प्रदीप नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pradeep Name Meaning in Hindi

प्रदीप नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Pradeep Name Meaning in Hindi

नाम का जीवन में क्या महत्व है ये आपको हर समाज में देखने को मिल सकता है। यदि हिंदू धर्म में देखें तो आप पाएंगे बच्चों के नामकरण के लिए एक विशेष कार्यक्रम किया जाता है जिसे हिंदू धर्म में ‘नामकरण संस्कार’ कहते हैं। ये लगभग सभी के घरों में होता है। आज हम अपने लेख में लड़कों के काफी प्यारे नाम ‘प्रदीप’ के बारे में विस्तार से जानेंगे कि इस नाम में ऐसी कौन सी खास बात है जो आज भी लोग ये नाम रखना पसंद करते हैं। प्रदीप नाम के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आगे अवश्य पढ़ें या पढ़ने की कोशिश करें।

प्रदीप नाम का मतलब और राशि

प्रदीप एक कॉमन नाम है जो आपको अपने आसपास सुनाने को मिल सकता है लेकिन फिर भी पेरेंट्स इस नाम को पसंद करते हैं क्योंकि प्रदीप नाम के लड़के बड़े होकर काफी प्रसिद्धि पाते हैं जिसकी जानकारी आपको लेख पढ़कर मिल जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रदीप नाम का अर्थ प्रकाश, चमक, दीपक और शानदार होता है। इसका मतलब है कि प्रदीप नाम वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव प्रकाश, चमक, दीपक और शानदार जैसा हो सकता है।

नाम प्रदीप
अर्थ प्रकाश, चमक, दीपक, शानदार
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 1
राशि कन्या
नक्षत्र उत्तराफाल्गुनी ( टे, टो, पा, पी)
शुभ दिन बुधवार
शुभ रंग नीला, हल्का हरा, पीला और सफेद
शुभ रत्न  पन्ना

प्रदीप नाम का अर्थ क्या है?

प्रदीप नाम का अर्थ प्रकाश, चमक, दीपक और शानदार होता है जो प्रदीप नाम के लड़कों के व्यवहार में भी झलकता है। प्रदीप नाम के लड़के सुंदर और आकर्षक होते हैं। प्रदीप नाम के लड़कों की याददाश्त काफी तेज होती है। कोई चीज एक बार जहन में आ जाती है तो उसे भूलना उनके लिए नामुमकिन सा लगता है। इन लोगों को सामान्यतः गुस्सा नहीं आता लेकिन जब आता है तो उसे तुरंत नहीं भुला पाते हैं। ये लोग महत्वाकांक्षा से परिपूर्ण और दिमाग से ज्यादा दिल की सुनना पसंद करते हैं।

प्रदीप नाम का राशिफल

प्रदीप नाम की राशि कन्या है जिसका प्रतीक चिन्ह फूल लिए एक कन्या होती है। कन्या राशि के प्रदीप नाम के जातक धार्मिक विचारधारा के होते हैं। उन्हें पूजा पाठ करना पसंद होता है जो लड़कों में बहुत कम देखने को मिलता है। प्रदीप नाम के लड़के हंसमुख और सहनशील स्वभाव के होते हैं। इस नाम के लड़के अनुशासन रहित होने के बावजूद अपने काम में सफल हो जाते हैं। प्रदीप नाम के लोग जहां भी जाते हैं वहां खुशियों का माहौल बन जाता है।

प्रदीप नाम का नक्षत्र क्या है?

जिन बच्चों का नाम प्रदीप होता है उनका जन्म नक्षत्र उत्तराफाल्गुनी होता है जिसका प्रतीक चिन्ह चारपाई या बिस्तर के पिछले दो पायों को माना जाता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य नाम टे, टो, पा, पी अक्षर से शुरु होते हैं।

प्रदीप जैसे कन्या राशि के हिसाब से अन्य नाम

ऐसे तो प्रदीप एक सरल और अच्छा नाम है। लेकिन यदि आप अपने बेटे का नाम कन्या राशि से ही मगर इससे भी अच्छा रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे की तालिका को पढ़ना होगा तो इसे जरूर पढ़ें।

नाम नाम
प्रणय (Pranay) परम (Param)
प्रणित (Pranit) पार्थ (Paarth)
पृथ्वी (Prithvi) पराग (Parag)
पुनीत (Puneet) पारस (Paras)
पीयूष (Piyush) पवन (Pawan)
पितोबाश (Pitobash) प्रियांशु (Priyanshu)
प्रियेश (Priyesh) पनाश (Panash)

प्रदीप नाम से मिलते जुलते नाम और भी नाम

यदि आप अपने बेटे का नाम प्रदीप न रखकर इससे कुछ मिलते जुलते नाम को रखने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके जानकारी आगे की तालिका में दी गई है। इनमे से आप कोई एक नाम अपने बच्चे के लिए पसंद कर सकते हैं।

नाम नाम
प्रणीत (Pranit) संदीप (Sandeep)
प्रद्युम्न (Pradyumn) रणदीप (Randeep)
प्रतीक (Pratik) राजदीप (Rajdeep)
प्रभास (Prabhas) आकाशदीप (Akashdeep)
प्रबल (Prabal) अमरदीप (Amardeep)

प्रदीप नाम के प्रसिद्ध लोग

प्रदीप नाम के व्यक्तित्व और राशिफल इत्यादि के बारे में जान लिया लेकिन फिर भी प्रदीप नाम के प्रसिद्ध लोगों के बारे में जाने बगैर आपकी जानकारी अधूरी है। इसीलिए हमने लेख में प्रदीप नाम के प्रसिद्ध लोगों के बारे में जानकारी दी है, इस पर एक नजर जरूर डालें।

नाम पेशा
कवि प्रदीप कवी, गीतकार
प्रदीप कृष्ण फिल्मकार और पर्यावरणविद
प्रदीप सरकार फिल्म लेखक व निर्देशक
प्रदीप गंधे बैडमिंटन खिलाड़ी
प्रदीप नरवाल कबड्डी खिलाड़ी
प्रदीप रंगनाथन फिल्म निर्माता
प्रदीप दाढ़े क्रिकेट खिलाड़ी
प्रदीप कुमार अभिनेता
प्रदीप चौधरी राजनीतिज्ञ
वी प्रदीप कुमार गायक

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

प्रदीप लड़कों के लिए प्यारा नाम है। किंतु यदि आप अपने बेटे का नाम प्रदीप न रखकर ‘प’ अक्षर से कुछ अन्य नाम की आकांक्षा है तो इसके लिए आप नीचे की सूची पर गौर कर सकते हैं।

नाम अर्थ
पलाश (Palash) लाल रंग के फूल
पर्व (Parv) त्योहार
पूरब (Purab) पूर्व दिशा
प्रत्यक्ष (Pratyaksh) समक्ष
प्रत्युष (Pratyush) सूर्योदय
प्रथम (Pratham) पहला
परीक्षित (Parikshit) महाभारत में वर्णित अभिमन्यु का पुत्र
प्रफुल (Praful) खुश,आनंदित
प्रज्ञान (Pragyan) बुद्धिमान
पलाक्ष (Palaksh) सफेद

इस लेख में हमने जाना कि प्रदीप बहुत सरल नाम है। लेकिन ऐसे नाम के व्यक्ति बड़े होकर अच्छे अच्छे पोस्ट पर काम करते हैं जिसमें अपार धन और सम्मान होता है। इसकी जानकारी तो आपको हमारी प्रदीप नाम के प्रसिद्ध लोग के बारे में जानने के बाद मिल गई होगी। उम्मीद आपको हमारा यह लेख पढ़कर प्रदीप नाम से पूर्णतः सहमत हो गए होंगे तो देर न करें और अपने बच्चे का नामकरण कर उसका अपने घर में स्वागत करें।

यह भी पढ़ें:

प्रेम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prem Name Meaning in Hindi
प्रमोद नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pramod Name Meaning in Hindi
प्रवीण नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Praveen Name Meaning in Hindi