो अहसास होगा लेकिन, पीरियड के लिए अन्य जांच की जरूरत नहीं पड़ेगी। पीरियड्स के बिना क्रैम्प होने के कुछ कारण हो सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:

1. गर्भावस्था

पीरियड के बिना क्रैम्प का अनुभव करना – क्या मैं गर्भवती हो सकती हूँ? – ज्यादातर मामलों में इसकी संभावना हो सकती है। पीरियड्स के बाद होने वाला क्रैम्प गर्भावस्था का शुरूआती संकेत हो सकता है। ऐसे मामले में क्रैम्प तब होता है जब फर्टिलाइज अंडा गर्भाशय की दीवार में खुद को इम्प्लांट करता है। इस तरह की मामले में, आप गर्भावस्था के लगभग 3 से 4 सप्ताह तक मामूली क्रैम्प या इम्प्लांटेशन दर्द का अनुभव कर सकती हैं।

2. पीरियड्स में देरी

पीरियड्स के बगैर ऐंठन का अनुभव होने के पीछे का कारण आपके पीरियड्स का देर से होना भी हो सकता है। क्रैम्प का कारण ओवुलेशन हो सकता है। पीरियड शुरू होने से लगभग 10 से 15 दिन पहले ओवुलेशन होता है। हालांकि, कई बार ओवुलेशन आगे बढ़ सकता है, जिससे पीरियड्स में देरी हो सकती है। जिसके चलते कुछ महिलाएं अनियमित पीरियड से पीड़ित हो सकती हैं। ऐसे मामलों में, पीरियड्स के बिना क्रैम्प एंग्जायटी का कारण हो सकता है। 

3. मेनोपॉज

मेनोपॉज एक महिला के मेंस्ट्रुअल साइकिल और फर्टिलिटी के अंत का संकेत होता है। यह आमतौर पर उस समय के आसपास होता है जब महिला 50 वर्ष की हो जाती है। कुछ मामलों में, महिलाएं मेनोपॉज से पहले क्रैम्प का अनुभव करती हैं, यह तब होता है, जब मासिक धर्म चक्र बदलना शुरू हो जाता है और ओवुलेशन नियमित रूप से होना बंद हो जाता है।

4. इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज

इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज (आईबीडी) जैसे क्रोन डिजीज और अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसी समस्या इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज, पीरियड्स न होने के बावजूद क्रैम्प का कारण बनते हैं। अल्सरेटिव कोलाइटिस कोलन से संबंधित है, जबकि क्रोन डिजीज पाचन तंत्र की सतह पर हानिकारक प्रभाव डालता है। आईबीडी आमतौर पर सूजन, लालिमा, जलन और दर्द जैसे लक्षण पैदा करता है, जो सामूहिक रूप गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अंगों को प्रभवित करता है, जिसमें मुँह, पेट, एसोफैगस, छोटी और बड़ी आंत शामिल है। क्रोन डिजीज के मामले में, पेट में निचली दाईं ओर क्रैम्प का अनुभव होता है और अल्सरेटिव कोलाइटिस में पेट के निचले हिस्से में बाईं ओर क्रैम्प का अनुभव होता है।

5. ओवेरियन सिस्ट

ओवेरियन सिस्ट या ओवरी में फ्लूड से भरा सैक पीरियड्स के बगैर क्रैम्प होने का एक और कारण हो सकता है। ज्यादातर मामलों में, ओवेरियन सिस्ट चिंता का कारण नहीं होता है और आमतौर पर यह किसी भी लक्षण को नहीं दर्शाता है। कभी-कभी, कुछ महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द या क्रैम्प का अनुभव हो सकता है, खासकर अगर सिस्ट का आकार बढ़ जाता है और ये फट जाता है। ऐसे मामलों में, दर्द को कम करने के लिए इसका ठीक से उपचार करना बहुत जरूरी होता है।

6. ज्यादा खाने की आदत

बगैर पीरियड्स के क्रैम्प होना, बहुत खाने के कारण हो सकता है, जो एनोरेक्सिया और बुलिमिया जैसे ईटिंग डिसऑर्डर की जड़ होता है। बुलिमिया एक गंभीर ईटिंग डिसऑर्डर है, यह कम समय में अधिक खाने की वजह से होता है और इसके कारण पेट ठीक से साफ नहीं होता है, जबकि एनोरेक्सिया में लोग सिमित मात्रा में खाना खाते हैं ताकि वो पतले रह सकें। वो महिलाएं जो बुलिमिया और एनोरेक्सिया से पीड़ित हैं उन्हें क्रैम्प और अनियमित पीरियड्स का अनुभव हो सकता है या फिर उन्हें हो सकता है कि उन्हें पीरियड्स ही न हो ।

7. ओवेरियन कैंसर

ओवेरियन कैंसर से संबंधित क्रैम्प को आप अक्सर कब्ज या गैस की समस्या समझने की गलती कर सकती हैं। ऐसे मामले में यदि आपको निचले पेट में लगातार दर्द और दबाव महसूस होता है, तो आपको यह सलाह दी जाती है कि तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें । अन्य ओवेरियन कैंस के लक्षणों में सूजन, भूख की कमी, बार बार पेशाब आना और मेंस्ट्रुअल साइकिल में बदलाव आदि शामिल होते हैं।

8. अस्थानिक गर्भावस्था

अस्थानिक गर्भावस्था जिसे एक्टोपिक प्रेगनेंसी के नाम से भी जाना जाता है, के मामले में, निषेचित भ्रूण गर्भाशय के बाहर,  कई बार फैलोपियन ट्यूब में इम्प्लांट हो जाता है। अस्थानिक गर्भावस्था के मामले में आप हल्के क्रैम्प या एक तरफा अचानक और तेज दर्द का अनुभव करेंगी, जो पीठ या कंधों तक पहुँच सकता है।

9. सर्विक्स स्टेनोसिस

पीरियड्स के बगैर दर्दनाक क्रैम्प होना सर्विक्स स्टेनोसिस का भी संकेत हो सकता है, जिसका अर्थ है कि सर्विक्स का मुँह असामान्य रूप से संकुचित है या पूरी तरह से बंद है। इस स्थिति में गर्भाशय मवाद या रक्त से भर सकता है, जिसके कारण आपको गंभीर रूप से क्रैम्प और पेल्विक दर्द हो सकता है।

10. ऑटोइम्यून ओएफोरिटाइस

ऑटोइम्यून ओएफोरिटाइस प्राइमरी ओवेरियन फेलियर की एक मेडिकल समस्या है। यह तब होता है जब शरीर का इम्यून सिस्टम गलत तरीके से ओवरी पर हमला करता है, उसे खराब करने की कोशिश करता है, जिससे फाइब्रोसिस, सूजन, या क्षति हो सकती है। ऑटोइम्यून ओएफोरिटाइस के परिणामस्वरूप पेट में क्रैम्प और यहाँ तक ​​कि बांझपन भी हो सकता है। 

11. एंडोमेट्रियोसिस

एंडोमेट्रियोसिस एक विकार है जो आमतौर पर गर्भाशय की सतह पर होने वाले टिश्यू और सेल्स का विकास बाहर होने का कारण होता है। एंडोमेट्रियोसिस निचले पेट, पेल्विक हिस्से में और पीठ के निचले हिस्से में ऐंठन उत्पन्न करता है। यह क्रैम्प पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैम्प जैसा अनुभव हो सकता है। 

12. पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज

पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन है जो महिला के जननांगों के ऊपरी हिस्से यानि सर्विक्स, गर्भाशय की दीवार, फैलोपियन ट्यूब, ओवरी और योनि में हो सकता है। यह इन्फेक्शन आमतौर पर यौन संबंधों के माध्यम से फैलता है और इसके परिणामस्वरूप दर्दनाक क्रैम्प का अनुभव होता है। क्रैम्प पूरे महीने के दौरान कभी भी हो सकता है। आपको इसके कारण पेल्विक हिस्से या निचले पेट के आसपास तेज ऐंठन का अनुभव हो सकता है।

13. इंटरस्टिशियल सिस्टिटिस

इंटरस्टिशियल सिस्टिटिस ब्लैडर से जुड़ी एक बेहद ददर्नाक समस्या है, जिसकी वजह से ब्लैडर में दर्द होता है, ब्लैडर पर दबाव पड़ता है और साथ ही यह पेट में क्रैम्प और पेल्विक दर्द का कारण बन सकता है। पीरियड्स के दौरान यह क्रैम्प और भी बढ़ सकता है, खासकर जब ब्लैडर पूरी तरह से भरा हुआ होता है। यह आगे चल कर और भी गंभीर हो सकता है यदि इसके साथ-साथ यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) जैसी समस्या भी हो जाती है l 

14. पेल्विक-फ्लोर मसल्स डिसफंक्शन

पेल्विक-फ्लोर डिसफंक्शन एक ऐसी स्थिति है जिसमें कनेक्टिव टिश्यू और मांसपेशियां जिन पेल्विक अंगों को सपोर्ट करती हैं, जिनमें शामिल है योनि, ब्लैडर, गर्भाशय और मलाशय, वे कमजोर या क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। पेल्विक फ्लोर विकार पैर, कमर, पीठ के निचले हिस्से और पेट के निचले हिस्से में गंभीर क्रैम्प पैदा कर सकता है।

15. एपेंडिसाइटिस

हल्का या दर्दनाक क्रैम्प एपेंडिसाइटिस का एक सामान्य लक्षण होता है। कुछ मामलों में, क्रैम्प इतना तीव्र होता है कि इससे छींकने, खांसने और हिलने आदि में भी काफी दर्द होता है।

डॉक्टर से परामर्श कब करें

आपको क्रैम्प आ रहे हों, लेकिन पीरियड न आया हो तो यह आपके लिए एक तनावपूर्ण समय सकता है, आप यह जानने की कोशिश करती हैं कि इसका कारण क्या है और यह जानने के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना होगा। यदि आपके साथ यह पहली बार हो रहा है जब आपने बिना पीरियड्स के क्रैम्प महसूस किए हैं, तो चिंता न करें एक गहरी सांस लें और नीचे बताई गई बातों को ध्यान से पढ़ें जो आपको यह जानने में मदद करेंगी कि आपको कब अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

  • यदि आपके क्रैम्प की समस्या बनी रहती है या कुछ समय के अंतराल पर दोबारा लौट आती है, तो यह किसी गंभीर समस्या की ओर इशारा करता है, जिसका इलाज तुरंत किया जाना चाहिए।
  • अपने शरीर में किसी भी असामान्य परिवर्तन या क्रैम्प के अलावा होने वाले अन्य लक्षणों की ओर भी ध्यान दें, ताकि समस्या के पीछे का कारण जाना जा सके। यह आपके डॉक्टर को पीरियड्स के बगैर होने वाले क्रैम्प का सही निदान करने में मदद कर सकता है।
  • यदि आपको पीसीओडी या थाइरॉइड जैसे विकार हैं, तो क्रैम्प हार्मोन में होने वाले उतार-चढ़ाव का संकेत हो सकता है। बाकी जांच के लिए आप अपनी गायनेकोलॉजिस्ट या एंडोक्रिनोलॉजिस्ट से परामर्श करें।
  • क्रैम्प ओवेरियन सिस्ट या फाइब्रॉएड जैसी बीमारी का संकेत हो सकता है। यदि दर्द बना रहता है या आपको सिस्ट व फाइब्रॉएड होने की मेडिकल हिस्ट्री रही है, तो बेहतर है कि आप उपचार के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

तकलीफ कम करने के टिप्स

क्रैम्प से होने वाली परेशानी और दर्द को कम करने के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • पर्याप्त आराम करना या थोड़ी देर के लिए लेटना, आपको दर्द से कुछ राहत दिला सकता है।
  • नियमित अंतराल पर आप क्रैम्प वाले हिस्से पर हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल को एक तौलिए में लपेटकर इससे सिकाई करें, ऐसा करने से आपको दर्द से काफी राहत मिलेगी ।
  • गर्म पेय जैसे हर्बल चाय या हल्का गर्म दूध पीने से भी आपको दर्द से आराम मिलता है।
  • गुनगुने पानी के टब में कुछ देर बैठें, इससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है।
  • सैर करने या टहलने से आपका शरीर एक्टिव रहता है, यह क्रैम्प से पीड़ित महिलाओं को दर्द से राहत दिलाने का एक बेहतरीन विकल्प है।
  • ऐंठन से प्रभावित हिस्से को धीरे-धीरे रगड़ने से दर्द से राहत मिलती है।

पीरियड्स के बिना क्रैम्प होने के कारण का पता लगाना थोड़ा मुश्किल होता है। पीरियड्स के बिना क्रैम्प होने के संभावित कारण, गर्भावस्था के दौरान कब्ज, एपेंडिसाइटिस आदि जैसे आम कारण भी हो सकते हैं । गंभीर मामलों में यह ओवेरियन सिस्ट या कैंसर के कारण हो सकता है। यदि इनमें से आपको किसी का भी संदेह होता है, तो आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने डॉक्टर से तुरंत परामर्श करें।

यह भी पढ़ें:

ओवुलेशन के दौरान रक्तस्राव
फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक होने के प्राकृतिक उपचार

समर नक़वी

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

4 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

4 days ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

4 days ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

2 weeks ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

2 weeks ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago