गर्भावस्था

गर्भावस्था में खीरा खाना: लाभ, जोखिम और टिप्स

वजन घटाने के लिए और गर्मियों के दौरान, खीरा एक अद्भुत खाद्य पदार्थ है, खासकर गर्भावस्था के दौरान। पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ साथ यह महिलाओं में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने और गर्भधारण दर (कन्सेप्शन रेट) में सुधार करने के लिए जाना जाता है, गर्भावस्था के दौरान खीरे को स्वस्थ आहार के विकल्प के रूप में शामिल किया जा सकता है।

हालांकि, कई गर्भवती महिलाओं को संदेह होता है कि क्या खीरे का कोई साइड इफेक्ट्स है जो उनके शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकता है? तो यहाँ आपको बताया जा रहा गर्भावस्था के दौरान खीरा खाने के बारे में सब कुछ।

क्या गर्भावस्था के दौरान खीरा खाना सही है?

खीरे का सेवन महिलाओं में कुछ रिएक्शन्स का कारण बन सकता है इसलिए आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान इसे न खाने की सलाह दी जाती है। गर्भावस्था के दौरान “क्या मैं खीरा खा सकती हूँ ?” इस प्रश्न का जवाब ‘नही’ होगा” यदि आपको है –

  • कोलाइटिस
  • क्रोनिक नेफ्राइटिस
  • पेलो नेफ्राइटिस
  • हेपेटाइटिस
  • गेस्ट्राइटिस
  • गैस्ट्रिक रिफ्लक्स रोग

गर्भवती महिलाओं के लिए खीरे के स्वास्थ्य लाभ

हालांकि, गर्भावस्था के दौरान जब खीरे की बात आती है तो उसके कुछ लिमिटेशन्स हैं, लेकिन अगर आपको खीरा खाने की क्रेविंग हो रही  तो आप इसकी थोड़ी मात्रा अपने आहार जोड़ सकते हैं। खीरे के फायदे कुछ इस प्रकार है;

1. कम कैलोरी

खीरे में बहुत कम कैलोरी होती है और इससे बिलकुल वजन नहीं बढ़ता। यह मोटापे को रोकता है और इसे खाने पर अधिक समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। जानना चाहते हैं कि इसमें कितनी कैलोरी है? छिलकों सहित आधे कप खीरे के रस में केवल 8 कैलोरी ही शामिल होती हैं!

2. विटामिन-के

विटामिन-के मजबूत और स्वस्थ हड्डियों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। खीरे में विटामिन-के, तथा हृदय और स्वस्थ मस्तिष्क के लिए विटामिन-बी, आयरन, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम होता है।

3. डिहाइड्रेशन से बचाता है

हम बहुत सारे खनिजों के साथ खीरे में पाए जाने वाले पानी के बारे में बात कर रहे हैं। आपको डिहाइड्रेशन के कारण इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि खीरे के सेवन से आप इस असंतुलन से बची रहेंगी।

4. स्किन की फ्लेक्सीबिलटी बढ़ाता है

यदि आप अपनी गर्भावस्था की पहली तिमाही में हैं, तो हम आपके कॉलाजन सेवन की मात्रा को बढ़ाने के लिए थोड़ा खीरे खाने की सलाह देते हैं जिससे आपकी पहले से ही फैल रहे पेट की त्वचा की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ जाए।

5. सूजन से बचाव

खीरा एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है और शरीर की सूजन को भी खत्म करता है।

6. मूड में सुधार करता है

खीरे में पाए जाने वाले विटामिन-बी “फील-गुड” विटामिन के रूप में जाने जाते हैं जो मस्तिष्क के लिए अच्छा है और आपके मूड को भी अच्छा करता है।

7. भ्रूण का विकास

हमें इन तथ्यों को भूलना नहीं चाहिए कि खीरे में विटामिन-सी, बी1, बी2, बी3, फोलिक एसिड, पोटैशियम, मैग्नीशियम, और आयरन भी होता हैं, ये सभी भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक होते हैं, और यह भ्रूण में किसी भी प्रकार के अब्नोर्मलिटी को रोकते हैं।

8. कब्ज से राहत

क्योंकि खीरे में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसका मतलब है कि गर्भावस्था के दौरान आपको कब्ज या बवासीर का रोग नहीं होता है।

9. इम्युनिटी को बढ़ाता है

महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध, खीरा आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है और गर्भावस्था के दौरान इन्फेक्शन को भी रोकता है।

10. ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है

यदि आपको जेस्टेशनल डायबिटीज हो गया है, तो आप खीरे का सेवन करने का विचार कर सकते हैं, क्योंकि यह शरीर में ब्लड प्रेशर और शुगर के लेवल को भी नियंत्रित करता है।

गर्भवती होने पर खीरे का सेवन करने के जोखिम और साइड इफेक्ट्स

गर्भावस्था के दौरान जब खीरा खाने की बात आती है, तो उसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। खीरे के कुछ दुष्प्रभाव इस प्रकार हैं।

1. इंटेस्टिनल गैस (आंत में गैस)

यह गर्भावस्था के दौरान खीरे खाने से होने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है। आप अपच और पेट दर्द का अनुभव भी कर सकती हैं।

2. बार बार पेशाब आना

आपको अक्सर ब्लैडर के भरे होने का एहसास हो सकता है, जिससे बार-बार पेशाब आता है। आपकी चल रही तिमाही के आधार पर, यह असुविधा का एक कारण बन सकता है।

3. एलर्जी

यदि आपको खीरे से एलर्जी है, तो आपको शरीर में सूजन और खुजली का अनुभव हो सकता है।

4. टॉक्सिसिटी

खीरे में टॉक्सिन्स होते हैं जैसे क्युकरबिटसिन और टेट्रासाइक्लिक ट्राइटरपीनोइड्स, जिनकी वजह से खीरे का स्वाद कड़वा हो जाता है। जब खीरे का अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो इसमें मौजूद टोक्सिन जीवन के लिए खतरा भी बन सकते हैं।

5. हाइपरकलेमिया होने की संभावना

जब खीरे का बहुत अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो खीरे में मौजूद उच्च पोटैशियम की वजह से पेट में ऐंठन, सूजन और यहाँ तक कि आपके किडनी को भी प्रभावित कर सकता है।

खीरा को खाने के लिए तैयार करने के टिप्स

अगर आपके डॉक्टर ने आपको गर्भावस्था के दौरान खीरे का सेवन करने के लिए मना नहीं किया है, तो आप आराम से इसके लाभों का आनंद ले सकती हैं। यहाँ खीरे को खाने योग्य बनाने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं।

1. खाने से पहले खीरे को अच्छी तरह से धो लें

सुनिश्चित करें कि आप खीरे के साथ होने वाले रसायनों, गंदगी और धूल को अच्छी तरह साफ कर लेें। उन्हें सीधे सब्जी के थैले या फ्रिज से निकालकर मत खाइए ! खाने से पहले इसे धोएं और साफ करें।

2. सलाद और स्मूदीज के साथ उपयोग करें

खीरा आपके सलाद और जूस के स्वाद को काफी बढ़ा देता है। यदि आप डिटॉक्स स्मूदी या शेक पीते हैं, तो आप उसमें खीरा मिला सकती हैं।

3. कच्चा खाएं

यदि आप खीरे को कच्चा खाना चाहते हैं तो इसपर थोड़ा नमक डालें और फिर रेफ्रीजरेटर में रख दें, यह ठंडा खीरा बहुत ही अच्छा लगता है!

4. सैंडविच में इसका उपयोग करें

खीरा और टमाटर का सैंडविच, हर किसी को पसंद है। आप खीरे को स्टीम कर उन्हें बारबेक्यू किए गए भोजन और अन्य स्वादिष्ट डिशेस के साथ खा सकते हैं। इसे चाट और स्नैक्स की तरह से भी खा सकते हैं।

5. एक ब्लेंडर का उपयोग करें

यदि आप खीरे का जूस बनाने का सोच रहे हैं, तो एक ब्लेंडर लें और इसे अन्य फलों और स्वादिष्ट सब्जियों के साथ मिलाकर, इस टैंटलाइज़िंग स्मूथी को व्हिप करें और पिएं। यह आपके लिए अच्छा है और गर्भावस्था के दौरान एक जादू की तरह काम करता है।

खीरे के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या रात में खीरा खाना सुरक्षित है?

हाँ, रात के खाने के दौरान खीरे को सुरक्षित रूप से खाया जा सकता है। हालांकि, ध्यान दें कि उनमें उच्च पानी की मात्रा आपके मूत्राशय को सामान्य से अधिक भरा हुआ महसूस करा सकती है, जिससे आपको अधिक बार पेशाब करने की इच्छा हो सकती है। यह आपकी नींद को बाधित कर सकता है, जिससे अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। इससे बचने के लिए, आप रात का भोजन जल्दी कर सकते हैं या फिर सोने से 3-4 घंटे पहले खीरा खा सकते हैं।

2. खीरे को ताजा बनाए रखने के लिए क्या करें?

खीरे को ताजा बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि उन्हें फ्रिज में रखा जाए। आप लंबे समय तक इसकी नमी बनाए रखने और खीरे को खराब होने से बचाने के लिए, इसे एक जिपलॉक बैग या स्पेशल वेजी बैग में भी रख सकते हैं।

3. ताजा खीरे को कैसे देखकर चुनें?

खीरा जो सख्त हो और जो मोड़ने पर न मुड़ें वैसा ही खीरा लें। जिस खीरे का छिलका एकदम फ्रेश हो, चमक रहा हो, टूटा-फूटा या दबा हुआ न हो वैसा ही खीरा लें। वजन में हल्के खीरे भी अच्छे नहीं होते और गहरे रंग के ही खीरे लें। इसकी त्वचा जितनी गहरी होगी, खीरा उतना ही अधिक पौष्टिक होगा।

हालांकि खीरे के बहुत फायदे होते हैं, पर यदि आप गर्भवती हैं, तो वे कभी-कभी आपके लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। यह आपकी मेडिकल कंडीशन और संपूर्ण स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। हम यह नहीं कह रहे हैं की खीरे खराब होते हैं, हम सिर्फ यह कह रहे हैं कि इसे खाने से पहले सावधानी बरतें और अपने डॉक्टर से बात करें और पता करें कि क्या गर्भावस्था में खीरा खाना आपके लिए सुरक्षित हैं या नहीं।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान चीकू (सपोता) खाने के क्या फायदे और क्या नुकसान हैं?
प्रेगनेंसी में जामुन खाना: क्या यह सुरक्षित है?

जया कुमारी

Recent Posts

रबीन्द्रनाथ टैगोर पर निबंध (Rabindranath Tagore Essay In Hindi)

भारत के इतिहास में कई प्रसिद्ध और महान कवि और लेखक रहे हैं, जिनमें रबीन्द्रनाथ…

9 hours ago

मदर्स डे पर 30 फनी व मजेदार लाइन्स जो ला दे आपकी माँ के चेहरे पर मुस्कान

माँ एक परिवार के दिल की धड़कन होती है। यह वो प्राकृतिक ताकत है जो…

13 hours ago

अक्षय तृतीया पर क्या करने से मिलेगा ज्यादा से ज्यादा लाभ

अक्षय तृतीया एक लोकप्रिय हिंदू त्योहार है, जो आमतौर पर वैशाख के महीने में शुक्ल…

16 hours ago

मातृ दिवस पर निबंध (Essay on Mother’s Day in Hindi)

माँ अपने में ही एक संपूर्ण शब्द है। इस संसार में माँ से ज्यादा बच्चे…

1 day ago

इस साल मदर्स डे सेलिब्रेट कैसे करें?

मदर्स डे पर हर बार वही ग्रीटिंग कार्ड और फूल गिफ्ट करना बहुत कॉमन हो…

1 day ago

30 सबसे अलग माँ के लिए गिफ्ट आइडियाज

माएं हमेशा अपने बच्चों की इच्छाओं और जरूरतों को समझ जाती हैं, और इसलिए यह…

1 day ago