स्तनपान कराना कब और कैसे बंद करें

स्तनपान कराना कब और कैसे बंद करें

जैसे ही आप माँ बन जाती हैं, आप अपने नन्हे शिशु को स्तनपान कराना शुरू कर देती हैं। हर कोई आपको आपके बच्चे के लिए और साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए स्तनपान का महत्व बताते है। परंतु, कोई भी आपको यह नहीं बताता कि आपको बच्चे का दूध छुड़ाना कब शुरू करना है, या बच्चे का स्तनपान कब बंद करना चाहिए । इसमें कोई शक नहीं है कि माँ का दूध आपके शिशु के पोषण के लिए सबसे आवश्यक स्रोतों में से एक है, लेकिन एक समय ऐसा आता है जब आपको अपने दूध के पोषण के अलावा बच्चे को अन्य पोषक स्रोत देने होंगे, क्योंकि जब आपका बच्चा छह महीने का हो जाता है तो आपका दूध आपके बच्चे को उन सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को प्रदान करने के लिए पर्याप्त नहीं होता जो आपके बच्चे के सर्वोत्कृष्ट विकास के लिए उस समय आवश्यक हो सकते हैं। तो, क्या इसका मतलब यह है कि आपको इस चरण में दूध छुड़ाना शुरू कर देना चाहिए या क्या आपको अपने बच्चे को तब तक दूध पिलाते रहना चाहिए जब तक वह आराम से पीता रहता है? अपने आप को तनाव न दें क्योंकि यह लेख आपको सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा कि कब आपको अपने बच्चे को स्तनपान कराना रोकना चाहिए।

स्तनपान रोकने का सही समय क्या है

अपने बच्चे को स्तनपान कराने से आप दोनों के बीच का बंधन मजबूत होता है। अपने बच्चे के साथ अच्छी तरह से संबंध बनाने के अलावा, स्तनपान आपके बच्चे के पोषण का एकमात्र स्रोत भी है, जो उसे स्वस्थ बनाए रखता है। इसलिए, इससे पहले कि आप स्तनपान कराना बंद करने का फैसला करें आपको पता होना चाहिए कि उसके लिए सही उम्र क्या है। स्तनपान छह महीने की उम्र तक या जब तक आप अपने बच्चे को ठोस आहार देना शुरू नहीं करती हैं, पोषण का मुख्य स्रोत होता है। परंतु, आपको स्तनपान छुड़ाकर अपने बच्चे को केवल बाहरी पोषण के स्रोतों पर निर्भर नहीं करना चाहिए क्योंकि स्तन का दूध अभी भी आपके बच्चे के लिए पोषण का प्रमुख स्रोत हो सकता है। जब आपका बच्चा एक साल का हो जाता है, तो आप दूध छुड़ाने का विचार कर सकती हैं। लेकिन हमेशा नहीं, आपके बच्चे का दूध छुड़ाना इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप और आपका शिशु स्तनपान छोड़ने के लिए कितने तैयार हैं।

माताएं स्तनपान कराना क्यों छोड़ती हैं

स्तनपान, आपके बच्चे के लिए एक आशीर्वाद है; हालांकि, आपको निम्न कारणों से इसे बंद करना पड़ सकता है:

1. अपर्याप्त दुग्ध उत्पादन

यदि, आपके शरीर में अपने नन्हे बच्चे के लिए पर्याप्त दूध का उत्पादन नहीं हो रहा है, तो आप उसका स्तनपान छुड़ाने पर विचार कर सकती हैं। शिशु का स्तनपान करते समय ठीक से निप्पल न पकड़ पाना भी अपर्याप्त दूध की आपूर्ति का कारण बन सकता है। इसलिए, आपको अपने बच्चे का स्तन मुँह में डालने की स्थिति पर ध्यान देना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका बच्चा एरोला या आपके स्तन का अग्रभाग मुँह में पकड़ता है। यदि वह ऐसा नहीं करता है और आपका शरीर दूध का उत्पादन करने में असमर्थ है, तो आप अपने बच्चे का दूध छुड़वा सकती हैं।

2. असंतुष्ट बच्चा

हो सकता है आप दूध का उत्पादन कर रही हों, लेकिन वह आपके बच्चे की दूध की ज़रूरत को पूरा करने के लिए पर्याप्त न हो। इससे बच्चा असंतुष्ट और चिड़चिड़ा हो सकता है।

3. शिशु को माँ के दूध में कोई रुचि नहीं होना

यह तब हो सकता है जब आप अपने बच्चे को ठोस खाद्य पदार्थ या फार्मूला दूध दे रही हों। आपके बच्चे को अन्य खाद्य पदार्थों का स्वाद इतना पसंद आ सकता है कि वह माँ का दूध लेना बिल्कुल बंद कर दे।माँ के दूध में कोई रुचि नहीं

4. शिशु के पौष्टिक आहार की जरूरतों में वृद्धि

जैसेजैसे आपका बच्चा बड़ा होता है, हो सकता है माँ का दूध उसकी बढ़ी हुई पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाए, और इसलिए आपको ठोस खाद्य पदार्थों को उसके खाने में शामिल करना पड़ सकता है।

5. माता का स्वास्थ्य

कभीकभी, माँ के बीमार होने के कारण, वह अपने बच्चे को स्तनपान नहीं करा पाती है और इसलिए कभीकभी उसे अचानक दूध छुड़ाना पड़ सकता है। कभीकभी कुछ निर्धारित दवाइयों के कारण भी आपको अपने बच्चे को स्तनपान कराने से रोकना पड़ सकता है।

6. फिर से काम शुरू करना

यदि आप एक कामकाजी माँ हैं, तो आपको मातृत्व अवकाश समाप्त होने के बाद फिर से काम शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है। इससे या तो आपके स्तनपान कराने की संख्या को कम करना पड़ सकता है या आप पूरी तरह से स्तनपान छुड़ा सकती हैं।

7. संभालने में कठिनाई

कुछ माताएँ भावनात्मक, सामाजिक या शारीरिक कारणों से अपने बच्चे की स्तनपान की आवश्यकताओं को पूरा करने में असमर्थ हो सकती हैं। ऐसी माताएँ अपने बच्चे को दूध पिलाना बंद कर सकती हैं।

संभालने के लिए कठिन

8. बच्चे का काटना

कभीकभी आपके बच्चे को आपके स्तनों को चूसने से अधिक रुचि आपके निप्पल को चबाने में हो सकती है। यह बहुत ही सामान्य है, खासकर जब आपके बच्चे के दाँत निकलने शुरू हो जाते हैं और वह यह सोचना शुरू कर देता है कि आपके निप्पल एक चबाने वाला खिलौना है। जिससे निप्पल में शिशु के काटने के वजह से घाव या चोट जैसी समस्या हो सकती है, जिससे अत्यधिक दर्द हो सकता है और कुछ मामलों में संक्रमण हो सकता है, जिससे आपको अपने बच्चे का स्तनपान कराना बंद करना पड़ सकता है।

शिशु को स्तनपान कराना कैसे रोकें

अपने बच्चे का स्तनपान रोकने के लिए, आप निम्नलिखित कुछ तरीकों का उपयोग कर सकती हैं जो स्तनपान बंद करने में मदद कर सकते हैं:

1. फॉर्मूला दूध का उपयोग करें

यदि आप अपने बच्चे का स्तनपान बंद करना चाहती हैं, तो आपको अपने बच्चे की भूख को शांत करने के वैकल्पिक तरीकों की तलाश करनी होगी और फार्मूला दूध माँ के दूध के सबसे करीब दूसरे नंबर पर आता है। आपको धीरेधीरे स्तनपान छुड़वाना चाहिए। पहले एक समय के स्तनपान के बदले फॉर्मूला दूध दें और फिर धीरेधीरे स्तनपान के बाकी के समय भी दूध की जगह फॉर्मूला दूध देती जाएं। फॉर्मूला दूध स्तन के दूध की तुलना में भारी होता है और इससे आपके बच्चे को अधिक समय तक पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है। यदि आपका शिशु छह महीने से अधिक उम्र का है, तो अपने बच्चे को ठोस आहार देना शुरू करें।

2. उसके साथ खेलकर उसका ध्यान भटकाएं

कभीकभी शिशु आपके पास भूख के कारण नहीं आता, उसे बस आपसे निकटता या आराम की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, जब आप दूध छुड़वाने की कोशिश कर रही हैं, तो आराम देने के लिए अपना स्तन देने से बचना चाहिए। अपने बच्चे का ध्यान भटकाने की कोशिश करें और उसे किसी ऐसी गतिविधि से बहलाएं जिसे करने में उसे मजा आए।

उसके साथ खेलकर उसका ध्यान भटकाएं

3. अपने बच्चे का ध्यान ठोस खाद्य पदार्थों की ओर दिलाएं

आपका बच्चा छह महीने की उम्र तक ठोस भोजन के लिए तैयार हो जाएगा, और जैसेजैसे बच्चा बड़ा होता है, यह तैयारी और उभर कर सामने आती है। इसलिए, जब कभी भी उसे भूख लगे, तो अपने बच्चे को कुछ ठोस भोजन खिलाने की कोशिश करें। लसीले, नरम और चिकनी बनावट वाले भोजन से शुरू करें, जो दूध से बना कोई पदार्थ हो सकता है, क्योंकि यह बदलाव की प्रक्रिया को तेज और आसान बना सकता है।

4. पहली पसंद फॉर्मूला या ठोस खाद्य पदार्थ

यदि आपका बच्चा भूखा लगता है, तो उसे अपना दूध न दें, बल्कि फॉर्मूला दूध या कोई ठोस आहार दें। आपका बच्चा पहली कुछ बार थोड़ी चिड़चिड़ाहट दिखा सकता है, लेकिन जब आप उसे ये विकल्प देते रहेंगी, तो वह उन्हें अपनी भूख से जोड़ेगा और आपके दूध की जगह इन विकल्पों पर ध्यान दे सकेगा।

5. चुसनी दें

शिशुओं का जन्म सहज चूसने की वृत्ति के साथ होता है, और इस वृत्ति को छोड़ने के लिए उन्हें थोड़ा प्रयास करना पड़ सकता है। इसलिए, कभीकभी भूख की वजह से नहीं बल्कि इस सहज वृत्ति को संतुष्ट करने के लिए बच्चे चूसने लगते हैं। हालांकि, यदि आप स्तनपान छुड़ाने की प्रक्रिया में हैं, तो आप इसके बजाय एक चुसनी दे सकती हैं।

यदि आप प्राकृतिक रूप से स्तनपान को रोकने के तरीके खोज रही हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप स्तनपान रोकने के लिए हमारे कुछ उपर्युक्त सुझावों को आजमाएं।

रात में स्तनपान कैसे रोकें

जब आप अपने बच्चे का दूध छुड़ाने की कोशिश करती हैं, तब रात के समय का दूध छुड़ाने के दौरान आपको अधिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। ज्यादातर मामलों में, एक महिला का शरीर रात के समय या प्रातःकाल में दूध का अधिक उत्पादन करने में सक्षम होता है। इसलिए, अपने बच्चे का आपके दूध से अन्य खाद्य पदार्थों की ओर बदलाव आसान करने के लिए, आप दिन में अपने बच्चे को अधिक कैलोरी वाले आहार दे सकती हैं ताकि आपका बच्चा सोने के समय अपना पेट भरा हुआ महसूस करे। इसके अलावा, आप केवल दोपहर के या शाम के शुरुआती समय में स्तनपान कराएं, जो कि दोपहर 1 बजे से शाम 7 बजे तक होता है।

स्तनपान को रोकने के लिए एक शिशु को कितना समय लग सकता है?

हालांकि यह अलगअलग शिशु पर निर्भर करता है, पर औसतन एक बच्चे को पूरी तरह से दूध छोड़ने में कुछ सप्ताह से लेकर कुछ महीने तक का समय लग सकता है। यह इस बात पर भी निर्भर कर सकता है कि आप अपने प्रयासों में कटनी अटल रही हैं और आपका शिशु दूध छुड़ाने की प्रक्रिया का कितने प्रभावी ढंग से सामना करता है।

क्या करें अगर आपका बच्चा अभी भी स्तनपान की मांग करता है?

जहाँ कुछ बच्चे ख़ुशीख़ुशी स्तनपान छोड़ कर अन्य खाद्य पदार्थ स्वीकार कर लेते हैं, वहीं दूसरी ओर, कुछ बच्चे फिर भी अपने माँओं से चिपके रहते हैं और स्तनपान कराने की माँग करते हैं। यह आपके लिए एक मुश्किल स्थिति हो सकती है और कभीकभी तकलीफदेह बन सकती है। फिर भी, आप स्थिति से निपटने के लिए निम्नलिखित में से किसी भी सुझाव का उपयोग कर सकती हैं:

1. भोजन या फॉर्मूला खाद्य पदार्थ बदलने का प्रयास करें

जिस तरह से आपको खाने की कुछ चीज़ें पसंद हो सकती हैं और कुछ नापसंद, आपके बच्चे के साथ भी ऐसा ही है; यह आपके बच्चे के स्वाद की पसंद के कारण हो सकता है। यह बहुत संभव है कि ठोस खाद्य पदार्थ या फॉर्मूला दूध जो आप अपने बच्चे को दे रही हैं, वे उसके विरोध का कारण हों। हमारी सलाह है कि आप खाद्य पदार्थ बदलने की कोशिश करें और देखें अगर उससे कुछ मदद मिले।

2 अपना तरीका बदलें

अपने तरीके को बदलने से भी मदद मिल सकती है, इसका मतलब है कि यदि आपने अपने बच्चे को दोपहर के भोजन के लिए फार्मूला दूध या ठोस आहार दिया है, तो अगले दिन आप इसे रात के खाने में दे सकती हैं। प्रयोग करके विभिन्न संयोजनों को आजमाएं और देखें कि आपका बच्चा किसे स्वीकार करके शांत होता है।

3. अपने साथी की मदद लें

कभीकभी आपको अपने बच्चे को ठोस पदार्थ खिलाने में मुश्किल हो सकती है, लेकिन अगर कोई और ऐसा करता है, तो संभावना है कि वह इसे स्वीकार कर ले। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शिशु के विचार में आप स्तनपान से संबद्ध हो सकती हैं और इस कारण वह आपसे किसी अन्य प्रकार का भोजन लेने के लिए अनिच्छुक हो सकता है। हालांकि परिवर्तन होगा, पर किसी और का इसे शुरू करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

अपने साथी की मदद लें

4. एक दिनचर्या बनाएं

अजीब लगता है, लेकिन बच्चे एक दिनचर्या का पालन करना पसंद करते हैं। यह इसलिए है क्योंकि कुछ भी जो सामान्य नहीं है या अचानक होता है, बच्चों में अरुचि या बेचैनी की भावना पैदा कर सकता है। यदि आप एक दिनचर्या निर्धारित करती हैं, अर्थात, यदि आप अपने बच्चे को हर दिन एक निर्धारित समय पर दूध पिलाती हैं, तो इससे आपके बच्चे को इस बात का अंदाजा हो सकता है कि वह उस समय क्या उम्मीद कर सकता है और धीरेधीरे वह इस बदलाव को स्वीकार कर सकता है।

जब आप शिशु का स्तनपान बंद करती हैं तो क्या होता है

केवल आपके बच्चे को ही स्तनपान बंद करने से कठिनाई का अनुभव नहीं होता, बल्कि आप भी कुछ बदलावों का अनुभव कर सकती हैं। आपके साथ क्या हो सकता है:

  • एक बार जब आप अपने बच्चे का दूध बंद करना शुरू कर देती हैं, तो आपके शरीर के हार्मोन बदलने लगते हैं। ऑक्सीटोसिन और प्रोलैक्टिन का स्तर काफी हद तक गिर सकता है, जिससे हार्मोनों में असंतुलन हो सकता है। यह हार्मोनों का असंतुलन अवसाद और अत्यधिक मूड स्विंग का कारण भी बन सकता है।

  • आपके स्तन संवेदनशील हो सकते हैं या उनमें छूने से पीड़ा हो सकती है; यह स्तनों में दूध जमा होने के कारण हो सकता है। कुछ मामलों में, स्तन बहुत सूज सकते हैं, जो अत्यंत दर्दनाक स्थिति हो सकती है। इस कारण से, यह सुझाव दिया जाता है कि दूध छुड़ाने की प्रक्रिया धीरेधीरे होनी चाहिए न कि अचानक।

  • यदि आपको स्तनपान कराते समय माहवारी नहीं हुई है तो चिंता न करें क्योंकि जल्द ही आपका मासिक धर्म चक्र लौटने वाला है। हो सकता है कई स्तनपान कराने वाली माताओं को माहवारी तब तक ना हो जब तक वे अपने बच्चों को स्तनपान कराना बंद नहीं करती हैं, इस स्थिति को अस्थाई बाँझपन या लैक्टेशनल ऋतुरोध कहा जाता है। इसलिए, बच्चे का स्तनपान रोकने के बाद जल्द ही आपका मासिक धर्म शुरू हो सकता है।

  • ज्यादातर महिलाओं का वजन अपने बच्चे का स्तनपान बंद कराने के बाद बढ़ने लगता है । यह अतिरिक्त कैलोरी ग्रहण करने के कारण हो सकता है जो स्तनपान के दिनों के दौरान ली जाती है और जो स्तनपान बंद करने के बाद तुरंत कम नहीं होती। हालांकि, इसे मजबूत इच्छाशक्ति के साथ नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन फिर भी, कैलोरी कम करने में कुछ दिन या कुछ सप्ताह का समय लग सकता है।

एक माँ हमेशा यह जानती है कि उसके बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या है और इसलिए जब बात आपकी नन्ही सी जान का दूध छुड़ाने से संबंधित हो तो अपने मन की बात को सुनना बहुत महत्वपूर्ण है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अधिकांश महिलाओं के पास दूध छुड़ाने से संबंधित बहुत सारे प्रश्न हो सकते हैं। यदि आप भी उनमें से एक हैं, तो हमारे पास इस खंड में आपके अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों में से कुछ हैं।

1. क्या मैं दूध छुड़ाने के बाद फिर से स्तनपान शुरू कर सकती हूँ?

अपने बच्चे को स्तनपान बंद होने की वजह से परेशानी से जूझते हुए देखना आपको बुरा लग सकता है। आप सोच सकती हैं कि आपने सही काम किया या आप कुछ और समय के लिए इंतजार कर सकती थीं और अपने बच्चे के साथ इस मधुर, अंतरंग बंधन का पोषण कर सकती थीं। माँ और शिशु दोनों के लिए विनिवर्तन लक्षणों का अनुभव करना बहुत सामान्य है। परंतु, यदि आप स्तनपान फिर से शुरू करना चाहती हैं, तो आप ऐसा कर सकती हैं, और इसे पुन: स्तनपान कहा जाता है। लेकिन यह तभी प्रभावी हो सकता है जब इसे दूध छुड़ाने के बाद जल्दी ही शुरू किया जाए। इसके अलावा, आपके लिए अपने दूध की आपूर्ति फिर से शुरू करना आसान हो सकता है यदि आपका बच्चा छह महीने से कम उम्र का है। एक वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के मामले में, आपको बहुत अधिक प्रयास करना पड़ सकता है। ज्यादातर मामलों में, आप में दूध की आपूर्ति पहले जैसी नहीं हो सकती है। हमारी सलाह है कि आपको अपने बच्चे को स्तनपान कराने से रोकने की योजना तब बनानी चाहिए जब आप इसे करने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार हों।

2. स्तनपान कराना बंद करने के बाद मेरे स्तनों का दूध कब तक सूखेगा?

दूध छुड़ाने के कुछ ही दिनों बाद आपके दूध की आपूर्ति काफी हद तक कम हो सकती है। परंतु, आपके स्तनों के दूध को पूरी तरह से सूखने में कई सप्ताह और कुछ मामलों में एकदो साल तक लग सकते हैं। अपने बच्चे को स्तनपान कराना बंद करने के बाद भी आपको अपने निप्पल से दूध की कुछ बूंदें निकलती दिख सकती हैं। परंतु, यदि आप स्तनपान बंद करने के कुछ वर्षों बाद किसी प्रकार का स्राव अनुभव करती हैं, जो दर्द या किसी अन्य लक्षण के साथ हो सकता है, तो यह निश्चित रूप से चिंता का कारण हो सकता है। उसके लिए अपनी अच्छी तरह से जांच करा लें।

बच्चे बहुत तेजी से बड़े होते हैं, और जल्द ही आपको अपने बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के अन्य तरीकों के बारे में और उससे अपना दूध छुड़ाने के बारे में सोचना पड़ सकता है। हमने आपके सामने कुछ सर्वोत्तम संभव विकल्पों को लाने का प्रयास किया है जो आपको इस कठिन कार्य को आसानी से करने में मदद कर सकते हैं। दूध छुड़ाने की प्रक्रिया के लिए शुभकामनाएँ!