गर्भावस्था परीक्षण: आर.एच. कारक और प्रतिपिंड जाँच

ऐसी कुछ चीजें हैं जिनके बारे में आपको गर्भावस्था में जरूर जानना चाहिए, खासकर उनके बारे में जो आपके बच्चे को आपसे मिलता है। सिर्फ आपका ब्लड ग्रुप ही नहीं, बल्कि आपसे आपके बच्चे को रेसूस फैक्टर (या आर.एच. कारक) के रूप में जाना जाने वाला एक गुणस्वभाव भी विरासत में मिलती है, जो उसके स्वास्थ्य से जुड़ा होता है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपका बच्चा आर.एच. पॉजिटिव है या नेगेटिव, आपको पहले कुछ बुनियादी बातों को जानना होगा। तो आइए, इसे समझते हैं:

ब्लड में आर.एच. फैक्टर (आर.एच. कारक) क्या हैं?

एक आनुवंशिक प्रोटीन जो आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाओं) के ऊपरी भाग पर पाया जाता है, उसे आर.एच. या ‘रेसूस कारक’ कहा जाता है। आम भाषा में अगर कहा जाए, तो आप आर.एच. पॉजिटिव (Rh+) हैं यदि यह प्रोटीन आपके रक्त में मौजूद हैं और आप आर.एच. (Rh-) नेगेटिव हैं यदि यह प्रोटीन आपके रक्त में मौजूद नहीं हैं। मेडिकल एमर्जेन्सीज के लिए अपना आर.एच. कारक जानना बेहद आवश्यक है  ताकि खून चढ़ाते वक्त और प्रसव के दौरान आए हुए जटिलताओं से बचा जा सके।

आर.एच. कारक को बेहतर तरीके से समझने के लिए आपको प्रतिजन (एंटीजन) के बारे में भी जानना होगा। मूल रूप से, प्रतिजन वे पदार्थ होते हैं जो आपके शरीर में प्रवेश करते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रेरित करते हैं और संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए प्रतिपिंड (एंटीबाडी) के उत्पादन करते हैं। ‘आर.एच. ब्लड ग्रुप’ और ‘आर.एच. फैक्टर’ के बीच का अंतर भी आपको जानना चाहिए क्योंकि लोग अक्सर इन दोनों चीजों को एक समझ लेते हैं। आर.एच. ब्लड ग्रुप  50 प्रतिजनों के एक संग्रह को संदर्भित करता हैं, जबकि आर.एच. फैक्टर केवल ‘डी प्रतिजन’ से संबंधित है, और यह निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार है कि आप आर.एच. पॉजिटिव हैं या नेगेटिव।

आर.एच. पॉजिटिव

अगर आपके रक्त में आर.एच. फैक्टर है तो आपको आर.एच. पॉजिटिव कहा जाएगा। दुनिया की 85% आबादी आर.एच. पॉजिटिव होती है, और आप खुद को उनमें से ही एक मान सकते हैं।

आर.एच. नेगेटिव

गर्भावस्था में आर.एच. नेगेटिव रक्त समूह होने से आपके स्वास्थ्य पर कोई असर नहीं पड़ता है और न ही यह किसी तरह की बीमारी का संकेत देता है। वंशानुगत प्रोटीन आर.एच. आपकी लाल रक्त कणिकाओं की सतह में नहीं होता है जब आपका आर.एच. नेगेटिव परीक्षण किया जाता हैं।

आर.एच. स्थिति और गर्भावस्था की जटिलताएं

प्रत्येक गर्भवती महिला को पहली गर्भधारण के दौरान अपने आर.एच. फैक्टर का परीक्षण करने की आवश्यकता होती है, और यह आमतौर पर हाथ से रक्त के नमूने लेकर किया जाता है। यदि आप आर.एच. पॉजिटिव हैं, तो आपके और आपके शिशु के बीच आर.एच. असंगतता (इनकम्पेटिबिलिटी) बहुत अधिक चिंता का विषय नहीं हैं, लेकिन यदि आप आर.एच. नेगेटिव माँ हैं, तो कुछ सावधानियां हैं जिनका सुझाव आपका डॉक्टर आपके प्रसव के दौरान देगा।

अगर आप आर.एच. नेगेटिव हैं और आपके पति आर.एच. पॉजिटिव, तो आपके बच्चे के आर.एच. पॉजिटिव होने की बहुत संभावना हैं और आपका रक्त का प्रकार आपके बच्चे के साथ असंगत होगा। यह तब तक पता नहीं चलेगा जब तक आपका शिशु इस दुनिया में नहीं आ जाता हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप इस मामले में एहतियाती कदम उठाएं।

आर.एच. – असंगतता (इनकम्पेटिबल)

आपके शरीर की, आपके सिस्टम में प्रवेश करने वाले किसी भी बाहरी तत्व के खिलाफ लड़ने की प्रवृत्ति होती है, और ऐसा करने के लिए वह रोग-प्रतिकारकों का उत्पादन करता हैं, जो आपके छोटे सैनिकों की तरह हैं। यदि आप आर.एच. नेगेटिव माँ हैं और आर.एच. पॉजिटिव बच्चे को जन्म देने वाली हैं, तो शिशु के रक्त के संपर्क में आने पर इस बात की संभावना है कि आपका शरीर प्रोटीन का उत्पाद करे जिसे आर.एच. रोग-प्रतिकारकों के रूप में जाना जाता हैं। यह असंगतता वर्तमान आर.एच. नेगेटिव गर्भावस्था के दौरान किसी भी चिंता का कारण नहीं बनती हैं (यह मानते हुए कि यह आपकी पहली गर्भावस्था है) लेकिन आपकी अगली गर्भावस्था एक चिंता का विषय हो सकती है। आपका डॉक्टर आपकी स्थिति के आधार पर आपका मार्गदर्शन करेगा।

माता-पिता और बच्चे का आर.एच. चार्ट

आपके बच्चे की आर.एच. पॉजिटिव या नेगेटिव होने की विभिन्न संभावनाओं को समझने के लिए, आपके साथी और आपके रक्त और इसके आर.एच. कारक के प्रकार का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण हैं। आइए, देखते हैं:

गर्भावस्था के दौरान रक्त संगतता

माँ का आर.एच. कारक पिता का आर.एच. कारक शिशु का आर.एच. कारक सावधानियां
आर.एच. पॉजिटिव आर.एच. पॉजिटिव यदि माता-पिता समयुग्मज हैं: 100% पॉजिटिव, यदि माता-पिता विषमयुग्मज हैं: 50% पॉजिटिव यदि माता-पिता में से एक समयुग्मज और दूसरा विषमयुग्मज हैं: 75% पॉजिटिव कोई नहीं
आर.एच. नेगेटिव आर.एच. नेगेटिव बच्चे का रक्त 100% मामलों में आर.एच.नेगेटिव ही होगा कोई नहीं
आर.एच. पॉजिटिव आर.एच. नेगेटिव यदि आर.एच. पॉजिटिव साथी है या समयुग्मज आर.एच. साथी है: 50% पॉजिटिव कोई नहीं
आर.एच. नेगेटिव आर.एच. पॉजिटिव आर.एच. पॉजिटिव या आर.एच. नेगेटिव होने की समान संभावना आर.एच. इम्यून ग्लोब्युलिन इंजेक्शन

 

आर.एच. संवेदीकरण

आर.एच. असंगत होना आपकी वर्तमान गर्भावस्था के दौरान आपके बच्चे को शायद नुकसान न पहुँचाए (अगर यह आपकी पहली गर्भावस्था है)। हालांकि, अगर गर्भावस्था या प्रसव के दौरान शिशु का रक्त आपके रक्त में मिश्रित होता है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली इस आर.एच. पॉजिटिव रक्त के खिलाफ खुद को बचाने के लिए रोग-प्रतिकारकों का उत्पादन शुरू कर देती हैं। ये आर.एच. संवेदीकरण के रूप में जाना जाता है, और यदि आप अपनी अगली गर्भावस्था में आर.एच. पॉजिटिव शिशु के साथ गर्भवती होती हैं, तो गर्भावस्था में ये सकारात्मक रोग-प्रतिकारक शिशु के रक्त के खिलाफ हो सकते हैं।

क्या होगा अगर मैं आर.एच. नेगेटिव हूँ?

प्रसवपूर्व जांच के लिए डॉक्टर के पास पहली बार जाने के दौरान, आपका आर.एच. कारक का परीक्षण किया जाएगा और यदि आप आर.एच. नेगेटिव पाई जाती हैं, तो परिणाम की जाँच के लिए बच्चे के पिता का परीक्षण किया जाएगा। यदि आपका साथी भी आर.एच. नेगेटिव है, तो आपका बच्चा भी आर.एच. निगेटिव होगा, (क्योंकि दो निगेटिव मिलकर पॉजिटिव नहीं बना सकते), जिसे आपका शरीर उसे अपना ही अंश  मानेगा।

इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपका भ्रूण भी आर.एच. पॉजिटिव होगा यदि शिशु का पिता खुद आर.एच. पॉजिटिव है। आपकी पहली गर्भावस्था में आपके शिशु को कोई नुकसान नहीं होगा क्योंकि बच्चे के आर.एच. कारक के लिए रोग-प्रतिकारक आपके शरीर द्वारा अभी तक नहीं बनाए गए हैं, लेकिन आपकी दूसरी गर्भावस्था उच्च जोखिम वाली हो सकती हैं। एक माँ का शरीर पहली गर्भावस्था के दौरान इस पॉजिटिव आर.एच. कारक के खिलाफ इन रोग-प्रतिकारकों को उत्पन्न करता है और वे जीवन भर के लिए उसकी प्रणाली में बने रहते हैं। यदि आप आर.एच. नेगेटिव हैं और अपनी दूसरी गर्भावस्था के दौरान आर.एच. पॉजिटिव शिशु को जन्म देने जा रही हैं, तो आपके शरीर द्वारा बनाए गए ये रोग-प्रतिकारक शिशु के आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाओं) पर हमला कर सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप, आपका शिशु अत्यधिक एनीमिया से पीड़ित हो सकता है जो घातक भी हो सकता है। शिशु को पीलिया हो सकता है, जो कि आरबीसी के टूटने पर निर्माण होने वाले बिलिरूबिन की बड़ी मात्रा को संसाधित करने के लिए यकृत की विफलता के कारण होता है।

माँ के रक्त के साथ शिशु के रक्त का मिश्रण कैसे होता है?

माँ का रक्त गर्भावस्था के दौरान उसके शिशु के साथ मिश्रित नहीं होता है जब तक कि अमिनोसेंटेसिस  जैसी प्रक्रिया न की जाए। योनि से रक्तस्राव, या को दुर्घटना, गिरना या एक कठिन प्रसव जैसे अन्य कारक भी बच्चे के रक्त को उसकी माँ के साथ मिलाने का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा, प्रसव के दौरान शिशु की रक्त कोशिकाओं के माँ की रक्त कोशिकाओं के साथ मिलने की संभावना होती है।

आर.एच. स्थिति और रोग-प्रतिकारकों की जाँच के लिए रक्त परीक्षण

गर्भावस्था के दौरान रोग-प्रतिकारकों की जाँच के लिए परीक्षण आपके शरीर में कुछ रोग-प्रतिकारकों की उपस्थिति को निर्धारित करने के लिए किए जाते हैं। यह परीक्षण विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि ये रोग-प्रतिकारक लाल रक्त कोशिकाओं पर हमला कर सकते हैं जिससे ये कोशिकाएं कम हो सकती हैं। निम्नलिखित कुछ रक्त परीक्षण हैं जो डॉक्टरों द्वारा सुझाए जाते हैं।

कूम्बस् टेस्ट (प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष)

कूम्बस् टेस्ट (प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष) एक प्रभावी एंटीबॉडी स्क्रीनिंग टेस्ट हैं जो गर्भावस्था के दौरान माँ के शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं पर हमला करने वाले रोग-प्रतिकारकों की पहचान करने के लिए किया जा सकता हैं।

प्रत्यक्ष कूम्बस् टेस्ट

यह परीक्षण उन लाल रक्त कोशिकाओं की पहचान करने में प्रभावी हैं जिनके साथ रोग-प्रतिकारक जुड़े रहते हैं। यह माँ के शरीर से लाल रक्त कोशिकाओं का एक नमूना लेकर किया जाता है। यह परीक्षण नवजात शिशु पर भी किया जाता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि माँ के शरीर द्वारा बनाए गए रोग-प्रतिकारक (एंटीबॉडी) गर्भ नाल (प्लेसेंटा) से होकर शिशु में गए हैं या नहीं।

अप्रत्यक्ष कूम्बस् टेस्ट

यह परीक्षण सीरम (रक्त का तरल हिस्सा) का एक नमूना लेने और गर्भावस्था में रक्त समूह रोग-प्रतिकारकों का पता लगाने के द्वारा किया जाता है, जो पहले से ही रक्त प्रवाह में मौजूद होते हैं। अगर माँ और बच्चे का खून आपस में मिलता है, तो इनके कुछ रक्त कोशिकाओं के साथ बंधने की संभावना होती है, जो स्वस्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकती है। दाता / प्राप्तकर्ता के रक्त में रोग-प्रतिकारकों का पता लगाने के लिए भी रक्ताधान से पहले यह परीक्षण किया जाता है।

क्या होगा अगर मेरा शिशु और मैं रोग-प्रतिकारक विकसित करें?

शिशु भी रोग-प्रतिकारक पैदा कर सकते हैं, लेकिन यह एक धीमी प्रक्रिया होगी, क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी परिपक्व और कार्यात्मक नहीं होती हैं जब तक कि वे लगभग 6-8 महीने के नहीं हो जाते। वे बीमारियों और रोगों के लिए अतिसंवेदनशील रहते हैं। प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, हालांकि, निरंतर नहीं हैं, और वायरस या कीटाणु को तब तक स्वीकृत नहीं किया जाता हैं जब तक कि वे एक महीने के नहीं हो जाते।

रोग-प्रतिकारकों के विकास को रोकना

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया हैं, रोग-प्रतिकारक एक प्रकार के रक्त प्रोटीन है जो मानव शरीर द्वारा किसी भी प्रतिजन से लड़ने के लिए विकसित किए जाते हैं। ये रोग-प्रतिकारक रक्त में कीटाणु और वायरस जैसे किसी भी बाहरी पदार्थ के साथ उनकी उपस्थिति से लड़ने के लिए रासायनिक रूप से प्रतिक्रिया करते हैं। उन्हें इम्युनोग्लोबुलिन के रूप में भी जाना जाता हैं।

आर.एच. असंगतता को विशेष प्रतिरक्षा ग्लोब्युलिन के उपयोग के माध्यम से रोका जा सकता हैं, जिसे RhoGAM (रोगैम) भी कहा जाता हैं। यदि, शिशु के पिता आर.एच. पॉजिटिव या उनका ब्लड ग्रुप अज्ञात है, तो माँ को अपनी दूसरी तिमाही में RhoGAM का इंजेक्शन लगाया जाता है। अगर बच्चा आर.एच. पॉजिटिव है, तो उसके जन्म के कुछ दिनों के भीतर एक दूसरा इंजेक्शन दिया जाता है।

RhoGAM इंजेक्शन आर.एच.पॉजिटिव रक्त के खिलाफ रोग-प्रतिकारक के विकास की रोकथाम में उपयोगी है। आर.एच. नेगेटिव ब्लड ग्रुप वाली गर्भवती महिलाओं को उनकी हर गर्भधारण, गर्भपात या अमिनोसेंटेसिस के बाद RhoGAM का इंजेक्शन लगवाना पड़ेगा।

आर.एच. की असंगतता का उपचार

आर.एच. की असंगतता का उपचार असंगति के प्रभाव को रोकने पर केंद्रित है। नवजात शिशु का उपचार निम्नलिखित तरीकों से किया जाता हैं:

  • ब्लड ट्रांसफ्यूशन्स या रक्ताधान
  • जलयोजित तरल पदार्थ
  • इलेक्ट्रोलाइट्स, मेटाबोलिज्म के नियंत्रण के लिए
  • फोटोथेरेपी (शिशु के रक्त में बिलिरूबिन के अतिरिक्त निर्माण को रोकने के लिए उसे फ्लोरोसेंट रोशनी के निकट रखना)

माता-पिता के आर.एच. कारकों को जानने से माँ और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के खतरे का अनुमान लगाने में मदद मिलती है। सुनिश्चित करें कि गर्भधारण करते ही अपने चिकित्सक को नियमित जांच करवाते रहें और अपने चिकित्सक को बताएं यदि आपके और आपके साथी के बीच कोई मेडिकल असंगतता है।

जया कुमारी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

3 days ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

3 days ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

1 week ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

1 week ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

1 week ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

1 week ago