15 जरूरी चीजें जो आपके डायपर बैग में होनी चाहिए

15 जरूरी चीजें जो आपके डायपर बैग में होनी चाहिए

आपके बच्चे के जन्म के बाद डायपर बैग्स सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं। डायपर बैग्स सबसे ज्यादा जरूरी क्यों है? क्योंकि, सभी बच्चे अपने जीवन की शुरुआत में जो काम करते हैं, वो हैं – पॉटी करना, सुसु करना, सोना और खाना! और जब सुसु और पॉटी की बात आती है, तो बच्चे की सुरक्षा के लिए सफाई की सभी जरूरी चीजें आसपास होना जरूरी है। 

इसलिए सबसे पहले आपको अपनी खास जरूरतों के लिए एक अच्छा डायपर बैग सिलेक्ट करने की जरूरत है। आपको अपने टोट बैग को डायपर बैग बनाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसके लिए बहुत से ऑप्शंस उपलब्ध हैं। आप स्टाइल, साइज, मटेरियल, प्रिंट, फंक्शन और इन सभी के मिक्सचर के अनुसार कोई भी डायपर बैग चुन सकती हैं, जो कि आपकी जरूरतों के अनुसार फिट बैठे। 

एक बार जब आप डायपर बैग्स ले लेती हैं, तो आपको अब उसमें अपने बेबी के लिए जरूरी चीजें रखने की जरूरत है। तो, एक डायपर बैग में कौन सी चीजें होनी चाहिए, जिससे आप हर परिस्थिति के लिए तैयार रहें? 

आइए ऐसी कुछ जरूरी चीजों के ऊपर नजर डालते हैं, जिन्हें अधिकतर माँएं हमेशा अपने साथ रखती हैं। 

1. बेबी वाइप्स

बेबी वाइप्स के पैकेट का इस्तेमाल लगभग हर चीज के लिए होता है, सुसु और पॉटी से लेकर कोई दाग धब्बा छुड़ाने तक बेबी वाइप्स जरूरी होते हैं। इसलिए इन्हें अपने डायपर बैग में जरूर रखें। इसके लिए एक ऐसा बेबी वाइप चुनें, जो खुशबू और अल्कोहल रहित हो। 

बेबी वाइप्स खरीदें

2. डायपर्स

डायपर बैग में डायपर न हो, ऐसा कैसे हो सकता है, है न? अपने साथ ढेर सारे डायपर रखें, क्योंकि बच्चों के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। इसलिए पर्याप्त मात्रा में इनका होना जरूरी है। 

डायपर्स खरीदें

3. चेंजिंग पैड

अधिकतर आधुनिक डायपर बैग को चेंजिंग पैड में बदला जा सकता है। आप इन्हें अलग से भी खरीद सकती हैं। ट्रैवलिंग के दौरान भी ये बिल्कुल परफेक्ट होते हैं, क्योंकि कोई भी अपने बच्चे को किसी गंदी सतह पर नहीं रखना चाहेगा, है न? 

चेंजिंग पैड खरीदें

4. फीडिंग बॉटल्स

कभी-कभी सफर के दौरान बच्चे को ब्रेस्टफीड करा पाना संभव नहीं होता है। याद रखकर ब्रेस्टफीड को पंप करना और बोतल में इसे अलग से स्टोर करना न भूलें। 

फीडिंग बॉटल्स खरीदें

5. स्नैक्स

अगर आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है, तो कंटेनर्स में प्यूरी किया गया थोड़ा खाना, एक बिब और एक चम्मच साथ रखें।

स्नैक्स खरीदें

6. ब्लैंकेट

जरूरत पड़ने पर ब्लैंकेट का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है, जैसे नर्सिंग कवर, बच्चे का एक प्रोटेक्टर, एक चेंजिंग पैड या फिर एक बर्प क्लॉथ। यह आइटम आपके बहुत काम का है।

ब्लैंकेट खरीदें

7. सिप्पी कप 

आपके बच्चे को प्यास लगेगी, खासकर अगर सफर लंबा है तो। अपने साथ सिप्पी कप में जूस और पानी कैरी करें। 

सिप्पी कप खरीदें

8. एक्स्ट्रा कपड़े

बच्चों के कपड़े बार-बार गंदे होते हैं। कभी लार से, कभी खाना उगलने से, कभी पॉटी से, तो कभी खाना गिराने से। इसीलिए अपने डायपर बैग में 2-3 सेट एक्स्ट्रा बेबी क्लोथ्स रखना जरूरी है। 

बेबी क्लोथ्स खरीदें

9. पैसीफायर

कई बार बच्चों को सफर आरामदायक नहीं लगता है और वे चिड़चिड़े हो सकते हैं। एक पैसीफायर आपके बच्चे को शांत रखता है और आपको भी तनाव मुक्त रखता है। पैसीफायर को स्टरलाइज करें और इसे अलग से रखें, ताकि इन्फेक्शन से बचा जा सके। 

पैसीफायर खरीदें

10. डायपर रैश क्रीम

यह आइटम बहुत जरूरी नहीं है, लेकिन आपको पता नहीं होता है कि रैश कब हो जाएगा और आपके बच्चे को परेशान करेगा। इसलिए सफर के दौरान, बाहर की परिस्थितियों के प्रति बच्चे की नाजुक त्वचा के रिएक्शन होने पर, इस्तेमाल करने के लिए एक सौम्य डायपर रैश क्रीम रखना न भूलें। 

डायपर रैश क्रीम खरीदें

11. फर्स्ट एड का सामान

सफर के दौरान बैंड एड, एंटीसेप्टिक बेबी क्रीम आदि साथ रखना अच्छा होता है। 

मेडिकल किट खरीदें

12. एक स्लिंग या कैरियर 

सफर के दौरान, बच्चे को संभालना, थकावट भरा हो सकता है। खासकर, अगर आप अकेले सफर कर रही हों, तो एक स्लिंग या कैरियर साथ होने पर, आपकी मांसपेशियों को भी आराम मिल सकता है।

स्लिंग या कैरियर खरीदें

13. टिशू 

वाइप्स का उल्लेख पहले भी किया गया है, लेकिन थोड़े सूखे टिशू अलग से रखना भी अच्छा है। इसका इस्तेमाल नैपी बदलने के समय किया जा सकता है। चूंकि सफर के दौरान बच्चे की त्वचा को एयर ड्राई करना मुश्किल होता है, तो आप इन्हें पोंछ सकते हैं। 

टिशू पेपर खरीदें

14. दवाएं

आपके डॉक्टर द्वारा आपके या आपके बच्चे के लिए प्रिसक्राइब की गई किसी भी दवा को सफर के दौरान अपने साथ रखें। इन्हें न लेने से आपको परेशानी हो सकती है।

15. इमरजेंसी नंबर

बच्चे के पेडिअट्रिशन, रिश्तेदार या दोस्तों की इमरजेंसी कांटेक्ट डायरी अपने साथ रखें। गैजेट्स के खराब होने या बैटरी खत्म होने की स्थिति में ये नंबर आपके काम आ सकते हैं। 

बच्चे के साथ सफर के दौरान कुछ अतिरिक्त टिप्स: 

  • एक ऐसा बैग चुनें, जिसमें कंपार्टमेंट हों, ताकि जल्दबाजी में चीजों को ढूंढने में आसानी हो। 
  • रास्ते में जो सामान लीक होने की संभावना हो, उनके लिए जिपलॉक बैग्स का इस्तेमाल करें। 
  • अपने खुद के जरूरी सामान न भूलें, जैसे चाबियां, फोन बुक, डिओडरेंट और ऐसी कोई चीज जिसके बिना आपका जीना मुश्किल हो। 

सफर चाहे एक घंटे का ही क्यों न हो, बच्चे के साथ ट्रैवल करना आसान नहीं होता है और हमेशा पहले से तैयारी रखना सबसे अच्छा होता है। चिंता न करें, इस चेक लिस्ट के साथ आप रास्ते में आने वाले सभी सरप्राइज के लिए पहले से ही रेडी रहेंगी। 

यह भी पढ़ें: 

डायपर रैश – लक्षण, कारण और उपचार
बच्चों को डायपर पहनाने के 7 साइड इफेक्ट्स
बच्चों के लिए डायपर का सुरक्षित रूप से उपयोग करना