राधिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Radhika Name Meaning in Hindi

राधिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Radhika Name Meaning in Hindi

बच्चों के लिए नाम चुनना बड़ा रोचक और जिम्मेदारी वाला काम है। ऐसे में यदि आप माता पिता बन गए हैं या बनने वाले हैं तो इसके लिए आपने भी अपनी बेटी का नाम ढूंढने का काम शुरू कर दिया होगा। लेकिन एक ऐसा नाम ढूंढना जो सही मायनों में खरा उतरे काफी मुश्किल है। लेकिन इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है। आप इस सिलसिले में हमारी मदद ले सकते हैं। आज हम लड़कियों के खूबसूरत नाम राधिका के बारे में चर्चा करेंगे। यदि आपको यह नाम पसंद आ रहा हो तो इसके बारे पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

राधिका नाम का मतलब और राशि

हर मां बाप की तलाश यूनिक नाम पर आकर ही खत्म होती है। यदि आप भी उनमें से हैं तो आपको राधिका नाम काफी पसंद आया होगा। अब आप कहेंगे कि इसमें क्या खास बात है। लेकिन खास बात इस नाम के अर्थ में है, इसीलिए यह नाम आपके लिए महत्वपूर्ण बन जाता है। राधिका नाम का अर्थ देवी राधा, सफल, भगवान और अमीर होता है। जिसका प्रभाव आपको राधिका नाम की लड़कियों में देखने को मिल सकता है। राधिका नाम की राशि तुला होती है। इस नाम से जुड़ी और भी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को आगे जरूर पढ़ें।

नाम राधिका
अर्थ देवी राधा, सफल, भगवान, अमीर
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 7
राशि तुला
नक्षत्र  चित्रा (पे, पो, रा, री)
शुभ दिन  शुक्रवार
शुभ रंग सफेद और हल्का नीला
शुभ रत्न ओपल, ब्लू डायमंड और टोपाज़

राधिका नाम का अर्थ क्या है?

राधिका नाम बहुत सुंदर है। यह नाम कृष्ण प्रिय है। भगवान कृष्ण राधा जी को बड़े प्यार से राधिका नाम से पुकारते थे। राधिका नाम का अर्थ देवी राधा, सफल, भगवान और अमीर होता है। राधिका नाम की ये लड़कियां काफी सुंदर और आकर्षक होती हैं। लोगों के प्रति इनका स्वभाव बहुत अच्छा होता है। इन लड़कियों को साफ सुथरे जगहों में रहना पसंद होता है। इन्हें लोगों की बातों को इधर की उधर करना जरा भी पसंद नहीं होता है। करियर की दृष्टि से कहें तो इनका झुकाव कला के क्षेत्र में ज्यादा देखने को मिलता है और इसी से फिर वो एक नाम बनाती हैं। राधिका नाम की लड़कियों को घूमना फिरना बहुत अच्छा लगता है। ये लड़कियां काफी ईमानदार और धैर्यवान होती हैं।

राधिका नाम का राशिफल

ज्योतिष के अनुसार राधिका नाम की राशि तुला होती है। जिसका प्रतीक चिन्ह तराजू होता है। राशि का प्रतीक चिन्ह तराजू होने से राधिका नाम में इनके जैसी समानता देखने को मिल सकती है। राधिका नाम की लड़कियां काफी स्मार्ट होती है। ये बातों को बड़ी तोल मोल के बोलते हैं। इन्हें बहाव के साथ जीवन जीना पसंद होता है। ये खुद को समय के अनुरूप ढालने में जरा भी नहीं झिझकती हैं। जब लोग इनसे बात करते हैं तो ये बड़ी दूर की सोच के बोलते हैं। कई मामलों में लोग इन्हें स्वार्थी भी कहते हैं क्योंकि उनकी प्रायोरिटी लिस्ट में सबसे पहले वो खुद आती हैं। लेकिन एक बात है कि ये अपने परिवार वालों के लिए जान तक न्योछावर कर सकती हैं।

राधिका नाम का नक्षत्र क्या है?

ज्योतिष के अनुसार राधिका नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र चित्रा होता है और इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह मुक्तावत उज्जवल होता है। राधिका के अलावा अन्य नाम जो इसी नक्षत्र में जन्मे हुए माने जाते हैं उनके नाम पे, पो, रा, री से शुरू होते हैं।

राधिका जैसे तुला राशि के हिसाब से और भी नाम

तुला राशि से शुरू होने वाले नामों में से राधिका सबसे पवित्र नाम है। इसलिए यदि आप अपनी बेटी का नाम तुला राशि से राधिका जैसा कुछ रखना चाहते हैं तो आगे को सारणी में इसकी जानकारी दी गई है, इसे पढ़ें।

नाम नाम
रिया (Riya) टीना (Tina)
ट्विंकल (Twinkle) रिम्मी (Rimmi)
रुनझुन (Runjhun) रति (Rati)
रोमा (Roma) रानू (Ranu)
ऋषिका (Rishika) रीमा (Reema)
टियारा (Tiara) टुकटुक (Tuktuk)

राधिका नाम से मिलते जुलते और भी नाम

राधिका लड़कियों का बहुत सुंदर नाम है जिससे आप काफी प्रभावित हैं और इसीलिए अपनी बेटी के लिए इसके जैसे कुछ और नामों की तलाश में हैं तो आगे की लिस्ट में इसका जिक्र किया गया है जिस पर एक नजर अवश्य डालें।

नाम नाम
आशिका (Aashika) मलिका (Malika)
मिहिका (Mihika) मलिष्का (Malishka)
प्रीतिका (Pritika) गीतिका (Gitika)
कृतिका (Kritika) लतिका (Latika)
कलिका (Kalika) अविका (Avika)
सानिका (Sanika) अनिका (Anika)

राधिका नाम के प्रसिद्ध लोग

राधिका नाम से कई प्रसिद्ध हस्तियां हैं जिन्होंने अपना और अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है, उनमें से कुछ के बारे में यहां बताया गया है।

नाम पेशा
राधिका आप्टे अभिनेत्री
राधिका गुप्ता उद्यमी
राधिका मदान अभिनेत्री
राधिका आनंद पटकथा लेखिका
राधिका पिरामल उद्यमी
राधिका चोपड़ा लेखिका
राधिका रॉय पत्रकार
राधिका तिलक गायिका
राधिका कुलकर्णी गणितज्ञ
राधिका बंगिया मॉडल, युट्यूबर व अभिनेत्री

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप दोनों का नाम ‘र’ अक्षर से शुरू होता है और इसलिए आपकी इच्छा है कि आप अपनी बेटी का नाम भी ‘र’ अक्षर से रखें तो इसके लिए लिए नीचे दी गई तालिका को अवश्य पढ़ें।

नाम अर्थ
रायमा (Rayma) प्रिय, सुखी
रश्मि (Rashmi) सूर्य की किरणों की रौशनी
राव्या (Ravya) पूजनीय, देवी
रित्वी (Ritvi) वैदिक स्थान, सही मार्गदर्शन
राजवी (Rajvi) साहसी, राजकुमारी
रसिका (Rasika) शिष्ट, मनोहर
रंजना (Ranjana) मन, आनंद
राशी (Rashi) समृद्धि और धन
रुद्राक्षी (Rudrakshi) शिव की आंख, सत्य
रावी (Ravi) बेहतरीन, खास

राधिका नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व और स्वभाव बहुत अच्छा होता है। ऐसे गुण सभी लड़कियों में विद्यमान नहीं होते हैं जैसा कि राधिका नाम की लड़कियों में देखने को मिलता है। इस नाम की लड़कियां पहले खुद के बारे में सोचती हैं जिसके कारण ये किसी को पसंद आती हैं तो किसी को नहीं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि राधिका नाम की लड़कियां अच्छी नहीं होती हैं। बात परिवार की हो तो ये कुछ भी कर जाने के लिए तैयार रहती हैं। हर नाम के कुछ विशेष गुण होते हैं। इसी तरह राधिका नाम की लड़कियों में हैं। उम्मीद है कि आज का लेख आपको जरूर पसंद आया होगा तो जल्दी से नामकरण की विधि को पूरा कर लें।

यह भी पढ़ें:

रेणु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Renu Name Meaning in Hindi
रीना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Reena Name Meaning in Hindi
रागिनी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ragini Name Meaning in Hindi