रागिनी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ragini Name Meaning in Hindi

रागिनी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ragini Name Meaning in Hindi

बच्चे माता पिता के लिए जिगर का टुकड़ा होते हैं। इस जिगर के टुकड़े को खुश करने के लिए वो दुनिया की हर वो खुशी देने की कोशिश करते हैं जो बच्चों को चाहिए होता है। ऐसे में यदि बात बेटी को हो तो इसके लिए और भी ज्यादा प्रेम उमड़ता है। दुनिया की सारी सुख सुविधा देने के पहले आपका एक अहम काम होता है वो है नाम रखने का। रागिनी लड़कियों का एक सुंदर नाम है। यदि आप भी अपनी बेटी का नाम रागिनी रखना चाहते हैं तो इसके पहले आपको उसके अर्थ, राशिफल इत्यादि के बारे में जानना बेहद जरूरी है जिसकी जानकारी हमारे लेख में बड़े सहज शब्दों में दी गई है तो आगे अवश्य पढ़ें।

रागिनी नाम का मतलब और राशि

माता पिता होने के नाते आपके लिए यह सोचना लाजमी है कि रागिनी नाम में ऐसा क्या है। तो चलिए आपकी इस जिज्ञासा को दूर करते हुए हम रागिनी नाम का अर्थ बता ही देते हैं। रागिनी नाम मतलब एक राग, संगीत, प्रेम, एक अप्सरा आदि होता है। अब तो आपको समझ में आ ही गया होगा कि हम आपको इस नाम के बारे में क्यों बता रहे थें। रागिनी नाम की राशि तुला है। इसके अर्थ या मतलब के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

नाम रागिनी
अर्थ एक राग, संगीत, प्रेम, एक अप्सरा
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 4
राशि तुला
नक्षत्र चित्रा (पे, पो, रा, री)
शुभ दिन  शुक्रवार
शुभ रंग सफेद और हल्का नीला
शुभ रत्न ओपल, ब्लू डायमंड और टोपाज

रागिनी नाम का अर्थ क्या है?

रागिनी नाम का अर्थ संगीत, प्रेम, अप्सरा, आकर्षक आवाज आदि होता है। अर्थ में ही इतनी सारी चीजों का वर्णन है तो यदि आप अपनी बेटी का नाम रागिनी रखेंगे तो उसमे एक ही साथ कितने सारे गुणों का समावेश हो सकता है। रागिनी नाम की लड़कियां बातचीत करने में काफी मधुर होती हैं। लेकिन एक बात है कि वो बड़ी जल्दी नाराज हो जाती हैं और जल्दी सांय भी हो जाती हैं। रागिनी नाम की लड़कियां सौम्य और धैर्यवान होती हैं। इन लड़कियों को ध्यान ज्यादा देर तक किसी एक चीज पर टिक नहीं पाता है। इसका मतलब यह है कि उनका ध्यान थोड़ा कच्चा होता है।

रागिनी नाम का राशिफल

रागिनी नाम की लड़कियों की राशि तुला होती है जिसका प्रतीक चिन्ह तराजू होता है। तुला राशि के जातक होने के कारण तुला राशि के जो भी गुण होंगे वो आपको रागिनी नाम के लड़कियों में देखने को मिल सकते हैं। इस राशि की रागिनी नाम की लड़कियां बहुत सुंदर और आकर्षक होती हैं। रागिनी नाम की लड़कियां सीधी सभी और भोली भाली होती हैं लेकिन वो केवल अपने बारे में सोचती हैं। तर्क वितर्क करने के मामले में ये अपने को सबसे बेहतर समझती हैं। इनके विचार बड़े दूर तक होते हैं। इन्हें घूमना फिरना बड़ा भाता है। इन लड़कियों के ऐसे व्यक्तित्व के कारण इनके पास लक्ष्मी की भी कोई कमी नहीं होती है।

रागिनी नाम का नक्षत्र क्या है?

हमारे ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार जिनका नाम रागिनी होता है उनका जन्म नक्षत्र चित्रा होता है। इस नक्षत्र का चिन्ह चमकता हुआ मोती है। नक्षत्र से संबंधित अन्य अक्षर इस प्रकार हैं – पे, पो, र, रा, री।

रागिनी जैसे तुला राशि के हिसाब से और भी नाम

रागिनी तुला राशि में आने वाला बड़ा ही सुंदर नाम है और यदि ऐसे ही तुला राशि से लड़कियों के और भी नाम जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे की सारणी को जरूर पढ़ना चाहिए। तुला राशि के मुख्य अक्षर त और र होते हैं।

नाम नाम
तानिया (Taniya) रीमा (Rima)
तृप्ति (Tripti) रिद्धि (Riddhi)
तन्नु (Tannu) रात्रि (Ratri)
तृषा (Trisha) रति (Rati)
तमन्ना (Tamanna) रश्मि (Rashmi)
राशि (Rashi) ताशी (Tashi)
तनुजा (Tanuja) रिमझिम (Rimjhim)

रागिनी नाम से मिलते जुलते और भी नाम

यदि आपको रागिनी नाम पसंद तो आया लेकिन आप रागिनी जैसे ही कुछ अन्य नामों को जानने के इच्छुक हैं तो हमने आपके लिए रागिनी से मिलते जुलते कुछ नामों की सूची तैयार की है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम नाम
स्वरागिनी (Swaragini) शालिनी (Shalini)
नंदिनी (Nandini) तेजस्विनी (Tejaswini)
रोहिणी (Rohini) मनस्विनी (Manaswini)
मोहिनी (Mohini) आदर्शिनी (Aadarshini)
आरिणी (Aarini) यामिनी (Yamini)

रागिनी नाम के प्रसिद्ध लोग

रागिनी बहुत प्यारा और प्रसिद्ध नाम है तो जाहिर है इससे प्रसिद्ध महिलाएं भी होंगी। यदि आप रागिनी नाम की प्रसिद्ध महिलाएं के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे की तालिका पर अपनी नजर घुमा सकते हैं।

नाम पेशा
रागिनी चंद्रन अभिनेत्री
रागिनी देवी नृत्यांगना
रागिनी खन्ना अभिनेत्री
रागिनी विश्वकर्मा संगीत कलाकार
रागिनी शाह अभिनेत्री

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

माता पिता होने के नाते आप जरूर चाहते होंगे कि आपकी बेटी का नाम सबसे अच्छा हो तो यदि आपको रागिनी नाम पसंद आया और आप ‘र’ अक्षर ऐसे कुछ अच्छे नाम जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे की लिस्ट पर ध्यान दे सकते हैं।

नाम अर्थ
रूपल (Rupal) चांदी की बनी, सुंदर लड़की
राम्या (Ramya) सुंदर, रमणीय, आकर्षक
रितिषा (Ritisha) सत्य की देवी
रितिका (Ritika) जॉय, सत्य, एक छोटी सी बहती नदी
रियांशी (Riyanshi) हंसमुख
रिया (Riya) अमीर
रायमा (Rayma) मनभावन
रूपाली (Rupali) सुंदर
राधिका (Radhika) देवी राधा
रिद्धिमा (Ridhima) प्यार का झरना

इस लेख में हमने लड़कियों के लिए प्रयुक्त बहुत ही सुंदर नाम रागिनी की चर्चा की है जिसका अर्थ अत्यंत ही प्रभावशाली होता है। ये देखने में सुंदर होती ही है साथ ही इनका मन भी बहुत साफ होता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा तो इस नाम को तौफे के तौर पर अपनी बेटी को जरूर दें और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़ें:

राशि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rashi Name Meaning in Hindi
रीना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Reena Name Meaning in Hindi
रिद्धि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Riddhi Name Meaning in Hindi