गर्भावस्था

7 योगा पोज जिसे गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए

प्रेगनेंसी के दौरान एक्सरसाइज बहुत जरूरी होती है खासकर योगा को एक सुरक्षित और आसान तरीका माना जाता है जो आपके दिमाग और शरीर दोनों को ही फिट रखने में मदद करता है। योगा न केवल आपको शारीरिक रूप से लेबर के लिए तैयार करता है बल्कि यह गर्भावस्था के दौरान शांत और तनाव मुक्त रखने में भी मदद करता है। हालांकि, आप प्रेगनेंसी के दौरान सभी प्रकार के योगा नहीं कर सकती। इस लेख में, कुछ ऐसे योगा पोज के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको प्रेगनेंसी के दौरान करने से बचना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान आपको कुछ योगा करने से क्यों बचना चाहिए?

आपका शरीर प्रेगनेंसी के दौरान पहले जैसा नहीं रह जाता है, क्योंकि यह बहुत सारे फिजिकल चेंजेस से गुजर रहा होता है। यदि आपके शरीर में बदलाव हो रहे हैं, तो आपको अपनी एक्सरसाइज में भी कुछ बदलाव करने पड़ेंगे। इसलिए, जो भी योग आप प्रेगनेंसी से पहले कर रही थी, उन्हें प्रेगनेंसी के दौरान जारी रखने से यह न केवल आप और आपके बच्चे के लिए खतरा बन सकता है, बल्कि आपको इन योगा को करने में काफी परेशानी भी महसूस हो सकती है। जिससे आपको प्रेगनेंसी के अलग-अलग फेज में कॉम्प्लिकेशन हो सकते हैं। जैसे पहली तिमाही में, ऐब्डॉमिनल ट्विस्टिंग पोज करने से यह इम्प्लांटेशन प्रोसेस को प्रभावित करता है। इसलिए, प्रेगनेंसी के दौरान उन सभी योगा की लिस्ट बनाना जरूरी है जो आपके या बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं।

कुछ योगा के पोज जिससे आपको गर्भावस्था के दौरान बचना चाहिए

गर्भावस्था के दौरान आपका शरीर बच्चे के विकास को लेकर पहले ही काफी मेहनत कर रहा होता है, इसलिए आपको इस दौरान बहुत ज्यादा एक्सरसाइज या योगा नहीं करना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान योगा करने के पीछे का मकसद यह होता है कि आपके शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़े और आपको स्ट्रेस से कुछ राहत मिल सके, जो प्रेगनेंसी के दौरान काफी आम है। आपको यह सलाह दी जाती है कि आपसे जितना संभव हो सके आप उतना ही करें और अगर आपको लगता है कि थोड़ा रेस्ट करने की जरूरत है तो शरीर को ब्रेक दें। गर्भावस्था के दौरान किसी भी तरह के योगा शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से पूछ लेना चाहिए। हालांकि, आपको नीचे कुछ ऐसे योगा बताए गए हैं जिन्हें प्रेगनेंसी के दौरान करने से बचना चाहिए:

1. जंपिंग या फास्ट फ्लोइंग पोज

जंपिंग या फास्ट फ्लोइंग पोज प्रेगनेंसी के दौरान आपके शरीर पर बहुत ज्यादा स्ट्रेस डाल सकती है।

क्यों बचना चाहिए 

प्रेगनेंसी के इस पूरे सफर में आपके शरीर के अंदर बहुत सारे बदलाव हो रहे होते हैं। यह गर्भधारण से शुरू होता है जब इम्प्लांटेशन प्रोसेस शुरू होती है और फिर फीटस का विकास शुरू होता है। गर्भावस्था के शुरूआत में, बहुत ज्यादा जंपिंग या फास्ट फ्लोइंग पोज करने से आपको मतली आने की परेशानी और भी बढ़ सकती है। इसलिए, ऐसे योगा पोज से बचना आपके लिए बेहतर होगा जिसमें बहुत ज्यादा जंपिंग या तेज तेज चलना शामिल हो। इस समय के दौरान ग्राउंडिंग पोज आपके लिए फायदेमंद होती है, क्योंकि यह न केवल फीटस के विकास में मदद करता है, बल्कि इस समय होने वाले कई कॉम्प्लिकेशन को भी दूर रखता है।

किस पोज से बचें 

ऐसे सभी योगा पोज से बचें, जिसमें तेज चलना और जंपिंग शामिल हो।

2. कॉम्प्रेसिंग या ट्विस्टिंग पोज

कॉम्प्रेसिंग या ट्विस्टिंग पोज प्रेगनेंसी के दौरान आपके ऐब्डॉमिनल क्षेत्र पर बहुत ज्यादा स्ट्रेस डालते हैं, जो आपके और बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

क्यों बचना चाहिए 

आपको अपने ऐब्डॉमिनल मूवमेंट पर नजर रखनी होगी और कोई भी ऐसा योगा पोज को करने से बचना होगा जिससे आपके पेट पर स्ट्रेस पड़े। जैसे ही फीटस खुद को यूटरिन वॉल से जोड़ता है, प्लेसेंटा बनना शुरू हो जाता है, इसलिए आपको अपने पेट के मूवमेंट पर नजर रखनी होगी। किसी भी ट्विस्टिंग मूवमेंट से आपके ऐब्डॉमिनल क्षेत्र की नसे दबने लगती हैं जिससे आपका ब्लड फ्लो कम होने लगता है।

किस पोज से बचें 

मून पोज, बोट पोज, घुटनों की तरह रीढ़ को ट्विस्ट करने वाली पोज।

3. बहुत ज्यादा स्ट्रेचिंग पोज

बहुत ज्यादा स्ट्रेचिंग योगा को करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे आपके जोड़ों और लिगामेंट्स को नुकसान पहुँच सकता है।

क्यों बचना चाहिए 

जैसे जैसे आपकी गर्भावस्था बढ़ने लगती आपका शरीर खुद को लेबर के लिए तैयार करने लगता है। इससे आपकी मांसपेशियां और लिगामेंट्स पहले से ज्यादा फ्लेक्सिबल हो जाती हैं। अगर आप अपनी दूसरी या तीसरी तिमाही के दौरान बहुत ज्यादा स्ट्रेचिंग योगा करती हैं, तो इससे आपकी पेल्विक जॉइंट्स और लिगामेंट्स को नुकसान पहुँचता है।

किस पोज से बचें 

कैमल पोज, फिश पोस्चर, व्हील पोस्चर।

4. लाइंग बैक पोज

हालांकि ये पोज अन्य योगा के मुकाबले कम खतरनाक लगता है, लेकिन इसमें पीठ के बल लेटने से वेना कावा पर दबाव पड़ता है, आपको ऐसे योगा से बचना चाहिए।

क्यों बचना चाहिए 

प्रेगनेंसी के दौरान अपनी पीठ के बल लेटने से आपको मतली जैसा महसूस हो सकता है, इससे आपका लोवर बैक पेन बढ़ सकता है, ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और यह सीने में जलन की समस्या को भी बढ़ सकता है। इसके अलावा, आपके बैक की नर्व जिसे वेना कावा कहा जाता है यह प्रेगनेंसी के दौरान अहम भूमिका निभाती है, जो शरीर के निचले हिस्से से आपके हृदय तक डीआक्सिजनेटड ब्लड को ट्रांसफर करने का काम करती है। पीठ के बल देर तक लेटने से इस नर्व को नुकसान पहुँच सकता है और आपको कई कॉम्प्लिकेशन का सामना करना पड़ सकता है।

किस पोज से बचें 

कॉर्पस पोज।

5. इंवर्नजन पोज

प्रेगनेंसी के दौरान इंवर्नजन पोज करने से आपकी मतली की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ सकती है।

क्यों बचना चाहिए 

प्रेगनेंसी के दौरान आपका वजह काफी बढ़ जाता है क्योंकि आपके गर्भ में आपका बच्चा बड़ा हो रहा होता है। जैसे-जैसे आपका पेट बड़ा होने लगता है, आपके लिए ग्रेविटी सेंटर को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है। प्रेगनेंसी की दूसरी या तीसरी तिमाही में इंवर्नजन पोज करने से आपको बहुत ज्यादा चक्कर आने लगता है। यहाँ तक कि आपको अपने शरीर को बैलेंस भी नहीं कर पाती हैं। ये दोनों ही कंडीशन आप और आपके बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

किस पोज से बचें 

शोल्डर या हेडस्टैंड, नीचे की ओर चेहरा करके डॉग पोज।

6. हीटेड योगा पोज

हीटेड योगा पोज करने से आपका शरीर बहुत ज्यादा गर्म हो सकता है जो आपके बच्चे को नुकसान पहुँचा सकता है।

क्यों बचना चाहिए 

कुछ योगा पोज शरीर की गर्मी को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। गर्भावस्था के किसी भी चरण में इस तरह के योगा पोज को करने से बचना चाहिए। ये पोज न केवल शरीर की गर्मी को बढ़ाते हैं बल्कि इस पोज के कारण आपको प्रेगनेंसी के दौरान डिहाइड्रेशन भी हो सकता है, जो आपके लिए अच्छा नहीं है।

किस पोज से बचें 

बिक्रम पोज।

7. प्रोन या बेली डाउन पोज

जैसे जैसे आपकी प्रेगनेंसी बढ़ने लगती है आपका पेट के बल लेटना मुश्किल हो जाता है, इस योगा पोज में आपको पेट के बल से नीचे झुकना होता है जो आपके लिए बहुत हानिकारक हो सकता है।

क्यों बचना चाहिए 

जैसे-जैसे आपके पेट में बच्चा बड़ा होने लगता आपके इंटरनल ऑर्गन पर दबाव पड़ने लगता है और पेट के बल झुकने से ऐब्डॉमिनल क्षेत्र बहुत ज्यादा दबाव पड़ने लगता है। इससे आप और आपके बच्चे दोनों को खतरा हो सकता है।

किस पोज से बचें 

स्वान पोज, कोबरा पोज, बो पोज, लोकस्ट पोज।

गर्भावस्था के दौरान एक्सरसाइज करना महत्वपूर्ण होता है लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी है आप और आपके बच्चे की सुरक्षा। इसलिए, आप अपने शरीर को बहुत ज्यादा स्ट्रेस न दें और न ही ऐसी चीजों की प्रैक्टिस करें जो आपका शरीर सहन नहीं कर सकता है और स्ट्रेस देने वाले योगा उनमें से एक हैं। यह बहुत जरूरी है कि आप कोई भी योगा करने से पहले अपने डॉक्टर से बात कर लें, आपके लिए क्या सही है और क्या नहीं आपके डॉक्टर बेहतर बता सकते हैं। आपके बच्चे की भलाई के लिए बेहतर है कि आप किसी एक्सपर्ट की देखरेख में योगा करे। इसके अलावा, यह बहुत जरूरी है कि आप अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें। अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी का अनुभव होता है तो आप जबरदस्ती इसे करने की कोशिश न करें।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान योग

समर नक़वी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

6 days ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

6 days ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago