गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान उल्टी में खून

गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं द्वारा अनुभव की जाने वाली एक आम लेकिन अपेक्षाकृत अनजान समस्या है, उल्टी में खून आना।  यद्यपि गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में उल्टी में खून आना नार्मल है, लेकिन यह एक अंतर्निहित समस्या का संकेत हो सकता है। लंबे समय तक मॉर्निंग सिकनेस या उल्टी का अनुभव करने से गर्भावस्था के दौरान उल्टी में खून आ सकता है। यदि आप गर्भवती हैं और गंभीर रूप से उल्टी होती है, तो इससे आपकी इसोफैगस लाइनिंग (अन्नप्रणाली की सतह) फट सकती है, और रक्त बाहर निकल सकता है। घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि इसका इलाज किया जा सकता है। हालांकि, कुछ गंभीर समस्याएं होती हैं जिससे गर्भावस्था के दौरान खून की उल्टी हो सकती है। ये समस्याएं चिंता का संकेत हो सकती हैं जिनका उचित रूप से निदान और उपचार किया जाना चाहिए।

हीमेटेमेसिस (खून की उल्टी) क्या है?

गर्भावस्था के दौरान खून की उल्टी को हीमेटेमेसिस कहा जाता है और यह नाक से खून आने से लेकर आंतों में ब्लीडिंग सहित विभिन्न मेडिकल कारणों से हो सकता है। हीमेटेमेसिस पित्त में रक्त की लकीरों की उपस्थिति को नहीं कहा जाता है। इस हालत में, रक्त कॉफी के समान रंग का काला या गहरा भूरा दिखता है। गर्भावस्था की पहली तिमाही में खून की उल्टी होना आम बात है, क्योंकि तब मॉर्निंग सिकनेस सबसे ज्यादा होती है। इसोफैगस में घाव के कारण ब्लीडिंग होती है और ऊपरी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में ब्लीडिंग मुख्य रूप से पहले हुई उल्टी के जोर के कारण होती है।

हीमेटेमेसिस के बारे में फैक्ट्स

यहाँ बताया गया है कि गर्भावस्था के दौरान खून की उल्टी होने पर क्या हो सकता है

  • गर्भावस्था के दौरान ऊपरी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में ब्लीडिंग हीमेटेमेसिस के मुख्य कारणों में से एक है।
  • लगातार उल्टी करने से मेलेना का खतरा बढ़ सकता है, जिसमें जो खून की उपस्थिति के साथ काला और चिपचिपा मल आता है।
  • हेमेटिन एसिड उल्टी में खून की उपस्थिति का मुख्य कारण है।
  • जब कुछ ब्लड वेसेल्स जोर से बहती हैं, तो उल्टी में ताजा रक्त दिखाई देता है।
  • खून की उल्टी के कारण चक्कर आना और हल्का पेट दर्द होता है।
  • खून की उल्टी से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है।
  • जोर से उल्टी करने से इसोफैगस में अचानक म्यूकोसल फाड़ हो जाता है (जिसे मैलोरी-वीस टियर कहा जाता है), जिससे हीमेटेमेसिस भी हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान हीमेटेमेसिस के कारण

गर्भावस्था के दौरान खून की उल्टी के कई कारण होते हैं। कुछ सामान्य कारण यहाँ दिए गए हैं:

  1. गैस्ट्राइटिस: पेट की सूजन पेट की अंदरूनी सतह को संक्रमित करने के लिए हानिकारक बैक्टीरिया, हेलिकोबैक्टर पाइलोरी का कारण बनती है, जिससे गैस्ट्राइटिस होता है। एक्यूट गैस्ट्राइटिस से थोड़ी सूजन होती है जबकि लंबे समय से चल रहे गैस्ट्राइटिस से सूजन पुरानी हो जाती है। इस विकार से अंततः बहुत ज्यादा खून की उल्टी हो सकती है, जो अक्सर लाल रंग की होती है। इसके साथ में पेट दर्द और कमजोरी भी हो सकतीी  है।
  2. डिहाइड्रेशन: गर्भावस्था के दौरान आपको खून की उल्टी होने का एक मुख्य कारण डिहाइड्रेशन है। जब शरीर से फ्लूड यानी तरल पदार्थ बाहर निकलते हैं, तो अतिरिक्त प्रेशर पड़ता है, जिससे उल्टी में (बाइल पिगमेंट्स (पित्त रंजक) और खून निकलता है। फ्लूड की कमी से मतली होती है और उल्टी होती है।
  3. भूखा रहना: हम यह जानते हैं कि एक गर्भवती महिला को अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए नियमित अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा खाने की आवश्यकता होती है। यदि आप गर्भावस्था के दौरान खुद को भूखा रखती हैं, तो आपका खाली पेट आपको बीमार कर सकता है और आपको खून की उल्टी हो सकती है। यह अजीब लग सकता है, लेकिन यदि आप गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त नहीं खाती हैं, तो आपका शरीर उल्टी करके विद्रोह कर सकता है।
  4. इसोफैगस में घाव: गर्भावस्था के दौरान बार-बार मिचली और उल्टी महसूस होना बहुत आम है। लेकिन बहुत ज्यादा और तेज उल्टी होने से इसोफैगस को चोट पहुँच सकती है। इस चोट के कारण उल्टी में खून आ सकता है।
  5. अनहेल्दी डाइट: गर्भावस्था के दौरान एक अच्छी तरह से संतुलित आहार की कमी से भी खून की उल्टी हो सकती है। अगर आप डाइट चार्ट का पालन नहीं करती हैं, तो यह असामान्य नहीं है अगर आपको खाने के बाद या सुबह उठकर उल्टी करने की इच्छा हो।
  6. हाइपरटेंशन: गर्भावस्था में आमतौर पर हाइपरटेंशन होता है, जिससे खून की उल्टी हो सकती है, लेकिन ऐसा बहुत कम होता है। हाइपरटेंशन से हीमेटेमेसिस हो सकता है। डॉक्टर हमेशा गर्भवती महिलाओं को पर्याप्त आराम करने और शांतिपूर्ण और खुशहाल माहौल में रहने का सुझाव देते हैं। तनाव से पेट बिगड़ सकता है, जिससे अंत में खून की उल्टी हो सकती है।
  7. फूड पॉइजनिंग: फूड पॉइजनिंग एक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या है। बासी या विषाक्त भोजन का सेवन आपको गर्भावस्था के दौरान अतिरिक्त जोखिम में डाल सकता है। सुनिश्चित करें कि आप स्वच्छता के बारे में सतर्क हैं और खाने से पहले अपने फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से धो लें। उन खाद्य पदार्थों से दूर रहें जो एलर्जी और कॉम्प्लीकेशन्स को ट्रिगर कर सकते हैं।
  8. दवाई: एस्पिरिन और आइबुप्रोफेन जैसी दर्द के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं लेने से जलन और ब्लीडिंग हो सकती है। इन दवाओं को लेने से म्यूकस का उत्पादन कम हो जाता है और पेट की परत में जलन होती है। एस्पिरिन खून के थक्के बनाने और ब्लड प्लेटलेट्स के काम में हस्तक्षेप करने के लिए जानी जाती है। प्रीनेटल विटामिन भी मतली और उल्टी का कारण माने जाते हैं।
  9. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में घाव: उल्टी छाती, इसोफैगस और पेट पर दबाव डालती है। दबाव में अचानक वृद्धि आंतों के मार्ग में घाव का कारण बनती है। इससे उल्टी होती है जिससे सीने में सूजन होती है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में चोट से आपको सीने में दर्द, पसीना और सांस लेने में तकलीफ का अनुभव हो सकता है।
  10. सिरोसिस: बहुत ज्यादा अल्कोहल पीने अत्यधिक या ऑटोइम्यून बीमारियों जैसे हेमोक्रोमैटोसिस (रक्त में लोहे की अतिरिक्त मात्रा का अवशोषण) से सिरोसिस हो जाता है। सिरोसिस ब्लड वेसेल्स में फैलाव का कारण होता है, जिससे इसोफैगस को चोट पहुँचती है और यह प्रभावित होता है। सिरोसिस लिवर के स्वास्थ्य पर प्रभाव डालने वाली एक गंभीर स्थिति है, और इसके कारण बड़ी मात्रा में लाल खून की उल्टी होती है।

उल्टी में खून का रंग क्या होता है?

यदि आप गर्भावस्था के दौरान उल्टी करती हैं तो जानिए कि खून कैसा दिखाई दे सकता है।

  • यदि ब्लीडिंग पेट या ग्रहणी (छोटी आंत का पहला भाग) की चोट के कारण होती है, तो उल्टी में खून मरून या गहरे भूरे रंग का दिखाई दे सकता है।
  • यदि ब्लीडिंग इसोफैगस में घाव के कारण होती है, तो खून लाल और फ्रेश दिखाई देगा।

गर्भावस्था में हीमेटेमेसिस के लक्षण

उल्टी  में खून का रंग और गाढ़ापन ब्लीडिंग के कारण के अनुसार अलग होता है। ब्लीडिंग के अलावा, गर्भवती महिलाएं अन्य लक्षणों का भी अनुभव करती हैं जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था के दौरान खून की उल्टी से जुड़े कुछ सामान्य लक्षण हैं:

  1. जी मिचलाना
  2. पेट दर्द और तकलीफ
  3. पुतलियों का बढ़ना
  4. धुंधली दृष्टि
  5. चक्कर आना या लाइटहेडनेस

निदान कैसे होता है?

निदान के लिए, डॉक्टर आपको खून के रंग या पहले हो चुकी किसी भी चोट के बारे में सवाल पूछ सकते हैं। किसी भी आंतरिक कारणों का निदान करने के लिए, डॉक्टर को गहराई से देखने के लिए इमेजिंग टेस्ट कराने की आवश्यकता हो सकती है। स्कैन से चोट का पता चलता है और डॉक्टर उचित उपचार बताते हैं। गायनेकोलॉजिस्ट द्वारा उपयोग किए जाने वाले सामान्य इमेजिंग परीक्षणों में शामिल हैं:

  • अल्ट्रासाउंड टेस्ट
  • एक्स-रे
  • एमआरआई
  • न्यूक्लियर मेडिसिन स्कैन
  • एंडोस्कोपी
  • ब्लड टेस्ट

गर्भावस्था के दौरान हीमेटेमेसिस के साथ जुड़े कॉम्प्लीकेशन्स

गर्भावस्था के दौरान खून की उल्टी के कारण उत्पन्न होने वाली कुछ कॉम्प्लीकेशन्स के बारे में नीचे दिया गया है।

  1. चोकिंग: आपको उल्टी के बाद खाने को निगलने में परेशानी हो सकती है।
  2. एनीमिया: ब्लड लॉस के कारण, आपके शरीर में हेल्दी रेड ब्लड सेल्स की कमी हो सकती है। इससे आपको एनर्जी की कमी या एनीमिया हो सकता है। शरीर को वापस स्वस्थ करने के लिए हेल्दी और नुट्रिशियस आहार लेना जरूरी है।
  3. तनाव या डिप्रेशन: गर्भावस्था के दौरान खून की उल्टी आपको थका सकती है। तनाव के कारण आगे कॉम्प्लीकेशन्स हो सकते हैं जैसे पीली त्वचा, तेजी से सांस लेना, चक्कर आना और कम पेशाब होना।

लंबे समय तक चोकिंग, तनाव या एनीमिया के कम लेवल को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। किसी भी कॉम्प्लीकेशन्स से बचने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर है।

उपचार

ब्लीडिंग के कारण का पता लगाने और लाइन ऑफ ट्रीटमेंट तय करने के बाद उपचार शुरू होता है।

  • उल्टी के बाद, शरीर में फ्लूड के स्तर में कमी हो सकती है। गर्भवती महिला को हाइड्रेटेड रहने की आवश्यकता होगी।
  • यदि गंभीर डिहाइड्रेशन होता है, तो महिला को हॉस्पिटल में एडमिट करने की आवश्यकता होगी ताकि इंट्रावेनस सेलाइन के द्वारा उसके शरीर में फ्लूड और सप्लीमेंट्स दिए जाएं।
  • होने वाली माँ और बच्चे को सही मात्रा में पोषक तत्व और मिनरल्स मिलते रहें, उसके लिए एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार दिया जाएगा।

यदि उल्टी के कारण खून की काफी कमी होती है, तो डॉक्टर निम्नलिखित उपचार के लिए कह सकते हैं:

  • ब्लड ट्रांसफ्यूजन
  • ऑक्सीजन देना
  • किसी भी घाव को देखने और उपचार करने के लिए एंडोस्कोपिक ट्रीटमेंट
  • नसों के द्वारा फ्लूड देना
  • कई इंटरनल ब्लीडिंग या अल्सर के मामले में सर्जिकल प्रक्रिया

बचाव

इलाज से बेहतर बचाव है, और गर्भावस्था के दौरान खून की उल्टी के मामले में भी ऐसा ही है। रक्त की उल्टी को रोकने में मदद करने के लिए कुछ स्टेप्स हैं:

  • शराब के सेवन से बचें क्योंकि यह पेट की सूजन का कारण बनती है।
  • धूम्रपान न करें
  • मसालेदार भोजन से बचें क्योंकि यह गर्भावस्था के दौरान पेट में जलन और एसिड रिफ्लक्स का कारण बनता है।
  • पेनकिलर्स और एस्पिरिन जैसी दवाओं के सेवन को सीमित करें।

घरेलू उपाय

यदि आपकी उल्टी में ब्लड क्लॉट्स दिखाई देते हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। खून की कमी से आप कमजोर महसूस कर सकती हैं। खून की उल्टी आपके मुंह में एक अप्रिय स्वाद भी छोड़ सकती है। मेडिकल ट्रीटमेंट के अलावा कुछ टिप्स हैं जिनका पालन आप गर्भवती होने के दौरान मतली और उल्टी के इलाज के लिए कर सकती हैं।

  1. जूस पीएं: पानी और फलों के जूस के नियमित सेवन से आप हाइड्रेटेड रह सकती हैं। डिहाइड्रेशन के लिए इलेक्ट्रोलाइट सोल्यूशन्स भी अच्छे होते हैं। दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पीकर अपने आप को हाइड्रेटेड रखें। पानी शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करेगा और आपके शरीर में पेशाब को भी बैलेंस करेगा।
  2. संतुलित आहार लें: वाइटल न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स से भरपूर और एक बैलेंस्ड डाइट शरीर में एनर्जी के आवश्यक लेवल को बनाए रखने और मतली को कम करने में मददगार होती है। इसलिए हेल्दी फूड खाएं और ढेर सारा पानी पिएं।
  3. थोड़ा और लाइट आहार लें: मतली सुबह ज्यादा होती है। रात में भारी भोजन करने से बचें और मतली को रोकने के लिए सुबह हल्का नाश्ता करें। बहुत ज्यादा न खाएं, खाने के लिए एक रुटीन रखें। उदाहरण के लिए, भोजन को पचाने के लिए खुद को पर्याप्त समय देने के लिए 3-4 घंटे के अंतराल पर खाएं। एक बार में बहुत अधिक खाने से आपको पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है और उल्टी हो सकती है।
  4. ऑयली खाने से बचें: ऑयली या मसालेदार खाने से खुद को रोकें। फैट और मसाले पेट की लाइनिंग में सूजन और एसिडिटी का कारण बन सकते हैं। कम मसाले वाला उबला हुआ आहार चुनें।
  5. अदरक का जूस लें: अदरक का जूस पीना मतली और मॉर्निंग सिकनेस का एक पुराना उपचार है। सुबह-शाम अदरक का जूस पीने की सलाह दी जाती है।
  6. प्रीनेटल योग: प्रीनेटल योग और हल्की एक्सरसाइज से भी मतली से बचाव हो सकता है।
  7. अच्छी नींद लें: रात को पर्याप्त नींद लें और सुनिश्चित करें कि आप जहां सोती हैं वहां घुटन या क्लस्ट्रोफोबिक महसूस न करें।
  8. पर्याप्त आराम करें: खुद को ज्यादा थकाएं नहीं – पर्याप्त आराम करें और गर्भावस्था के दौरान अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रिलैक्स रहें।

यदि आप मतली से पीड़ित हैं तो नेचुरल उपचारों का इस्तेमाल करें। यदि घरेलू उपचारों से यह कंट्रोल नहीं होती तो मेडिकल हेल्प लें। यदि आप खून की उल्टी करती हैं, तो शुरुआत में ही किसी भी समस्या से निपटने के लिए डॉक्टर से सलाह लें। गर्भावस्था के लिए शुभकामनाएं!

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी और मतली: कारण और घरेलू उपचार

श्रेयसी चाफेकर

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

1 day ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

1 day ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

1 day ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago