गर्भावस्था

गर्भावस्था में प्रीक्लेम्पसिया

प्रीक्लेम्पसिया एक ऐसी बीमारी है जो गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करती है और यह कमजोर लिवर प्रणाली और फेफड़ों में पानी भरने जैसी समस्याओं का कारण बनती है। माँ को प्रभावित करने के अलावा, यह बच्चों में दुर्बलता से जुड़ी जटिलताएं उत्पन्न करने में भी समर्थ है जैसे कि सेरेब्रल पाल्सी, अंधापन और बहरापन।

प्रीक्लेम्पसिया क्या है

प्रीक्लेम्पसिया, जिसे पूर्व में विषरक्तता गर्भावस्था (टॉक्सेमिया प्रेगनेंसी) कहा जाता था, गर्भावस्था में होने वाली ऐसी जटिलता है जो अंतिम तिमाही के दौरान प्रकट होती है और गुर्दे को क्षति और उच्च रक्तचाप यानि हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं को जन्म दे सकती है। हो सकता है कि यदि गर्भवती महिला प्रीक्लेम्पसिया से पीड़ित है, तो भी उसमें इसके कोई लक्षण प्रदर्शित न हों, और यही कारण है कि अधिकांश डॉक्टर आपकी प्रत्येक जांच के दौरान ब्लड प्रेशर का परीक्षण करने पर जोर देते हैं। यदि रक्तचाप उच्च है, तो वे इसमें प्रोटीन के स्तर की जांच करने के लिए मूत्र परीक्षण का सुझाव देंगे।

यह गर्भावस्था के उत्तरार्द्ध के दौरान या कभी-कभी प्रसव के छह सप्ताह बाद तक भी हो सकता है। एक बार पता चलने के बाद, तत्काल इसके उपचार की आवश्यकता होती है क्योंकि यह अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे एक्लेम्पसिया और एचईएलएलपी सिंड्रोम (हेमोलिसिस एलेवेटेड लिवर एंजाइम्स एंड लो प्लेट्लेट काउंट) का कारण बन सकता है।

प्रीक्लेम्पसिया के कारण

गर्भनाल की ओर कम रक्त प्रवाह प्रीक्लेम्पसिया के प्राथमिक कारणों में से एक है और इसके कोई स्पष्ट लक्षण नहीं होते हैं। यह तब होता है जब गर्भनाल खुद को गर्भाशय की परत में ठीक से स्थापित नहीं कर पाती है और उस क्षेत्र में धमनियों का विस्तार पर्याप्त नहीं होता है। गर्भावस्था से पहले डायबिटीज और दीर्घकालिक उच्च रक्तचाप भी गर्भनाल तक कम रक्त प्रवाह का कारण हो सकता है।

यह भी पाया गया है कि, जब गर्भनाल में रक्त प्रवाह में भिन्नता होती है, तो कुछ गर्भनालीय प्रोटीन बड़ी मात्रा में रक्तप्रवाह में स्रावित हो जाते हैं। इस कारण, आपका शरीर निम्नलिखित प्रतिक्रियाएं करने के लिए प्रेरित होता है:

  • रक्त वाहिका की दीवारें क्षतिग्रस्त हो जाती हैं जिससे शरीर में सूजन और मूत्र में प्रोटीन के स्तर में वृद्धि हो जाती है
  • रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती हैं, जिससे उच्च रक्तचाप होता है

प्रीक्लेम्पसिया अन्य कारकों जैसे ऑटो इम्यून डिसऑर्डर्स, आनुवांशिक कारकों, आहार और रक्त वाहिका संबंधी समस्याओं के कारण भी हो सकता है। आपकी इम्युनिटी और गर्भावस्था के प्रति इसकी प्रतिक्रिया को भी प्रीक्लेम्पसिया के कारणों में से एक माना जाता है।

प्रीक्लेम्पसिया के संकेत और लक्षण

प्रीक्लेम्पसिया में लक्षण प्रदर्शित हो भी सकते हैं, या नहीं भी है और यदि ऐसा होता भी है, तो एक महिला के लक्षण दूसरी से भिन्न हो सकते हैं। लोग अक्सर भ्रमित हो जाते हैं क्योंकि प्रीक्लेम्पसिया के लक्षण गर्भावस्था के सामान्य लक्षणों जैसे मतली, वजन बढ़ना और सूजन के समान होते हैं। शुरुआत में प्रीक्लेम्पसिया के लक्षणों पर ध्यान नहीं जाता और इसलिए डॉक्टर से मिलने के दौरान सावधानीपूर्वक इसकी निगरानी की आवश्यकता होती है।

यदि आप अपने शरीर के किसी भी हिस्से में कोई असामान्य सूजन देखती हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें क्योंकि यह प्रीक्लेम्पसिया की सूजन से संबंधित हो सकती है। सूजन के निम्नलिखित लक्षणों का ध्यान रखें:

  • हाथों और उँगलियों में सूजन
  • पैरों और टखनों में अत्यधिक सूजन
  • चेहरे और गर्दन में सूजन या आँखों के आसपास सूजन
  • एक या दो सप्ताह की कम अवधि में तेजी से वजन में वृद्धि

यह ध्यान रखें कि प्रत्येक गर्भवती महिला जिसका वजन तेजी से बढ़ता है या जिसके शरीरमें सूजन है, प्रीक्लेम्पसिया से प्रभावित नहीं हो सकती है, और उसकी ऐसी परिस्थिति का कोई अन्य कारण हो सकता है।

कई गर्भवती महिलाएं जो प्रीक्लेम्पसिया से प्रभावित होती हैं उनमें सिरदर्द और दृष्टि में परिवर्तन जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं जो कम होते प्रतीत नहीं होते हैं। आपके डॉक्टर मूत्र में प्रोटीन के स्तर, रक्त में प्लेट्लेट स्तर और लिवर एंजाइम्स की किसी भी असामान्यता की जांच करने के लिए मूत्र और रक्त परीक्षण की सलाह दे सकते हैं।

पेट में दर्द, मूत्र का कम या न होना, मतली व उल्टी और चक्कर आना भी प्रीक्लेम्पसिया से जुड़े सामान्य लक्षण हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका रक्तचाप 140/90 की सीमा में रहे और इन स्तरों में कोई भी वृद्धि या कमी होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें। रक्त और मूत्र की नियमित जांच से आपको अवगत रहना चाहिए।

निम्नलिखित लक्षण चेतावनी के हैं जो प्रीक्लेम्पसिया का संकेत दे सकते हैं:

  • सांस लेने में तकलीफ
  • उल्टी या मतली (विशेषतः जब यह दूसरी या तीसरी तिमाही में होती है)
  • अस्थाई दृष्टि हानि, अत्यधिक प्रकाश संवेदनशीलता, दोहरी दृष्टि या धुंधलापन
  • पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द

प्रीक्लेम्पसिया का जोखिम किसे होता है

जिन महिलाओं को अपनी पहली गर्भावस्था के दौरान प्रीक्लेम्पसिया हुआ है उनके अगले गर्भधारण के दौरान इसके विकसित होने की संभावना अधिक होती है। प्रीक्लेम्पसिया विकसित करने का जोखिम स्थिति की गंभीरता और गर्भावस्था के दौरान प्रकट होने के समय पर निर्भर करता है। इसका अर्थ यह है कि यदि आपको गर्भावस्था के 29वें सप्ताह से पहले प्रीक्लेम्पसिया हुआ है, तो बाद की गर्भावस्था में इसके होने की संभावना 40% अधिक होती  है।

हालांकि इस संबंध में वैज्ञानिक प्रमाण कम हैं, लेकिन गर्भवती होने वाली किशोर वयीन लड़कियों में प्रीक्लेम्पसिया होने की दर अधिक है। एक अध्ययन से पता चलता है कि अवांछित गर्भधारण से प्रसव पूर्व देखभाल की कमी गर्भवती किशोरियों को कमजोर कर देती है।

प्रीक्लेम्पसिया 40 से अधिक आयु वाली गर्भवती महिलाओं में अधिक होता है, क्योंकि यह उनके शरीर पर अतिरिक्त दबाव डालता है और अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं को उत्पन्न कर सकता है।

सामान्यतः, मोटापे से ग्रस्त महिलाएं जिनका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) यानि शरीर द्रव्यमान सूचकांक 30 से अधिक होता है उनमें प्रीक्लेम्पसिया का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि मोटापे से उच्च रक्तचाप होता है।

निदान

डॉक्टर से मिलने के दौरान, आपके रक्तचाप और मूत्र पर गहन नजर रखी जाएगी। रक्तचाप का उच्च स्तर और मूत्र में प्रोटीन प्रीक्लेम्पसिया की उपस्थिति दिखाते हैं। प्रीक्लेम्पसिया का निदान करने के लिए गर्भावस्था के 20वें सप्ताह के बाद निम्नलिखित में से कोई भी जटिलता उपस्थित होनी चाहिए:

  • प्लेट्लेट की संख्या में कमी
  • प्रोटीन्यूरिया (यूरिया में प्रोटीन के चिन्ह)
  • पल्मोनरी एडिमा (फेफड़ों में पानी)
  • कमजोर लिवर प्रणाली
  • हाल के दिनों में शुरू हुआ सिरदर्द

पहले यह माना जाता था कि प्रीक्लेम्पसिया केवल तभी हो सकता है जब महिला में उच्च रक्तचाप का निदान किया गया हो और उसके मूत्र में प्रोटीन पाया गया हो। हालांकि, आधुनिक डॉक्टर अब इस बात से अवगत हैं कि बिना किसी भी आम लक्षण का पता चले भी प्रीक्लेम्पसिया हो सकता है।

यदि आपके डॉक्टर को प्रीक्लेम्पसिया का संदेह है, तो निम्नलिखित परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है:

मूत्र में प्रोटीन:

आपके डॉक्टर एक मूत्र परीक्षण करवाने का सुझाव देंगे जो आपके मूत्र के नमूने में प्रोटीन की उपस्थिति का पता लगा सकता है। यदि यह प्रारंभिक परीक्षण सकारात्मक है तो आपको 24 घंटों के बाद मूत्र एकत्र करने की सलाह दी जाएगी ताकि इसे परीक्षण के लिए भेजा जा सके। इसे प्रीक्लेम्पसिया के लिए सबसे भरोसेमंद और सटीक परीक्षण के रूप में जाना जाता है। मूत्र में 300 मिलीग्राम और उससे अधिक प्रोटीन की उपस्थिति प्रीक्लेम्पसिया का एक निश्चित संकेत है।

रक्तचाप की निगरानी:

यदि आपकी सिस्टोलिक रीडिंग 140 से अधिक है, या डायस्टोलिक रीडिंग 90 से कम है, तो आपका रक्तचाप सामान्य से अधिक है। चूंकि ब्लड प्रेशर दिन के अलग-अलग समय के अनुसार बदलता है, इसलिए आपके डॉक्टर आपको अलग-अलग समय पर इसकी जांच करने के लिए कहेंगे ताकि यह समस्य से अधिक है इसकी पुष्टि की जा सके। एक गर्भवती महिला में प्रीक्लेम्पसिया के निदान के लिए यह एक विश्वसनीय संकेत भी है।

प्रोटीन-क्रिएटिनिन अनुपात:

क्रिएटिनिन शरीर का एक अपशिष्ट उत्पाद है जिसे किडनी द्वारा अन्य अपशिष्ट पदार्थों के साथ शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है। प्रोटीन-क्रिएटिनिन अनुपात एक मूत्र परीक्षण होता है जो इस अपशिष्ट उत्पाद की उपस्थिति की जांच करता है और इसलिए डॉक्टर जान पाते हैं कि क्या गुर्दे की कार्यप्रणाली सामान्य रूप से चल रही है। इस परीक्षण के लिए किसी भी समय लिया गया मूत्र का एक नमूना लिया जाता है जो मूत्र परीक्षण के लिए 24 घंटों के मूत्र को एकत्रित करने से बेहतर है। यदि आपका परीक्षण 0.3 मिलीग्राम/डेसिलीटर की उपस्थिति को दर्शाता है, तो यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि आप प्रीक्लेम्पसिया से पीड़ित हैं।

अल्ट्रासाउंड:

इसे सोनोग्राफी जांच भी कहा जाता है। इस परीक्षण में आपके शिशु के विकास की बारीकी से निगरानी की जाती है। इस प्रकार, डॉक्टर भ्रूण के वजन तथा गर्भाशय में एम्नियोटिक द्रव के स्तर का अनुमान लगा सकते हैं।

नॉन-स्ट्रेस परीक्षण:

इस परीक्षण की एक सरल प्रक्रिया है जो शिशु की हृदय गति तथा इस गति पर की गई प्रतिक्रिया की जांच करने में मदद करती है।

बायोफीजिकल प्रोफाइल:

इस परीक्षण में, माँ के गर्भाशय में भ्रूण की श्वास, गति, मांसपेशियों की शक्ति और एम्नियोटिक द्रव की मात्रा को मापने के लिए एक अल्ट्रासाउंड किया जाता है।

जटिलताएं

प्रीक्लेम्पसिया में जटिलताएं दुर्लभ हैं, परन्तु वे शीघ्र जानलेवा समस्याओं में विकसित हो सकती हैं जैसे प्लेट्लेट की संख्या में कमी और लाल रक्त कणिकाओं का विकार। नियमित निगरानी और त्वरित निदान सुनिश्चित कर सकता है कि जटिलताओं में वृद्धि न हो और स्थिति समय पर नियंत्रित हो जाए।

माँ के लिए जटिलताएं:

यदि माँ में प्रीक्लेम्पसिया का निदान हुआ है तो उसे निम्नलिखित समस्याएं प्रभावित कर सकती हैं:

एक्लेम्पसिया: इसमें मांसपेशियों में अनैच्छिक संकुचन होता है और इसमें गर्भवती महिलाओं को दौरा पड़ने या ऐंठन की समस्या होती है। यह गर्भावस्था के 20वें सप्ताह या प्रसव के तुरंत बाद हो सकता है। दौरे के दौरान, जो एक मिनट से भी कम समय तक रहता है, माँ को हाथ, पैर या गर्दन की गतिविधि में पुनरावृति का अनुभव हो सकता है और वह बेहोश भी हो सकती है।

आघात: जब उच्च रक्तचाप के कारण मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है, तो इससे मस्तिष्क रक्तस्राव हो सकता है जिसे सामान्यतः आघात के रूप में जाना जाता है। इस मामले में, मस्तिष्क को रक्त से आवश्यक ऑक्सीजन प्राप्त नहीं होती है, जिससे कोशिकाएं मर जाती हैं और इस प्रकार मस्तिष्क क्षति या कुछ मामलों में, मृत्यु हो जाती है।

खून का जमना: इसे चिकित्सीय रूप से डिसामिनटेड इंट्रावैस्कुलर कोएगुलेशन के रूप में जाना जाता है। इस स्थिति में, माँ के शरीर में रक्त जमने की क्षमता गंभीर रूप से प्रभावित होती है। इसमें रक्त में प्रोटीन का स्तर बेहद कम हो जाने से भारी रक्तस्राव होता है या फिर प्रोटीन अत्यधिक सक्रिय हो जाने रक्त के कई थक्के बन जाते हैं।

शिशु के लिए जटिलताएं:

यदि माँ में प्रीक्लेम्पसिया का निदान हुआ है, तो गर्भस्थ शिशु निम्नलिखित स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर सकता है:

चूंकि प्रीक्लेम्पसिया के दौरान शिशु को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की कम आपूर्ति होती है, ऐसे शिशु आकार में छोटे होंगे। यह विशेष रूप से तब लागू होता है यदि गर्भावस्था के 37वें सप्ताह से पहले प्रीक्लेम्पसिया होता है। यदि गंभीर प्रीक्लेम्पसिया का निदान हुआ है, तो डॉक्टर शिशु को समय से पहले बाहर लाने का निर्णय ले सकते हैं । इससे शिशु को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है क्योंकि फेफड़े पूरी तरह से विकसित नहीं होते हैं। कुछ मामलों में, समय से पूर्व प्रसव के कारण मृत शिशु का जन्म भी हो सकता है।

एचईएलएलपी सिंड्रोम और गर्भावस्था एक्लेम्पसिया क्या है

एचईएलएलपी सिंड्रोम रक्त के थक्के जमने और लिवर का एक दुर्लभ विकार है जो गर्भावस्था एक्लेम्पसिया का एक गंभीर रूप है। प्रसव के बाद इसके होने की संभावना होती है, परंतु 20वें सप्ताह के बाद और कभी-कभी 20वें सप्ताह से पहले भी ऐसे मामले देखे गए हैं। एचईएलएलपी का विस्तृत रूप इस प्रकार है:

  • एच का अर्थ है हेमोलिसिस जिसके दौरान रक्तप्रवाह में लाल रक्त कणिकाओं का विघटन होता है।
  • ईएल का अर्थ है एलेवेटेड लिवर एंजाइम जो लिवर को क्षति पहुँचने का संकेत है।
  • एलपी का अर्थ है लो प्लेट्लेट काउंट (प्लेट्लेट की कम संख्या), जो रक्त के थक्के जमने के लिए उत्तरदायी है।

गर्भावस्था में प्रीक्लेम्पसिया का उपचार

यदि आपकी गर्भावस्था का 37वां सप्ताह या अधिक समय हो चुका है, तो प्रसव पीड़ा विशेषतः तब प्रेरित होगी जब गर्भाशय ग्रीवा पूर्णतः फैल चुकी हो। यदि डॉक्टर को लगता है कि आप या आपका शिशु एक सामान्य प्रसव के दबावों का सामना करने में असमर्थ होंगे तो वह सिजेरियन प्रसव का विकल्प भी चुन सकते हैं।

गंभीर प्रीक्लेम्पसिया का उपचार

यदि आपको गंभीर प्रीक्लेम्पसिया का निदान किया जाता है तो नियमित निगरानी के लिए आपको अस्पताल में रहने के लिए कहा जा सकता है। आपकी विशेष देखभाल और प्रीक्लेम्पसिया की समस्या को संभालने के लिए प्रीक्लेम्पसिया विशेषज्ञ नियुक्त किए जा सकते हैं । दौरों की रोकथाम के लिए नसों द्वारा शरीर में मैग्नीशियम सल्फेट देने के साथ रक्तचाप को कम करने के लिए दवाईयां दी जाएंगी।

यदि प्रीक्लेम्पसिया प्रसव के दौरान या प्रसव के बाद विकसित होता है तो क्या होगा?

यदि आपमें प्रसव के दौरान या बाद में प्रीक्लेम्पसिया का निदान किया जाता है, तो आपकी स्थिति की निगरानी करना सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। यदि आपका रक्तचाप बढ़ जाता है या आपको दौरे पड़ते हैं तो आगे विकसित होने वाली जटिलताओं से बचने के लिए आपको कुछ और दिनों के लिए अस्पताल में रहना होगा। आपको दौरों से बचाने के लिए प्रसव के बाद 24 घंटों तक मैग्नीशियम सल्फेट दिया जाएगा। यदि आप घर जाती हैं, तो आपको कम से कम एक सप्ताह तक रक्तचाप की जांच के विवरण की जानकारी अस्पताल को देनी होगी।

भविष्य में गर्भधारण पर प्रीक्लेम्पसिया के प्रभाव

गर्भावस्था में प्रीक्लेम्पसिया या रक्त विषाक्तता एक गंभीर स्थिति है। हालांकि, माँ को इसके प्रभावों और जोखिम के साथ रहना पड़ता है। प्रसव के बाद आपके अंगों पर प्रीक्लेम्पसिया के प्रभाव को कम होने में कम से कम छह सप्ताह लग सकते हैं। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि इसमें उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह, आघात और हृदय रोग का भी खतरा है। गर्भावस्था में रक्त विषाक्तता शिशु को पोषक तत्वों की आपूर्ति सीमित करके शिशु को प्रभावित करता है जो उनकी संरचना और चयापचय को बदल सकता है। इससे चक्रीय हृदय रोग और संबंधित विकार हो सकते हैं जिसमें मधुमेह, आघात और उच्च रक्तचाप शामिल हैं।

प्रीक्लेम्पसिया को कैसे रोकें

प्रसव पूर्व देखभाल और डॉक्टर के साथ पूर्व निर्धारित किसी भी मुलाकात को न भूलना, प्रीक्लेम्पसिया की रोकथाम की कुंजी है। रक्ता विषाक्तता संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने के लिए आपको अपने रक्तचाप और अपने मूत्र में प्रोटीन की मात्रा पर कड़ी नजर रखनी होगी। जैसे ही प्रीक्लेम्पसिया के पहले लक्षण दिखाई देते हैं, अपने डॉक्टर को सचेत करें ताकि बिना किसी विलंब के उपचार शुरू किया जा सके। स्थिति की गंभीरता, सप्ताह की संख्या और शिशु की स्थिति के आधार पर, आपके डॉक्टर उपचार की रूप रेखा तय करेंगे । इसमें कई मूत्र परीक्षण और रक्तचाप की निगरानी शामिल होगी।

प्रीक्लेम्पसिया गर्भवती मृत्यु के सबसे मुख्य कारणों में से एक है और साथ ही शिशु मृत्यु का कारण भी बनता है। हालांकि, जिन महिलाओं को पहले से उच्च रक्तचाप और तनाव की समस्या रही है, उनकी स्वास्थ्य स्थितियों पर कड़ी नजर रखने से प्रीक्लेम्पसिया के प्रबंधन में सहायता मिल सकती है।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान गिरना
गर्भावस्था के दौरान सूजन (एडिमा)

श्रेयसी चाफेकर

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

2 days ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

2 days ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

2 days ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

2 days ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

2 days ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

2 days ago