वर्कप्लेस पर आसानी से ब्रेस्ट पंपिंग करने के 10 टिप्स

वर्कप्लेस पर आसानी से ब्रेस्ट पंपिंग करने के 10 टिप्स

यदि आप प्रेगनेंसी से पूरी तरह से रिकवर हो चुकी हैं और आपका बच्चा बोतल से सही तरह से दूध पीना सीख चुका है, तो आप काम पर वापस लौटने के बारे में सोच सकती हैं। हालांकि इसका यह मतलब नहीं है, कि आप ब्रेस्टफीडिंग कराने की जिम्मेदारी से मुक्त हो चुकी हैं, क्योंकि आपके बेबी को अभी भी बेहतर विकास के लिए मां के दूध की जरूरत होगी। कुछ पंपिंग टिप्स के साथ, आप बिना किसी झंझट के वर्कप्लेस पर ब्रेस्ट पंपिंग कर सकती हैं। 

वर्कप्लेस पर ब्रेस्ट मिल्क पंप करने के तरीके

यहां पर कुछ तरीके दिए गए हैं, जो आपको कार्यस्थल पर पंपिंग का शेड्यूल स्थापित करने और सही समय पर सही तरीके से अपने ब्रेस्ट को पंप करने में मदद करेंगे: 

1. हाथ से पंपिंग का चुनाव करना

हैंड पंप को कैरी करना बहुत आसान होता है और इन्हें आप अपने रोज के वर्क बैग में भी रख सकती हैं। आपके ऑफिस का वर्क एनवायरमेंट काफी चौकस हो सकता है, जहां पर अचानक आने वाली मीटिंग और विजिट के कारण हो सकता है, कि आप आसानी से पंपिंग ना कर पाएं। ऐसे में एक हैंड पंप अच्छा सीक्रेट ऑप्शन हो सकता है, जिससे आप आसानी से पंपिंग भी कर सकती हैं और किसी और को पता भी नहीं चलता है। 

2. एक कार एडाप्टर कनेक्शन

आप उन मांओं में से एक हो सकती हैं, जिन्हें अपने काम पर जाने के लिए काफी समय ट्रैफिक से जूझना पड़ता है। जब आपका इतना समय पहले से ही बर्बाद हो चुका होता है, तो ऐसे में पंपिंग के लिए और अधिक समय लगाना मुश्किल हो जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए आप एक सिंपल एडाप्टर के इस्तेमाल से अपने कार की बैटरी के साथ इलेक्ट्रिक पावर युक्त पंप का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे ट्रैफिक में फंसे होने के दौरान, हरी बत्ती का इंतजार करते हुए, आप कम से कम रुकावट के साथ अपने ब्रेस्ट को आसानी से पंप कर सकती हैं। 

3. एक अतिरिक्त पंप

घर पर आप जिस पंप का इस्तेमाल करती हैं, उसे ही काम की जगह पर इस्तेमाल करने से बचें। पहली बात तो यह, कि बार-बार इस्तेमाल करने पर पंप पर बहुत दबाव पड़ता है और इसके कारण कभी-कभी इसमें दिक्कत आ सकती है और आप मुश्किल में फंस सकती हैं। दूसरी बात, अगर आप अपना पंप अपने काम की जगह पर भूल जाती हैं, तो घर पर आपको परेशानी हो सकती है। इसलिए सबसे अच्छा यही है, कि या तो काम पर इस्तेमाल के लिए एक एक्स्ट्रा पंप खरीदें या फिर अपने किसी दोस्त से उधार ले लें, जो इसका इस्तेमाल न कर रही हो। 

4. सही कपड़े

आपके पास पहले से ही एक चुनौती होती है। ऐसे में ऐसे मुश्किल कपड़े पहन कर एक और चुनौती को मोल न लें, जिसमें पंप करने के लिए ब्रेस्ट को बाहर निकालना आपके लिए एक बड़ी मुश्किल बन जाए। ऐसे कपड़ों का चुनाव करें, जिनके बटन को आसानी से खोला जा सके या नीचे किया जा सके और ब्रेस्ट पंप किया जा सके। बटन वाले शर्ट, रैप अराउंड ड्रेसेस या फिर नर्सिंग ब्लाउज के साथ जैकेट आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। 

सही कपड़े

5. म्यूट करना न भूलें

जब कभी भी आप पंपिंग के लिए ब्रेस्ट पंप के लिवर को दबाती हैं, तो उसमें से एक गड़गड़ाहट की आवाज आती है। हालांकि, जब आप अकेले में यह कर रही हों, तब इसमें कोई परेशानी वाली बात नहीं है, लेकिन कार्यस्थल पर कॉन्फ्रेंस कॉल आदि के दौरान इससे बचने में ही समझदारी होती है। ऐसे में आपको अपने माइक्रोफोन को हमेशा म्यूट कर देना चाहिए, ताकि बाकी के मेंबर्स को यह पता न चल सके, कि बातचीत के दौरान आप अपने ब्रेस्ट पंप कर रही हैं। 

6. एक ब्रीदेबल मेश बैग

इस्तेमाल के बाद ब्रेस्ट पंप आमतौर पर नम होता है और धोने के बाद भी उसे सूखने में थोड़ा समय लगता है। अपने डेस्क पर पंप को खुला रखना संभव नहीं होता है। ऐसे में एक बैग का इस्तेमाल करके, आप पंप को सांस लेने के लिए जगह दे सकती हैं और आप इसे कैरी भी आसानी से कर सकती हैं। पंप का सूखा होना न केवल इसके इस्तेमाल के लिए जरूरी है, बल्कि इससे फंगी और बैक्टीरिया के पनपने से बचाव भी होता है। 

7. एक जिप लॉक बैग

अगर आपके लंच या अन्य खाने-पीने की चीजों को स्टोर करने के लिए, ऑफिस में एक कॉमन रेफ्रिजरेटर है, तो इसे आप अपने दूध को स्टोर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। एक बार जब पंपिंग हो जाए, तो आप तुरंत बोतल और दूसरी चीजों को जिप लॉक में डाल कर फ्रिज में रख सकती हैं। इससे माइक्रोब्स के तुरंत पनपने से बचाव होता है और तुरंत धोने की जरूरत भी कम हो जाती है। साथ ही, यह बैग किसी के लंच बैग की तरह दिखता है, इसलिए इसे लेकर आपसे कोई सवाल भी नहीं करेगा। 

8. अपने प्राइवेट समय को ब्लॉक करें

कई मांएं अपने शेड्यूल के अनुसार पंपिंग करने का सोच सकती हैं। हालांकि काम की जगह पर ऐसा हमेशा संभव नहीं हो पाता है। इसे ध्यान में रखते हुए, अपने ऑफिस के कैलेंडर में एक विशेष टाइम ब्लॉक रखें, जिसमें कोई मीटिंग या डिस्कशन नहीं होती हो। इससे आपको बिना किसी भटकाव के शांति से मिल्क पंप करने के लिए समय मिल जाता है। 

9. बहुत सारी ब्रा रखें

काम की जगह पर लगातार नर्सिंग ब्रा पहनने में आपको परेशानी हो सकती है और सच्चाई यह है, कि ये इतनी फैशनेबल नहीं होती हैं, कि आपके वर्क लाइफ में पहनने वाले सुंदर कपड़ों के साथ अच्छी दिखें। आजकल ऐसे कई पंपिंग फ्रेंडली ब्रा उपलब्ध हैं, जिनमें आप हैंड्स फ्री पंपिंग भी कर सकती हैं। किसी लोकप्रिय ऑनलाइन पोर्टल को ब्राउज करें और इनकी ढेर सारी वैरायटी पर नजर डालें। आप इनमें से वैसी ब्रा चुन सकती हैं, जो आपके अलग-अलग तरह के कपड़ों के साथ अच्छी दिखें और आप अपने स्टाइल को भी मेंटेन रख सकें। 

बहुत सारी ब्रा रखें

10. दरवाजा बंद करें

यह जितना आसान दिखता है, उतना होता नहीं है। आजकल कई ऑफिस में दरवाजे खुले रखने की पॉलिसी होती है, जिसमें बिना दरवाजों के क्यूबिकल्स होते हैं। यहां तक, कि कॉन्फ्रेंस रूम में भी कांच के दरवाजे होते हैं, जिनमें लॉक नहीं होते हैं। निश्चित रूप से टॉयलेट में ब्रेस्ट को पंप करना अच्छा विकल्प नहीं है और यह सफाई के दृष्टिकोण से भी सही नहीं है। अपने ऑफिस में चारो ओर नजर डालें और ऐसी जगह ढूंढें, जहां पर लॉक होने वाले दरवाजे हों। जरूरत पड़े, तो अपने बॉस से ऐसी किसी जगह को अरेंज करने के बारे में बात करें या फिर किसी ऐसे कलीग के साथ काम करें, जो आपका साथ दे सके। 

विभिन्न ऑर्गनाइजेशन में, काम पर पंप करने का कानून आपके लिए ब्रेस्ट को पंप करना आसान बना सकता है। कई जगहों पर ऐसा नहीं होता है। एक कदम आगे बढ़ें और अपने वातावरण को समझने की कोशिश करें, ताकि आप सुरक्षित रूप से ब्रेस्ट को पंप कर सकें और आपके लौटने पर बच्चे को भूखा न रहना पड़े। 

यह भी पढ़ें: 

ब्रेस्ट मिल्क को पंप और स्टोर कैसे करें
वर्कप्लेस पर बच्चे को ब्रेस्टफीड कैसे कराएं
ब्रेस्टमिल्क को पंप करने के बाद स्टोर करने के तरीके