गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान तनाव कैसे गर्भपात का कारण बन सकता है

तनाव, हमारे शरीर की एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया होती है जब हम कोई मुसीबत या खतरा महसूस करते हैं। थोड़ा बहुत स्ट्रेस होना बुरा नहीं है क्योंकि कहीं न कहीं यह हमें प्रेरित करता है कि हम किसी भी काम को और बेहतर ढंग से करने का प्रयास करें। हालांकि, लगातार तनाव में रहने पर कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान महिला के जीवन में कई शारीरिक और भावनात्मक बदलाव आते हैं, साथ ही वह अपनी लाइफस्टाइल और काम को कैसे संभालेगी, आदि बातों को सोच कर चिंतित होने लगती है। ऐसे में ज्यादातर महिलाएं यह भी जानना चाहती हैं कि क्या उनका बढ़ता तनाव उनकी गर्भावस्था की पहली तिमाही में ही मिसकैरेज का कारण भी बन सकता है।

कई स्टडीज से पता चला है कि जो महिलाएं लगातार तनाव में रहती हैं या अधिक मात्रा में तनाव को महसूस करती हैं, उनमें गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है, खासकर गर्भधारण के समय और गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में। कई वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि तनाव एक महिला के शरीर में एक चेन रिएक्शन शुरू कर सकता है, जिसके दौरान शरीर में कुछ ऐसे केमिकल्स उत्पन्न होने लगते हैं जो बढ़ते हुए भ्रूण पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। यह सिद्धांत, इससे भी समझा जा सकता है कि कुछ महिलाओं को बिना किसी मेडिकल कॉम्प्लिकेशन्स के बावजूद भी मिसकैरेज का सामना क्यों करना पड़ता है।

गर्भावस्था के दौरान लगातार तनाव या तनाव का बढ़ा हुआ स्तर प्रेगनेंसी की संभावित जटिलताओं को जन्म दे सकता है। हालांकि, इसका कोई सबूत उपलब्ध नहीं है, जो यह साबित कर सके कि प्रेगनेंसी के दौरान तनाव की वजह से गर्भपात होता है। फिर भी, गैर जरूरी कॉम्प्लिकेशन्स को रोकने के लिए गर्भवती होने पर महिलाओं को तनाव लेने से बचना चाहिए।

क्या तनाव मिसकैरेज का कारण बन सकता है?

तनाव के कारण मिसकैरेज – यह एक मिथक है या तथ्य? इस प्रश्न का उत्तर देना आसान नहीं है। कई स्टडीज ने माना है कि गर्भावस्था के दौरान बढ़े हुए तनाव के स्तर और गर्भपात के बढ़ते जोखिम के बीच संबंध स्थापित किया जा सकता है, लेकिन इन स्टडीज के रिजल्ट बताते हैं कि मिसकैरेज होने का कारण केवल तनाव नहीं है। इसके अलावा, हर व्यक्ति तनाव को अलग तरह से संभाल सकता है। कुछ लोग दूसरों की तुलना में बहुत अधिक चिंता करते हैं। जबकि तनाव और गुस्सा एक व्यक्ति के लिए एक छोटी सी समस्या की तरह लग सकता है, वहीं दूसरे में नर्व्स फेल्योर का संकेत दे सकता है। 

गर्भावस्था के दौरान तनाव का अनुभव होना सामान्य है। लेकिन, ऐसा बहुत कम होता है कि सामान्य तनाव के कारण गर्भपात हो सके। हालांकि, यह संभव है कि गर्भावस्था के दौरान बढ़ा हुआ तनाव और चिंता गर्भावस्था को नुकसान पहुंचा सकते हैं। किसी भी मामले में, प्रेगनेंसी के दौरान अधिक तनाव नहीं लेना चाहिए क्योंकि इससे प्रेगनेंसी की जटिलताएं बढ़ सकती हैं। इसलिए, गर्भवती होने के दौरान तनाव संबंधी मुद्दों पर बात करना और स्ट्रेस मैनेजमेंट रखना महत्वपूर्ण है ताकि आपकी प्रेगनेंसी को सामान्य बनाया जा सके।

लगातार तनाव और बच्चे को खोना

एक सांइटिफिक रिसर्च के अनुसार, जब कोई व्यक्ति अत्यधिक तनाव में होता है, तो मस्तिष्क सीआरएच (कॉर्टिकोट्रॉफिन-रिलीजिंग हार्मोन) नामक हार्मोन सहित कई हार्मोन रिलीज करने लगता है। डिलीवरी के दौरान गर्भाशय के संकुचन को बंद करने के लिए सीआरएच भी उत्पन्न हो सकता है, लेकिन यह क्रोनिक स्ट्रेस के दौरान, यूट्रस में मौजूद सीआरएच हार्मोन मास्ट सेल्स पर हमला कर सकता है, जिससे शरीर में ऐसे रसायनों का उत्सर्जन शुरु हो सकता है जो गर्भपात को ट्रिगर कर सकते हैं। स्टडीज में, उन महिलाओं में सीआरएच का उच्च स्तर पाया गया, जिन्होंने एक बार गर्भपात का अनुभव करने वाली महिलाओं की तुलना में कई गर्भपात का सामना किया था। रिसर्च से यह भी पता चला कि सीआरएच हार्मोन एक महिला के यूट्रस में बनता है न कि उसके ब्लड सर्कुलेशन में, लेकिन इस तरह के रिसर्च के बावजूद, यह बात कि ज्यादा तनाव गर्भपात का कारण बन सकता है, अभी भी पूरे विश्वास के साथ नहीं कही जा सकती है।

गर्भावस्था के दौरान लाइफस्टाइल में एक बड़े बदलाव की भी सलाह दी जाती है। मिसकैरेज की संभावना को रोकने के लिए और तनाव को दूर रखने के लिए यहां दिए गए टिप्स पढ़ें।

गर्भावस्था के दौरान तनाव को दूर रखने के टिप्स

सबसे पहले अपने तनाव के कारण को पहचानना बहुत जरूरी है। कोशिश करें और यह पता करें कि क्या आपके तनाव का कारण आर्थिक है, आपकी गर्भावस्था है या आपको बच्चे के जन्म के बाद का मैनेजमेंट संबंधी तनाव है। कारण जो भी हो, गर्भावस्था के दौरान उस तनाव को दूर रखना जरूरी है। आपको इन उपायों से अपने तनाव के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी:

  1. गर्भावस्था के दौरान तनाव के स्तर को कम करने के लिए गहरी सांस लें या पेट से सांस लेने का अभ्यास करें।
  2. आप कॉग्निटिव रिफ्रेमिंग करने का प्रयास कर सकती हैं जिसमें संभावित तनावपूर्ण स्थितियों को एक पॉजिटिव सोच के साथ कैसे डील करना है उसमें मदद मिलेगी।
  3. गर्भावस्था के दौरान भावनात्मक सहयोग लेने में संकोच न करें। अपने परिवार या दोस्तों के साथ अपनी चिंताओं और समस्याओं को साझा करने या बात करने से आपको चीजों को सही तरीके से देखने में मदद मिल सकती है और कुछ राहत मिल सकती है।
  4. गर्भावस्था के दौरान चीजों को आसान बनाना सीखें। अपने ऊपर बहुत अधिक काम लेने से बचें और जब भी जरूरी हो तो दूसरों से आपकी मदद करने के लिए कहें।
  5. सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त आराम और नींद मिले। बार-बार ब्रेक लेने से आप अपने आप को अत्यधिक तनाव से बचा पाएंगी।
  6. अगर आप एक कामकाजी महिला हैं और आपका काम ही आपके तनाव का आधार है, तो अपने काम के बोझ को कम करने और इसे फ्लेक्सिबल बनाने के बारे में अपने बॉस से बात करें। आप अपनी गर्भावस्था की प्रगति के साथ अपने शारीरिक बदलावों को पूरा करने के लिए आरामदायक वर्किंग कंडीशन पर भी चर्चा कर सकती हैं।
  7. अच्छे मसाज, रिलैक्सिंग स्पा थेरेपी, रिफ्लेक्सोलॉजी, ध्यान, योग और यहां तक ​​कि गर्भावस्था के दौरान पसंदीदा संगीत सुनने से भी तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है।
  8. गर्भवती होने पर आप अपने तनाव के स्तर को कम करना सीखने के लिए एक प्रोफेशनल स्पेशलिस्ट के साथ साइकोलॉजिकल हेल्प सेशन्स का फायदा लेने पर भी विचार कर सकती हैं।

गर्भवती होने के दौरान तनाव से पूरी तरह बचना संभव नहीं हो सकता है और न ही इसका पूरी तरह से कोई हल निकाला जा सकता है, लेकिन यह हमेशा पता होता है कि आप अपने तनाव को किस तरह से मैनेज करें ताकि आपकी गर्भावस्था पर किसी तरह का बुरा प्रभाव न पड़े।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान गैर-तनाव परीक्षण (नॉन-स्ट्रेस टेस्ट)
गर्भावस्था के दौरान रोना – यह बच्चे को कैसे प्रभावित करता है
गर्भावस्था के दौरान आप और बच्चे पर स्ट्रेस (तनाव) का प्रभाव

समर नक़वी

Recent Posts

श्री कृष्ण और गोवर्धन पर्वत की कहानी | The Story Of Shri Krishna And Govardhan Mountain In Hindi

यह कहानी गोकुल नगरी की है जहाँ श्री कृष्ण रहते थे। गोकुल निवासी इंद्रदेव की…

24 hours ago

अकबर-बीरबल की कहानी : मुर्गी पहले आई या अंडा | What Came First A Hen Or An Egg Story In Hindi

अकबर-बीरबल की कहानी "मुर्गी पहले आई या अंडा" एक प्रसिद्ध कहानी है जो हमें विचार…

24 hours ago

अकबर-बीरबल की कहानी: खाने के बाद लेटना | Resting After Meal Story In Hindi

अकबर और बीरबल की कहानियां सालों से सुनती और सुनाई जाती रही हैं। ये कहानियां…

2 days ago

गोल्डीलॉक्स और तीन भालू की कहानी l The Story Of Goldilocks And The Three Bears In Hindi

“गोल्डीलॉक्स एंड द 3 बियर्स” एक 200 साल पुरानी और बेहद लोकप्रिय कहानी है। इतने…

2 days ago

महाभारत की कहानी: भीम और हिडिंबा का विवाह l The Story Of Bhim Hidimba Marriage In Hindi

यह कथा तब की है जब पांचों पांडवों में से किसी का भी विवाह नहीं…

2 days ago

सिंहासन बत्तीसी – पहली पुतली रत्नमंजरी की कहानी l The Story Of Singhasan Battisi – First Putli Ratnamanjari Story In Hindi

प्राचीन मालवा यानि उज्जैन में राजा भोज का राज्य था। एक बार उन्हें राज्य की…

2 days ago