शिशु को कितनी नींद की आवश्यकता होती है

शिशु को कितनी नींद की आवश्यकता होती है

नींद शिशु के जीवन में, विशेष रूप से शुरुआती महीनों के दौरान बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जन्म के बाद पहले तीन महीनों तक शिशु एक दिन का लगभग 70% सोने में व्यतीत करते हैं। हालांकि हर शिशु अलग-अलग होता है इसलिए उनके सोने का पैटर्न भी अलग-अलग होता है। इसलिए, इस प्रश्न का कोई निश्चित उत्तर नहीं दिया जा सकता है कि नवजात शिशु कितनी देर तक सोते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के सोने के पैटर्न का निरीक्षण करें और उसे समझें और फिर देखें कि क्या उन्हें पर्याप्त नींद मिल रही है।

शिशु को कितने घंटे की नींद की आवश्यकता होती है

ज्यादातर शिशु जन्म के बाद पहले कुछ हफ्तों तक पूरे दिन सोते हैं और बहुत कम समय के लिए ही जागते हैं, वह भी तब जब उन्हें भूख लगती है। हर शिशु के सोने और खाने का पैटर्न अलग-अलग होता है और इसकी काफी संभावना है कि आपका शिशु रात के समय आपको जगाए रखे।

नीचे एक तालिका दी गई है, जो जन्म के बाद पहले बारह महीनों के दौरान नवजात शिशु की नींद के औसत घंटे दिखाती है:

शिशु की उम्र दिन के दौरान नींद की अवधि (घंटों में) रात के दौरान नींद की अवधि (घंटों में) नींद की कुल अवधि (घंटों में)
नवजात 8 8 से 9 16 से 17
एक महीने की उम्र में 6 से 7 8 से 9 14 से 16
तीन महीने की उम्र में 4 से 5 10 से 11 14 से 16
छः महीने की उम्र में 3 11 14
नौ महीने की उम्र में 2 से 3 11 13 से 14
बारह महीने की उम्र में 2 से 3 11 13 से 14

शुरुआती तीन महीनों के दौरान, यह संभव है कि शिशु बार-बार भूख की वजह से उठे और हो सकता है कि एक बार में तीन घंटे से अधिक न सोए। लेकिन जैसे-जैसे वह बड़ा होने लगेगा धीरे-धीरे उसकी नींद में बदलाव आने लगेगा तथा उसके सोने की अवधि भी बढ़ जाएगी। एक बार जब शिशु तीन महीने का हो जाए तो आपको उसकी नींद का पैटर्न समझ आने लगेगा, फिर उसके अनुसार आप अपनी दिनचर्या बना सकती हैं, जिससे शिशु को रात में और अधिक समय तक सोने में मदद मिलेगी।

नींद के लिए टिप्स

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं, जो आपके बच्चे को उनके आयु वर्ग के आधार पर आसानी से सोने में मदद कर सकते हैं।

1. नवजात से लेकर 2 महीने के शिशु के लिए नींद

शुरूआती महीनों में, शिशु अपने हाथ और पैर को मोड़ने लगता है, मुस्कुरा सकता है या त्योरियां चढ़ा सकता है और चूसने की आवाजें कर सकता है। यह रिफ्लेक्सेस के कारण होता है जिसे अभी वह खुद से नियंत्रित नहीं कर सकता है । नवजात शिशु यह नहीं जानते हैं कि खुद को शांत कैसे करना है और इसलिए उन्हें शांत कराने का काम माता-पिता को करना होता है। आप उन्हें शांत कराने के लिए चूसनी का इस्तेमाल कर सकती हैं, उन्हें पालने में झुलाएं, अपनी गोद में उठाएं और स्तनपान कराने अदि तरीकों को आजमाकर शिशु को सुला सकती हैं ।

2. 2 से 4 महीने के शिशु के लिए नींद

यह वो अवधि है जब शिशु के नींद का रूटीन बनने लगता है । शिशु को सुबह के समय धूप में रहने दे और उसे दिन के समय खेलने दें। शिशु के बिस्तर पर जाने से पहले की नियमित दिनचर्या का पालन शुरू करें, जैसे कि शिशु को सोने से पहले नहलाना, कहानी सुनाना, या दूध पिलाना आदि। यह शिशु के लिए एक पैटर्न बनाएगा और उन्हें संकेत देगा कि अब सोने का समय हो गया है।

3. 4 से 6 महीने के शिशु के लिए नींद

इस अवधि के दौरान, शिशु रात के समय का दुग्धपान छोड़ना शुरू कर देगा और रात भर सोएगा। इस चरण पर, अधिकांश शिशु रात में नहीं उठते हैं और यदि वे उठ भी जाएं, तो खुद ही वापस सो जाते हैं। आप उन्हें खुद से थोड़ा सा लिपटा लें या थपथपा दें, ऐसा करना उनके वापस सोने में मददगार साबित होगा।

4 से 6 महीने के शिशु के लिए नींद

4. 6 से 12 महीने के बच्चे के लिए नींद

जैसे ही शिशु लोगों को पहचानने लगता है और चीजों को समझने लगता है, उसे आपसे अलग होने की चिंता सताने लगती है। जब आप आसपास नहीं होंगी तो उसे पता चल जाएगा और हो सकता है कि इस वजह से वह रात में जाग जाए और रोने लगे। थोड़ा शांत करने से शिशु को स्थिर करने में मदद मिलेगी। एक बार जब वह महसूस करेगा कि आप उसके आसपास हैं तो वह वापस सो जाएगा ।

हर शिशु के नींद का पैटर्न अलग-अलग होता है और इसलिए इस बारे में पूरी तरह से बता पाना थोड़ा मुश्किल होता है कि नवजात शिशु कितने घंटे सोते हैं। हालांकि आपको शिशु की अनुमानित नींद के बारे में इस लेख द्वारा बताया गया है, जिससे आप अंदाजा लगा सकती हैं कि किस उम्र में वे कितनी नींद लेते हैं । यदि आपको अपने शिशु के सोने के पैटर्न में कोई असामान्यता दिखाई देती है, तो आपको चाहिए कि इस विषय पर अपने डॉक्टर से बात करें ।

यह भी पढ़ें:

नवजात शिशु की नींद (0 – 3 महीने)
4 से 6 महीने के बच्चे की नींद