गर्भावस्था

गर्भावस्था : 38वां सप्ताह

जब माँ गर्भावस्था के 38वें सप्ताह में होती है, तो शिशु श्रोणि के क्षेत्र में उतर जाता है, जहाँ शिशु विभिन्न अति संवेदनशील नसों में टकरा सकता है। यह माँ के पैरों के साथ-साथ योनि में भी भिन्न प्रकार की उत्तेजना पैदा करता है । हाँ, इस अवधि के दौरान माँ अलग और नए अनुभवों से गुजरेंगी। बच्चा कभी भी पैदा हो सकता है और इसलिए इस समय में माँ को ज़्यादा आराम करना चाहिए।

गर्भावस्था के 38 वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

गर्भावस्था के 38वें सप्ताह के दौरान, बच्चे की सेहत बनेगी और उसकी पकड़ भी मजबूत हो जाएगी। प्रसव के बाद जब आप पहली बार बच्चे का हाथ पकड़ेंगी तब आपको इसका अनुभव होगा। इस सप्ताह तक बच्चे के सभी अंग पूरी तरह से विकसित हो जाएंगे और वह गर्भ के बाहर के जीवन का अनुभव करने के लिए तैयार हो जाएगा। बच्चे के शरीर से लैनुगो और वर्निक्स का आवरण निकलता रहेगा। बच्चा एम्नियोटिक द्रव भी निगलेगा। यह जाकर बच्चे की आंत में जमा हो जाएगा। आंत में पित्त, मरी हुई कोशिकाएं और अन्य मल भी उत्पाद होंगे। बच्चे की आंत में मौजूद यह सब, प्रसव के बाद उसका पहला मल त्याग के रूप में निकलता है । 38वें सप्ताह के दौरान के अन्य परिवर्तन मामूली होते है लेकिन वह महत्वपूर्ण हैं। बच्चे का मस्तिष्क, साथ ही साथ उसकी तंत्रिका तंत्र, और विकसित होती रहेगी।

आप बच्चे की आंखों के रंग के बारे में सोच रही हैं? यदि बच्चा भूरे रंग की आँखों वाला पैदा हुआ है, तो आगे चलकर भी उसकी आँख का रंग समान रहने की संभावना है। यदि बच्चा गहरे नीले या स्टील ग्रे रंग की आँखों के साथ पैदा हुआ है, तो संभव है कि 9 वें महीने तक उसकी आँख का रंग नीला या ग्रे या हरे या भूरे रंग में बदल जाए। यह मुख्य रूप से इसलिए होता है क्योंकि जन्म के बाद पहले कुछ महीनों के भीतर शिशु की आँख की पुतली कुछ रंग प्राप्त कर लेती है। यह रंग ज़्यादातर गहरा हो जाता है, लेकिन हल्का नहीं पड़ता ।

बच्चे का आकार क्या है?

शिशु की लंबाई की तुलना गंधना (हरी प्याज) की लंबाई से की जा सकती है। 38वें सप्ताह की गर्भवस्था में शिशु की लंबाई 19.5 इंच से अधिक होगी और उसका वजन लगभग 3 किलोग्राम होगा।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

38वें सप्ताह के दौरान, विलोपन और ग्रीवा के फैलने जैसे शरीर में परिवर्तन होते हैं जो गर्भावस्था के आख़िरी पड़ाव पर पहुँचने का संकेत देते हैं। इन परिवर्तनों में से कुछ को माँ द्वारा महसूस किया जा सकता है, जैसे कि शिशु का श्रोणि के क्षेत्र में उतरने का अहसास। श्रोणि क्षेत्र में बढ़ते दबाव और साँस के फूलने में कमी के कारण इसे पहचाना जा सकता है। माँ के स्तन से रिसाव भी हो सकता है। कोलस्ट्रम नामक एक पीले रंग का तरल स्रावित होता है, जिसमें काफी मात्रा में रोग-प्रतिकारक मौजूद होते हैं और इसमें शर्करा और वसा बहुत कम होता है। सभी माताओं को इसका अनुभव नहीं होता है। यह नवदुग्ध नवजात शिशु की रक्षा करता है, और शिशु के जन्म के बाद माँ के दूध के साथ भी स्रावित होता है।

गर्भावस्था के 38वें सप्ताह के लक्षण

गर्भावस्था के 38वें सप्ताह के दौरान माँ द्वारा अनुभव किए जाने वाले कुछ सामान्य लक्षण नीचे सूचीबद्ध हैं: –

ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन

माँ को पेट में ऐंठन या कसाव का अनुभव हो सकता है जिसे ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन कहा जाता है। यदि यह दर्दनाक संकुचन माँ द्वारा स्थिति बदलने पर गायब हो जाते हैं, तो यह अभी भी ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन या अभ्यास संकुचन ही हैं।

नींद में दिक्कत

माताओं को रात में या तो दर्द के कारण या चिंता के कारण रात में बेचैनी हो सकती है जिससे वह आराम से सो भी नहीं सकती ।

योनि स्राव में वृद्धि

योनि स्राव में वृद्धि हो सकती है, जो श्लेम जैसा, गाढ़ा पदार्थ होता है जिसे श्लेष्मा अवरोधक कहा जाता है। इस श्लेष्मा अवरोधक की उपस्थिति पूरी तरह से सामान्य है। स्राव में यह वृद्धि गर्भाशय ग्रीवा के फैलाव के कारण होती है।

पेट में खुजली

माताओं का पेट इस समय बहुत ज़्यादा फैल जाता है, जिससे यह बहुत संवेदनशील हो जाता है। पेट की त्वचा को नम बनाए रखने से आराम मिल सकता है।अनुशंसा की जाती है कि आप मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें। ज़्यादा मात्रा में तरल और पानी का सेवन करने की भी सलाह दी जाती है। अगर त्वचा पर चकत्ते पड़ जाएं तो डॉक्टर से परामर्श करें।

एड़ी और पैरों में सूजन

इस लक्षण को कम करने के लिए पीठ के बल बैठते हुए पैरों को लटकाने के बजाए सीधा रखें। नियमित सैर रक्त प्रवाह को बनाए रखकर इस सूजन को कम करेगी।

चिंता

यह गर्भवती महिलाओं में काफी आम है। चिंता को कम करने के लिए, मन को किसी भी कार्य में व्यस्त रखें, और खुद को चिंता मुक्त करने के लिए फिल्म देखें या दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं।

प्रसव के क्या लक्षण हैं,

प्रत्येक महिलामें प्रसव की जटिल प्रक्रिया का अलग-अलग अनुभव होता है। कुछ गर्भवती महिलाओं को कष्टदायी दर्द का अनुभव हो सकता है जबकि अन्य को गर्भाशय में कसाव का अनुभव हो सकता है। इनमें से किसी भी संकुचन का अनुभव करने से पहले पानी निकल सकता है। जब प्रसव की शुरुआत होती है, तो माँ को नियमित संकुचन का अनुभव होना शुरू हो जाता है, जो ज़्यादा तीव्र होने के साथ-साथ लगातार बढ़ते जाते हैं। ये संकुचन माता के गर्भाशय के ऊपरी भाग से शुरू होते हैं और एक लहर जैसी गति से नीचे की ओर बढ़ती हैं। ये संकुचन शिशु को नीचे की ओर धकेल देते हैं, माताओं के श्रोणि में, जिससे गर्भाशय ग्रीवा पर दबाव पड़ता है। इसलिए, गर्भाशय ग्रीवा पर ज़ोर पड़ता है और फैल जाती है, ताकि प्रसव के समय शिशु जन्म नलि से बाहर निकल सके।

38वें सप्ताह में प्रसव वेदना प्रेरित करना

गर्भावधि मधुमेह, गर्भाशय संक्रमण या गर्भनाल की समस्याओं जैसी जटिल समस्याओं के कारण गर्भावस्था के 38वें सप्ताह के दौरान प्रसव वेदना को प्रेरित करना एक चिकित्सा आवश्यकता बन सकती है। रक्तस्राव होना या जुड़वाँ बच्चों के मामले जैसी अन्य स्थितियों में भी डॉक्टर प्रसव वेदना को प्रेरित करने की सलाह दे सकते हैं। यह चिंता की कोई बात नहीं है। गर्भावस्था के 38वें सप्ताह के दौरान स्वाभाविक रूप से प्रसव वेदना प्रेरित करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। ऐसा करने के कुछ तरीकों को असुरक्षित माना जाता है। एक डॉक्टर की राय लेना बेहतर है, और इससे भी बेहतर होगा अगर माँ गर्भावस्था का समय पूरा होने का इंतजार करें।

गर्भावस्था के 38वें सप्ताह में पेट

38 सप्ताह की गर्भावस्था में पेट का आकार बहुत बढ़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप गर्दन में खिंचाव, पीठ में खिंचाव और थकान महसूस होती है। जैसे-जैसे पेट बढ़ता है, माँ का वज़न बढ़ता जाता है।

इस समय में कम मात्रा में लेकिन थोड़ी-थोड़ी देर में पौष्टिक भोजन लेने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे पाचन तंत्र पर दबाव कम होता है।

गर्भावस्था के 38वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

गर्भावस्था के अंतिम कुछ हफ्तों के दौरान, शिशु बड़े आकार का हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप उसे माँ के गर्भ में हिलने-डुलने के लिए कम जगह मिलती है। यदि बच्चे के स्वास्थ्य और विकास के बारे में कोई चिंता है, तो माँ अल्ट्रासाउंड जाँच का विकल्प चुन सकती है। यह बच्चे के दिल की धड़कन की जाँच करता है, और जाँचता है कि हृदय गति सामान्य सीमा के भीतर है या नहीं।

क्या खाना चाहिए

38वें सप्ताह की गर्भावस्था के भोजन में प्रमुख पोषक तत्व कोलीन शामिल होना चाहिए। कोलीन दिमागी क्रिया कलाप को बेहतर बनाने में मदद करता है, और न केवल ‘प्रेग्नेंसी ब्रेन’ (गर्भावस्था के दौरान माँ के दिमाग का सिकुड़ने ) के कारण होने वाली समस्याओं को काबू करने में मददगार होता है, बल्कि यह बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को विकसित करने में भी मदद करता है। कोलीन से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं:

  • पालक
  • घोंघा
  • कलेजी
  • गेहूँ के अंकुर
  • अंडे
  • ब्रसेल स्प्राउट्स
  • ब्रोकोली
  • मूंगफली
  • मिल्क चॉकलेट

इसके अलावा, उच्च ऊर्जा वाले खाद्य पदार्थों का नाश्ता करना एक अच्छा विचार है जो प्रसव के लिए आवश्यक ताकत प्रदान करेगा और स्तनपान शुरू करने में मदद करेगा। इनमें शामिल हैं :

  • नट्स
  • ताजे फल
  • किशमिश, खुबानी और अन्य मेवे
  • केले
  • सिरीअल बार

इस सप्ताह हाइड्रेटेड रहना भी जरूरी है, और ताज़े रस की एक बोतल अपने साथ रखना बेहतर होगा।

सुझाव और देखभाल

गर्भावस्था के 38वें सप्ताह में माँ के लिए यहाँ कुछ सुझाव और देखभाल संबंधी बताई गई हैं।

क्या करें

  • सुनिश्चित करें कि संकुचन नियमित हैं। इसकी पुष्टि करने के लिए कि यह ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन तो नहीं हैं, अपनी स्थिति बदलकर जाँच करें। अगर स्थिति बदलने से यह संकुचन बंद हो जाते हैं तो यह ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन हो सकते हैं।
  • फ्रिज में खाना रखें ताकि बाहर जाकर खाना लाने की जरूरत न पड़े। गर्भावस्था से संबंधित पुस्तकें पढ़कर प्रसव और स्तनपान के लिए अपने को तैयार करें।

क्या न करें

  • शराब न पिए क्योंकि यह बच्चे में मस्तिष्क के विकास को प्रभावित कर सकता है।
  • किसी भी काम को ज्यादा न करें क्योंकि इससे आघात और थकान हो सकती है।

आपके लिए आवश्यक ख़रीददारी

यहाँ पर इस दौरान खरीदी जाने वाली वस्तुओं की सूची दी गई है:

  • स्तन दूध स्टोरेज बैग और एक स्तन-पंप यदि आप उसे इस्तेमाल करने के बारे में विचार कर रही हैं।
  • शिशु के लिए अनिवार्य चीज़े जैसे कि पालना, नैपी बदलने के लिए टेबल, रॉकर (हिंडोला), शिशु के लिए बाथटब और बहुत कुछ।
  • नुकीले किनारों से बचाव के लिए बंपर, और पाएदान के नीचे नॉन-स्लिप पैड जैसी बच्चे को सुरक्षित रखने वाली आवश्यक वस्तुएं। जैसे-जैसे आपका शिशु बढ़ता हैं, इस सूची में अन्य समान को भी शामिल करने की आवश्यकता होगी।
  • यात्रा के दौरान प्रयोग किए जाने वाले समान जैसे कि कार की सीट, स्ट्रौलर और बेबी कैरियर।

38वां सप्ताह एक ऐसा समय है जब आपको किसी भी क्षण अस्पताल जाने के लिए तैयार होना पड़ सकता है। अस्पताल के लिए अपना बैग पैक करना आवश्यक है। मानसिक रूप से प्रसव के लिए और बच्चे को गोद लेने के लिए खुद को तैयार करें।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था: 37वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था : 39वां सप्ताह

समर नक़वी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

6 days ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

6 days ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago