गर्भधारण

प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर – फर्टिलिटी की एक समस्या

जब कोई पति-पत्नी प्रेगनेंसी के लिए प्रयास कर रहे हों, तब फर्टिलिटी से संबंधित समस्याएं दिल दुखाने वाली हो सकती हैं। प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर, महिलाओं में देखी जाने वाली संतानहीनता से जुड़ी आम समस्याओं में से एक है, जो कि गर्भधारण होने से रोकती है। 

प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर (पीओएफ) क्या है?

अंडे को रिलीज करने के लिए और प्रेगनेंसी की शुरुआत करने और उसे सफलतापूर्वक जारी रखने के लिए जरूरी हार्मोन के उत्पादन के लिए ओवरी जिम्मेदार होती हैं। लेकिन प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर जिसे प्रीमैच्योर ओवेरियन इंसफिशिएंसी (पीओआई) भी कहा जाता है, के मामलों में ओवरी 40 की उम्र से पहले ही अंडों का उत्पादन बंद कर देती हैं। इस स्थिति की औसत शुरुआती उम्र 27 वर्ष होती है। लेकिन महिलाओं में यह उनकी टीनएज से भी शुरू हो सकता है। कुछ खास मामलों में यह बीमारी जन्म से ही मौजूद होती है। उम्र के साथ पीओएफ का खतरा बढ़ता जाता है। 

प्राइमरी ओवेरियन इंसफिशिएंसी के कारण

प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर अक्सर अंडों की कमी के कारण होता है, जो कि निम्नलिखित स्थितियों के कारण हो सकता है:

1. क्रोमोसोम्स में खराबी

टर्नर सिंड्रोम और फ्रेजाइल एक्स सिंड्रोम जैसी जेनेटिक बीमारियां पीओआई से जुड़ी हैं। टर्नर सिंड्रोम से ग्रस्त महिलाओं में एक सामान्य एक्स क्रोमोसोम होता है, लेकिन दूसरा एक्स क्रोमोसोम या तो नहीं होता है या फिर उसका स्वरूप बदल जाता है। वहीं दूसरी ओर फ्रेजाइल एक्स क्रोमोसोम सिंड्रोम से ग्रस्त महिलाओं में एक्स क्रोमोसोम बहुत कमजोर होते हैं और टूट जाते हैं। 

2. टॉक्सिंस

रेडिएशन और कीमोथेरेपी से गुजरने वाली ज्यादातर महिलाएं टॉक्सिन इंड्यूस्ड ओवेरियन सिंड्रोम से ग्रस्त हो सकती हैं, क्योंकि यह सेल्स में मौजूद मटेरियल और जेनेटिक बनावट को प्रभावित कर सकता है। सिगरेट, ड्रग्स, पेस्टिसाइड, वायरस और केमिकल के कारण भी ओवेरियन फेलियर जल्दी होने की संभावना बढ़ जाती है। मम्प्स वायरस भी ओवरी को नुकसान पहुंचाने के लिए जाना जाता है और इनके फेल होने का कारण बन सकता है। 

3. ऑटोइम्यून बीमारियां

जब शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम शरीर के सेल्स और टिशू पर ही हमला करना शुरू कर देता है, तब उसे ऑटोइम्यून बीमारी कहते हैं। जब एक ऑटोइम्यून बीमारी ओवरी को प्रभावित करती है, तब एंटीबॉडी, अंडे युक्त ओवरी फॉलिकल्स को खराब कर देते हैं। 

4. इडियोपेथिक कारण

कभी-कभी कई टेस्टिंग करने के बावजूद प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर के कारण की जानकारी नहीं होती है और इसकी पहचान नहीं हो पाती है। 

प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर के संकेत और लक्षण

प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर के लक्षण मेनोपॉज के लक्षणों जैसे होते हैं, जो कि इस प्रकार हैं:

  • अनियमित माहवारी (पीरियड्स)
  • रात में पसीना आना
  • हॉट फ्लैशेज
  • सोने में परेशानी
  • डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन या एंग्जाइटी
  • ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई
  • वजाइना में सूखापन
  • सेक्स की इच्छा में कमी

जांच और पहचान

आमतौर पर निम्नलिखित जांचों के द्वारा प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर की पहचान की जाती है:

  • शारीरिक जांच की जाएगी और मेडिकल हिस्ट्री की जानकारी ली जाएगी। कारण का पता लगाने के लिए डॉक्टर आपके लक्षण भी पूछेंगे। गर्भावस्था की संभावना का पता लगाने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट भी किया जा सकता है।
  • ब्लड टेस्ट के द्वारा आपके शरीर में हार्मोन के स्तर की जांच की जाएगी और फॉलिकल स्टिम्युलेटिंग हॉर्मोन (एफएसएच) के स्तर की जांच के द्वारा आपके ओवरी की उचित फंक्शनिंग को सुनिश्चित किया जाएगा। एफएसएच पीओएफ का सबसे महत्वपूर्ण कारक होता है।
  • एस्ट्रोजन और लुटेनाइजिंग हार्मोन (एलएच) जैसे रिप्रोडक्टिव हार्मोन के स्तर की जांच भी की जाएगी।
  • ऑटोइम्यून बीमारियों और जेनेटिक डिसऑर्डर की जांच के लिए कुछ अन्य अतिरिक्त टेस्ट भी किए जाएंगे।

प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर की जटिलताएं

प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर में कुछ खास जटिलताएं देखी जाती हैं, जैसे:

1. बांझपन

अगर अंडे पूरी तरह से खत्म हो जाएं, तो गर्भधारण की संभावना पूरी तरह से खत्म हो जाती है। लेकिन अगर आपके अंडे पूरी तरह से खत्म नहीं हुए हैं, तो आप अभी भी गर्भधारण करने में सक्षम हो सकती हैं। 

2. ऑस्टियोपोरोसिस

एस्ट्रोजन हार्मोन हड्डियों की मजबूती बनाए रखने में मदद करते हैं। एस्ट्रोजन का उत्पादन कम होने से हड्डियां कमजोर और नाजुक हो जाती हैं, जिनके टूटने का खतरा अधिक होता है। 

3. डिप्रेशन और एंग्जाइटी

जब महिलाएं बांझपन का सामना करती हैं और इस बीमारी के कारण अन्य खास जटिलताओं से जूझती हैं, तो उन्हें डिप्रेशन और एंग्जाइटी हो सकती है। 

4. दिल की बीमारियां

कम उम्र में एस्ट्रोजन की कमी या समाप्ति होने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। 

5. डिमेंशिया

एस्ट्रोजन की कमी के कारण बहुत सी महिलाओं में डिमेंशिया का खतरा हो सकता है। 

प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर का उपचार

ओवरी की फंक्शनिंग को दोबारा शुरू करने के लिए कोई इलाज उपलब्ध नहीं है। वहीं इलाज के कुछ ऐसे विकल्प हैं, जो कि इस बीमारी के लक्षणों को कम कर सकते हैं: 

  • महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन को जोड़ने के लिए हॉर्मोन थेरेपी प्रिसक्राइब की जाती है। इसके लिए गोलियों, स्प्रे, पैच, जेल या वेजाइनल रिंग का इस्तेमाल किया जा सकता है। आपके शरीर में हार्मोन्स में संतुलन बनाने के लिए हार्मोन थेरेपी दी जा सकती है और एस्ट्रोजन की कमी के कारण  होने वाली बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है, जिनमें ऑस्टियोपोरोसिस, दिल की बीमारियां और डिमेंशिया आदि शामिल हैं।
  • हॉट फ्लैशेज से बचाव के लिए दवाएं प्रिसक्राइब की जा सकती हैं।
  • महिलाएं इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) जैसे आर्टिफिशियल इनसेमिनेशन मेथड का चुनाव भी कर सकती हैं या गर्भधारण के लिए डोनर एग्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर से कैसे बचें?

हालांकि प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर से बचने का कोई निश्चित तरीका नहीं है, आप दिल की बीमारियों, ऑस्टियोपोरोसिस आदि जटिलताओं के खतरे को कम कर सकती हैं। जिसके लिए आप एक स्वस्थ जीवन शैली अपना सकती हैं। एक अच्छा संतुलित भोजन और नियमित एक्सरसाइज आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। धूम्रपान से बचने से और लो-फैट डाइट के सेवन से आप अपनी हड्डियों और हृदय को सुरक्षित रख सकती हैं। अपने खानपान में बहुत सारा कैल्शियम शामिल करना भी आपकी हड्डियों की सेहत के लिए अच्छा है। 

प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर से ग्रस्त होने पर अपनी भावनाओं से कैसे निपटें?

पीओएफ, खासकर इसके कारण होने वाली बांझपन की समस्या आपको चिंतित और निराश कर सकती है। इस कठिन समय से निपटने के लिए हमेशा काउंसलर से संपर्क करने और प्रोफेशनल सहयोग लेने की सलाह दी जाती है। 

पीओआई के कारण होने वाली अन्य समस्याएं

पीओआई से ग्रस्त महिलाओं में ओवरी शरीर के फंक्शन को सहयोग करने के लिए पर्याप्त एस्ट्रोजन के उत्पादन में सक्षम नहीं होती हैं। ब्लड वेसल्स को फ्लेक्सिबल रखने के लिए और स्ट्रोक, अल्जाइमर और हाई कोलेस्ट्रॉल से बचाव के लिए एस्ट्रोजन बेहद जरूरी होते हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. क्या प्रीमैच्योर ओवेरियन इंसफिशिएंसी के साथ गर्भधारण किया जा सकता है?

अगर आप प्रीमैच्योर ओवेरियन इंसफिशिएंसी से ग्रस्त हैं, पर आपके अंडे पूरी तरह से खत्म नहीं हुए हैं, तो अभी भी आपके लिए गर्भधारण करने की अच्छी संभावना है। अगर आप पीओआई से ग्रस्त हैं, तो सफल गर्भधारण और गर्भावस्था के लिए जरूरी सावधानियों के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श लें। 

2. प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर और अर्ली मेनोपॉज के बीच क्या अंतर है?

चूंकि यह हमउम्र महिलाओं में देखी जाती है, ऐसे में इनमें कन्फ्यूजन हो सकता। लेकिन प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर और अर्ली मेनोपॉज दो अलग स्थितियां हैं। मेनोपॉज के दौरान आपकी ओवरी पूरी तरह से ओवुलेशन रोक देती हैं। जिसका मतलब है, कि अब अंडे रिलीज नहीं होंगे। साथ ही महिलाओं में मेनोपॉज केवल तभी माना जाता है, जब 1 साल से भी अधिक समय से महिला के पीरियड्स नहीं आए हों। 

वहीं दूसरी ओर अगर आप प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर से ग्रस्त हैं, तो इसका मतलब है, कि आपकी ओवरी की फंक्शन में कोई खराबी आई है, और वे अच्छी तरह से काम नहीं कर रही हैं। लेकिन आपके शरीर में अंडे अनियमित रूप से रिलीज हो सकते हैं। 

प्रीमैच्योर ओवेरियन इंसफिशिएंसी के साथ रहना कठिन है, खासकर अगर आप गर्भधारण का प्रयास कर रहे हों, तो। याद रखें, गर्भधारण करने के लिए वैकल्पिक तरीकों के बारे में जानकारी लेने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें और उनसे मदद लें। टेक्नोलॉजी में होने वाली तरक्की के साथ आईवीएफ या इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन संभव है। यह आपके लिए सही है या नहीं या आप डोनर एग के द्वारा प्रेग्नेंट हो सकती हैं या नहीं, इस बारे में जानकारी लेने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। अपने विकल्पों को समझें, उनके अर्थ को जानें और अपने लिए सही विकल्प का चुनाव करें। 

यह भी पढ़ें: 

क्लोमीफीन सिट्रेट (फर्टिलिटी की दवा)
फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए फोलिक एसिड – क्या यह मददगार है?
महिलाओं और पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए 20 प्रभावी घरेलू उपाय

पूजा ठाकुर

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

2 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

2 days ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

2 days ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago