गर्भावस्था

गर्भवस्था के दौरान यूटीआई इन्फेक्शन होना

यूटीआई (यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन) की समस्या महिलाओं में होना काफी कॉमन है, यहाँ तक कि जब आप गर्भवती नहीं भी होती हैं, तब भी पाँच में से एक महिला को यह समस्या हो जाती है। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान आपको यूटीआई होने की संभावना बढ़ सकती है, क्योंकि इस समय आपका शरीर तेजी परिवर्तनों से गुजर रहा है, जो इंटेस्टाइनल और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बैक्टीरिया को एक अनुकूल वातावरण प्रदान करता है, जिससे यह आपके यूरिनरी ट्रैक्ट में प्रवेश कर जाते हैं और आपको इन्फेक्शन या यूटीआई हो जाता है। शुरुआती गर्भावस्था में यूरिन इन्फेक्शन होना काफी आम है। आपके गर्भावस्था के 6वें और 24वें सप्ताह के बीच यूटीआई के होने की अधिक संभावना  होती है।

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन क्या है?

यूरिनरी ट्रैक्ट के इन्फेक्शन या यूटीआई बैक्टीरिया के कारण आपके यूरिनरी ट्रैक्ट की सूजन के कारण होता है। हालांकि यह आमतौर पर ब्लैडर इन्फेक्शन से जुड़ा होता है, यूटीआई आपके यूरिनरी ट्रैक्ट के किसी भी हिस्से में हो सकता है। इसमें किडनी भी शामिल है, जो यूरिन बनाने का काम करती है, यूरेटर  जो पेशाब को ब्लैडर तक ले जाता है, ब्लैडर जहाँ पेशाब जमा होता है और मूत्रमार्ग जो पेशाब को आपके शरीर से बाहर निकालता है।

यूटीआई आमतौर पर त्वचा, योनि और गुदा क्षेत्र (रेक्टल एरिया) में बैक्टीरिया होने के कारण होता है, जो आपके यूरिनरी ट्रैक्ट में प्रवेश करते हैं। यहाँ आपको यूटीआई के विभिन्न प्रकार बताए गए हैं:

  • ब्लैडर इन्फेक्शन या सिस्टाइटिस: यह तब होता है जब बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और आपके ब्लैडर में सूजन पैदा करते हैं। यह 20 से 50 साल की उम्र की महिलाओं में होना आम है, जो यौन रूप से एक्टिव होती हैं।
  • किडनी इंफेक्शन या पायलोनेफ्राइटिस: जब बैक्टीरिया यूरिनरी ट्रैक्ट और किडनी में जाते हैं, तो ये दोनों किडनी को इन्फेक्टेड कर सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान किडनी इन्फेक्शन होना एक सीरियस कॉम्प्लिकेशन। इन्फेक्शन आपके ब्लड फ्लो में प्रवेश करता है और इससे आपकी जान को खतरा हो सकता है। यह प्रीटर्म लेबर, लो बर्थ वेट के रिस्क को बढ़ाता है और फीटस मोर्टेलिटी का भी खतरा बहुत ज्यादा होता है।
  • एसिम्प्टोमैटिक बैक्टीरियूरिया: अगर आपके यूरिनरी ट्रैक्ट में बैक्टीरिया होने के बाद भी कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं, तो इसे एसिम्प्टोमैटिक बैक्टीरियूरिया कहा जाता है। गर्भावस्था के दौरान अगर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो इससे किडनी में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। यही कारण है कि डॉक्टर आपके रूटीन प्रीनेटल चेकअप में यूरिन टेस्ट भी करते हैं।

गर्भावस्था के दौरान यूटीआई होना कॉमन क्यों है?

प्रेगनेंसी हार्मोन और आपके बढ़ते गर्भाशय के कारण आपको गर्भावस्था के दौरान यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन होने की अधिक संभावना होती है। प्रोजेस्टेरोन हार्मोन यूरेटर को फैला देते हैं और यूरिन फ्लो को धीमा कर देते हैं। आपका फैलता हुआ गर्भाशय यूरेटर के प्रवाह को भी मुश्किल बनाता है। आपके ब्लैडर को गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर से यूरिन पास करने में भी परेशानी होगी और कुछ तो किडनी में फ्लो बैक भी कर सकता है, जो रिफ्लक्स की कंडीशन के कारण होता है। ये सभी चीजें बैक्टीरिया को बढ़ाती हैं और इन्फेक्शन का कारण बनती हैं। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान, आपका यूरिन कम एसिडिक होता है और ग्लूकोज अधिक होता है, जिसकी वजह से बैक्टीरिया को प्रवेश करने की आजादी और भी ज्यादा मिल जाती है।

गर्भावस्था के दौरान यूरिन इन्फेक्शन का क्या कारण है?

गर्भावस्था के दौरान यूरिन इन्फेक्शन होने के कुछ सामान्य कारण, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • आपके शरीर में परिवर्तन होना: हार्मोन में वृद्धि यूरेटर में पेशाब के फ्लो को धीमा करने का कारण बनती है, बढ़ते हुए गर्भाशय के कारण ब्लैडर पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है और ब्लैडर से पूरी तरह से यूरिन निकालने में परेशानी होती है, गर्भावस्था के दौरान यूरिन पास न कर पाने की वजह से आपको यूरिन इन्फेक्शन हो सकता।
  • बाउल बैक्टीरिया: एक यूरिन इन्फेक्शन का बहुत ही आम कारणों में से एक है  बाउल से बैक्टीरिया फैलना। जैसा कि महिलाओं में यूरेथ्रा और रेक्टम के बीच की दूरी बहुत कम है, इसलिए यूरिनरी ट्रैक्ट में ई.कोली जैसे बैक्टीरिया का प्रवेश करना आसान हो जाता है।
  • गर्भावस्था के दौरान संभोग: हालांकि गर्भावस्था के दौरान संभोग करना हेल्दी माना जाता है, लेकिन इससे आपके यूटीआई की संभावना बढ़ सकती है। आपकी योनि में मौजूद बैक्टीरिया यूरेथ्रा में चले जाते हैं और फिर यूरिनरी ट्रैक्ट में प्रवेश कर जाते हैं। संभोग से पहले और बाद में पेशाब करना और संभोग के बाद इस क्षेत्र को साफ करने से यूटीआई को रोका जा सकता है।
  • ग्रुप बी स्ट्रेप्टोकोकस: ये बैक्टीरिया आमतौर पर आंत्र पथ ( इंटेस्टिनल ट्रैक्ट) में पाए जाते हैं और इन्फेक्शन पैदा कर सकते हैं, इससे गर्भावस्था के दौरान आपको पेशाब करते समय दर्द महसूस होता है।

इन कारणों के अलावा, यदि आपको डायबिटीज है, आप पहले कई बच्चों को जन्म दे चुकी हैं, मोटापा है, या यूटीआई हिस्ट्री रह चुकी है आदि कंडीशन में आपको यूटीआई होने का खतरा ज्यादा होता है।

गर्भावस्था के दौरान यूरिनरी ट्रैक्ट के इन्फेक्शन के संकेत और लक्षण क्या हैं

यहाँ गर्भावस्था में यूरिन इन्फेक्शन के कुछ लक्षण बताए गए हैं, जो आपको अनुभव हो सकते हैं।

  • पेशाब के दौरान दर्द या जलन
  • बार-बार पेशाब करना
  • अचानक तेज पेशाब महसूस होना
  • पेट के निचले हिस्से में दर्दनाक और ऐंठन होना
  • पेशाब में रक्त या बलगम आना
  • बुखार, पसीना आना और ठंड लगना
  • पेशाब निकल जाना
  • संभोग के दौरान दर्द होना
  • ब्लैडर क्षेत्र में दर्द होना
  • पेशाब से खराब गंध आना
  • पेशाब का धुंधला दिखना
  • पीठ दर्द, मतली और उल्टी (किडनी इन्फेक्शन के संकेत हैं)

गर्भावस्था में यूटीआई का निदान कैसे किया जाता है?

यूटीआई का निदान यूरिन कल्चर टेस्ट के जरिए किया जाता है। बैक्टीरिया की मौजूदगी का पता लगाया जाता है और अगर इन्फेक्शन निकलता है तो आपको प्रेगनेंसी सेफ एंटीबायोटिक्स दिए जाएंगे। गर्भावस्था के दौरान नियमित अंतराल पर बार-बार यूरिन कल्चर टेस्ट किया जाता है ताकि इसके दोबारा होने पर तुरंत पता चल सके। अगर आपको इन्फेक्शन बार-बार हो रहा है, तो आपको गर्भावस्था के दौरान लो डोज वाली एंटीबायोटिक जारी रखने के लिए कहा जा सकता है।

क्या गर्भावस्था के दौरान यूरिन इन्फेक्शन खतरनाक हो सकता है?

अगर इसका समय पर इलाज नहीं किया जाता है तो यूरिन इन्फेक्शन गर्भावस्था के दौरान खतरनाक हो सकता है। खासकर किडनी इन्फेक्शन के लिए, क्योंकि यह माँ और बच्चे दोनों के लिए जानलेवा हो सकते है। इसके कारण लो बर्थ वेट और प्रीटर्म लेबर के जोखिम को भी बढ़ा सकता है। यदि इसका ठीक से इलाज नहीं किया जाता है, तो यह डिलीवरी के बाद फिर से हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान ब्लैडर इन्फेक्शन का इलाज कैसे करें?

यदि आपको गर्भावस्था के दौरान ब्लैडर में इन्फेक्शन होता है, तो आपको इससे राहत देने के लिए एंटीबायोटिक दिए जाएंगे। यह जरूरी है कि आप अपना एंटीबायोटिक्स का कोर्स पूरा करें, भले ही आपका दर्द कुछ दिनों में दूर हो जाए

क्या यूटीआई के लिए कोई नेचुरल ट्रीटमेंट है?

यूटीआई के लिए कई नेचुरल ट्रीटमेंट हैं जिन्हें आप किसी हेल्थ एक्सपर्ट के निर्देशों के तहत आजमा सकती हैं। उनमें से कुछ हैं,

  • विटामिन सी: संतरे जैसे फल में विटामिन सी मौजूद होता है और विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करने से यूरिन एसिडिक हो जाता है जिससे बैक्टीरिया के विकास को रोका जा सकता है।
  • लौंग का तेल: लौंग के तेल में एंटीफंगल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो यूरिनरी ट्रैक्ट में बैक्टीरिया को जाने से रोकते हैं।
  • लोहबान तेल: लोहबान का तेल बैक्टीरिया को यूरिनरी ट्रैक्ट में जाने से रोकता है, क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं।
  • ऑरेगैनो का तेल: ऑरेगैनो के तेल में भी एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और यह यूटीआई होने से बचा सकता है जिससे ई कोली जैसे बैक्टीरिया पैदा होते हैं।

आप यूटीआई से कैसे बचाव कर सकती हैं?

इन आसान स्टेप्स का पालन करके आप यूटीआई को होने से रोक सकती हैंI 

  • खूब पानी पिएं: हाइड्रेटेड रहें और हर दिन कम से कम आठ से बारह गिलास पानी पिएं। यह आपके यूरिनरी ट्रैक्ट से बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है।
  • पेशाब लगने पर तुरंत पेशाब करें: पेशाब को रोककर न रखें या जब पेशाब लग रहा हो तो उसे अनदेखा न करें।
  • आगे से पीछे तक अच्छे से वाइप करें: मल त्याग करने के बाद आगे से लेकर पीछे तक अच्छी तरह से वाइप करें ताकि रेक्टम से यूरेथ्रा में बैक्टीरिया को जाने से रोका जा सके।
  • जेनिटल हाइजीन बनाएं रखें: अपने जेनिटल एरिया को अच्छी तरह से धोने के लिए एक माइल्ड साबुन और पानी का उपयोग करें।
  • क्रैनबेरी जूस: यह बैक्टीरिया लेवल को कम करने और नए बैक्टीरिया को यूरिनरी ट्रैक्ट में प्रवेश करने से रोकने के लिए जाना जाता है। हालांकि, यह मौजूदा इन्फेक्शन को ठीक नहीं करता है।
  • फेमिनिन हाइजीन प्रोडक्ट्स से बचें: स्प्रे, डौच और पाउडर का इस्तेमाल न करें जो आपके जेनिटल क्षेत्र और यूरिनरी ट्रैक्ट को परेशान कर सकते हैं। जेनिटल में दिक्कत होने के कारण बैक्टीरिया को पनपने का मौका मिल जाता है।
  • टाइट पैंटी पहनने से बचें: ऐसी पैंटी न पहनें जो बहुत टाइट फिट हों और अगर हो सके तो कॉटन की पैंटी पहनें। यह आपके जेनिटल क्षेत्र को सूखा रखेगी और बैक्टीरिया को रोकेगी। इसके अलावा, अपने अंडरवियर को हर दिन बदलें।
  • बाथटब से बचें: बाथटब के बजाय शॉवर का उपयोग करने की कोशिश करें क्योंकि इससे बैक्टीरिया एनस में प्रवेश कर सकते हैं। यदि आप एक बाथटब का उपयोग करती हैं, तो ध्यान रहे की बहुत लिमिटेड टाइम के लिए जाएं।

ठीक तरह से हाइजीन का पालन करने और ठीक से हाइड्रेटेड रहने से यूटीआई से बचा जा सकता है। इस तरह आप प्रेगनेंसी के दौरान इसके जोखिम को रोक सकती हैं। हालांकि, यदि आपको यूरिन इन्फेक्शन के कोई लक्षण दिखाई देते हैं, तो लक्षणों को कम करने के लिए अपने डॉक्टर की सहायता ले। इसके अलावा, आप रेगुलर चेकअप कराती रहें और किसी भी यूरिन इन्फेक्शन का पता लगाने के लिए, जो संभावित रूप से आपके लिए खतरनाक हो सकता है, यूरिन कल्चर टेस्ट कराएं।

यह भी पढ़ें:

क्या गर्भावस्था के दौरान क्लॉउडी यूरिन होना कोई समस्या है?
गर्भावस्था के दौरान यूरिन में एपिथेलियल सेल्स – प्रकार और नॉर्मल स्तर
गर्भावस्था के दौरान यीस्ट इन्फेक्शन होना

समर नक़वी

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

4 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

4 days ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

4 days ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

2 weeks ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

2 weeks ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago