सेपरेशन एंग्जायटी: कारण, लक्षण और उपचार

सेपरेशन एंग्जायटी: कारण, लक्षण और उपचार

बच्चों में सेपरेशन एंग्जायटी या अलगाव का डर होना कॉमन है और यह बच्चे के विकास का एक हिस्सा है। सेपरेशन एंग्जायटी एक ऐसी स्थति है जब बच्चा किसी अजनबी व्यक्ति के साथ या किसी अपरिचित माहौल में पड़ता है या अपने माता-पिता, परिवार के किसी सदस्य या घर से दूर हो जाता है और उस स्थिति में वह चिंतित या तनावग्रस्त हो जाता है। यह ज्यादातर 6 महीने से 3 साल की उम्र के बच्चों में देखा जाता है। यदि आपका छोटा बच्चा आपसे अलग होना पसंद नहीं करता है, या थोड़ी देर भी आपसे अलग नहीं रह सकता तो आपको सेपरेशन एंग्जायटी के बारे में जानना जरूरी है कि ऐसा होने का क्या कारण हो सकता है और इससे निपटने के लिए आप क्या कर सकती हैं? 

बच्चों में सेपरेशन एंग्जायटी डिसऑर्डर क्या होता है? 

सेपरेशन एंग्जायटी डिसऑर्डर (एसएडी) 6 महीने से अधिक उम्र के बच्चों में विकसित होने वाली एक स्थिति है जब कोई बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलते समय या स्कूल जाते समय तनाव या घबराहट महसूस करता है। बच्चा अपने प्यार करने वालों को या परिवार के लोगों और केयर टेकर को पहचानने लगता है और उनसे जुड़ने लगता है, ऐसे में बच्चे को उनसे दूर करने पर उसके अंदर डर बैठ जाता है। बच्चों में सेपरेशन एंग्जायटी होना डेवलपमेंट का नॉर्मल स्टेज ही है, लेकिन अगर यह गंभीर हो जाए तो आपको इसके लिए प्रोफेशनल हेल्प लेने की जरूरत होगी। बच्चों को सेपरेशन एंग्जायटी से निपटने के तरीके सीखने में मदद करने के लिए विभिन्न कदम उठाए जा सकते हैं।

जैसा कि पहले भी बताया गया है सेपरेशन एंग्जायटी नॉर्मल है, लेकिन हद से ज्यादा डर और स्ट्रेस भी अच्छी बात नहीं है, लंबे समय तक इसके बने रहने का मतलब है कि बच्चा नॉर्मल एंग्जायटी का सामना नहीं कर रहा है बल्कि एक सेपरेशन एंग्जायटी डिसऑर्डर का अनुभव कर रहा है।

क्या यह छोटे बच्चों में आम है? 

हाँ, हर बच्चे को अपने माता-पिता या देखभाल करने वालों से अलग होने पर कुछ हद तक सेपरेशन एंग्जायटी का सामना करना पड़ता है।

सवाल यह उठता है कि सेपरेशन एंग्जायटी कब होती है? बच्चों में सेपरेशन एंग्जायटी 6 से 10 महीने की उम्र के आसपास शुरू होती है और आमतौर पर 3 से 4 साल की उम्र तक रह सकती है। एक बच्चे में आमतौर पर सेपरेशन एंग्जायटी तब डेवलप होना शुरू होती है जब वह ऑब्जेक्ट पर्मानेंस (यह समझना कि चेहरे और वस्तुएं तब भी मौजूद हैं जब वो उन्हें देखा, सुना, छु नहीं जा सकता है, आदि) का एहसास करना शुरू कर देता है।

इस कंडीशन के लक्षणों और कारणों को समझने से बच्चे को इससे होने वाले डर और एंग्जायटी को दूर करने में मदद मिल सकती है।

सेपरेशन एंग्जायटी डिसऑर्डर के कारण

इसके कई कारण हो सकते हैं, जो बच्चे को इस स्थिति में ले जा सकते हैं। यहाँ इसके कुछ संभावित कारण दिए गए हैं:

  • माता-पिता या परिवार के अन्य सदस्यों बच्चे में सेपरेशन एंग्जायटी आ सकती है, या अगर बच्चे के आसपास रहने वाले लोग स्ट्रेस और एंग्जायटी का शिकार हो तो इससे बच्चे पर प्रभाव पड़ता है। यहाँ तक कि अगर माँ को खुद बहुत स्ट्रेस से गुजरना पड़ता हो, जिससे उसे डिप्रेशन, एंग्जायटी या ऐसे ही कोई डिसऑर्डर हो, तो इस प्रकार बच्चे में भी इसके ट्रांसफर होने की संभावना अधिक होती है ।
  • जिन बच्चों के माता-पिता ओवर प्रोटेक्टिव होते हैं, उनके बच्चों के लिए सेपरेशन एंग्जायटी का सामना करना ज्यादा कठिन हो सकता है। उदाहरण के लिए, जब पेरेंट्स बच्चे को स्कूल छोड़ने जाते हैं और बच्चा उनसे दूर होना नहीं चाहता है, ऐसे में अगर वे उसे स्कूल नहीं भेजेंगे तो अगले दिन उसे और भी ज्यादा एंग्जायटी फील होगी।
  • कुछ अन्य एनवायरमेंटल कारण भी हैं जो सेपरेशन एंग्जायटी को ट्रिगर कर सकते हैं। इनमें पालतू जानवर की मौत, माता-पिता का तलाक, भाई-बहन से अलग होना आदि शामिल हैं।

सेपरेशन एंग्जायटी डिसऑर्डर के लक्षण

सेपरेशन एंग्जायटी के लक्षण आपको इस स्थिति का असल कारण जानने में मदद कर सकती हैं। आप अपने बच्चे के व्यवहार में बदलाव को देखकर समय पर एक्शन ले सकती हैं।

साथ ही, एसएडी से पीड़ित बच्चे को स्कूल में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। स्कूल के साथ तालमेल बिठाना मुश्किल हो जाता है और अगर एसएडी की लिमिट हर से ज्यादा हो गई है, तो बच्चे का व्यवहार एग्रेसिव हो सकता है। रिकॉर्ड बताते हैं कि एसएडी पारिवारिक झगड़ों के कारण भी होता है।

छोटे बच्चों में सेपरेशन एंग्जायटी के संकेत 

ऐसे कई संकेत हैं जो बच्चों में सेपरेशन एंग्जायटी के लक्षण की ओर इशारा करते हैं, जैसे:

छोटे बच्चों में सेपरेशन एंग्जायटी के संकेत 

  • माता-पिता या देखभाल करने वाले के साथ न सोने के विचार से डरना
  • अपने करीबियों की चोट या उनकी मौत का डर होना
  • लगातार स्कूल जाने से मना करना या अन्य बच्चों के साथ खेलने से मना करना
  • अपनों से बिछड़ने के बुरे सपने आना
  • रात में या सोते समय बिस्तर गीला करना 

इसका निदान कैसे किया जाता है? 

एसएडी का निदान तभी किया जा सकता है जब यह स्थिति चरम पर पहुंच जाती है। अन्यथा, अगर यह कुछ मिनट के लिए होती है, तो इसे सिर्फ एक बिहेवरियल चेंज के रूप में लिया जाता है।

इसका निदान इंटरव्यू, स्व-घोषणा, पेरेंट्स द्वारा दी गई रिपोर्ट, उनके और बच्चे की बातचीत को ऑब्जर्व करने आदि के माध्यम से किया जा सकता है। प्रीस्कूलर बच्चों के लिए स्पेशलाइज असेसमेंट का भी प्रावधान होता है। विभिन्न प्रकार की श्रेणियां हैं जिनके अंतर्गत असेसमेंट इंटरव्यू को बांटा जाता है। यदि आप अपने बच्चे में एसएडी के बारे में सोच कर परेशान हैं, तो आपको यह सुझाव दिया जाता है कि एक्सपर्ट की सलाह लें और निदान कराएं। एक्सपर्ट इस समस्या की गंभीरता हो समझने का प्रयास करते हैं और सुधार संबंधी उपाय बताते हैं।

सेपरेशन एंग्जायटी में अपने बच्चे की मदद कैसे करें

सेपरेशन एंग्जायटी में अपने बच्चे की मदद कैसे करें

मां होने के नाते, आपको भविष्य में और भी ज्यादा होने वाली समस्याओं से बचने के लिए अपने बच्चे को इस स्थिति में मदद करनी होगी, जहां वह किसी इंसान या किसी चीज के उसके सामने न होने पर परेशान हो सकता है। माता-पिता को सेपरेशन एंग्जायटी के बारे में ठीक से समझना चाहिए और इसे दूर करने की कोशिश करनी चाहिए। जानिए निम्नलिखित टिप्स, जो बच्चे के डर को कम करने में मददगार साबित हो सकती हैं:

1. बच्चे के सामने नर्वसनेस का इजहार न करें

बच्चे को यह महसूस न होने दें कि वह कठिन समय से गुजर रहा है। उसे आश्वस्त करें और विश्वास दिलाएं कि वे एंग्जायटी से जल्द उबर सकता है। उसे बताएं कि यह नॉर्मल है और उसके डेवलपमेंट की एक छोटी सी स्टेज है। कुछ बच्चे इस बात से अच्छा महसूस करते हैं कि वे मैच्योर हो रहे हैं और यदि यह बात उन्हें लगातार समझाई जाए, तो वे इस पर भरोसा भी करने लगते हैं।

2. जानिए बच्चे को क्यों एंग्जायटी होती है

एंग्जायटी का सही कारण जानने से उनका सामना करने में मदद मिलती है, जो बच्चे को ठीक करने का एक बेहतरीन कदम हो सकता है। नहीं तो उससे बात करना या उसे संभालना मुश्किल हो जाएगा।

3. अनुमान लगाएं कि कब बच्चा ज्यादा एंग्जायटी का शिकार हो सकता है

उस स्थिति का अनुमान लगाएं जिससे बच्चे को एंग्जायटी हो सकती है, ऐसा करने से आप इसे कम करने का प्रयास कर सकती हैं और पहले से ही उसे सुरक्षित महसूस करने में मदद कर सकती हैं। आपको इसका पता लगाने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन एंग्जायटी पर रोक लगाना आवश्यक है।

4. विश्वास दिलाएं

उसे बताएं कि यह ठीक है और वह अपने डर और घबराहट का सामना करने के लिए काफी बहादुर है। उसकी छोटी-छोटी उपलब्धियों के लिए प्रशंसा करें और उसे छोटे, आसान काम दें, ताकि उसमें आत्मविश्वास पैदा हो। उसके आस-पास एक पॉजिटिव वातावरण रखें। एक परिचित परफ्यूम, तस्वीर, या यहां तक ​​कि उसके माता-पिता का कोई भी सामान उसे सुरक्षित महसूस करा सकता है। समय-समय पर प्रोत्साहन देने से उसका मनोबल काफी हद तक बढ़ सकता है और उसे यह भी आश्वस्त करेगा कि आप हमेशा उसके साथ हैं।

5. बाहर खेलने दें

अन्य बच्चों और आस-पड़ोस के लोगों के साथ खेलना और बातचीत करना उसे रिलैक्स करने में मदद कर सकता है। यह उसके दिमाग को लगातार ट्रॉमा से हटा देगा और कुछ समय के लिए इसे भूलने में मदद करेगा।

अलगाव के लिए बच्चे को कैसे तैयार करें

यह सलाह दी जाती है कि आप बच्चे को खुद से अलग होने पर कैसे सेफ फील करना है इसके कुछ बेसिक्स बताएं। इसे जल्दी करने से सेपरेशन एंग्जायटी को बेहतर रूप से डील करने में मदद मिलेगी।

1. ऐसे व्यक्ति को चुनें जो आपके दूर रहने पर बच्चे के साथ रहे

किसी ऐसे व्यक्ति को चुनें जिसके साथ बच्चा अपनी रोजाना की एक्टिविटीज आराम से कर सके और कंफर्टेबल महसूस करे। बच्चा उन्हें अपना डायपर चेंज करने दे, नहलाने दे और उनके साथ वॉक करे या खेले। इस तरह आप बच्चे को अपने अलावा किसी और के साथ सुरक्षित महसूस कराना शुरू करें, ताकि आपको एक बैकअप ऑप्शन मिल सके। इस तरह, उसे एहसास भी होता है कि उसके लिए अन्य लोगों के साथ भी रहना कितना जरूरी है।

2. उसे बता कर दूर जाएं 

जाते समय बच्चे को बाय कहकर दूर जाने को एक मजेदार एक्टिविटी की तरह करें। यदि आप उसका ध्यान भटकाकर चली जाती हैं, और बाद में उसे आपके मौजूद न होने का पता चलता है, तो यह बच्चे में अधिक तनाव पैदा कर सकता है और उसे एग्रेसिव भी बना सकता है।

3. जुड़ी रहें

कभी-कभी, उसे कॉल करना या ग्रीटिंग कार्ड भेजना यह बताने के लिए कि आप उसके साथ हैं, भले ही आप फिजिकली बच्चे के पास मौजूद नहीं हैं, लेकिन यह तरीका उसे आपके होने का अहसास दिलाता है। बताएं कि आप उसकी परवाह करती हैं और अगर वह परेशान हैं तो आप वहां रहेंगी।

4. उसे बताएं कि आप दूर क्यों जा रही हैं

हालांकि आप सोच रहीं होंगी कि अभी बच्चा आपकी स्थिति को समझने के लिए बहुत छोटा है, लेकिन आपकी बॉडी लैंग्वेज बहुत कुछ व्यक्त कर सकती है, जिसे वह समझ सकता है। इसलिए उसे बता कर जाएं कि आप क्यों जा रही हैं और कब तक वापस आ जाएंगी।

5. आगे की सोचें 

शुरुआत में, आप और आपके बच्चे के लिए एक-दूसरे से अलग होना मुश्किल होगा, लेकिन माता-पिता दोनों को भरोसा होना चाहिए कि उनका बच्चा इस चीज से स्ट्रांग होकर बाहर निकलेगा। बच्चे को लेकर आप बहुत ज्यादा प्रोटेक्टिव भी न हों और उसे स्वयं को अभिव्यक्त करने दें। विश्वास करें कि एक दिन सब कुछ वैसा ही होगा जैसा आपने सोचा था और जब आप अपने बच्चे से दूर होंगी तो वह परेशान नहीं होगा।

बच्चे की परेशानी को कम करना

शरुआत में जब आप बच्चे को छोड़ कर जाती हैं तो वह बहुत रोता है। सेपरेशन एंग्जायटी के इलाज के लिए उसे धीरे-धीरे अपने डर को दूर करना सिखाना महत्वपूर्ण है।

आत्मनिर्भर होने के दौरान, बच्चे को कभी-कभी यह महसूस हो सकता है कि आप उससे प्यार नहीं करती हैं। हालांकि, यह उसके विकास का सिर्फ एक हिस्सा है। जब उसे पास लेना हो तो उसका हाथ पकड़ें और जब आपको लगे कि उसे छोड़ देना चाहिए, तो छोड़ दें। कुछ बच्चे दूसरों की तुलना में अधिक समय लेते हैं। इसलिए अपने बच्चे की तुलना किसी और से न करें। जैसे-जैसे वह बड़ा होता है और इंडिपेंडेंट हो जाता है, उसका रोना व परेशान होना आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाता है।

बेड टाइम सेपरेशन एंग्जायटी को कैसे डील करें 

बेड टाइम सेपरेशन एंग्जायटी को कैसे डील करें 

  • रेगुलर बेड टाइम एक्टिविटी के लिए प्रोत्साहित करें: बच्चे के लिए आपको बेड टाइम एनवायरमेंट और एक्टिविटी से जुड़ना होगा। कोशिश करें कि उसके स्लीपिंग शेड्यूल के समय के साथ बहुत ज्यादा एक्सपेरिमेंट न करें।
  • हल्की लाइट जलाएं: जब आप उनके आस-पास नहीं होती हैं, तो डिम लाइट जलाने से उसे कम तनाव महसूस होता है।
  • उसे बताएं कि जाने के बाद आप वापस उसे देखने आती हैं: इससे उसे यह जानने में मदद मिलेगी कि आप हमेशा उसके आसपास रहती हैं।
  • सोने से पहले फिजिकल इंटरेक्शन होना बहुत जरूरी है: जब आप उसे बेड पर लिटाएं, तो गले लगाएं और प्यार करें।
  • बच्चे को खुद से शांत होना सिखाएं: इंडिपेंडेंट प्लेटाइम को प्रोत्साहित करें। उसके पास एक खिलौना रखें और उसे तब तक खेलने दें जब तक कि वह थक न जाए और उसे नींद न आ जाए।

क्या इससे बचाव किया जा सकता है?

सेपरेशन एंग्जायटी डिसऑर्डर के लिए कई बचाव के तरीके हैं। हालांकि, लक्षणों  को ठीक से समझना और सावधानियों को जल्द से जल्द बरतना महत्वपूर्ण है:

1. कुछ समय के लिए गुडबाय कहें

एक शॉर्ट सिंपल गुडबाय कहें, साथ में उसे गले लगाएं और प्यार भी करें। ध्यान रहे कि आप बच्चे को ज्यादा लंबे समय तक अपने साथ न रखें, भले ही बच्चे को इसके बारे में बुरा लगे। आगे चलकर यह उसके लिए मददगार साबित होगा।

2. मां के रूप में निडर रहें

अक्सर पेरेंट्स बच्चे से दूर होने पर या कुछ समय बाद मिलने पर नेगेटिव इमोशन जाहिर करते हैं, कोशिश करें कि आप ऐसा न करें। बच्चा आपकी एंग्जायटी और स्ट्रेस को देखकर अपने अंदर भी यह इमोशन डेवलप कर सकता है।

3. सीखें कि बच्चे को छोड़कर कैसे जाएं

धीरे-धीरे बच्चे को ट्रेन करें और खुद को उससे दूर रखने का समय बढ़ाती जाएं। शुरुआत में पांच से दस मिनट के लिए बच्चे से दूर रहें फिर, इस समय को दिन-ब-दिन बढ़ाएं, आप तब तक ऐसा करना जारी रखें जब तक कि वह आपके बिना रहने का डर अपने मन से नहीं निकाल देता है।

4. बच्चे से मिलने पर अपने इमोशन को कंट्रोल करें

जब आप बच्चे से कुछ समय बाद मिलें तो उसके सामने बहुत ज्यादा इमोशन न दिखाएं। ऐसा करने से बच्चे के अंदर सेपरेशन एंग्जायटी का डर और बैठ जाएगा। कुछ समय के लिए सेपरेशन को स्पेशल इवेंट के बजाय बच्चे की ट्रेनिंग के रूप में लिया जाना चाहिए।

सेपरेशन एंग्जायटी डेवलपमेंट की एक नॉर्मल स्टेज है। हालांकि यह शुरुआत में आप दोनों के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपके प्रयासों से बच्चे के अंदर कॉन्फिडेंस आने लगेगा जो आगे चलकर उसके लिए मददगार साबित होने वाला है। अगर ऊपर बताए गए कोई भी समाधान काम नहीं कर रहे हैं या बच्चा एग्रेसिव हो रहा है, नखरे करता है, या स्कूल जाने से लगातार इनकार करता है, तो ऐसे में आपका किसी एक्सपर्ट से परामर्श करना बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें:

जिद्दी बच्चों के साथ कैसे डील करें?
बच्चों को इंडिपेंडेंट बनाने के लिए 10 इफेक्टिव टिप्स