शिशु

ज़ारा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Zara Name Meaning in Hindi

माता-पिता यही चाहते हैं कि उनका बच्चा दुनिया भर में खूब नाम कमाए और जब भी उसका नाम कोई ले तो गर्व महसूस हो। इसलिए नाम को रखते वक्त वह काफी सोच-विचार करते हैं। क्योंकि नाम बच्चे की सफलता में एक मुख्य भूमिका निभाता है। लड़कियों का नाम चुनना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि माता-पिता बहुत से नामों के बारे में सुनकर और उसके मतलब को समझकर ही एक नाम चुनते हैं। इस लेख में हम मुस्लिम लड़कियों के बहुत ही खूबसूरत और स्टाइलिश नाम ‘ज़ारा’ के बारे में बात करने वाले हैं। ज़ारा लड़कियों का एक बहुत अच्छा नाम है, यदि आपको भी इस नाम को रखने का ख्याल आ रहा है तो लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

ज़ारा नाम का मतलब और राशि

ज़ारा नाम काफी लोकप्रिय नाम है और लोगों को भी यह नाम अपनी बेटियों के लिए बहुत भाता है। इस नाम का मतलब आपकी बेटी के आने वाले भविष्य के लिए बेहतरीन माना जाता है। ये लड़कियों का बहुत ही प्यारा और खूबसूरत नाम है। इस नाम का मतलब खिला और सुंदर फूल, उज्जवल सुबह होता है। इस नाम की लड़कियां अपने अर्थ के मुताबिक ही जोश और ऊर्जा से भरी रहती हैं। ये लड़कियां बिना किसी लालच के मेहनत करती रहती हैं और अपने उज्जवल भविष्य की कामना करती हैं। इस नाम की राशि मकर है। वैसे तो हम आम भाषा में इस नाम का मतलब जरूर जानते होंगे लेकिन इस लेख में आगे हम इस नाम से जुड़े और भी अन्य पहलुओं के बारे में बात करेंगे।

नाम ज़ारा
अर्थ खिला और सुंदर फूल, उज्जवल सुबह
लिंग लड़की
अंक ज्योतिष 2
धर्म मुस्लिम
राशि मकर
शुभ दिन शनिवार
शुभ रंग बैंगनी, काला, गहरा हरा, खाकी और गहरा भूरा
शुभ रत्न नीलम

ज़ारा नाम का अर्थ क्या है?

ज़ारा नाम सुनाने में जितना खूबसूरत लगता है, उसका अर्थ भी उतना ह बेहतरीन है।  ज़ारा नाम का मतलब खिला और सुंदर फूल, उज्जवल सुबह होता है। इस नाम की लड़कियों के रंग रूप की बात की जाए तो यह दिखने में बेहद खूबसूरत और आकर्षक होती हैं, इन्हे देखने पर ही लोग इनकी तरफ खिंचे चले आते हैं। यह लड़कियां ईमानदार स्वभाव की होती हैं और अपनी मेहनत के दम पर किसी भी काम को करने में सक्षम रहती हैं। यह अपने साहस और तेज दिमाग के बल पर किसी भी मुकाम को हासिल कर सकती हैं।

ज़ारा नाम का राशिफल

ज़ारा नाम की राशि मकर होती है। इस राशि की लड़कियां अपने हर काम में काफी संयम रखती है और साथ ही मानसिक शक्ति से काफी प्रबल भी मानी जाती है। इसके अलावा ये ऊपरवाले में बहुत भरोसा रखती हैं और साथ-साथ ईमानदार भी होती हैं लेकिन कई बार अपने फायदे के लिए ये बातों को छुपा भी लेती हैं। इन्हें लोगों के दिलों में जगह बनाना आसानी से आता है और लोग भी इन पर आंख बंद कर के विश्वास कर सकते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर भ, ग, ख, ज को माना जाता है।

ज़ारा जैसे मकर राशि के हिसाब से अन्य नाम

मुस्लिम धर्म मे ज़ारा, लड़कियों के खूबसूरत नामों में से एक माना जाता है। ‘ज’ अक्षर से शुरू होने के कारण ये नाम मकर राशि में आता है। अगर आपको भी मकर राशि में शामिल अन्य अक्षरों से मुस्लिम लड़कियों के नाम की तलाश है, तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
ज़ेबा (Zeba) ज़रीन (Zareen)
जाब्या (Zabya) ज़ेदा (Zeda)
ज़हीन (Zaheen) ज़ेना (Zena)
खजीना (Khazina) खैरिया (Khairiya)
खालिदा (Khalida) खाशिया (Khashiya)
खिरद (Khirad) गज़ाला (Gazala)
गुलनार (Gulnar) गौहर (Gauhar)

ज़ारा नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

वैसे तो ज़ारा लड़कियों का छोटा, प्यारा और आसानी से लिया जाने वाला नाम है लेकिन आप अगर चाहते हैं कि आपकी बेटी का यह नाम न होकर उससे मिलता-जुलता कोई नाम हो तो हमने उन मिलते-जुलते नामों की एक टेबल तैयार की है, एक बार उस पर ध्यान दें।

नाम   नाम
सारा (Sara) कायरा (Kaira)
मायरा (Maira) ज़ादेह (Zaadeh)
जादी (Zaadi) जाफ़िरा (Zafira)
जाफ़राह (Zaafrah) ज़हाहा (Zaahaha)
अमायरा (Amayra) निसारा (Nisara)

‘ज’ या ‘ज़’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

मुस्लिम धर्म में लड़कियों के कुछ खास नाम ऐसे होते हैं जो हमेशा से ही माता-पिता की पहली पसंद बन जाते हैं, उनमें से एक नाम है ज़ारा। यदि आप भी अपनी बेटी का नाम ‘ज’ या ‘ज़’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कोई अच्छा यूनिक सा नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को ध्यान से देखें।

नाम अर्थ
ज़ुरफा (Zurfa) सुंदर
जुलेमा (Zulema) शांतिपूर्ण
जूबी (Zubi) साहस और समझ
जुबैदा (Zubaida) शुद्ध
जीवा (Zeeva) चमक
जेरह (Zerah) बढ़ता प्रकाश
जेहबा (Zehba) सोना
जफीरा (Zafira) कामयाब महिला
जहक (Zahak) मुस्कुराना
ज़ाफरत (Zafrat) मजबूत

दुनिया भर में लड़कियों के ढेरों नाम मौजूद हैं लेकिन आपको अपनी बेटी के लिए ज़ारा नाम पसंद आया और अपने इस लेख के जरिए उसके बारे में जानने की कोशिश की है तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी बातें फायदेमंद लगी होंगी और आप बेझिझक अपनी बेटी का नाम ज़ारा रख सकते हैं। ज़ारा मुस्लिम लड़कियों को दिया जाने वाला एक बेहतरीन नाम है, यदि आपके किसी करीबी को नए नाम की तलाश है तो आप हमारा लेख उसके साथ शेयर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

शिफा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shifa Name Meaning in Hindi
हयात नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Hayat Name Meaning in Hindi
शबनम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shabnam Name Meaning in Hindi

समर नक़वी

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

3 days ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

3 days ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

3 days ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

3 days ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

3 days ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

3 days ago