अंशुमन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anshuman Name Meaning in Hindi

अंशुमन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Anshuman Name Meaning in Hindi

लड़कों के कुछ ऐसे नाम है जो न सिर्फ बोलने में अच्छे लगते हैं बल्कि सुनने में भी बेहतरीन लगते हैं। ऐसे नामों को लोग काफी पसंद भी करते हैं और अगर घर में कोई नन्हा मेहमान जन्म लेता है, तो उसके लिए भी ऐसे ही नाम का सुझाव दिया जा सकता है। इस लेख के जरिए हम लड़कों के आकर्षक और ट्रेंडिंग नाम अंशुमन की बात करेंगे। यह एक स्टाइलिश और प्यारा नाम है। इस नाम के लड़कों का व्यक्तित्व इसके मतलब के ऊपर निर्भर करता है। इसके अर्थ, राशि और इससे जुड़ी जरूरी बातों को जानने के लिए आगे पढ़ें।

अंशुमन नाम का मतलब और राशि

माता पिता और आपके करीबियों ने जरूर इस नाम के बारे में सुना ही होगा। अंशुमन एक सरल लेकिन लोकप्रिय नाम है। अगर आपके मन में इस नाम को लेकर कोई शंका है तो चलिए हम उसे दूर करते हुए इसके अर्थ और इसकी राशि के साथ ही इसके बारे में आपको सभी जानकारी देते हैं। यह नाम सुनने में जितना सुंदर लगता है इसका मतलब भी उतना ही खास है। इस नाम का मतलब सूरज, सूर्य भगवान,शानदार आदि होता है। साथ ही इस नाम की राशि मेष है। अगर आपको इस नाम के लड़कों के स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में विस्तार में जानना है तो आगे जरूर पढ़ें।

नाम  अंशुमन
अर्थ  सूरज, सूर्य भगवान, शानदार
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  1
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, उ, ए, इ, ऊ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  सफेद, पीला और लाल
शुभ रत्न  मूंगा

अंशुमन नाम का अर्थ क्या है?

अंशुमन लड़कों का बहुत ही प्यारा नाम है। माता-पिता द्वारा इसे काफी पसंद भी किया जाता है। घर के लाडले के लिए नाम चुनते वक्त माँ-बाप हमेशा सावधानी बरतते हैं ताकि उस नाम से बच्चा अपना सफल जीवन जी सके। अंशुमन नाम का अर्थसूरज, सूर्य भगवान,शानदार होता है। अपने बच्चे के लिए अंशुमन नाम चुनने से पहले आपको इस नाम की खासियत पता होनी चाहिए। आपको बता दें कि इस नाम के व्यक्ति बहुत ही मेहनती और ईमानदार होते हैं। इनके अंदर कुछ बेहतर करने का जज्बा हमेशा बना रहता है। इनके जीवन में जितनी भी परेशानियां आती है उनसे ये डटकर मुकाबला करते हैं। इतना ही नहीं ये लड़के अपने नौकरी-पेशा वाली जिंदगी में खुश रहते हैं और साथ ही इनकी शादी शुदा जिंदगी भी अच्छी होती है।

अंशुमन नाम का राशिफल

अंशुमन नाम की राशि मेष है। मेष राशि के पुरुषों में जीवन को बेहतर बनाने का जज्बा होता है। ये लोग दूसरों से बराबरी नहीं करते हैं बल्कि अपनी मेहनत से हर चीज हासिल करते हैं जिसको पाने का ये सपना देखते हैं। ये जीवन में आगे बढ़ने और अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। इनके आस-पास के लोग इनके खुशमिजाज स्वभाव से हमेशा खुश रहते हैं क्योंकि ये दूसरों की परेशानियों में उनका साथ देते हैं। इन्हें जीवन में सफलता भले ही थोड़ी देर से मिलती है लेकिन ये कभी भी हार नहीं मानते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, च को माना जाता है।

अंशुमन नाम का नक्षत्र क्या है?

अंशुमन नाम का नक्षत्र कृतिका है और ज्योतिष के अनुसार  कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, इ, उ, ए।

अंशुमन जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

अंशुमन नाम की मेष राशि के अनुसार यहाँ आपको और भी नाम बताए गए हैं। ये सभी नाम ज्यादातर मेष राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर अ, ल और च से लिए गए हैं, आइए नामों को जानते हैं।

नाम नाम
अनिय (Aniy) अमलेश (Amlesh)
अमितोष (Amitosh) अक्षय (Akshay)
आरव (Aarav) आद्विक (Advik)
अंचल (Anchal) अभ्युदय (Abhyuday)
लव (Luv) लकी (Lucky)
चिन्मय (Chinmay) चेतन (Chetan)
चंदन (Chandan) चिरायु (Chirayu)

अंशुमन नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

वैसे तो अंशुमन लड़कों को दिया जाने वाला बहुत अच्छा नाम है लेकिन आप अगर चाहते हैं कि आपके लाडले का नाम अंशुमन न होकर उससे मिलता-जुलता कोई नाम हो तो हमारे द्वारा बनाई गई लिस्ट को एक बार ध्यान से देखें।

नाम   नाम
अंशु (Anshu) अंश (Ansh)
अंशज (Anshaj) अंशुल (Anshul)
समयन (Samayan) अव्यन (Avyan)
हृदयन (Hridayan) आश्मन (Ashman)
दिव्यन (Divyan) अर्पण (Arpan)

अंशुमन नाम के प्रसिद्ध लोग

अंशुमन नाम तो आप सभी ने बहुत बार सुना होगा। यहाँ उन प्रसिद्ध व्यक्तियों के बारे में बताएंगे जिनका नाम अंकुश है। ये रहे वो नाम –

नाम  पेशा 
अंशुमान रुइया उद्यमी
अंशुमन तिवारी पत्रकार
अंशुमान गायकवाड़ पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी
अंशुमन सिंघानिया उद्यमी
अंशुमान भगत लेखक
अंशुमान चतुर्वेदी फिल्म निर्देशक
अंशुमन प्रसाद फिल्म सेट डिजाइन कलाकार
अंशुमन पांडेय क्रिकेट खिलाड़ी
अंशुमान महाले सिनेमेटोग्राफर
अंशुमन विचारे अभिनेता, निर्देशक, निर्माता

‘अं’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आप अपने बेटे के लिए ‘अं’ जैसे अक्षर से नाम रखना चाहते हैं, तो नीचे हमने आपके लिए इस अक्षर से शुरू होने वाले कुछ चुनिंदा नाम दिए हैं।

नाम अर्थ 
अंजक (Anjak) सजाया हुआ
अंगत (Angat) रंगो से भरा
अंकेश (Ankesh) राजा, शासक
अंतिमन (Antiman) उज्ज्वल
अंकुर (Ankur) नवजात, पौधा, नया जीव
अंजेश (Anjesh) प्यारा
अंबुज (Ambuj) कमल, ब्रह्मा
अंचित (Anchit) पूजित
अंकुज (Ankuj) बहादुर
अंजय (Anjay) जीता हुआ

अंशुमन, लड़कों का बहुत ही प्यारा नाम है। इस नाम का अर्थ ही इस नाम वाले व्यक्तियों का स्वभाव दर्शाता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बेटा सफल हो और हमेशा जिंदगी में आगे बढ़े तो आप भी उसका अंशुमन या फिर उससे मिलता-जुलता नाम रख सकते हैं। इस आर्टिकल के जरिए हमने अंशुमन नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां देने की कोशिश की है ताकि आपको अपने बेटे का नाम रखते समय ज्यादा न सोचना पड़े और आप बेफिक्र उसका नाम रख सकें।

यह भी पढ़ें:

अर्णव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arnav Name Meaning in Hindi
आरुष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arush Name Meaning in Hindi
अर्जुन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arjun Name Meaning in Hindi