प्रीस्कूल जाने वाले बच्चों के लिए शेप्स सीखने की 15 मजेदार एक्टिविटीज

प्रीस्कूल जाने वाले बच्चों के लिए शेप्स सीखने की 15 मजेदार एक्टिविटीज

बच्चे जब पहली बार शेप्स देखते हैं तो उनके लिए इनका कांसेप्ट काफी नई चीज होती है। बच्चों के लिए शेप्स के बारे में सीखना अपने आप में काफी चैलेंजिंग होता है। प्रीस्कूलर्स को शेप या आकार सिखाने के लिए सामान्य तरीके अपनाने के बजाय, कुछ एक्टिविटीज करें जो आपके साथ-साथ आपके बच्चों को भी मजेदार लगें। घर के आसपास मौजूद सामान का उपयोग करने से लेकर लर्निंग एक्टिविटीज के लिए खास वस्तुओं का इस्तेमाल करने तक, दोनों बातें आपके बच्चे को हर शेप के पीछे के सिद्धांत को भी सीखने में मदद करेंगी। इस तरह कह सकते हैं कि शेप्स के बारे में सीखने और समझने का यह सबसे बेस्ट तरीका है। 

प्रीस्कूल जाने वाले बच्चों के लिए शेप लर्निंग की 15 बेहतरीन एक्टिविटीज 

प्रीस्कूल जाने वाले बच्चों के लिए शेप लर्निंग की 15 बेहतरीन एक्टिविटीज 1. हमारे आसपास के शेप्स 

आपको चाहिए:

  • आपको कुछ खाली समय और अच्छे प्रेजेंस ऑफ माइंड की जरूरत होगी 

इसे कैसे करना है:

अपने घर के किसी भी सामान जैसे कोई फल या सब्जी या खिलौने लें और अपने बच्चे से पूछें कि यह किस शेप का है। इस प्रश्न को किसी भी समय अलग अलग ढंग से पूछें। इससे आपका बच्चा इसे एक खेल के रूप में देखेगा न कि लर्निंग एक्टिविटी के रूप में। बार-बार ऐसा करने से बच्चा उस चीज के पैटर्न को पहचानना शुरू कर देगा। आप यात्रा के दौरान भी यह एक्टिविटी कर सकती हैं इससे बच्चा कहीं भी जाने पर और यहां तक कि रास्ते में भी तरह-तरह के पैटर्न को पहचानने को लेकर उत्सुक बना रहेगा। 

2. अलग-अलग आकार के फ्लैश कार्ड

आपको चाहिए:

  • कुछ खाली फ्लैश कार्ड या ऐसे फ्लैश कार्ड लें जिन पर ज्योमेट्रिक शेप्स बने हों, बेहतर होगा अगर ये कई रंगों में हो। 

इसे कैसे करना है:

छोटे बच्चों को आप कार्ड दिखाकर उनसे इसके शेप के बारे में पूछ सकती हैं। या फिर उनके सामने सभी कार्ड रख दें और उन्हें एक विशेष शेप वाले कार्ड जैसे कि सर्कल यानी गोलाकार या स्क्वायर यानी चौकोन को उठाने के लिए कहें।

थोड़े बड़े बच्चों को आप साइड और एज यानी कोनों के बारे में भी समझा सकती हैं। 

फ्लैश कार्ड न केवल शेप्स को पहचानने में मदद करते हैं, बल्कि मेमोरी में भी रहते हैं। आप फ्लैशकार्ड को उल्टा कर सकती हैं और अपने बच्चे को दो कार्डों के शेप्स मैच करने के लिए कहें। यह उनकी स्पेशल (स्थानिक) मेमोरी के साथ-साथ शेप्स की पहचान करने में मदद करेगा।

3. क्ले मोल्ड का उपयोग 

आपको चाहिए:

  • कुछ मॉडलिंग क्ले या प्ले-डो  
  • अलग-अलग ज्योमेट्रिक शेप्स के मोल्ड

इसे कैसे करना है:

इस एक्टिविटी को करने के लिए, ग्रीन सर्कल और लाल स्क्वायर बनाएं और अपने बच्चे को उसी के अनुसार फ्रेम का उपयोग करने को कहें। रंगों और शेप्स को जोड़कर बच्चों की लर्निंग स्किल्स अच्छी होगी और वे तेजी से दोनों को जोड़कर बनाना शुरू कर सकते हैं। बाद में, आप मोल्ड हटा सकती हैं और उसे केवल अपने हाथों का उपयोग करके शेप बनाने के लिए कह सकती हैं।

क्ले मोल्ड की मदद से आप बच्चे के हाथों से ज्यादा बेहतर शेप बनवा सकती हैं और यह उसके लिए एक बेहतरीन अनुभव होगा जिसे वो एन्जॉय भी करेगा। इससे बच्चे को किसी भी शेप के विभिन्न पहलुओं को महसूस करने में मदद मिलती है, जो कि विभिन्न चीजों को विजुअली बेहतर ढंग से समझाता है।

4. अलग-अलग शेप्स के पजल के टुकड़े

आपको चाहिए:

  • विभिन्न ज्योमेट्रिक शेप्स का एक पजल सेट 

इसे कैसे करना है:

बच्चे को पजल पूरी तरह से बनाने दें और हर पजल के शेप का नाम पूछें। पजल के बिल्डिंग ब्लॉक्स को समझने और बड़ी तस्वीर देखने से, यह उसे दो लेवल की सोच पर काम करने में मदद करता है। आप उसे किसी भी शेप का नाम देने के लिए कह सकती हैं जिससे ब्लॉक का एक बंच बन सकता है।

पजल शेप की पहचान के साथ-साथ लॉजिक लगाने में मदद करता है, क्योंकि बच्चे यह समझने लगते हैं कि कोई विशेष शेप पजल में क्यों फिट हो सकता है और दूसरा क्यों नहीं। यह लॉजिकल समझ आपके बच्चे को भविष्य में काम्प्लेक्स ज्योमेट्रिक शेप समझने में मदद करती है।

5. शेप्स को छांटना और अलग करना

आपको चाहिए:

  • कई शेप के टॉय ब्लॉक 
  • एक शेप सॉर्टर लेकिन यह आवश्यक नहीं है

इसे कैसे करना है:

सभी ब्लॉक्स को एक बैग के अंदर रखें। बच्चे को बैग से एक ब्लॉक निकालने दें और शेप का नाम बताने के लिए कहें। एक बार नाम बताने के बाद, उसे एक सेक्शन में रखने दें। ऑब्जर्व करें कि क्या वह एक जैसे शेप्स के लिए ऐसा बार-बार करता है।

शेप्स को छांटने से बच्चे को  विभिन्न तरीके से ऑब्जेक्ट्स को संभालने और उनमें पैटर्न को पहचानने में मदद मिलती है। जैसे-जैसे वह बड़ा होता है तो यह चीज उसे बड़ी क्लासेज में काम्प्लेक्स ज्योमेट्रिक शेप्स से निपटने में मदद करती है, यह पैटर्न बहुत मददगार साबित होता है।

6. ज्योमेट्रिकल शेप बेक करना 

आपको चाहिए:

  • कुकीज का थोड़ा आटा
  • कई शेप्स के कुकी कटर

इसे कैसे करना है:

बॉक्स के निर्देशों का पालन करें और कुकीज का आटा तैयार करें। पहले इसे फ्लैट करें और फिर बच्चे को उसमें से पसंद के शेप काटने के लिए कुकी कटर का उपयोग करने के लिए कहें। उसे नंबर्स दें, जैसे कि 5 स्क्वायर कुकीज या 8 सर्कल कुकीज, और सही कटर का उपयोग करना सिखाएं और कुकी के शेप को चेक करें। यह खाना पकाने की एक ऐसी मजेदार एक्टिविटी भी है जो उसे ज्योमेट्री भी बहुत आसानी से सिखाती है और खाना पकाने में भी रुचि पैदा करती है।

आटे को उपयुक्त आकार में काटने के लिए कुकी कटर का उपयोग करने से दो उद्देश्यों की पूर्ति होती है। न केवल वे आटे के रूप में एक आकार का निरीक्षण करते हैं, बल्कि एक कुकी कटर उन्हें आकृति समझने में मदद करता है।

7. सही शेप काटना  

आपको चाहिए:

  • कुछ क्राफ्ट पेपर
  • स्केच पेन का सेट 
  • बच्चों के अनुकूल कैंची

इसे कैसे करना है:

क्राफ्ट पेपर पर अलग-अलग शेप्स के डिजाइन के स्केच बनाएं जिन्हें आसानी से कट किया जा सकता है। ये शेप सिर्फ ज्योमेट्री से जुड़े हों जरूरी नहीं, बल्कि कई तरह के जैसे डॉल, जानवर, फलों आदि के शेप हो सकते हैं। अपने बच्चे को लाइन के साथ शेप कैसे काटें ये सिखाएं और उसे काटने के बाद प्रत्येक शेप का नाम बताने के लिए कहें। 

शेप्स को काटने से बच्चे आउटलाइन को पहचानने में मदद मिलती है जो वास्तव में एक आकृति बनाती है।

8. शेप्स को ट्रेस और कलर करना 

आपको चाहिए:

  • एक खाली पेज वाली कलर बुक या एक ऐसी जिसमें कई शेप्स होते हैं
  • कुछ पेंसिल और एक रबड़
  • कुछ क्रेयॉन

इसे कैसे करना है:

एक खाली पेज वाली कलर बुक में कई बड़े ज्योमेट्रिक शेप्स बनाएं जिनको कलर किया जा सके। बच्चे को क्रेयॉन के साथ शेप का पता लगाने के लिए कहें। उसे सिखाएं कि उसके हाथ को आउटलाइन के साथ कैसे चलना है। एक बार ट्रेस हो जाने के बाद, उसे अपनी पसंद के रंग भरने दें।

आकृतियों को ट्रेस करना और रंगना बच्चे को उस एरिया के कांसेप्ट के पीछे की समझ देता है जो आकृति के अंदर होता है।

9. मैच-स्टिक शेप्स 

आपको चाहिए:

  • माचिस की डिब्बी जिसमें कई तीलियां हों
  • एक बड़ा चार्ट पेपर
  • ग्लू 

इसे कैसे करना है:

चार्ट पेपर को एक टेबल पर रखें और माचिस की तीलियों को एक तरफ रख दें। यदि जरूरत हो, तो स्कॉच टेप का उपयोग करके कागज को टेबल पर चिपका दें। बच्चे को एक शेप दें और उसे कागज पर इसे स्केच करने के लिए कहें। एक बार स्केच करने के बाद, उसे माचिस की तीलियों का इस्तमाल करके उस आकार में चिपका दें जिसे उसने स्केच किया है। आप धीरे-धीरे और ज्यादा साइड्स वाले शेप्स की ओर बढ़ सकती हैं जिन्हें फिट करने के लिए उन्हें माचिस की तीलियों को तोड़ने की जरूरत होती है। 

माचिस की तीलियों से बनने वाले शेप्स की संख्या पर प्रतिबंध लगाने में मदद करती हैं और बच्चे को आउट ऑफ द बॉक्स सोचने में मदद करती है।

10. शेप मैचिंग 

आपको चाहिए:

  • कुछ ड्राइंग शीट
  • बच्चों के अनुकूल कैंची
  • एक पेंसिल और ग्लू 

इसे कैसे करना है:

चार्ट पेपर पर अलग-अलग शेप को बनाकर काट लें। ज्योमेट्रिक शेप साथ-साथ रोजमर्रा की चीजें जैसे फल, कार आदि। समान शेप को एक अलग रंग के दूसरे चार्ट पेपर पर ट्रेस करें। कट किए हुए शेप को बच्चे को दें और उसे दूसरे चार्ट पेपर पर सही जगह पर आकृतियों को रखने के लिए कहें। 

आकृतियों को आपस में मैच करने से मेमोरी स्ट्रांग होने में भी मदद मिलती है।

11. फुटपाथ पर शेप्स बनाना 

आपको चाहिए:

  • आपका थोड़ा खाली समय
  • एक मजबूत चॉक 
  • कम भीड़ वाली जगह 

इसे कैसे करना है:

बच्चे को खाली जगह में ले जाएं और उसे ज्योमेट्रिक शेप की मदद से फुटपाथ पर डिजाइन बनाने के लिए कहें। कहीं उसे पेड़ तक जाने वाले रास्ते में ट्रायंगल बनाने के लिए कहें, वहीं आपकी तरफ वापस आने पर उसे रेक्टेंगल का शेप बनाने को बोलें। इसके अलावा आप बच्चे के साथ मिलकर उस खाली एरिया में कई तरह के शेप्स ड्रॉ कर सकती हैं और उन शेप्स को नाम देकर कोई खेल जैसे हॉप-स्किप-जंप गेम भी उसके साथ खेल सकती हैं। 

यह एक एक्सरसाइज के रूप में बेहद क्रिएटिव आइडिया है जिसमें आप दोनों को मजा आएगा। 

12. घर के सामान को छांटना

आपको चाहिए:

  • पुराना या घर का वो सामान जिसका उपयोग नहीं किया जा रहा है 

इसे कैसे करना है:

घर के सभी सामान को एक कमरे में या घर के आसपास रख दें। फिर बच्चे से सभी सामान में से खास आकृति वाली चीजें लाने के लिए कहें या जो उस शेप से मिलते-जुलते हों। इस टेस्ट से आप चेक कर सकती हैं कि वह सही शेप की वास्तु ला रहा है या नहीं, साथ ही आप उसको किसी भी शेप को लेकर होने वाले कन्फ्यूजन को भी दूर कर सकती हैं। 

यदि आप एक स्मार्ट माँ है, तो आप इस एक्टिविटी के साथ घर में चीजों को व्यवस्थित करने के लिए बच्चे की मदद ले सकती हैं। 

13. सही शेप को गायब करना

आपको चाहिए:

  • एक बड़ी ट्रे
  • कॉफी फिल्टर पेपर
  • एक प्लास्टिक का स्ट्रॉ और पानी 

इसे कैसे करना है:

एक बड़े कॉफी फिल्टर पेपर पर कई तरह के शेप बनाएं और उसे एक बड़ी ट्रे पर रखें। अब अपने बच्चे को किसी एक शेप की डिजाइन को गायब करने के लिए कहें। बच्चा स्ट्रॉ की मदद पानी को खींचेगा और किसी शेप के ऊपर डालेगा जिसको उसे गायब करना है। ऐसा करने से वो शेप कागज के साथ फेड हो जाएगा। यह आपके बच्चे के लिए काफी जादुई/मैजिकल और मजेदार एक्टिविटी साबित होगी। 

14. फोम ब्लॉक के साथ स्टैम्पिंग  

आपको चाहिए:

  • कई शेप के फोम ब्लॉक
  • कुछ पेंट
  • एक साफ वाइट पेपर  

इसे कैसे करना है:

अपने बच्चे के सामने एक साफ वाइट पेपर के साथ एक तरफ पेंट और दूसरी तरफ फोम ब्लॉक रखें। फिर उसे पेपर पर फोम ब्लॉक के शेप की मदद से किसी खास कलर के साथ मुहर लगाने के लिए कहें। इस एक्टिविटी के दौरान बच्चे को वाइल्ड होकर अपनी खुद की क्रिएटिव आर्ट बनाते हुए देखें। आप एक्टिविटी को और भी मजेदार बनाते हुए अपने बच्चे को ट्रायंगल शेप की मदद से पेड़ बनाने के लिए कहें और बाद में देखें कि क्या वो उस पर सही तरीके से स्टैम्प लगा रहा है। 

15. शेप्स का ट्रेजर हंट  

आपको चाहिए:

  • एक बड़ा प्लास्टिक बॉक्स
  • नमक
  • कई शेप्स के छोटे प्लास्टिक ब्लॉक
  • चम्मच 

इसे कैसे करना है:

छोटे प्लास्टिक के ब्लॉक को बॉक्स में डालें और उसे पूरी तरह से नमक से ढक दें। अपने बच्चे को बॉक्स के अंदर से ब्लॉक ढूंढ़ने के लिए कहें और जब भी उसे कोई शेप मिले, तो उससे उस शेप का नाम पूछें। इसके अलावा आप उसे बॉक्स से किसी विशेष आकृति को भी ढूंढने के लिए कह सकती हैं और साथ ही उसे दूसरे ब्लॉक्स को एक अलग एरिया में रखने के लिए कहें।

बच्चों के लिए शेप्स सीखने वाली कई एक्टिविटीज सीखने के साथ-साथ काफी मजेदार भी हो सकती हैं। बच्चे के साथ आपको भी क्रिएटिव होना होगा, साथ ही इन एक्टिविटीज को घर के रोजाना के कामों में शामिल भी करें। सब्जियों को काटकर, उनके टुकड़ों का उपयोग पेपर पर कलर करने के लिए करें, ऐसा करने से आपका बच्चा घर के कामों के दौरान आप से बात भी करेगा साथ ही नए शेप के बारे में भी सीखेगा। बच्चों को कोई भी चीज सिखाने के लिए सिर्फ टिपिकल स्कूल जैसा माहौल होना जरूरी नहीं है, खेल और अन्य मजेदार एक्टिविटीज भी आपके बच्चे को चीजों को जल्दी समझने में मदद कर सकती हैं। 

यह भी पढ़ें:

आपके बच्चे के लिए प्रीस्कूल का महत्व
टॉडलर और प्रीस्कूलर को रंगों के बारे में कैसे सिखाएं
प्रीस्कूलर्स और टॉडलर्स के लिए आसान समर क्राफ्ट्स