अक्षत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Akshat Name Meaning in Hindi

अक्षत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Akshat Name Meaning in Hindi

हिन्दू धर्म में यह बात कही गई है कि हर माता-पिता को अपने बच्चे का नाम चुनते समय बारीक से बारीक जानकारी उसके बारे में जरूर हासिल करनी चाहिए ताकि भविष्य में बच्चे को नाम से जुड़ी कोई समस्या उत्पन्न न हो। बच्चा को बड़े ही नाजो के साथ पाला जाता है और उनका बेहद ख्याल रखा जाता है। ऐसे में सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है उनके लिए ऐसा नाम चुनना जो अच्छा भी हो और उनके व्यक्तित्व को बेहतर तरीके से निखारे भी। इस आर्टिकल के जरिए लड़कों के सदाबहार नाम अक्षत के बारे में विस्तार में बात करेंगे। इस नाम से जुड़े व्यक्ति का कैसा स्वभाव होता है और इसकी राशि का उस पर कितना असर पड़ता है सभी जानकारी आपको नीचे इस लेख द्वारा मिल जाएगी।   

अक्षत नाम का मतलब और राशि

अक्षत लड़कों का बेहद ही चर्चित और लेटेस्ट नाम माना गया है। इस नाम को रखने से पहले माता-पिता एक बार सोचते भी नहीं है। इस नाम का अर्थ ही इसकी खासियत है। अक्षत का मतलब जिसे घायल नहीं किया जा सकता, अविनाशी, हिंदू पूजा होता है। कोई भी माता-पिता होंगे वह अपने लाडले को हर समय जीतते हुए ही देखना चाहेंगे और जिसे तकलीफ न हो। साथ ही इसकी राशि की बात करें तो अ अक्षर से शुरू होने वाले नाम मेष राशि के अंदर आते हैं। अक्षत नाम के व्यक्ति के व्यवहार और स्वभाव के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें। 

नाम  अक्षत
अर्थ  जिसे घायल नहीं किया जा सकता, अविनाशी, हिंदू पूजा 
लिंग   लड़का 
अंक ज्योतिष  6
धर्म  हिन्दू  
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ,ई,यू ,ए ,इ)
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  पीला,लाल और सफेद
शुभ रत्न  मूंगा 

अक्षत नाम का अर्थ क्या है?

अक्षत नाम सुनने में ही इतना फैंसी और स्टाइलिश लगता है कि लोग इसकी तरफ अपने आप ही आकर्षित हो जाते हैं।अक्षत आज के ट्रेंडिंग नामों में से एक है, जिसका मतलब जिसे खत्म नहीं किया जा सकता, अविनाशी होता है। हर पेरेंट्स का यही सपना होता है कि उनका बच्चा हर कार्य में जीत हासिल करे और सफलता उसके कदम चूमे। किसी भी नाम का असर व्यक्ति के स्वभाव और उसके आने वाले भविष्य पर जरूर पड़ता है और यही वजह है कि माँ-बाप अक्षत नाम अपने बच्चे के लिए चुनते हैं। यह नाम छोटा, सरल और सुनने में भी बहुत प्यारा लगता है। इस नाम के व्यक्तियों में आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं होती है और साथ ही ये किसी भी काम को बिलकुल निडरता के साथ करते हैं। ऐसे व्यक्ति अपने पैसे और करियर से जुड़ी चीजों के साथ बिलकुल भी समझौता नहीं करते हैं और इस जिस भी क्षेत्र में ये कदम रखते है, सफलता जरूर हासिल करते है।

अक्षत नाम का राशिफल

अक्षत नाम की राशि मेष होती है। इस राशि का स्वामी मंगल ग्रह होता है। इस राशि के पुरुष और लड़के काफी ऊर्जावान होते हैं और इसी कारण कम समय में काफी काम करने की क्षमता रखते हैं और अपने लक्ष्य की तरफ मजबूती से आगे बढ़ते हैं। इन्हें चुनौतियों का सामना करना बहुत पसंद होता है और साथ ही यह हमेशा नए-नए कामों में अपना हाथ आजमाने की कोशिश करते रहते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, इ को माना जाता है।

अक्षत नाम का नक्षत्र क्या है?

अक्षत नाम का नक्षत्र कृतिका है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है – अ, आ, ई, ऊ, ए, इ।

अक्षत जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम 

अक्षत नाम नया और यूनिक होने के कारण हर घर की पसंद बनता है और यह नाम ‘अ’ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको मेष राशि के हिसाब से और भी अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपने बेटे का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
अविरल (Aviral) अवनीश (Avneesh)
अद्भुत (Adbhut) अविनाश (Avinash)
अवध (Awadh) अलंकार (Alankar)
अजीत (Ajeet) अनंत (Anant)
लाभ (Labh) लक्ष्य (Lakshya)
लक्षित (Lakshit) लीशान (Lishaan)

अक्षत नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

यदि आप भी अपने बेटे का अक्षत जैसा लेटेस्ट और ट्रेंडिंग नाम रखना चाहते हैं या फिर उससे मिलता-जुलता कोई भी यूनिक नाम रखने के बारे में सोच रहे हैं, तो हमारी बनाई गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर देखें। 

नाम   नाम
अक्षज (Akshaj) अक्षल (Akshal)
अक्षर (Akshar) रजत (Rajat)
अक्षांश (Akshansh) सुव्रत (Suvrat)
अक्षय (Akshay) भरत (Bharat) 
ईषत (Ishat) शाश्वत (Shashwat)
अश्वत (Ashwat) हर्षत (Harshat)

अक्षत नाम के प्रसिद्ध लोग

अक्षत नाम के ऐसे कई प्रसिद्ध पुरुष हैं जिन्होंने अपने क्षेत्र में खूब नाम कमाया और देश का नाम रौशन किया है, तो हम उन्हीं में से कुछ चुनिंदा व्यक्तियों के बारे में आपको बताएंगे।

नाम  पेशा 
अक्षत वर्मा  फिल्म निर्देशक 
अक्षत गुप्ता  लेखक 
अक्षत खम्परिया शतरंज खिलाड़ी 
अक्षत पांडेय  क्रिकेट खिलाड़ी  
अक्षत सिंह  डांसर 
अक्षत शर्मा  फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक
अक्षत सलूजा  अभिनेता 

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

अपने लाडले के लिए माता-पिता हर काम बहुत सोच समझकर ही करते हैं और बात जब नाम चुनने की आए तो उसमें किसी भी तरह की लापरवाही उन्हें पसंद नहीं है। अक्षत नाम या फिर ‘अ’ अक्षर से शुरू होने वाले ट्रेंडिंग और लेटेस्ट नामों की आपको तलाश है तो हम इसमें आपकी पूरी मदद करेंगे। अ अक्षर से शुरू होने वाले लड़कों के नाम की सूची उनके अर्थ के साथ नीचे मौजूद है।

नाम अर्थ 
अर्नब (Arnab) महासागर
अंगत (Angat) रंगों से भरा, रंग-बिरंगा
अवी (Avi) सूरज और हवा 
अधिरज (Adhiraj) राजा, शासक
अनय (Anay) भगवान हनुमान, संतृप्ति
अभिभव (Abhibhav) शक्तिशाली, विजयी
अगेंद्रा (Agendra) पहाड़ों के राजा
अंशल (Ansal) मजबूत, ताकतवर
अभिनिवेश (Abhinivesh) मन लगाकर काम करना 
अधीर (Adheer) बेचैन, उत्सुक 

अक्षत लड़कों का बहुत ही प्यारा नाम है। इस आर्टिकल के जरिए हमने इस नाम के अर्थ, राशि और उससे जुड़ी सभी अहम जानकारियों के बारे में बताया है। अगर आप नए माता-पिता बने है या फिर आपसे किसी ने लड़के का अच्छा सा नाम सुझाने के लिए कहा है तो आप इस नाम को बता सकते हैं और अगर आपको भी अक्षत नाम का मतलब समझ में आया है तो आप भी अपने बच्चे का यह नाम रखकर उसके जीवन को संवार सकते है। 

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
आरती नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aarti Name Meaning in Hindi
साक्षी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sakshi Name Meaning in Hindi