गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने के फायदे

उष्णकटिबंधीय देशों में नारियल बहुतायत में उगाया जाता है और यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है । इसे अक्सर एक प्राकृतिक और ताज़ा पेय के रूप में वृद्धों या रोगियों को देने की सलाह दी जाती है और इसे ऐसे पेय के रूप में स्वीकारा गया है जो संतुष्टि देता है। गर्भवती महिलाओं में यह पाचन तंत्र को नियमित करने में मदद करता है, मॉर्निंग सिकनेस या मतली और कब्ज से छुटकारा दिलाता है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्ति भी नारियल पानी पसंद करते हैं क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार का कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है।

गर्भावस्था में स्वस्थ आहार का सेवन करना अनिवार्य है, जिसका अर्थ है कि कृत्रिम रूप से बनाए गए पेय को छोड़ना, जिसमें उच्च मात्रा में चीनी होता है शिशु के लिए अनुकूल नहीं होता है। नारियल पानी एक बेहतरीन, स्वस्थ वैकल्पिक पेय हो सकता है जो पौष्टिक और विशिष्ट स्वाद से परिपूर्ण होता है।

क्या गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी का नियमित सेवन गर्भावस्था की कुछ असुविधाओं का ध्यान रखने में मदद करता है। इस दौरान आपको अपने आहार का अतिरिक्त ध्यान रखने और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था के दौरान थकावट एक सामान्य लक्षण है और समय के साथ एक गर्भवती महिला में ऊर्जा का स्तर काफ़ी कम हो जाता है। इस दौरान थकावट को दूर करने के लिए हर दिन एक गिलास नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह उन आवश्यक खनिजों से परिपूर्ण है जो एक गर्भवती महिला के लिए अनिवार्य होता है।

गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व और इलेक्ट्रोलाइट्स खाली पेट में सरलता से अवशोषित हो जाते हैं। जिन महिलाओं का वज़न बढ़ रहा हो, उन्हें इसे ध्यान से पीना चाहिए क्योंकि इसमें अधिक कैलोरी होती है। इसे मूत्रवर्धक भी माना जाता है जिससे गर्भवती महिलाओं को बारबार शौचालय जाने की आवश्यकता हो सकती है। यह पोटैशियम सोडियम आहारीय रेशा, चीनी, विटामिन और प्रोटीन से परिपूर्ण होता है। जो महिलाएं उच्च रक्तचाप की दवा ले रही हैं उन्हें भी इससे सावधान रहना चाहिए क्योंकि नारियल पानी के परिणामस्वरूप रक्त स्तर कम हो सकता है। यह गर्भावस्था के शुरुआती समय में मॉर्निंग सिकनेस या मतली के कारण होने वाले निर्जलीकरण को ठीक करने में सहायक होता है।

इसमें मौजूद उच्च रेशा की मात्रा के कारण, सुबह एक गिलास नारियल पानी कब्ज़ को ठीक करने में मदद कर सकता है। पोटैशियम से परिपूर्ण होने के कारण यह गर्भावस्था के उत्तरार्ध में रक्तचाप को संतुलित करने में भी सहायक हो सकता है ।

नारियल पानी के पोषण गुण

प्राचीनकाल से ही स्वास्थ्य और नारियल पानी के बीच सकारात्मक संबंध बताया गया है। यह न केवल एक संतुलित पोषक पेय है, बल्कि यह अत्यधिक ताज़गी प्रदान करता है। कामकाजी महिलाओं के पास गर्भावस्था के दौरान अपनी ज़रूरतों पर ध्यान देने का बहुत कम समय होता है, वे प्रतिदिन एक गिलास ताज़ा नारियल का पानी पीकर पूर्ति कर सकती हैं, क्योंकि नारियल पानी के पोषण तत्व थकान और सुस्ती को दूर करने में सक्षम है।

नारियल पानी का पोषकमान (प्रति औंस)

कैलोरी

5.45

चीनी

1.3 मि.ग्राम

पोटैशियम

71 मि.ग्राम

सोडियम

30 मि.ग्राम

वसा

60 मि.ग्राम

प्रोटीन

0.2 ग्राम

यह एक उत्तम प्राकृतिक पेय है जो विटामिन, इलेक्ट्रोलाइट्स और खनिजों से परिपूर्ण होता है। नारियल पानी एक सुखदायक पेय जिसके द्वारा प्यास प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने सिद्ध किया है कि नारियल पानी एक प्रभावी पुनर्जलीकरण साधन है। हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अन्य पौष्टिक आहार को प्रतिबंधित करें। पोषक तत्वों और पोषण के बीच हमेशा संतुलन बनाए रखें ।

गर्भवती महिलाओं के लिए नारियल पानी के स्वास्थ्य लाभ

नारियल पानी एक कोलेस्ट्रॉलमुक्त पेय है और इसे किसी भी समय लिया जा सकता है। गर्भवती महिलाओं के लिए नारियल पानी के स्वास्थ्य लाभ प्रचूर हैं।

  1. यह गर्भवती महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर माँ और शिशु की रक्षा करता है, क्योंकि यह महत्वपूर्ण विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है।
  2. इसकी उच्च रेशा मात्रा के कारण यह कब्ज़ को दूर करने में मदद करता है।
  3. क्योंकि यह एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है, यह शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को संतुलित करता है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और मूत्र पथ को साफ करता है।
  4. मैग्नीशियम, पोटैशियम और अन्य खनिजों की उपस्थिति मूत्र उत्पादन की वृद्धि करने में मदद करती है जो गर्भावस्था के दौरान महत्वपूर्ण है और इससे गुर्दे में पथरी के गठन का खतरा कम होता है।
  5. नारियल पानी, मॉर्निंग सिकनेस से होने वाली उल्टी और डायरिया के कारण होने वाले निर्जलीकरण को रोकने के लिए आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स भी प्रदान करता है।
  6. पोटैशियम और फॉस्फोरस की उपस्थिति ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है।
  7. इसमें कोलेस्ट्रॉल कम होता है जिस कारण यह शरीर में वसा के संचय को रोककर शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है और यही कारण है कि यह मीठे और अस्वास्थ्यकर पेय का एक आदर्श विकल्प माना जाता है।
  8. नारियल पानी में पाँच इलेक्ट्रोलाइट्स की प्राकृतिक उपस्थिति शरीर का पी.एच. स्तर को नियंत्रित करती है। गर्भावस्था के दौरान हॉर्मोनल परिवर्तन से सीने में जलन हो सकती है जिसे नारियल पानी से नियंत्रित किया जा सकता है।
  9. नारियल पानी में उपस्थित लॉरिक एसिड की मात्रा कीटाणुनाशक के उत्पादन में मदद करती है और हानिकारक जीवाणु को मारती है।
  10. इसमें चीनी की कम मात्रा गर्भावधि मधुमेह के खतरे को कम करती है।
  11. नारियल पानी शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है जो त्वचा की लोच को बढ़ाता है जिस कारण यह गर्भावस्था के दौरान होने वाले खिंचाव के निशान को कम करने में मदद करता है ।

नारियल पानी का ज़्यादा से ज़्यादा लाभ लेने के लिए, इसे काटकर तुरंत पीने की सलाह दी जाती है, इसे रोज़ाना आहार में शामिल करने से पहले आप डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें ।

क्या गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने के कोई दुष्प्रभाव होते हैं?

अधिकांश गर्भवती महिलाओं को आमतौर पर नारियल पानी नुकसान नहीं पहुँचाता है। हालांकि, यदि गर्भवती महिला उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं और इसके लिए दवा ले रही हैं तो इसे औसत मात्रा में लिया जाना चाहिए क्योंकि नारियल के दूध में सोडियम होता है जिससे गर्भावस्था में परहेज़ करने की सलाह दी जाती है।

नारियल पानी रक्तचाप को कम करता है और अगर आपको रक्तचाप की समस्या है तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से चर्चा करना उचित है। चूंकि यह शल्य चिकित्सा के दौरान और बाद में रक्तचाप में बाधा डाल सकता है इसलिए प्रसव से कम से कम दो सप्ताह पूर्व नारियल पानी के सेवन से बचना सबसे अच्छा विकल्प है।

नारियल पानी पीते समय बरती जाने वाली सावधानियाँ ?

गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में हमेशा नरम नारियल वाला नारियल पानी पीनेे की सलाह दी जाती है क्योंकि इस अवधि में शरीर को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। एक बार काटे जाने के बाद नारियल पानी तुरंत पीना चाहिए इसके ताज़े पानी में पोषक तत्वों की मात्रा अत्यधिक होती है। यह ध्यान में रखना आवश्यक है कि एक पका हुआ नारियल हानिकारक हो सकता है क्योंकि इससे कब्ज़ होता है और इसमें शारीरिक वसा बढ़ाने की प्रवृत्ति होती है।

सोडियम या पोटैशियम की अधिकता को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर नारियल पानी को प्रतिदिन एक गिलास तक सीमित करना चाहिए। चूंकि नारियल पानी मूत्रवर्धक होता है, मूत्र त्याग की इच्छा बढ़ने की वजह से, यह गर्भवती महिलाओं में बेचैनी का कारण बन सकता है । कुछ चिकित्सक यह सलाह दे सकते हैं कि आप चिकित्सा से दो हफ्ते पहले नारियल पानी पीना बंद कर दें। ऐसा इसलिए है क्योंकि इससे शल्य चिकित्सा के समय और बाद में रक्तचाप नियंत्रित करने में बाधा आ सकती है।

गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी का सेवन करने से जुड़े मिथक:

इस तथ्य के बावजूद कि स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों ने नारियल पानी के फायदों का समर्थन किया है, गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी का सेवन करने से जुड़े कुछ मिथक निम्नलिखित वाक्यों में दिए हुए हैं।

  1. नारियल पानी पोषक तत्वों से परिपूर्ण होता है, जो एक गर्भवती महिला के संपूर्ण आहार आवश्यकताओं को पूरा करता है: यह मिथक बिलकुल गलत है क्योंकि एक गर्भवती महिला को स्वस्थ प्रसव के लिए फल, सब्जियों और अन्य खाद्य समूहों से पोषित करने की आवश्यकता होती है।

  2. यदि गर्भवती महिला प्रतिदिन नारियल पानी का सेवन करती हैै तो शिशु के बाल मोटे उगेंगे: इस कथन का कोई वैज्ञानिक समर्थन नहीं है।

  3. नारियल का पानी गर्भवती महिलाओं में अम्लता का कारण बनता है: यह सिद्ध हो चुका है कि बढ़ा हुआ उदर अम्लता का मुख्य कारण है जो भोजन के पाचन में भी संभावित रूप से बाधा डालता है। इसका सबसे अच्छा उपाय पाचन में मदद करने वाले व्यायाम करें। ख़याल रखें कि गर्भावस्था के दौरान हर गतिविधि मध्यम और कम होना आवश्यक है।

  4. नारियल का पानी शिशु को गोरा बनाता है: यह मिथक निराधार है क्योंकि शिशु का रंग केवल आनुवांशिकी पर आधारित होता है और बाहरी पदार्थ के सेवन से बदला नहीं जा सकता है।

  5. गर्भवती महिलाओं में पानी की कमी पूरी करने के लिए नारियल पानी सबसे अच्छा स्रोत है: हालांकि नारियल पानी निर्जलीकरण का मुकाबला करता है, इसे प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी से अनुपूरित करने की सलाह दी जाती है।

गर्भावस्था में नारियल पानी कितना पीना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान ग्रहण किए जाने वाले नारियल पानी की मात्रा विवादास्पद है। उपयुक्त उपभोग की मात्रा प्रतिदिन एक गिलास तक सीमित होना अनिवार्य है। यह मात्रा एक गर्भवती महिला के लिए सर्वोत्तम है और यह आवश्यक दैनिक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है।

यदि आपको नारियल पानी का स्वाद नापसंद है तो आप उल्टी या बेचैनी को रोकने के लिए इससे परहेज़ कर सकती हैं।

नारियल पानी का स्वाद अलग क्यों होता है?

अक्सर नारियल पानी का स्वाद हर फल में अलग होता है, इसका स्वाद भी विभिन्न क्षेत्रों में भी भिन्न हो सकता है। स्वाभाविक रूप से उगने वाले नारियल उर्वरकों की मदद से लगाए गए नारियल की तुलना में स्वाद अलग होता है। नारियल की तीन विभिन्न किस्में, व्यापक रूप से प्रसिद्ध हैं। पहला है, लंबा किस्म, छोटा किस्म, और मिश्रित किस्म। पतले गूदे के साथ लंबे किस्म के नारियल पानी का स्वाद अन्य किस्मों की तुलना में मीठा होता है।

मिश्रित किस्मों में लंबे किस्म के समान मीठा स्वाद नहीं होता है। छोटा किस्म का स्वाद मीठा होता है, लेकिन लंबे किस्म के गुणों का अभाव होता है। यदि काटने के बाद इसका तुरंत सेवन नहीं किया गया है तो इसका स्वाद भिन्न हो सकता है क्योंकि सूरज के संपर्क में आने के कारण इसमें खमीर उत्पन्न हो जाता है।

सही नारियल का चुनाव कैसे किया जा सकता है?

नारियल पानी का आनंद लेने के लिए, हरा नारियल चुनना सबसे अच्छा है। इसमें मीठा पानी होता है और यह आवश्यक गुणकारी पोषक तत्वों से परिपूर्ण भी होता है। अच्छा नारियल खरीदने के लिए नारियल को हिला कर देखें इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि उसमें कितना पानी है। एक नारियल का चुनाव करते समय यह सुनिश्चित करें कि यह हरा है, इसमें भूरे रंग का किनारा नहीं है और क्षतिग्रस्त भी नहीं है।

नारियल को काट कर खाने से उसमें पानी की मात्रा बहुत कम और अत्यधिक गूदा मौजूद होता है । पोटैशियम और सोडियम की उच्च मात्रा के कारण गूदा गर्भवती महिलाओं के लिए उपयुक्त नहीं होता है। यह देखा गया है कि पाँच से सात माह के पेड़ का नारियल स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

इसकी गुणवत्ता समुद्र के किनारे से दूरी और मिट्टी के खारेपन पर निर्भर करती है। मौसम की परिस्थितियाँ नारियल पानी की मात्रा और गुणवत्ता को भी निर्धारित करती हैं। यह हमेशा सलाह दी जाती है कि पूरे नारियल का तुरंत एक बार में सेवन करें।जब पानी संरक्षित किया जाता है तो उसमें एक तीखी गंध के साथ खट्टा स्वाद भी आने लगता है ।

इसके बेहतर स्वाद, सुखदायक प्रभाव और पोषक तत्वों से परिपूर्ण होने के कारण नारियल पानी गर्भवती महिला के लिए पेय का एक बेहतरीन विकल्प है। हालांकि किसी भी अन्य भोजन या पेय की तरह इसका सेवन नियंत्रित मात्रा में करना सेहत के लिए लाभदायक होता है, ताकि आप और आपका शिशु बिना किसी गंभीर दुष्प्रभाव के इसका लाभ उठा सकें।

सुरक्षा कटियार

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

2 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

2 days ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

2 days ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago